IhsAdke.com

एक व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट कैसे इकठ्ठा करें

किसी विशेष व्यक्ति के बारे में जानकारी और दस्तावेज शामिल करने वाली एक रिपोर्ट को एक साथ रखा जाना इतना मुश्किल नहीं है अन्वेषक पत्रकार, विश्वविद्यालय के प्रोफेसरों और लोग जो अपनाना चाहते हैं, उन नागरिकों के कुछ उदाहरण हैं जिन्हें इस माध्यम के साथ सहारा लेना पड़ सकता है। प्रक्रिया लंबी और थका रही है - हालांकि, उचित प्रोटोकॉल पर धैर्य और ध्यान देने के साथ, एक अच्छा अंतिम परिणाम तक पहुंचना संभव है।

चरणों

विधि 1
एक खोजी पत्रकार के रूप में एक रिपोर्ट तैयार करना

एक व्यक्ति के कदम 1 पर दस्तावेज़ को संकलित करें
1
जिस व्यक्ति की आप जांच कर रहे हैं उसे पहचानें यदि आप पत्रकारिता के क्षेत्र में काम करते हैं, तो आपको जांच के लिए एक विशिष्ट व्यक्ति के बारे में एक रिपोर्ट इकट्ठा करना पड़ सकता है इस प्रक्रिया में पहला कदम है पहचानने के लिए यह व्यक्ति
  • पता करें कि संपूर्ण व्यक्ति का नाम सही है या नहीं इस भाग में कोई गलती आपकी खोज में बहुत बड़ा अंतर कर सकती है।
  • जन्म की तारीख या कम से कम एक समय अंतराल जिसमें व्यक्ति शायद पैदा हुआ था पता लगाने की कोशिश करें। इस प्रकार, बाद में कुछ दस्तावेजों को खोजने में आसान होगा।
  • एक व्यक्ति के चरण 2 पर फाइल को संकलित करें
    2
    व्यक्ति के बारे में लिखा दस्तावेज देखें यदि आप किसी के बारे में एक लेख लिख रहे हैं, तो पहले से प्रकाशित की गई जानकारी का पुन: उपयोग नहीं करें - दिलचस्प कहानियों के लिए इंटरनेट पर और समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और पत्रिकाओं की खोज करें। इस तरह, आप केवल बेमानी नहीं होने से बचेंगे, लेकिन हाथ पर अधिक ताजा डेटा भी होगा।
  • एक व्यक्ति को स्टेप 3 पर दस्तावेज़ तैयार करना शीर्षक वाला चित्र
    3
    सार्वजनिक रिकॉर्ड और रिकॉर्ड में जानकारी देखें महत्वपूर्ण डेटा प्राप्त करने के लिए इन सार्वजनिक संसाधनों का लाभ उठाएं
    • स्थानीय फाइलों में प्रारंभ करें, भले ही व्यक्ति किसी अन्य शहर या क्षेत्र से हो। शहर के हॉल या जिम्मेदार एजेंसियों पर जाएं और किसी भी दस्तावेज की जांच करें, जैसे परमिट, वकील की शक्ति, बंधक, लाइसेंस और बाकी सब कुछ जो दिखाई देता है
    • कानूनी दस्तावेजों की जांच करें यह पता लगाने के लिए इंटरनेट तक पहुंचें कि क्या व्यक्ति को अतीत में न्याय के साथ समस्याएं हैं या व्यक्तिगत रूप से अदालत में जाना है।
    • यह पता लगाने के लिए कि व्यक्ति ने पहले ही एक अपराध किया है, तो पुलिस प्रेस कार्यालय से परामर्श करें आप जहां रहते हैं, उसके नियमों के आधार पर कुछ जानकारी मिलना मुश्किल हो सकता है।
  • एक व्यक्ति को चरण 4 पर दस्तावेज़ तैयार करना शीर्षक वाला चित्र
    4
    व्यक्ति का नौकरी फिर से शुरू खोजें इस दस्तावेज़ में किसी भी आश्चर्य या विसंगतियों की जांच करें।
    • सीधे व्यक्ति की पुरानी नौकरियों के साथ ही मौजूदा एक को कॉल करें जानकारी की पुष्टि करने के लिए प्रभारी व्यक्ति से पूछिए, और यदि वह पूछता है कि आप क्यों बुला रहे हैं, तो सत्य बताएं यह काफी है
    • आप पिछले या वर्तमान सहकर्मियों के माध्यम से व्यक्ति के पुन: फिर से शुरू की एक प्रति प्राप्त करने का प्रयास कर सकते हैं।
  • एक व्यक्ति पर चरणबद्ध फाइल को संकलित करें
    5
    पता लगाएँ कि क्या व्यक्ति को वह करने के लिए उचित अनुमति है जो वह करता है यदि शोध विषय प्राधिकरण, परमिट, और अन्य प्रमाणपत्रों को शामिल करने वाले किसी क्षेत्र में काम करता है - यदि आप एक दंत चिकित्सक या मनोचिकित्सक हैं, तो उदाहरण के लिए - यह पता लगाने की कोशिश करें कि क्या उसने बनाई है या आपकी पहचान को धोखा दे दिया गया है। साथ ही, व्यक्ति के पाठ्यक्रम में प्रत्येक बिंदु की जांच करें: जहां उन्होंने पढ़ा, पुरस्कार प्राप्त किए, पत्र प्रकाशित किए, आदि।
  • एक व्यक्ति के कदम 6 पर फाइल को संकलित करें
    6
    व्यक्ति से जुड़े तीसरे पक्ष से संपर्क करें मित्रों, दुश्मन, पड़ोसियों, पत्नियों, परिवार के सदस्यों, पूर्व-प्रेमी और अन्य लोगों की सूची बनाएं, जो इस विषय के जीवन के माध्यम से चले गए हैं। उनसे संपर्क करें और जांच से संबंधित प्रश्न पूछें।
  • विधि 2
    = एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के रूप में एक रिपोर्ट को इकट्ठा करना

