IhsAdke.com

लघु कथा लेखन कैसे प्रारंभ करें

सबसे अच्छा लेखकों ने पहली कुछ पंक्तियों में रीडर का ध्यान आकर्षित किया है और इसे कहानी के अंत में पकड़ कर रख सकते हैं। शायद शुरुआती लेखकों का सबसे बड़ा संदेह यह है कि यह जानना है कि दिग्गजों को इस तरह के feats, या कैसे वे एक नया पाठ शुरू करने के लिए सक्षम हैं। इस आलेख में जानें कि कैसे लिखना शुरू करें, आश्चर्यजनक पहली पंक्तियां बनाएं, उन्हें संपादित करें, और आखिरकार बाकी कहानी के साथ एक सुसंगत उद्घाटन का उत्पादन करें

चरणों

भाग 1
लिखने के लिए शुरू

एक छोटी कहानी कदम 1 शीर्षक शीर्षक चित्र
1
एक ही बार में पूरी कहानी स्केच करें बैठ जाओ और सबसे महत्वपूर्ण विवरण सहित पूरी तरह से कहानी का मूल संस्करण लिखने का प्रयास करें। यह कोई भी कहानी हो सकती है, यहां तक ​​कि आप अपने दोस्तों को हर बार एक-एक समय में बता सकते हैं, महत्वपूर्ण बात यह जानना है कि लघु कथा पत्र में इसे कैसे पारित किया जाए। यही कारण है कि मसौदे से शुरू करना अच्छा है, ताकि वांछित रूप में बाद में पत्थरवाह किया जा सके।
  • शीट में बस सब कुछ पारित करने पर ध्यान दें, भले ही उसे एक या कई घंटे लगते हों बहकाओ आप कॉफी के दौरान एक दोस्त को कहानी कह रहे हैं और आगे चलते हैं
  • इस समय शोध न करें या उस जानकारी की तलाश करें जो कि कहानी से संबंधित नहीं है। कहानी के महत्वपूर्ण हिस्सों की लय के साथ बनाए रखने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं किसी भी समस्या को निम्न चरणों में ठीक किया जा सकता है, अब चिंता न करें
  • एक छोटी कहानी चरण 2 शुरू शीर्षक चित्र
    2
    अपने आप को प्रेरित करने के लिए कुछ का उपयोग करें अगर आपको लिखने के लिए विचारों में परेशानी हो रही है, तो कहीं प्रेरणा प्राप्त करें एक प्रेरणा आपको अपना ध्यान केंद्रित करने और अपनी रचनात्मकता प्रवाह बनाने में आपकी सहायता कर सकती है। इसके अलावा, यह आपको एक विचार या एक विषय ले सकता है जो मैंने कभी भी इसके बारे में लिखने का कभी नहीं सोचा था।
    • किसी प्रेरणा का पता लगाएं और इसके बारे में बिना रोक के पांच मिनट के लिए लिखें। यदि आपको लगता है कि अभ्यास एक कहानी के लिए अच्छी सामग्री पैदा कर रही है, तो लम्बा हो। अपने पाठ्यक्रम को बदलने में संकोच न करें, अगर किसी अन्य प्रकार की प्रेरणा अचानक आती है इस गतिविधि का उद्देश्य रचनात्मकता जागृत करना है और इसे सीमित नहीं करना है, इसलिए मुक्त महसूस करें।
    • "मुझे याद है ..." से किसी भी चीज से प्रेरणा प्राप्त करें जैसे कि "अपने बचपन के कमरे में फंसने की कल्पना करो"। यह एक कविता या अपने पसंदीदा गीत के पीछे का उपयोग करने के लिए भी मान्य है।
    • इंटरनेट पर कई वेबसाइटें हैं जो उद्धरण, कविता और गाने प्रदान करती हैं। ऐसी वेबसाइटें हैं जो दिन के वाक्यांश ऑफ़र करती हैं। उन सभी को आपकी रचनात्मकता व्यायाम के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है एक खोज करें
