IhsAdke.com

कैसे लिखना परिचय

एक अच्छी तरह से लिखित परिचय पाठक को आप क्या लिखना चाहते हैं, अपनी बहस की रूपरेखा बताते हैं, उन प्रश्नों को पूछता है जो आपके पाठ के उत्तर दिए जाएंगे और प्रतिबिंबित करेंगे। यदि आप एक महान परिचय लिखना चाहते हैं, लेकिन पता नहीं है कि कहां से शुरू हो, पढ़ना जारी रखें। आप सीखेंगे कि आपका परिचय कैसे शुरू किया जाए, इसे कैसे विकसित किया जाए और इसे एक अच्छा खत्म करें

चरणों

विधि 1
एक अनुच्छेद के लिए परिचय लेखन के लिए बुनियादी युक्तियाँ

चित्र शीर्षक परिचय लिखें चरण 1
1
एक अच्छा परिचयात्मक वाक्यांश के साथ पाठक का ध्यान रखें। आपकी पहली वाक्य में पाठक को आपकी सामग्री में विसर्जित करना चाहिए और अधिक जानना चाहता हूं। अगर उद्घाटन वाक्यांश स्पष्ट या मजाकिया है, तो आपका पाठक पढ़ना जारी रखने के लिए एकमात्र सक्रिय महसूस कर सकता है। एक आकर्षक हुक का उपयोग करने पर एक अच्छा शाब्दिक लय स्थापित करें
  • एक प्रश्न पूछें एक अच्छा सवाल होने की संभावना है कि पाठक अपना जवाब जानने के लिए पढ़ना जारी रखना चाहते हैं ..
    • उदाहरण: "डॉल्फिन और लड़ाकू जेट विमानों में क्या समान है?"
  • एक हड़ताली तथ्य या आंकड़ों के साथ पाठ खोलें इस प्रकार की जानकारी आपके लेख में उपस्थित होने वाले चर्चा को प्रासंगिक बनाती है।
    • उदाहरण: "गोल्डन गेट ब्रिज (कैलिफ़ोर्निया) को लगातार, 365 दिन प्रति वर्ष पेंट किया गया है। इसमें प्रति कोट में कुल 50,000 गैलन रंग आता है!"
  • एक बोली का उपयोग करें किसी प्रेम (या नफरत) व्यक्तित्व से एक उद्धरण पाठकों के हित को जागरूक कर सकते हैं यदि वे उस व्यक्ति के बारे में कुछ जानते हैं
    • उदाहरण: "माचियावेली ने एक बार लिखा था: `कभी भी बिना किसी जोखिम के पूरा हो रहा है।`
  • वाक्यांश या कीवर्ड को परिभाषित करें यदि आप असामान्य, विशिष्ट, या तकनीकी वाक्यांश या कीवर्ड का उपयोग करेंगे, तो इसे टेक्स्ट में जल्दी सेट करना सबसे अच्छा होगा
    • उदाहरण: "मेरियम-वेबस्टर निश्चय को परिभाषित करता है कि `मूल्यवान या वांछित कुछ बनाए रखने, पालन करना, या पीछा करने के लिए दृढ़ता।`"
  • चित्र शीर्षक परिचय लिखें चरण 2
    2
    संक्षेप में बताएं कि आप पूरे लेख में क्या संबोधित करेंगे आपके हुक के बाद, या शायद एक वाक्य या दो से परे, यह दिलचस्प है कि आप संक्षेप में बताते हैं कि आपके टेक्स्ट के बारे में क्या है इससे पाठक को एक दिशानिर्देश दिया जाएगा जो वह पढ़ने के लिए गाइड का उपयोग कर सकता है।
    • यदि आप नहीं चाहते हैं तो आपको स्पष्ट रूप से "यह आलेख लगभग एक्स है" की आवश्यकता नहीं है। आप अपने मुख्य विचार को संक्षेप में और सुंदर ढंग से संक्षेप में बता सकते हैं कि आप ऐसा कर रहे हैं ..
    • इस आलेख में विस्तार से बताए गए सभी विवरण में रिपोर्ट न करें। परिचय पाठ का एक संक्षिप्त सारांश होना चाहिए, पाठक को लेख के विषय पर एक दिशानिर्देश प्रदान करने में सक्षम है, लेकिन पाठ को ध्यान में रखते हुए सभी को संबोधित किए बिना।
  • चित्र शीर्षक परिचय लिखें चरण 3
    3
    अपने थीसिस में संक्रमण आपकी थीसिस की प्रस्तुति शायद परिचय का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। यह आपके तर्क के सार को एक वाक्य में संक्षेप करने का समय है। अगर किसी ने आपको सिर्फ एक वाक्य का उपयोग करके अपनी स्थिति का वर्णन करने के लिए कहा, तो आप अपने थीसिस प्रस्तुत करके जवाब देंगे। नीचे दिए गए उदाहरण देखें:
    • उदाहरण: ई। व्हाइट द्वारा गर्ल और सुअर, दृढ़ता से समर्थन करते हैं कि महिलाओं को पुरुषों के समान अधिकार मिलना चाहिए और सामाजिक निर्णय लेने की शक्ति होगी, भले ही पुस्तक में वर्ण जानवर होते हैं। "
  • चित्र शीर्षक लिखें परिचय 4 चरण
    4
    अपने थीसिस लिखते समय आपको गलतियाँ नहीं करना चाहिए। आपकी थीसिस की प्रस्तुति आपकी सबसे महत्वपूर्ण परिचयात्मक वाक्यांश है, इसलिए आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि यह सही ढंग से स्वरूपित है और यह कि निम्न त्रुटियों में से कोई भी नहीं है:
    • आपकी थीसिस एक तथ्य या अवलोकन नहीं है, इसमें एक पद धारण करना होगा - यह एक तर्क है जिसके खिलाफ अन्य लोग खुद को अवहेलना कर सकते हैं।
    • आपकी थीसिस सूची, प्रश्न या कुछ और बातों के बारे में बात करने के लिए हुक के रूप में नहीं लिखी जानी चाहिए। यह एक अनूठी विचार, विचारों का तर्क, या स्थिति की रक्षा पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
    • जब तक स्पष्ट रूप से अनुमति नहीं दी जाती, आपकी थीसिस को पहले व्यक्ति में कभी नहीं लिखा जाना चाहिए ("मुझे लगता है", "मुझे लगता है", आदि जैसे सर्वनाम "I" या व्यक्तिगत अभिव्यक्तियां शामिल हैं)।
  • पिक्चर शीर्षक लिखें परिचय परिचय चरण 5
    5
    यदि आवश्यक हो, तो लेख के पहले पैराग्राफ के परिचय में थीसिस की प्रस्तुति से आगे बढ़ें। आमतौर पर थीसिस की प्रस्तुति इसकी शुरूआत की अंतिम वाक्य है, लेकिन यह एक नियम नहीं है। कभी-कभी संभव है कि थीसिस के एक या दो वाक्यों के बाद, पाठ के पहले पैराग्राफ के शरीर के परिचय से अधिक द्रव संक्रमण पेश करने के लिए।
    • उदाहरण: "अफ्रीका के मुख्य क्षेत्रों में एक बार हाथी को व्यापक पर्यावरण संरक्षण मिला, उनकी आबादी काफी बढ़ने लगी।"
  • विधि 2
    अपने अनुच्छेद के लिए एक व्यक्तिगत परिचय लेखन