    एक व्यक्ति के कदम 7 पर फाइल को संकलित करें
    1
    एक शिक्षक के रूप में एक रिपोर्ट डालकर महत्वपूर्ण हिस्सा जानें यदि आप विश्वविद्यालय में जाते हैं और अपने करियर के साथ प्रगति करना चाहते हैं तो यह दस्तावेज़ उपयोगी हो सकता है। इसमें कागजात, दस्तावेजों और अन्य सामग्रियों का एक पोर्टफोलियो शामिल है जो आपके अकादमिक कैरियर (लैट्स पाठ्यक्रम के समान कुछ) के दायरे को स्पष्ट करता है। इसके अलावा, इसमें निम्नलिखित पहलुओं को शामिल किया गया है:
    • एक शिक्षक के रूप में आपकी शिक्षण पद्धति के साथ ही आपके दर्शन का विवरण।
    • अपनी पद्धति के सकारात्मक परिणामों का प्रमाण
    • एक वक्तव्य है कि आपने वर्षों से एक पेशेवर के रूप में हमेशा प्रगति की है।
  • एक व्यक्ति के कदम 8 पर फाइल को संकलित करें
    2
    अपने लिए समयसीमा निर्धारित करें रिपोर्ट तैयार करना एक समय लेने वाली प्रक्रिया है प्राप्त करने के लिए, एक समय सीमा के बारे में सोचो
    • रिपोर्ट सेट करने के लिए वर्ष के कम से कम दो महीने को अलग रखें। आप इस समय केवल इस पर काम नहीं करेंगे, लेकिन आप हर हफ्ते चार या पांच रातों को बैठक, लिखने और डेटा और सामग्रियों के आयोजन में खर्च कर सकते हैं।
    • जब आप सिखें तो सक्रिय रहें हमेशा संभव सामग्री पर नज़र रखें, जो आप रिपोर्ट में जोड़ सकते हैं। यदि कोई बात एक बिंदु को वर्णन करने के लिए कार्य करता है, तो इस परियोजना की एक कॉपी और अपने छात्रों द्वारा कुछ काम बचाओ। अगर कक्षा एक गतिविधि में बहुत अच्छी तरह से करती है, तो एक सहपाठी से कक्षा में भाग लेने के लिए और प्रक्रिया पर संक्षिप्त नोट्स बनाने के लिए कहें।
  • एक व्यक्ति के कदम 9 पर दस्तावेज़ को संकलित करें
    3
    आप पढ़ाने वाले प्रत्येक सेमेस्टर के लिए रिपोर्ट डेटा इकट्ठा करें एक शैक्षणिक दृष्टिकोण से आपको जो कुछ भी दिलचस्प लगता है उसे शामिल करें।
    • एक फ़ोल्डर को अलग करें जहां आप महत्वपूर्ण दस्तावेज को रिपोर्ट में सहेज सकते हैं। एक संगठनात्मक प्रणाली बनाने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, छात्रों के असाइनमेंट एक सेक्शन में हो सकते हैं, जबकि परीक्षा की प्रतियां दूसरे में हैं इस तरह, जब समय आता है तब सब कुछ अलग करना आसान होगा।
    • सेमेस्टर के दौरान, सभी महत्वपूर्ण पाठ्यक्रम डेटा और दस्तावेज, जैसे शेड्यूल, छात्र काम (दिखाते हुए कि वे लक्ष्य से मिले), स्प्रैडशीट्स, क्विज़, छात्र या अन्य शिक्षक ईमेल को व्यवस्थित करना जारी रखें (आपकी कक्षाओं के बारे में) और पाठ्यक्रम से संबंधित अन्य नोट्स।
    • सेमेस्टर के अंत के बाद, अधिक परीक्षण डेटा, अंतिम ग्रेड और नोट्स जोड़ें, जो आपने अगले वर्ष के संभावित परिवर्तनों के साथ किए हैं।
    • इसके अलावा, अधिक जानकारी संकलित करते रहें, भले ही आप विशिष्ट पाठ्यक्रम से बंधे न हों। कार्यशालाओं, परिणाम जानकारी, और छात्र गतिविधियों (उदाहरण के लिए, यदि आपके किसी भी छात्र ने स्नातकोत्तर कार्यक्रम में प्रवेश किया, कुछ पोस्ट किया, प्लेसमेंट या नौकरी मिला, आदि) के माध्यम से प्राप्त होने वाली सबूत रखें, सबूत कि आप अपने क्षेत्र से जुड़े पेशेवर संगठनों और विश्वविद्यालय के बाहर के अनुभवों से जानकारी प्राप्त कर चुके हैं, जैसे सम्मेलनों



