IhsAdke.com

एक थीसिस कथन कैसे लिखें

यदि आप एक लघु निबंध या डॉक्टरेट शोध प्रबंध लिख रहे हैं या नहीं, थीसिस बयान सबसे कठिन वाक्य जा करने के लिए तैयार हो जाएगा। एक बयान में कुशल थीसिस, अनुसंधान के उद्देश्य को प्रस्तुत करता है को नियंत्रित करने के, दृष्टिकोण और संरचना सभी अपने discussão.Sem एक अच्छा थीसिस, अपने तर्क, कमजोर गुमराह और अरुचिकर दिखाई काम कर रहे।

चरणों

विधि 1
थीसिस को समझना

एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
समझें कि एक थीसिस कथन क्या है एक थीसिस बयान प्रदर्शित करने के लिए pesquisa.Ela, एक नक्शा रूप में कार्य करता है क्योंकि यह पाठक के लिए तरीका है कि अपने काम का समय लगेगा और assunto.Em सरल शब्दों के महत्व की व्याख्या को दर्शाता है प्रयोजनों और / या तर्क के लिए पाठक का परिचय है, एक थीसिस बयान प्रश्न का उत्तर देता है: "क्या यह पत्र इस बारे में बात करता है?" इसके अतिरिक्त, एक थीसिस कथन:
  • यह एक बयान है, तथ्य या अवलोकन नहीं है। तथ्यों का इस्तेमाल आपके शोध के समर्थन में अनुसंधान में किया जाता है।
  • यह खड़ा है, जिसका अर्थ है कि यह विशेष विषय के संबंध में अपने दृष्टिकोण का ब्योरा देता है।
  • यह मुख्य विचार है और इसके अनियंत्रित प्रस्तावों को बताता है।
  • एक विशिष्ट प्रश्न का उत्तर दें और समझाएं कि आप अपने तर्कों का आधार कैसे तय करेंगे।
  • यह बहस का मुद्दा है एक व्यक्ति अपने दावे का विरोध कर सकता है, जैसे ही वह उन्हें स्वीकार कर सकता था।
  • एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    थिसिस कथन को कहां रखें अपने कार्य के कारण, थीसिस कथन कागज की शुरुआत में प्रकट होता है, आमतौर पर पहले पैराग्राफ के अंत में। या कहीं शुरूआत में। हालांकि अधिकांश लोग पहले पैराग्राफ के अंत में थीसिस की खोज करते हैं, उनका स्थान कई कारकों पर निर्भर करता है जैसे परिचय की लंबाई या खोज के आकार।
  • एक थिसिस स्टेटमेंट चरण 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    थीसिस कथन एक या दो वाक्य तक सीमित होना चाहिए।थीसिस बयान स्पष्ट और विशिष्ट हैं, पाठक को काम के विषय और दिशा की पहचान करने के साथ-साथ इस विषय पर उनकी राय भी मदद करते हैं।
  • विधि 2
    थीसिस कथन की तैयारी

    एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    एक विषय चुनें, जो आपको रुचियां दिखाता है यह आपके अनुसंधान और अपने थीसिस कथन लिखित रूप में पहला कदम होना चाहिए क्योंकि काम की सभी दिशा चयनित विषय पर निर्भर होगी दुर्भाग्य से, आपको इस चरण को छोड़ देना चाहिए यदि आपको शिक्षक द्वारा चुना गया विषय पर चर्चा करना है।
  • एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 5 लिखिए शीर्षक वाले चित्र
    2
    अपने विषय का अन्वेषण करें इस चरण का लक्ष्य तलाशने के लिए एक संकीर्ण विषय खोजना है। उदाहरण के लिए, "कंप्यूटर" थीम चुनें। हार्डवेयर, सॉफ़्टवेयर और प्रोग्रामिंग जैसे "कंप्यूटर" शैली के कई शोषक पहलू हैं लेकिन ऐसे अस्पष्ट विषय जैसे अच्छे विषय नहीं पैदा होते हैं। कुछ और पतला, जैसे "आधुनिक प्रौद्योगिकी उद्योग पर स्टीव जॉब्स के प्रभाव," एक बहुत स्पष्ट ध्यान देने की अनुमति देता है
  • एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    काम के प्रकार, उद्देश्य और श्रोता को जानें आमतौर पर, एक प्रशिक्षक आपको इन बातों के बारे में बताएगा, लेकिन आपको यह समझना चाहिए कि वे आपके थीसिस कथन को काफी प्रभावित करेंगे - भले ही आप उन्हें परिभाषित कर सकें। एक प्रेरक अनुसंधान लिखते समय, आपका उद्देश्य कुछ कारणों से किसी विशेष समूह को साबित करना होगा। एक वर्णनात्मक खोज लिखते समय, आपका उद्देश्य किसी विशेष समूह के किसी कारण के लिए कुछ का वर्णन करना होगा। इन सभी पहलुओं को अपनी थीसिस में व्यक्त किया जाना चाहिए।
  • विधि 3
    एक थीसिस लिखना

    एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1



    अपने थीसिस कथन पर एक संक्षिप्त ध्यान रखें आपको एक विषय को विस्तार से संबोधित करना चाहिए, ताकि आपके सभी दावों को अनुसंधान के विकास में समझाया जा सके। निम्नलिखित उदाहरणों पर विचार करें:
    • हालांकि दोनों पक्षों गुलामी के विषय पर सिविल युद्ध में लड़ते, उत्तरी नैतिक आधार पर लड़ा, जबकि दक्षिण अपने स्वयं के संस्थानों को बचाने के लिये संघर्ष किया था।
    • अमेरिकी धातुकर्म उद्योग की प्राथमिक समस्या उपकरण और पुरानी बिजली संयंत्रों के पुनर्निर्माण के लिए धन की कमी है।
    • हेमिंग्वे की कहानियों ने लंबी बातचीत, संक्षिप्त वाक्यांशों और मजबूत एंग्लो-सैक्सन शब्द का प्रयोग करके गद्य की एक नई शैली बनाने में मदद की।
  • एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    ये बयान अनुसंधान तर्क को एक क्रम में संघनित करने का एक अच्छा काम करता है। वे प्रत्यक्ष हैं और इस विषय को समझने के साधन की पेशकश करके एक प्रश्न का उत्तर देते हैं। वास्तव में, काम से पता लगाए गए प्रश्न के उत्तर के रूप में थीसिस कथन को देखना बहुत अच्छा है।
  • एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 9 लिखिए शीर्षक वाले चित्र
    3
    एक प्रश्न के साथ शुरू करें विषय की कठिनाई के बावजूद, लगभग हर थीसिस को एक मुद्दे के उत्तर के साथ बनाया जा सकता है। उदाहरण के लिए, ढोंग करें कि आपको स्कूल बोर्ड को एक रिपोर्ट लिखने का कार्य प्राप्त हुआ है, जिसमें बताया गया है कि कंप्यूटर चौथे ग्रेड के विद्यार्थियों के लिए फायदेमंद क्यों हैं। एक बुध पर कंप्यूटर का उपयोग कर के संभावित लाभ ": बस जैसे"? चौथी कक्षा के लिए कक्षा में कंप्यूटरों के इस्तेमाल के क्या लाभ हैं "एक सवाल में काम कर देते हैं, और एक वाक्य कि एक थीसिस तैयार रूप में काम करेगा श्रृंखला हैं ... "
  • एक थिसिस स्टेटमेंट स्टेप 10 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक कठोर रूपरेखा का पालन करें मूल सूत्रों को जानने से केवल आपके थीसिस को स्वीकार्य सीमा तक ही नहीं रखा जाएगा, बल्कि आपको सभी तर्कों को व्यवस्थित करने में भी मदद मिलेगी। आपके थीसिस में दो भाग होने चाहिए:
    • एक स्पष्ट विषय या विषय
    • आप क्या कहेंगे का एक संक्षिप्त सारांश।
  • एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 11 लिखिए शीर्षक वाले चित्र
    5
    आप अपनी थीसिस को एक फार्मूला या एक पैटर्न के रूप में देख सकते हैं, जो आपके विचारों को सुलझाने में सक्षम हैं: रेफरी नाम = "जेरज़ 1">https://jerz.setonhill.edu/writing/academic/thesis.htm
    • [कुछ] [कुछ कारण] वजह [कारण]
    • [कारण] के कारण, [कुछ] [कुछ करता है]
    • [विपरीत सबूत के बावजूद], [इरादे] दिखाते हैं कि [कुछ] [कुछ करता है]
  • एक थीसिस स्टेटमेंट चरण 12 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    अंतिम उदाहरण में एक प्रति-तर्क शामिल है, जो थीसिस को जटिल करता है और चर्चा को मजबूत करता है। वास्तव में, आप हमेशा सभी जवाबी तर्क है कि surgir.Fazer कि अपने शोध परिष्कृत कर सकते हैं और तर्क है कि सर्वेक्षण में खंडन किया जाना चाहिए विचार करने के लिए बाध्य करेगा के बारे में पता होना चाहिए।
  • 7
    अपनी थीसिस लिखें एक प्रारंभिक थीसिस लिखना आपको सही रास्ते पर रखेगा और आपको इसके बारे में सोचने के लिए प्रेरित करेगा - अपने विचारों को और विकसित करने के लिए और काम की सामग्री को स्पष्ट करने के लिए। आप अपने शोध के बारे में तार्किक, स्पष्ट और संक्षिप्त तरीके से सोचने में सक्षम होंगे।
  • विधि 4
    एक थीसिस में सुधार