    चित्र शीर्षक लिखें परिचय 6
    1
    हुक पेश करके शुरू करें जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, आपका हुक आपकी इच्छानुसार हो सकता है - खासकर यदि यह एक निजी वस्तु है - जब तक आप परिदृश्य तैयार नहीं करते, जो आपके लेख में शामिल किया जाएगा। हो सकता है कि निम्नलिखित हुकों में से कुछ आपके परिचय के लिए विचार प्राप्त करने में मददगार हो सकते हैं:
    • "जब आपदा हुआ, मैं गैरेज के माध्यम से चल रहा था।"
    • "हालांकि उस समय उनका कोई विचार नहीं था, मेरी मां 4 जून 1 9 76 की सुबह एक बड़ा शब्द बोलने के लिए एक राजनीतिक बयान देने के बारे में था।"
    • "मैंने अपनी जवानी में कुछ गलतियां कीं, लेकिन उनमें से कोई भी मुझे पहली बार कानून के उल्लंघन की तरह नहीं समझा।"
  • पिक्चर शीर्षक लिखें परिचय परिचय चरण 7
    2
    एक बहुत निजी टोन लेने से डरो मत निजी वस्तुएँ शक्तिशाली हैं क्योंकि हम ऐसी जानकारी साझा करते हैं जो आम तौर पर साझा नहीं होती है। इस मायने में, यह एक डर से एक प्रेम प्रसंग के लिए कुछ भी हो सकता है। यदि आप अपने टेक्स्ट की सामग्री का हिस्सा हैं तो अपने परिचय में इस प्रकार की जानकारी साझा करना सुनिश्चित करें लेख की सामग्री के विवरण "बहुत अधिक दे" के बिना, सामान्य तथ्यों को प्रस्तुत करते हुए उनकी स्थिति स्पष्ट कर देते हैं।
  • चित्र शीर्षक परिचय लिखें चरण 8
    3
    एक निजी लेख जरूरी थीसिस की मांग नहीं करता है। यद्यपि एक निजी लेख की शुरूआत में किसी प्रकार की थीसिस शामिल हो सकती है, फिर भी तर्कसंगत या एक्सपोजिटरी पाठ की थीसिस के समान संरचना नहीं होगी - और इसके साथ कुछ भी गलत नहीं है। आपके व्यक्तिगत लेख की शुरुआत एक कहानी या प्रदर्शनी और तथ्यों से की जा सकती है आपका परिचय आपको उस कहानी को व्यवस्थित करने में मदद करनी चाहिए जिसका आप वर्णन करना चाहते हैं या उसको प्रासंगिक बनाने के लिए जानकारी प्रदान करते हैं, इसलिए एक पारंपरिक थीसिस की प्रस्तुति अनिवार्य नहीं है।
  • विधि 3
    एक लैब रिपोर्ट के लिए एक परिचय लेखन