  • एक व्यक्ति पर स्टेप 10 में फाइल को संकलित करें
    4
    दर्शन और मिशन का एक बयान तैयार करें दस्तावेज और समर्थन सामग्री इकट्ठा करने के अलावा, आपको एक बयान और मिशन के बारे में सोचना होगा: एक- या दो-पृष्ठ दस्तावेज़ जो एक शिक्षक के रूप में आपके लक्ष्यों और मूल्यों को निर्दिष्ट करता है
    • कथन की सामग्री को कई मायनों में वितरित किया जा सकता है - कोई विशिष्ट प्रारूप नहीं है। हालांकि, ऐसे सभी दस्तावेजों में आपके विचार को शामिल करना आवश्यक है कि एक अच्छा शिक्षक क्या है, आप पेशे में क्या हासिल करना चाहते हैं, उदाहरण जो आपकी कार्यप्रणाली की प्रभावशीलता का प्रदर्शन करते हैं, और भविष्य में सुधार करने के तरीके पर प्रतिबिंबित करते हैं।
    • अपेक्षाकृत अनौपचारिक स्वर का उपयोग करें, लेकिन लेखकों और विद्वानों का हवाला देते हैं जिन्होंने आपके प्रदर्शन के आधार के रूप में सेवा की है। दस्तावेज़ को एक पारंपरिक फ़ॉन्ट में टाइप करें, जैसे टाइम्स न्यू रोमन, जिसमें 1.5 या 2 की रिक्ति होती है
  • पिक्चर शीर्षक से एक व्यक्ति पर फाइल को संकलित करें
    5
    दस्तावेजों का चयन करें जो सबूत के रूप में काम करेंगे रिपोर्ट में इसकी पद्धति की प्रभावशीलता का सबूत उपलब्ध होगा, जो कि भागों में टूट जाएंगे। उदाहरण के लिए:
    • कार्यप्रणाली की प्रभावशीलता का प्रमाण: यह दर्शाता है कि आपकी शिक्षण पद्धति छात्रों के लिए अच्छी है अपने नोट वितरण का संदर्भ सम्मिलित करें और आपकी नोट डिस्ट्रीब्यूशन को प्रासंगिक बनाने में मदद करते हुए अपनी रेटिंग्स का सार शामिल करें और सकारात्मक और विसंगतियों को समझाने के लिए एक कथा लिखें। इसके अलावा, आप पीअर मूल्यांकन, छात्र के अंतिम परिणाम और नमूना कार्य शामिल भी कर सकते हैं।
    • आपकी नेतृत्व क्षमता का प्रमाण: कक्षा से परे शिक्षण की गुणवत्ता में सुधार करने की आपकी क्षमता के बारे में बोलते हुए। यह दस्तावेज़ दर्शाता है कि आप शैक्षिक समुदाय और आपके सहयोगियों के साथ संलग्न करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं। कार्यशालाओं और प्रस्तुतियों के बारे में पाठ शामिल करें, लोगों के साथ साझा पाठ सामग्री, छात्र अभिविन्यास डेटा, छात्रवृत्ति और प्राप्त अन्य प्रोत्साहन, वैज्ञानिक प्रकाशन और अन्य संसाधन जो आपके नेतृत्व कौशल को साबित करते हैं।