    1. 1
      आपके थिसिस कथन की समीक्षा करें जैसे ही आपको लगता है कि आपके पास अंतिम या कार्यात्मक संस्करण है लक्ष्य, गलतियों से बचने के लिए है जो थीसिस को कमजोर करते हैं। क्या करना है और क्या बचने के लिए बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, निम्नलिखित पर विचार करें:

      • तथ्य की बात के रूप में कभी भी एक थीसिस का निर्माण न करें थीसिस का उद्देश्य एक प्रश्न का उत्तर देना है, न कि किसी को बनाना।
      • एक थीसिस एक सूची नहीं है यदि आप किसी विशिष्ट प्रश्न का उत्तर देने की कोशिश कर रहे हैं, तो कई चर आप अपने काम पर ध्यान केंद्रित करेंगे। संक्षिप्त और संक्षिप्त रहें
      • कभी भी ऐसे विषय का उल्लेख न करें जो काम पर चर्चा नहीं की जाएगी।
      • पहले व्यक्ति में नहीं लिखें शैक्षिक समुदाय द्वारा वाक्यांशों का उपयोग "I ll दिखाएगा ..." कुछ हद तक अनदेखी है
      • मतभेद मत हो शोध का उद्देश्य पाठकों को हतोत्साहित किए बिना किसी को उनके थीसिस के साथ पक्का करना है। यह समझाने का सबसे अच्छा तरीका है कि दूसरे व्यक्ति आपको सुनना चाहता है अलग-अलग बिंदुओं के बीच एक सामान्य स्थान खोजने के द्वारा अपने आप को खुले रूप से व्यक्त करें।
    2. 2
      समझें कि आपके थीसिस को पूर्ण होना नहीं है। परिवर्तन के अधीन, एक "कार्यात्मक थीसिस" पर विचार करें। सर्वेक्षण लिखते समय, आप अपना मन बदल सकते हैं या पता लगा सकते हैं कि आपके सिफ़ारिश का अंतर अलग हो गया है। तो अपने शोध को फिर से पढ़ना सुनिश्चित करें ताकि आप इसकी तुलना करके अनुसंधान और उपयुक्त बदलाव कर सकें जिससे कि दो गठबंधन हो। शोध समाप्त हो जाने के बाद, अपने शोध में वापस जाएं और यह निर्धारित करें कि उसे किसी और समीक्षा की आवश्यकता है या नहीं।

    युक्तियाँ

    • वकील द्वारा वकील की ओर से एक मामले के रूप में अपनी थीसिस के बारे में सोचो थीसिस कथन में पाठकों को मामले के समाधान और वहां कैसे जाना चाहिए, बताना चाहिए। आप सोच सकते हैं कि आपकी थीसिस एक अनुबंध है। रीडर को अज्ञात नए विचारों को प्रस्तुत करना विचित्र हो सकता है।
    • एक कुशल थीसिस कथन पूरी चर्चा को नियंत्रित करता है। यह निर्धारित करता है कि आप क्या कह सकते हैं यदि कोई पैराग्राफ आपके थीसिस का समर्थन नहीं करता है, तो उसे छोड़ दें या अपनी थीसिस बदलें

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com