IhsAdke.com

एक थीसिस की पुष्टि कैसे करें

थीसिस कथन आपके लेख (या भाषण) के मुख्य विचार के रूप में कार्य करता है, पाठकों को आपके लेख के मुख्य बिंदुओं को दिशानिर्देश देने और इसे ले जाने वाली दिशा में थीसिस की पुष्टि, जो लेख के समापन पर आती है, थीसिस की जुड़वां आत्मा है, हालांकि समान नहीं है। यह शब्दों की पसंद और वाक्य की संरचना दोनों में थीसिस से भिन्न है। लेख के अंत में अपनी थीसिस की पुष्टि करते हुए आप अपने पाठकों को अपने शरीर के पाठ पैराग्राफ में साबित कर रहे हैं और एक अच्छा समापन बनाने में मदद करता है।

चरणों

भाग 1
घोषणा के आधार पर काम करना

चित्र शीर्षक एक थीसिस चरण 1 को बहाल करें
1
पुनः पुष्टि के लिए एक जगह तय करें कई लेखकों / वक्ताओं ने अपने निष्कर्ष की शुरुआत में उनके शोध की पुष्टि की, लेकिन यह जरूरी नहीं कि पहली वाक्य की आवश्यकता हो।
  • एक सरल निष्कर्ष (मुख्य बिंदुओं पर काम करना चाहते हैं) का स्केचिंग आपको वास्तव में बयान लिखने की कोशिश करने से पहले अपनी थीसिस की पुष्टि के लिए सर्वोत्तम स्थान का एक विचार देगा।
  • अपने काम या अपने निष्कर्ष की प्रकृति पर निर्भर करता है, आप एक प्रश्न या बयानबाजी डिवाइस के कुछ अन्य प्रकार के बजाय थीसिस की एक restatement के साथ शुरू कर सकते हैं। लेखन अक्सर (जैसे पाँच पैराग्राफ लिखने के रूप में) निर्धारित फार्मूले का पालन करते हैं, वहाँ एक समापन पैरा लिखने के लिए कोई भी मानक है और आप पता लगाने के लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है अपने शोध के ठीक करने के लिए कई तरीके आजमा सकते हैं।
  • एक थिसीस स्टेप 2 को रिटेट करें चित्र शीर्षक
    2
    आपके काम के बारे में कैपिटल जब पाठक परिचय में मूल थीसिस पढ़ता है, तो वह बाकी पाठ पढ़ा नहीं जाएगा, लेकिन अब उसे उसके पक्ष में उपयोग करना होगा अपनी थीसिस की पुष्टि करते हुए, चर्चा की गई जानकारी या रिश्तों का लाभ उठाएं जो आपने पूरे काम में की हैं।
    • आप थीसिस मूल तर्क को परिष्कार और भावनात्मक प्रभाव के एक उच्च स्तर प्रदान करने के लिए उन्नत उपयोग कर सकते हैं। "याद रखें: एक क्रिसमस उपहार के रूप कुत्ता खरीदने में एक अच्छा विचार की तरह लग सकता उदाहरण के लिए, यदि आपका आरंभिक तर्क पालतू जानवर खरीदने क्रिसमस प्रस्तुत करता है कि के रूप में, आप अपने शोध के इस तरह से बेनकाब कर सकते हैं खतरनाक है था पहली बार में, लेकिन ईस्टर पर एक और बेघर कुत्ते के साथ त्रासदी में खत्म हो सकता है। "
    • आप अपने पाठक के साथ अपने रिश्ते को शामिल करने के लिए अपने थीसिस को भी उजागर कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका निबंध व्यवसाय साझेदारी के विकास के बारे में था, तो आप "सुधारक उद्यमी के रूप में" कहकर अपना सुधार शुरू कर सकते हैं। यह न केवल आपके वक्तव्य को मूल से अलग करेगा, लेकिन यह महत्वपूर्ण निबंध / भाषण तत्वों के साथ कनेक्शन आकर्षित करने में मदद करेगा।