    • यह सबूत है कि आपने अपने व्यावसायिक पक्ष को विकसित किया है: यह दिखा कर कि आप अपने करियर के दौरान अपने शिक्षण में सुधार और अनुकूलन करने के लिए समर्पित हैं। उन कार्यशालाओं, सेमिनारों या पाठ्यक्रमों की एक सूची शामिल करें, जो आपने भाग लिया है साथ ही साथ सहयोगियों से मार्गदर्शन की जानकारी भी दी है। आखिरकार, यदि आप चाहें, तो अपने कैरियर और लक्ष्यों का वर्णन विवरण भी शामिल करें, और आपने अभिनय शुरू करने के बाद से कैसे सुधार करने की कोशिश की है।
  • एक व्यक्ति के कदम 12 पर फाइल को संकलित करें
    6
    चुनें कि आप परिशिष्ट में क्या शामिल करना चाहते हैं। रिपोर्ट के इस अतिरिक्त हिस्से में मौजूद आइटम आपको बयान या मिशन में किए गए बयानों को साबित करना चाहिए। उदाहरण के लिए:
    • छात्र काम, पाठ्यक्रम में इस्तेमाल सामग्री, छात्रों और सहयोगियों से प्रतिक्रिया, सेमिनारों और पाठ्यक्रमों में भागीदारी प्रमाणपत्र, और आपके द्वारा किए गए अनुसंधान डेटा।
    • ये दस्तावेज स्वयं कुछ भी नहीं कहते हैं - इस प्रकार प्रत्येक एक में स्पष्टीकरण के एक या दो पैराग्राफ शामिल हैं, जो उनके पास कार्य को स्पष्ट करते हैं
  • एक व्यक्ति के कदम 13 पर फाइल को संकलित करें
    7
    रिपोर्ट पर फ़ीडबैक के लिए पूछें दस्तावेज़ के पहले ड्राफ्ट को बनाने के बाद, इसे एक सहयोगी को दिखाएं। यदि संभव हो, तो ऐसे किसी व्यक्ति को ढूंढें जिसने पहले ऐसा कुछ किया है। यह प्रतिक्रिया जरूरी है: वह व्यक्ति आपको बताता है कि क्या रखने और कटौती करना है और इसके अलावा, कई शिक्षाविदों को भी अपने व्याकरण और वर्तनी की गलतियों को देखकर नहीं लगता है, जब वे लंबे समय से काम करते हैं। आपका "समीक्षक" यह निर्धारित करने में सक्षम होगा कि आपका कथन और आपके कथनों का मसौदा तैयार है या नहीं।
  • एक व्यक्ति के कदम 14 पर दस्तावेज़ को संकलित करें
    8
    किसी भी जाल में मत आना। लोग विभिन्न प्रकार की गलतियां करते हैं, जब वे रिपोर्ट एकत्र कर रहे हैं। समझें कि आप काम करते समय क्या बचें।
    • कभी-कभी ये रिपोर्ट बेतरतीब हैं सामग्री के संबंध में आप समीक्षक से अपने आप में कनेक्शन और मान्यताओं को बहुत अधिक करने के लिए कह सकते हैं। देखें कि आपका वक्तव्य, आपके सहयोगी दस्तावेज, और परिशिष्ट एक शिक्षक के रूप में आपके लक्ष्यों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है या नहीं।
    • बहुत अधिक जानकारी शामिल न करें रिपोर्ट बहुत व्यापक होनी चाहिए, लेकिन थकाऊ नहीं। अच्छी तरह से चुनें कि आप क्या शामिल करेंगे और केवल जानकारी का उपयोग करें जो आपके मूल मूल्यों और लक्ष्यों से संबंधित है।
  • विधि 3
    एक प्रयास किए गए दत्तक ग्रहण के लिए एक रिपोर्ट बढ़ाना