    चित्र शीर्षक लिखें परिचय 9
    1
    सारांश और एक परिचय के बीच अंतर जानें जैसा कि नाम ही कहते हैं, सारांश संक्षेप में प्रयोग प्रस्तुत करता है। यह मानता है कि पाठक इस विषय के विषय में कुछ जानता है, लेकिन अभी तक रिपोर्ट स्वयं नहीं पढ़ी है। सार में करीब 200 शब्द होने चाहिए परिचय, बारी-बारी से, प्रयोग किए गए प्रयोगों के प्रकार, इसकी वस्तुओं और महत्व, साथ ही प्रयोग को समझने के लिए आवश्यक प्रासंगिक जानकारी का विवरण देता है। एक महत्वपूर्ण अवलोकन: परिचय प्रयोग के परिणामों के संदर्भ में नहीं आता है।



  • चित्र शीर्षक लिखें परिचय 10
    2
    संक्षिप्त रूप से प्रयोग समझाओ भले ही आप तापमान के मॉडल, डीएनए / एनएनए प्रतिकृति या टेक्टॉनिक प्लेट्स के साथ काम कर रहे हैं, एक अच्छी शुरुआत पर्याप्त रूप से बताती है कि प्रयोग क्या है एक अच्छी तरह से लिखित परिचय यह स्पष्ट करेगा कि प्रयोग की सफलता का निर्धारण करने के लिए कौन से कारकों की आवश्यकता होगी।
  • पिक्चर शीर्षक लिखें परिचय परिचय चरण 11
    3
    प्रयोग के उद्देश्यों को समझाओ इस प्रयोग के प्रदर्शन का पता लगाने का आप क्या इरादा रखते हैं? ये उद्देश्यों को आपकी परिकल्पना से संबंधित होना चाहिए, लेकिन इसे इसके समान नहीं होना चाहिए। आपके लक्ष्यों की समीक्षा आपके निष्कर्ष पर की जाएगी और इसलिए यह बहुत महत्वपूर्ण है कि उन्हें स्पष्ट रूप से प्रस्तुत किया जाए।
  • पिक्चर शीर्षक लिखें परिचय परिचय चरण 12
    4
    अपने प्रयोग के बारे में सैद्धांतिक अपेक्षाओं को प्रदान करें, यदि कोई हो आपके प्रयोग के परिणामों के संबंध में कुछ सैद्धांतिक अपेक्षाओं की सूची में मददगार हो सकता है, खासकर अगर इसके परिणामस्वरूप एक महत्वपूर्ण खोज हो यह उम्मीद की गई थी और वास्तव में क्या हुआ था, इसके बीच एक अंतर प्रदान करता है।
  • विधि 4
    एक साहित्यिक या फिल्म की समीक्षा का परिचय लेखन