  • एक संक्षिप्त कहानी चरण 3 को शुरु करें
    3
    एक नायक खोजें यदि आपके पास पहले से कोई नहीं है, तो याद रखें कि मुख्य पात्र वह है, जिसका भाग्य इतिहास में सबसे महत्वपूर्ण है। इसलिए, एक बार जब आप स्केच लिखना समाप्त कर लें, तो उसे एक नायक के लिए खोज में फिर से पढ़ें। वह जरूरी नहीं कि इतिहास का नायक और न ही दुष्ट व्यक्ति भी हो। नायक का चरित्र होना चाहिए जिसके साथ पाठक जीत और पराजय दोनों में अधिक की पहचान कर सकता है।
    • नर्तक हमेशा नायक नहीं होता है, परन्तु वह हमेशा वह होता है जिसका निर्णय कहानी विकसित करता है। यह उनके निर्णय है जो घटनाओं को ट्रिगर करता है, और यह उनका भाग्य है जो इतिहास को अर्थ देता है
  • एक छोटी कहानी कदम 4 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    साजिश खरोंच. इस साजिश को चित्रित करके शुरू करना उपयोगी हो सकता है, क्योंकि इस तरह आपको पता चल जाएगा कि कहानी में क्या होगा। कई लेखकों, हालांकि, इसमें फंसने के लिए कोई भूखंड नहीं बनाना पसंद करते हैं। इस तकनीक का उपयोग करें, आपको कहानी शुरू करने में परेशानी हो रही है नायक, सेटिंग और मुख्य घटनाएं बनाएं
    • कहानी की मुख्य उद्देश्य के साथ ही साजिश को पहले ही सभी चिंता का विषय होना चाहिए, जो मुख्य चरित्र को प्राप्त करना चाहता है या किसी समस्या का समाधान करना चाहता है। मुख्य लक्ष्य मुख्य चरित्र की महान इच्छा से संबंधित होता है, जो खुद के लिए कुछ और, एक और चरित्र के लिए, अधिक अच्छे के लिए, आदि की तलाश करता है।
    • इस मसौदे में शामिल करना मत भूलना कि क्या प्राथमिक उद्देश्य हासिल नहीं किया जाएगा। इसके परिणाम भी जोखिम के रूप में देखे जा सकते हैं, इसलिए नायक द्वारा सामना किए जाने वाले जोखिमों को अधिक, पाठक की अपेक्षा जितनी अधिक हो, जो पेज को वसीयत में बदलने के लिए प्रेरित किया जाएगा, जो पता चलेगा कि क्या होगा।
  • भाग 2
    खोलने की शैली का चयन

    एक लघु कहानी चरण 5 को शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    एक दृश्य के भीतर शुरू करें कई छोटी कहानी लेखकों ने एक दृश्य में कहानी शुरू करना पसंद किया है जो महत्वपूर्ण और आकर्षक है। इन विशेषताओं के साथ एपर्चर एक ही समय में सक्षम है, रीडर को तुरंत रखा और दबाए रखें।
    • एक ऐसे दृश्य का चयन करें, जो मुख्य चरित्र या कथाकार के लिए आवश्यक है और उन्हें कार्रवाई में दिखाता है, कुछ ऐसा करने से जो कहानी में बाद के परिणाम पाएंगे। उदाहरण के लिए, बजाय के साथ शुरू की के लिए "वाल्टर लगता है आज का दिन सभी दूसरों की तरह हो जाएगा," लिखने के लिए पसंद करते हैं: "वाल्टर पसीने से तर और एक बुरा सपना से डर जगा और लगता है: आज निश्चित रूप से किसी भी अन्य की तरह एक दिन नहीं होगा "।
