IhsAdke.com

प्रगति रिपोर्ट कैसे लिखें

आप खो सकते हैं जब आपका बॉस आपको रिपोर्ट करने के लिए कहता है एक प्रगति रिपोर्ट सरल लग सकता है लेकिन वास्तव में, यह जटिल होने का पता चला है कि इसका उद्देश्य एक प्रोजेक्ट के विवरण को आपके पर्यवेक्षक और अन्य टीम के सदस्यों के साथ संवाद करना है। ऐसी जानकारी के अलावा जो आपके मालिक को मदद कर सकती है कि वह परियोजना में काम पर रखने, बजट, सहायता और मार्गदर्शन में सहायता करे।

चरणों

चित्र एक प्रगति रिपोर्ट लिखें चरण 1
1
अपनी प्रगति रिपोर्ट में संबोधित करने के लिए व्यावसायिक पहलुओं को अनुसंधान करें। इसमें आप जिस परियोजना पर काम कर रहे हैं, उसके सभी विवरण शामिल हैं - आपको सभी विवरण जानना चाहिए ताकि आप उन्हें अपने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ पेश कर सकें। अपने अधीनस्थों, आपके बराबर, अपने ठेकेदारों और आपके उप-ठेकेदारों की ज़रूरतों से रिपोर्ट लीजिए
  • चित्र एक प्रगति रिपोर्ट लिखें शीर्षक चरण 2
    2
    उद्देश्य के अपने बयान करें इसमें परियोजना का एक संक्षिप्त विवरण शामिल होना चाहिए आपको लंबे समय तक घुमावदार नहीं होना चाहिए, क्योंकि पर्यवेक्षकों को पहले से ही आपके काम के बारे में जानकारी होनी चाहिए, साथ ही प्रगति रिपोर्ट पढ़ने के लिए सीमित समय। इस प्रारंभिक बयान में रिपोर्ट के कारण की व्याख्या करते हैं।
  • चित्र एक प्रगति रिपोर्ट लिखें शीर्षक चरण 3
    3
    समझाएं कि रिपोर्ट के शरीर में कौन से कार्य पूरा हो चुका है। आप यहां अधिक विवरण लिख सकते हैं ताकि आपका बॉस इस जानकारी को अन्य क्षेत्रों में पास कर सके यदि आवश्यक हो। इस कार्य को अंतिम लक्ष्य प्राप्त करने में मदद मिलेगी और यह बताएं कि किस चरण में स्वयं को स्वयं मिल जाता है चर्चा करें कि बजट के खर्च का किस तरह से संबंध है, और विशिष्ट होना चाहिए कि कौन सी चीजें बजट के भीतर हैं और जो बाहर हैं
  • चित्र एक प्रगति रिपोर्ट लिखें शीर्षक चरण 4



    4
    प्रोजेक्ट के दौरान आपके सामने आने वाले किसी भी मुद्दे पर विचार करें। स्टाफ के मुद्दों, समय की कमी, बाधाओं, और कानूनी मुद्दों को शामिल किया जा सकता है। उन्हें सूचीबद्ध करें, जिस पर प्रकाश डाला जाए कि आपने उन्हें कैसे सही किया, या आप उन्हें कैसे ठीक करने की योजना बनाते हैं। अगर आपको कुछ के लिए मदद चाहिए, तो कृपया यहां इसकी रिपोर्ट करें।
  • चित्र एक प्रगति रिपोर्ट लिखें शीर्षक चरण 5
    5
    क्या गतिविधियों अभी भी लंबित हैं के बारे में लिखें इन गतिविधियों को पूरा करने के लिए भविष्यवाणी की तारीख प्रदान करें और संभावित उम्मीदवारों को उजागर करें जिनकी आप उम्मीद करते हैं। रिपोर्ट को सूचित करें यदि आपको लगता है कि परियोजना को समय पर अंतिम रूप दिया जाएगा।
  • चित्र टाइप करें एक प्रगति रिपोर्ट चरण 6
    6
    परियोजना के कुछ हिस्सों को अंतिम रूप दिया गया है और कौन सा भागों पर अभी भी काम किया जा रहा है, इस बारे में बताए कार्यपत्रक बनाएं। जितना संभव हो उतना विवरण प्रदान करें - वर्तमान और अनुमानित तिथियां और लागतें शामिल करें क्योंकि आपके मालिक की प्रगति रिपोर्ट पढ़ने के लिए बहुत समय नहीं हो सकता है, जिसमें ग्राफ़िकल पुनरारंभ भी शामिल है। यह वैकल्पिक है, लेकिन यह वास्तव में उपयोगी हो सकता है यदि आपके बॉस के पास थोड़ी सी समय है या चीजों को रेखांकन से देखना पसंद है
  • चित्र एक प्रगति रिपोर्ट लिखो शीर्षक 7
    7
    अपनी रिपोर्ट का संक्षेप करें इस अनुभाग को एक संक्षिप्त और संक्षिप्त तरीके से विस्तृत करें, जो कुछ किया गया है और जो भी किया गया है उसके बारे में केवल आवश्यक विवरण प्रदान करें। संक्षेप में इस परियोजना के बारे में आपके पास मौजूद मुद्दों और आशयों की समीक्षा करें और उन्हें सुधारने के तरीके के बारे में सिफारिशें करें।
  • युक्तियाँ

    • अपने पर्यवेक्षक की शैली को फिट करने का प्रयास करें वह कुछ प्रकार की रिपोर्टों को पसंद कर सकते हैं कुछ लोग अधिक सूचियों या विषयों को विभाजित जानकारी को पसंद कर सकते हैं - दूसरों को संभवतः छोटी सूचना के रूप में पढ़ना पसंद कर सकते हैं - अन्य अभी भी जितनी संभव हो उतनी जानकारी को पसंद कर सकते हैं, चाहे कितने पृष्ठों पर यह उत्पन्न हो।
    • अपनी प्रगति को फिर से शुरू करें, ज़्यादा लिखना नहीं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com