    पिक्चर का शीर्षक एक व्यक्ति पर फाइल को संकलित करें चरण 15
    1
    समझे कि जब कोई गोद लेने के प्रयास की बात आती है तो रिपोर्ट को इकट्ठा करने के लिए यह अधिक नाजुक है प्रक्रिया के लिए आवेदन करने से पहले आपको कई दस्तावेज इकट्ठा करने होंगे। हालांकि, उन्हें फ़ोल्डर में रखने के लिए पर्याप्त नहीं है: उन्हें नोटरी करने और अन्य कानूनी प्रक्रियाओं के माध्यम से जाना चाहिए।
    • दस्तावेजों को प्रमाणित करने के लिए एक सार्वजनिक रजिस्ट्री कार्यालय पर जाएं इन साइटों को कानून द्वारा अधिकृत किया जाता है ताकि विभिन्न स्थितियों में निष्पक्ष गवाह के रूप में सेवा प्रदान की जा सके ताकि वैधता की पुष्टि हो और धोखाधड़ी और परेशानी से बच सकें। सभी विवरणों के लिए, तारीखों की तरह देखें
    • एक बार जब आप प्रमाणित और कानूनी दस्तावेज़ों को संसाधित करते हैं, तो उन्हें रिपोर्ट में शामिल करें।
  • एक व्यक्ति के कदम 16 पर फाइल को संकलित करें
    2
    समझें कि आपके द्वारा शामिल किए जाने वाले दस्तावेज़ों में क्या शामिल है। आवश्यकताओं तुम कहाँ रहते पर निर्भर करती है, लेकिन, सामान्य तौर पर, वे हैं:
    • दत्तक अभिभावक स्वास्थ्य सूचना
    • वित्तीय जानकारी
    • गोद लेने के लिए आवेदन
    • जन्म और शादी के प्रमाण पत्र की प्रतियां
    • राष्ट्रीयता / प्राकृतिकता की प्रमाण पत्र
    • रोजगार संबंधों का प्रमाणन
    • अध्ययन पूरा होने का प्रमाण पत्र
    • आपराधिक पृष्ठभूमि
    • सामाजिक सुरक्षा और अन्य सामाजिक लाभ से संबंधित दस्तावेजों की प्रतियां
    • पासपोर्ट की प्रतियां
    • परिवार, दोस्तों, पालतू जानवर और घर की तस्वीरें
  • एक व्यक्ति के कदम पर फाइल को संकलित करें
    3
    यह तय करें कि क्या आप स्वयं दस्तावेजों को इकट्ठा करना चाहते हैं या किसी को किराये पर लेना चाहते हैं यह प्रक्रिया बहुत तनावपूर्ण है, और सबसे छोटी त्रुटियां पूरे गोद लेने में देरी कर सकती हैं। बहुत से उम्मीदवार सहायता लेना पसंद करते हैं
    • इस सहायता की कीमत भिन्न हो सकती है कि आप कहां रहते हैं। यदि आवश्यक हो, तो निर्देशों के लिए कॉल करें
    • आप अपने दम पर दस्तावेजों के साथ रिपोर्ट को भी माउंट कर सकते हैं, लेकिन कई उम्मीदवार डरते हैं कि कुछ गलती है या कोई गलती है जो पूरी प्रक्रिया को बाधित कर सकती है। दूसरी ओर, यदि आप अपने स्वयं के संगठनात्मक कौशल पर भरोसा करते हैं, तो आप अपने आप को कुछ अच्छा पैसा बचा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कोई रिपोर्ट बनाना थकाऊ हो सकता है यह होना चाहिए बहुत का आयोजन किया। एक स्टेशनरी की दुकान पर जाएं और इसके बाद के, ब्रीफ़केस, नोटबुक और अन्य संसाधनों को खरीदें जो आपकी मदद करेंगे।
    • मित्रों और परिवार के सदस्यों से पहले ऐसा कुछ करने के लिए पूछें।

    चेतावनी

    • रिपोर्ट में कोई भी त्रुटि, विशेष रूप से गोद लेने और खोजी पत्रकारिता से संबंधित, गंभीर परिणाम हो सकते हैं बहुत सावधान रहें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (26)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com