    • कहानी को बताने के लिए वर्तमान समय और अतीत के बीच चयन करना संभव है, हालांकि, वर्तमान समय की पसंद तात्कालिकता की भावना के पक्ष में है और भावना बढ़ जाती है। उदाहरण के लिए, "आज से मैं एक बैंक चुराऊंगा" से शुरू हो सकता है "कल, मैंने एक बैंक चुरा लिया।" वर्तमान काल में रीडर वास्तविक समय में कहानी का पालन करता है। सभी उत्तेजना वर्णों के साथ एक साथ रहते हैं
  • एक छोटी कहानी चरण 6 शुरू शीर्षक चित्र
    2
    दृश्य सेट करें यह कहानियों के लिए आवश्यक खोलना है जहां जलवायु को बनाने के लिए सेटिंग महत्वपूर्ण है। ऐसा हो सकता है कि कहानी में एक बहुत ही विस्तृत साजिश नहीं है और विकल्प वैकल्पिक रूप से, एक दिलचस्प परिदृश्य में तुरंत रीडर को विसर्जित करना होगा। आप एक चरित्र के परिप्रेक्ष्य का उपयोग परिदृश्य के लिए विशिष्ट कुछ का वर्णन करने के लिए कर सकते हैं जो पाठक के लिए दिलचस्प हो सकता है।
    • उदाहरण के लिए, कहानी "महासागरीय" (ग्रेग ईगन) में, पहली पंक्तियां बताती हैं कि समुद्र के मध्य में एक नाव में यह कैसा होना है: "रिपल्स धीरे-धीरे उठाने और नाव को कम कर रहे थे। मेरी श्वास धीमा हो गई, पतवार के चरमरे से सिंक्रनाइज़ करने तक, जब तक मैं केबिन के सुस्त आंदोलन और मेरे फेफड़ों को भरने और खाली करने के बीच अंतर नहीं बना सकता था। " वास्तव में कहानी में प्रवेश करने से पहले, लेखक ने संवेदी विवरणों के लिए रिसॉर्ट्स को पाठक को नाव पर होने की भावना देने के लिए दिया था।
    • याद रखें कि यह पहली पंक्ति में परिदृश्य का वर्णन करने के लिए आवश्यक नहीं है, यह बाद में कहानी के दौरान किया जा सकता है। यदि आपकी कहानी में विषय और साजिश अधिक महत्वपूर्ण हैं, तो उनके साथ शुरू करें फिर भी, आपको पाठक को बेहतर ढंग से पकड़ने के लिए कहानी में कहानी शुरू करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • एक छोटी कहानी कदम 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    बयान या मुख्य चरित्र का परिचय एक मजबूत वर्णन और मुख्य चरित्र का एक सुसंगत विवरण के साथ शुरू करें। दोनों कहानियों के लिए बहुत अच्छा विकल्प हैं जो चरित्र चालित हैं और साजिश-संचालित नहीं हैं। आमतौर पर, प्रथम-व्यक्ति कथाएं एक शुरुआती वाक्यांश से शुरू होती हैं जो दुनिया के घनिष्ठ दृश्य को चित्रित करती हैं। इसलिए, पाठक को दिखाने का अवसर ले लो कि कैसे बयान उस स्थिति को देखता है जिसमें वह रखा गया था और वह कौन है (उदाहरण के लिए एक कथानक चरित्र)।
    • "राई में कैचर" एक उपन्यास है और अभी भी एक खोलने की सजा तुरंत है कि जो और क्या व्यक्तित्व जो कथन कर रही है है है: "क्या तुम सच में सुनने के लिए कि क्या हुआ, पहली बात करना चाहते हैं जानना चाहेंगे मैं कहाँ पैदा हुआ था, और मेरे बचपन की बकवास खर्च होती है, अपने माता पिता की थी इससे पहले कि मैं मूड में पैदा हुआ था, और इस पूरे भाषण तरह डेविड कॉपरफील्ड, लेकिन सच बताने के लिए, मैं कर रहा हूँ नहीं इस बारे में बात करने के लिए " ।