  • पिक्चर शीर्षक और लिखें मुख्य अनुभाग शीर्षकों चरण 1
    3
    सवाल का जवाब "तो क्या?"एक अच्छा थीसिस सवाल को संबोधित करेंगे" तो क्या? "- दूसरे शब्दों में, यह समझाएगा कि आपका तर्क कितना सार्थक है। पाठक आपके विषय की देखभाल क्यों करते हैं? इसके समापन में इस समस्या की समीक्षा करने में मदद मिलेगी उसे वो वजन देने की जरूरत है
    • उदाहरण के लिए, यदि आप विश्वविद्यालय परिसरों पर शराब का उपयोग पर एक निबंध लिखा है, तो आप फिर से मिलना कर सकते हैं "तो क्या हुआ?" इसके समापन पर, क्या यह छात्रों और कॉलेज के कर्मचारियों के लिए इसका मतलब है का एक संकेत प्रदान करते हैं। यह कुछ इस तरह हो सकता है: "कैसे शराब के सेवन सिर्फ शराब पीने की कानूनी उम्र की तुलना में अधिक पर निर्भर करता है, यह जरूरी छात्रों कैसे शराब के सेवन से होता है और पर शिक्षित किया जाना है कि है भी है कि कॉलेज के अधिकारियों को उनके दृष्टिकोण का विस्तार पहलुओं की अधिक विविधता शामिल करें "
  • एक थिसीस स्टेप 3 रिलीज करें शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्लचेज़ से बचें अपने शोध की पुन: पुष्टि के साथ अपने निष्कर्ष शुरू करने से, "अंत में" या जैसे वाक्यांशों के प्रयोग से बचने "इस अध्ययन से पता चला है के रूप में।" ये हैं वाक्यांशों पाठक के लिए अतिभारित, थक, कि संकेत क्या आप अपने काम है, जिसमें कहा है कि आप अपने बयान गुंजाइश चाहते पर एक ताजा ले रचनात्मकता और मौलिकता की कमी है, बजाय।
    • आप एक भाषण के अंत में की तरह "अंत में," कुछ का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि। सिग्नलिंग या इस तरह के "अंत में" या के रूप में इसी तरह के शब्द "तो," बहस में बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि श्रोताओं केवल आप क्या कह रहे हैं के साथ पालन करने के लिए एक मौका है, और इन शब्दों को मदद कर सकते हैं उन्हें अपनी जगह बनाए रखने के।
  • एक थिसीस स्टेप 4 नामक चित्र शीर्षक
    5
    माफी नहीं मांगे थीसिस की पुष्टि के लिए, मान लीजिए आपने पूरे काम में यह साबित किया है और बहाने या प्रतिबंध नहीं बनाते हैं, जो इसलिए आपके पाठ को पूरा करने में कमजोर होगा।
    • ऐसी बातें कहने से बचें: सुधार में "ऐसा लगता है" या "यह संभव है" एक अपवाद तब होता है जब यह सशर्त भाषा आपकी मूल थीसिस का हिस्सा होती है और आपका लेख किसी ऐसे विषय पर चर्चा करने की दिशा में तैयार होता है जो सिर्फ एक संभावना है, ऐसा कुछ नहीं है जो आप निश्चित रूप से कह रहे हैं। अन्यथा, विश्वास के स्तर को बनाए रखें।
    • जबकि ट्रस्ट को बनाए रखना आपके पाठ की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, यह तब महत्वपूर्ण है जब पहचानें कि जब विरोध होता है और पाठकों को अलग नहीं कर सकता है, आपकी स्थिति में और इस तथ्य पर विश्वास करें कि आपने अपना मुद्दा साबित किया है एक बात - निश्चित रूप से आपकी राय में अंधा है!