    चित्र शीर्षक लिखें परिचय 13 कदम
    1
    एक बयान के साथ शुरू करें यह कथन कार्य या उसके निष्कर्ष के बारे में हो सकता है, जिस पर आप विषय या काम की प्रासंगिकता पर आ चुके हैं। प्रारंभिक बयान पाठ को शक्ति देता है और पाठक का ध्यान खींचने में मदद करता है निम्नलिखित एक प्रारंभिक बयान का एक उदाहरण है:
    • "टेरेंस मलिक की" द ट्री ऑफ़ लाइफ "से हमें पता चलता है, फिल्म कभी भी अति सुंदर नहीं होती है।"
  • चित्र शीर्षक परिचय लिखें चरण 14
    2
    यदि संभव हो तो, परिचय में अपनी थीसिस का उल्लेख करें। आपकी थीसिस उस कलाकृति के विश्लेषण और प्रस्तुति का होना चाहिए जिसे आप लिख रहे हैं। सामान्य तौर पर, आप काम की कलात्मक प्रस्ताव को समर्थन या अस्वीकार कर सकते हैं, या इसके बारे में सिर्फ एक सिंहावलोकन प्रस्तुत करने के बजाय, उस पर "फैसले" देना चुन सकते हैं। जैसा कि कई पाठकों को इस प्रकार के टेक्स्ट में एक महत्वपूर्ण मूल्यांकन की उम्मीद है, यदि आप अपने काम पर खुद का स्थान बनाना चाहते हैं, तो यह किसी तरह से पहले से ही परिचय में स्पष्ट करने के लिए दिलचस्प है।
  • पिक्चर शीर्षक परिचय लिखें चरण 15
    3
    यदि आवश्यक हो, तो काम को साहित्यिक या फिल्म के संदर्भ में रखें। गंभीर कला समीक्षाओं के कई पाठकों ने आलोचकों को उन कार्यों को संदर्भित करने की उम्मीद की, जिन पर वे एक बड़े कलात्मक परिदृश्य पर लिखते हैं। इसका क्या अर्थ है? इसका मतलब है कि अन्य पुस्तकों और फिल्मों के बारे में बात करने का मतलब प्रश्न में काम को प्रभावित करता है, जिसमें कलात्मक आंदोलन यह है (यदि यह मामला है) या यदि इसमें कुछ राजनीतिक आकांक्षा है, उदाहरण के लिए। कई पाठकों की सराहना करते हैं कि इस संदर्भवाद को शुरूआत में कम से कम कम से कम प्रस्तुत किया गया है।
  • विधि 5
    एक वैज्ञानिक लेख का परिचय लेखन

    पिक्चर शीर्षक लिखें परिचय परिचय चरण 16
    1
    थीम को शुरू करने से प्रारंभ करें वैज्ञानिक वस्तुएं किसी भी क्षेत्र के ज्ञान (सटीक, जैविक, मानव, आदि) में उत्पादित की जा सकती हैं, इसलिए जो कुछ भी आपके विषय से संबंधित है, उसे पर्याप्त रूप से निर्दिष्ट करें ताकि आपके लेखकों के पाठकों को यह जानने में सहायता मिल सके कि क्या वह पता करने का इरादा रखता है यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • "विद्वान भाषा और संस्कृति पर समानांतर शोध में लगे हुए हैं क्योंकि दो क्षेत्रों के बीच संबंध स्थापित किए गए हैं।"
    • "बीसवीं सदी के दौरान, अन्य ग्रहों पर जीवन के बारे में हमारा विचार नाटकीय रूप से बदल गया है।"
  • चित्र शीर्षक लिखें परिचय 17
    2
    आपके तर्क की दिशा में विचार करना चाहिए जिसका पालन करना चाहिए। यदि आपका वैज्ञानिक लेख जटिल है और कई अलग-अलग स्रोतों के साथ काम करता है, तो यह आपके लिए उचित है कि आप अपने परिचय में प्रस्तुत करें कि आपका तर्क सभी आलेखों में किस प्रकार का पालन करेगा। इससे पाठक को लेख पढ़ने से पहले अपनी मूल तर्क को ढूढ़ने में मदद मिलेगी, जिससे इसे समझना आसान हो जाएगा।
  • चित्र शीर्षक लिखें परिचय 18 कदम
    3
    अपने शोध को पहले से स्पष्ट करें परिचय के अंत में, थीसिस है कि आप लेख और सबूत यदि संभव हो तो अपने शोध का समर्थन करने के दौरान बनाए रखने के लिए करना चाहते हैं प्रस्तुत करता है। जैसा कि वैज्ञानिक लेखों को दृढ़ता से सबूत के द्वारा समर्थित किया जाता है, इस जानकारी को पहले से ही परिचय में प्रस्तुत करने से आपका काम अधिक विश्वसनीयता प्रदान करेगा
  • युक्तियाँ

    • लकीर के फकीर, कामों (ज्ञात आकर्षक वाक्यांश है कि पाठ के लिए कुछ नहीं जोड़ना) या जरूरत से ज्यादा लंबे वाक्यों या उनके परिचय में उलझन का सहारा न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com