    • बयान में एक एसिड और मोटे टोन होता है जो पाठक को एक निराश दृश्य में गिरता है और पारंपरिक कथा से छोटे मामले का प्रदर्शन करता है। बयान के मूल परिप्रेक्ष्य से, पाठक ने कटौती की है कि बाकी की कहानी एक ही स्वर का पालन करेगी।
  • एक छोटी कहानी कदम 8 शीर्षक वाली तस्वीर
    4



    एक सुसंगत संवाद के साथ कहानी खोलें यह एक अच्छा विकल्प है, जो प्रभावी हो सकता है क्योंकि यह आसान-समझ-समझ और प्रत्यक्ष तरीके से चलाता है। एक सामान्य नियम के रूप में, एक कहानी में संवाद दो भूमिकाओं को पूरा करना होगा - इसे चैट के रूप में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए अच्छी तरह से लिखित संवाद में शामिल लोगों के व्यक्तित्व को और प्रकट करना चाहिए और साजिश के विकास के लिए महत्वपूर्ण तत्वों को लाना चाहिए।
    • कई कहानियां संवाद रेखा के साथ शुरू होती हैं, जिसके बाद पता चलता है कि कौन कौन कह रहा है और कहां चरित्र के भीतर स्थित है। उद्घाटन भाषण आमतौर पर मुख्य पात्र या मुख्य पात्रों में से एक है।
    • - उन्होंने कहा, "मुझे चीजें हैं जो भूल जाते हैं पर कोई परवाह नहीं है बताओ": उदाहरण के लिए, कहानी एमी हेम्पेल द्वारा "कब्रिस्तान जहां अल Jolson दफनाया गया था में" में, कहानी एक भ्रामक संवाद लाइन के साथ शुरू होता है। "व्यर्थ बातों के बारे में सोचो, या जाने दो।" पाठक जल्द ही अजीब, शायद मजाकिया, बातचीत और एक महिला वार्ताकार की उपस्थिति की वजह से कहानी के लिए तैयार हो गया है।
  • एक लघु कहानी कदम 9 शीर्षक शीर्षक चित्र
    5
    एक छोटे से संघर्ष या रहस्य का परिचय एक अच्छा उद्घाटन वाक्यांश पाठक के दिमाग में सवाल उठाने के लिए जिसका उद्देश्य किसी तरह का रहस्य या संघर्ष लाता है। यह एक चरित्र के रूप में उतना ही आसान हो सकता है, जो हाल ही की एक घटना को प्रदर्शित करता है और उस पर प्रतिक्रया करता है या यह एक अनसुलझे हत्या की तरह कुछ और जटिल हो सकता है हालांकि, पाठक के लिए बहुत बड़ा या बहुत जटिल नहीं है, एक रहस्य पेश नहीं करें। पहले वाक्य में सामान्य विचार लिखना पसंद करें और धीरे-धीरे पाठक को रहस्य की गहराई में डुबकी।
    • बस से पहले अलार्म बजाता वह चारों ओर एक हरे रंग की लॉन जो जहाँ तक फैला के साथ एक गर्म और धूप उद्यान पर पड़ा हुआ था ": उदाहरण के लिए, कहानी" एलिजाबेथ "(शर्ली जैक्सन) के उद्घाटन लाइन में, लेखक कई सवाल उठाती है आंखें पहुंच सकती थीं। " पाठक तो सवाल उठाता है कि चरित्र एक गर्म, सनी उद्यान का सपना क्यों देख रहा है, वह क्यों जाग रहा है और बाकी की कहानी में सपने की भूमिका क्या होगी। यह एक छोटी सी संघर्ष हो सकती है, लेकिन यह पाठक को मुख्य संघर्ष में बाद में चलाता है।
  • भाग 3
    उद्घाटन के संपादन