  • भाग 2
    वक्तव्य से अलग बयान बनाना

    एक थिसीस चरण 5 को पुनर्जीवित करें
    1
    अलग शब्द का प्रयोग करें अपने मूल सिद्धांत में महत्वपूर्ण शब्दों और अवधारणाओं के समानार्थक शब्द ढूंढें और उन्हें अपने बयान में बदलें।
    • आप इसके लिए अपने वर्ड प्रोसेसर के विशिष्ट फ़ंक्शन का उपयोग कर सकते हैं, एक ऑनलाइन विश्वकोश या एक अच्छा पुराने थियॉरसस यदि आप एक थिसॉरस का उपयोग करते हैं, तो, अपने चुने हुए शब्द को डिक्शनरी में जांचें ताकि आप इसका अर्थ जान सकें। सामान्य शब्दों में ग्रुप शब्द कभी-कभी भिन्न होते हैं, और अक्सर उन दोनों के बीच अर्थ में एक महत्वपूर्ण अंतर होता है
    • प्रत्येक शब्द को पूर्ववर्ती ("में", "ऊपर", "ऊपर", "ऊपर") और लेख ("एक" और "ए") के रूप में बदलने की आवश्यकता नहीं है। अपने समय को शब्दों / वाक्यांशों पर ध्यान केंद्रित करें जो अधिक जोर देते हैं, जैसे उन बिंदुओं पर केन्द्रित जो आप कर रहे हैं
  • एक थिसीस चरण 6 को पुनर्जीवित करने वाले चित्र का शीर्षक
    2
    संरचना बदलें वक्तव्य मूल निपुणता से अलग होना चाहिए, न केवल इसकी भाषा में, बल्कि संरचना में भी। यह खंड (वाक्य के भीतर) और सामान्य वाक्य स्तर पर लागू होता है।
    • भाषण के विभिन्न हिस्सों के साथ शुरू होने वाले अपने वाक्यों को बदलने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, यदि आपने मूल पदोन्नति शुरुआती वाक्यांश के साथ शुरू की है, तो वाक्य के विषय के साथ वक्तव्य शुरू करें। उदाहरण के लिए, यदि थीसिस "लगभग उन्नीसवीं शताब्दी के मोड़ के आसपास, इंग्लैंड में, महिलाओं को अक्सर ..." की शुरुआत होती है, तो आप अपने वक्तव्य को "उन्नीसवीं शताब्दी के शुरुआती महिलाओं की तरह" के साथ शुरू कर सकते हैं।
    • संरचना भिन्न करने का एक अन्य तरीका एक अलग क्रम में अपने अंक पेश करना है। कई थीसिस बयानों में तीन विचार शामिल हैं, जिनके क्रम में उन्हें शरीर के पैराग्राफ में चर्चा की जाएगी। पुनः पुष्टि करके, आप दूसरे क्रम में अंक की सूची बना सकते हैं।
  • एक थिसीस चरण 7 को पुनर्जीवित करने वाले चित्र का शीर्षक
    3
    ऊपर दिए गए अंक अलग करें अपने परिचय में, उनके बयान शायद एक अंक (या शायद दो) के साथ सभी बिंदुओं का पालन किया गया था। आपकी थीसिस की पुष्टि में, आप अपने अंकों को कई वाक्यांशों के माध्यम से विभाजित करने और उन्हें पूरे पैराग्राफ में फैलाने का प्रयास कर सकते हैं। यह थीसिस और पुनः पुष्टि के बीच विविधताएं पैदा करेगा, और यह भी सुझाव देने की अनुमति देगा कि आपने पाठ के पूरे शरीर में विभिन्न बिंदुओं को कैसे सिद्ध किया है।
  • एक थिसीस चरण 8 को पुनर्जीवित करने वाले चित्र का शीर्षक
    4
    समय बदलें आप एक भाषण लिख रहे हैं, तो आपके थीसिस बयान शायद तनाव में भविष्य में लिखा गया था, अपने दर्शकों को क्या आप अपने भाषण (जैसे, "मैं तेल की ड्रिलिंग प्रभाव का विश्लेषण करेगा") भर में क्या करने वाले हैं कह - अपने बयान में, आप पिछले करने के लिए स्विच और जनता क्या आप पहले से ही किया है बताना चाहिए (उदाहरण के लिए, "मैं स्पष्ट किया वन्य जीवन और मनुष्य के लिए कैसे हानिकारक तेल की ड्रिलिंग")।
  • युक्तियाँ

    • अपनी थीसिस की पुष्टि करते हुए, यदि आपको पता चलता है कि बयान अब आपके पाठ में फिट नहीं है, तो आप उसके शरीर पर वापस जा सकते हैं और यह जानने का प्रयास कर सकते हैं कि कहां चीजें व्यर्थ हो गई हैं आप वास्तव में जो लिखा है, उसको प्रदर्शित करने के लिए मूल थीसिस की समीक्षा कर सकते हैं या पाठ के शरीर के अंग को संशोधित करने की ज़रूरत है ताकि आपके थीसिस बेहतर हो सके।
    • जबकि अपने शोध को पुष्ट करने के लिए अपने काम या भाषण के पूरा होने के लिए आवश्यक है, यह पर्याप्त नहीं है आपको मुख्य बिंदुओं पर जोर देना होगा और, लेख के कार्य / उद्देश्य के आधार पर, आपको अपने दर्शकों को कार्रवाई के लिए कॉल करने, भविष्य में भविष्य में क्या कहा गया है, या इसके बारे में बताए गए परिणामों के बारे में चर्चा करनी होगी।
    • अपने थीसिस के एक नए और अधिक शक्तिशाली संस्करण के रूप में बयान के बारे में सोचो आपने इस प्रक्रिया के माध्यम से बहुत कुछ सीखा है और अब आपके पास उस ज्ञान से सभी ज्ञान लेना है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com