    एक छोटी कहानी शुरू 10 शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    जैसे ही आप कहानी लिखना समाप्त करते हैं, उसी तरह उद्घाटन फिर से पढ़ें। यहां तक ​​कि अगर आप पूरी तरह से सुनिश्चित हैं कि आपने कहानी के लिए एक सनसनीखेज परिचय लिखा है, तो जैसे ही आप कहानी में अंत बिंदु डालते हैं, उसकी समीक्षा करें। कभी-कभी कहानियां लेखन प्रक्रिया भर में थोड़ा बदलती हैं, और इस वजह से, यह हो सकता है कि शुरुआत में थोड़ा सा समझ नहीं आता है। इसलिए, मन में संभावित नए संदर्भ के साथ उद्घाटन को फिर से पढ़ना।
    • अब आप यह टोन, मूड और अधिक परिपक्व कथा है, जो यह काम के आराम के रूप में एक ही गुणवत्ता के लिए बढ़ा सकते हैं बताए खुलापन सुधार कर सकते हैं। यदि आप इस निष्कर्ष पर आते हैं कि पुराने ओपनिंग बहुत अनुरूप है, लेकिन किसी भी संदर्भ में फिट नहीं है, तो इसे एक नई कहानी के लिए सहेजें
  • एक छोटी कहानी कदम 11 शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    भाषा को सरल बनाएं उद्घाटन में अनावश्यक शब्दों या वाक्यांशों को मत डालें क्योंकि वे खिलाड़ी पर असर कम कर देंगे। शुरुआती लाइनों की समीक्षा करें और देखें कि भाषा एक ही समय में सरल और गुंजयमान है। क्लिचिस के लिए बने रहें - अगर आपको कोई मिल जाए, तो उसे इसे और अधिक दिलचस्प बना दें अनावश्यक विवरण निकालें या चरित्र विवरण और परिदृश्य के साथ बदलें।
    • खासकर पहले वाक्य में जांचें, यदि आप अस्पष्ट क्रियाओं या विशेषणों का उपयोग नहीं कर रहे हैं जो स्पष्ट रूप से कुछ का वर्णन करने में सक्षम नहीं हैं उन्हें मजबूत शब्दों के साथ बदलें, जो एक पूरे के रूप में कहानी की मौलिकता के समान स्तर के साथ उद्घाटन को छोड़ देगा।
  • एक छोटी कहानी कदम 12 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    किसी को खोलना दिखाएं अपने काम पर कोई राय देने के लिए मुश्किल है, इसलिए किसी विश्वसनीय दोस्त को शुरुआती पंक्तियां पेश करें। केवल एक रेखा या अनुच्छेद दिखाने के लिए चुनें और पूछें कि, खोलने के कारण, वह बाकी की कहानी को पढ़ना चाहता था पूछने के लिए समय ले लो कि क्या उसे कहानी में परिदृश्य और पात्रों का अच्छा विचार मिला है और कुछ सुधारों का सुझाव देना चाहते हैं।
  • भाग 4
    खुलेपन के महत्व को स्वीकार करना

    एक छोटी कहानी कदम 13 शीर्षक शीर्षक चित्र
    1
    हमेशा एक कहानी को खुलापन के महत्व को ध्यान में रखें एक कहानी की प्रारंभिक पंक्तियां रीडिंग के लिए महत्वपूर्ण होगी कि वह पढ़ने के लिए या नहीं। पहला वाक्य या पहला पैराग्राफ उस विचार या स्थिति को परिभाषित करता है जिसे कहानी में विकसित किया जाएगा। इसलिए, उन्हें मुख्य वर्ण और कहानी क्या है, यह उल्लेख करने के अलावा स्वर, शैली और कथा का एक स्पष्ट अनुमान व्यक्त करना होगा।
    • लेखक कर्ट वॉनगुत के नियमों के अनुसार - लेखकों के लिए एक महान संदर्भ -, कहानी यथासंभव अंत तक शुरू होनी चाहिए। तो, रीडर को कार्रवाई में ठीक से फेंक दें, उसे शुरुआत में ठीक से पकड़ने के लिए
    • ज्यादातर समय, संपादकों ने कहानी की केवल कुछ कुछ पंक्तियों को यह बताने के लिए पढ़ा कि वे अच्छे हैं या नहीं। प्रकाशन के लिए कई छोटी कहानियां केवल शुरुआत के वाक्यांशों की निरंतरता के कारण चुनी गई हैं। इसलिए यह रुकने और प्रतिबिंबित करता है कि एक या दो उद्घाटन वाक्यों को कैसे लिखना है जो पाठक को प्रभावित करने में सक्षम होंगे।
  • एक छोटी कहानी कदम 14 शीर्षक शीर्षक चित्र
    2
    अधिक उद्घाटन वाक्यों पढ़ें। कैसे एक अच्छा खोलने वाक्य लिखने के लिए एक बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए, उदाहरण के एक उदाहरण के रूप में उनमें से कई पढ़ें। नोटिस कैसे लेखक पाठक को गिरफ्तार करने की कोशिश करने के लिए वाक्य के प्रत्येक शब्द का उपयोग करता है यहां कुछ उदाहरण हैं:
    • "प्यार का पहला महान कार्य मैं अपने जीवन में देखा गरीब बेटी में Beiçola स्नान देख रहा था" - इसाबेल, जॉर्ज सॉन्डर्स।
    • "दुनिया में इस कहानी को पता है, शायद मैं इतिहास में सबसे प्रसिद्ध उभयलिंगी हो जाएगा" - वस्तु अज्ञात, Jeffrey Eugenides।
    • "बस से पहले अलार्म बजाता वह चारों ओर एक हरे रंग की लॉन जो जहाँ तक फैला के रूप में आंख देख सकते हैं के साथ एक गर्म और धूप उद्यान पर पड़ा हुआ था" - एलिजाबेथ, शर्ली जैक्सन।
  • एक लघु कहानी चरण 15 को शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    उदाहरणों की समीक्षा करें प्रत्येक उदाहरण को ध्यान से पढ़ने के बाद, अपने आप से पूछें,
    • लेखकों ने इतिहास की जलवायु कैसे स्थापित की? उदाहरण के लिए, उद्घाटन वाक्यांश "अज्ञात वस्तु" की कहानी में, लेखक एक उभयलिंगी के रूप में बयान प्रस्तुत करता है और पाठक है कि उनके गोपनीयता के बारे में दुनिया भर में जाना जाता है इशारा करते हैं। इसलिए स्थापित जलवायु, प्रतिबिंब और उम्मीद में से एक है।
    • लेखकों ने अपने मुख्य पात्रों या परिदृश्य को कैसे प्रस्तुत किया? "इसाबेल" की उद्घाटन रेखा में, उदाहरण के लिए, सैंडर्स ने बीओएल नामक एक चरित्र और उनकी विकलांग बेटी को प्रस्तुत किया। इसके अलावा, वह कहानी का विषय स्थापित करता है: पिता और बेटी के बीच प्रेम। पाठक के मन में एक बहुत ही विशिष्ट छवि बनाने के लिए, "एलिजाबेथ" के लेखक विवरण और संवेदी विस्तार का उपयोग करता है कैसे "गर्म और धूप `और` हरे।"
    • प्रारंभिक वाक्यांशों के आधार पर, आपकी उम्मीदें एक पाठक के रूप में क्या हैं? एक अच्छा उद्घाटन शब्द पाठक को दर्शाने के लिए कार्य करता है कि वह कहानी से हाथ से अपेक्षा कर सकता है। पर्याप्त जानकारी के साथ, वह अभी कहानी में तल्लीन करने में सक्षम होगा। उदाहरण के लिए, पिता और बेटी की कहानी में प्रारंभिक वाक्यांश, पाठक को पता चलता है कि यह एक बहुत ही अजीब कहानी होगी। यह प्रारंभिक वाक्यांश है जो रीडर को बताएगा कि क्या कथन और नरेन मूल होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com