IhsAdke.com

हमेशा एक चर्चा में कैसे जीतें

अनुनय की बयानबाजी कला कौशल का एक सूक्ष्म और उपयोगी सेट है जिसे महारत हासिल है। चाहे आप मस्ती के लिए बहस करना चाहते हैं या लगातार जटिल चर्चाओं में खींचा जा रहे हैं, ये रूपरेखा आपको एक समस्या के बारे में बातचीत करने और अपने विरोधी को समझने में मदद करेंगे।

चरणों

भाग 1
आपका तर्क चुनना

  1. 1
    मंथन क्यों एक बयान सच हो सकता है या नहीं हो सकता है किसी विशेष विषय के लिए, आपने इसे चुना है या नहीं, चाहे वह आपको दिया गया है या क्या यह किसी खास कारण के लिए अनौपचारिक चर्चा का विषय है, यथासंभव बयान के लिए तथा इसके विपरीत कई तर्क पैदा करता है। आखिरकार, आप एक विषय के बारे में एक जटिल और विस्तृत चर्चा करना चाहते हैं। ऐसा करने से पहले, हालांकि, सवाल में विषय के तर्कसंगत दायरे का कुछ अर्थ होना चाहिए।
    • मान लें कि आप किसी के साथ बंदूक नियंत्रण के सामान्य मुद्दे पर बहस कर रहे हैं। चर्चा का आधार स्तर एक नीति के रूप में बंदूक नियंत्रण के "विरुद्ध" या "पक्ष में" होने पर होता है, लेकिन वास्तव में, इस मुद्दे की तुलना में यह बहुत अधिक जटिल है। इससे पहले कि आप "एक पक्ष को चुनना" के बारे में सोचते हैं, कुछ प्रश्नोत्तरी प्रश्नों को पैदा करना शुरू करते हैं जो प्रश्न को संकीर्ण कर देंगे और आपको शब्दों को परिभाषित करने के लिए मजबूर करेंगे।
    • "बंदूक नियंत्रण" क्या मतलब है? कानूनी तौर पर और भौगोलिक रूप से चर्चा का दायरा क्या है? "के लिए" होने का क्या मतलब है? इसका क्या मतलब है "विरुद्ध"? किसी के पक्ष में क्यों होगा? यह किसी के खिलाफ क्यों होगा?
  2. 2
    सबूत के साथ अपने तर्क जमीन पर शुरू लेकिन, रुको - आपको आश्चर्य हो सकता है: ऐसे बयानों के साक्ष्यों की खोज क्यों करें जो आप भी नहीं कर सकते हैं? किसी मुद्दे के दोनों पक्षों के साक्ष्य को खोजना, समझने, संरचित करने और अंततः तर्क पैदा करने का अभिन्न अंग होगा, चाहे आप किस पक्ष की रक्षा कर सकें? इसके बारे में एक विषय पर शोध करना और इस बिंदु पर बहस बनाने की तरह कम सोचें
    • मान लीजिए कि आप अपने सोते समय अपने माता-पिता के साथ बहस कर रहे हैं, और अपने शुरुआती बिस्तरों पर विचार-विमर्श करने वाले कारणों में से एक में पर्याप्त आराम प्राप्त करना शामिल है। आपके माता-पिता मानते हैं कि हर रात आपको शारीरिक रूप से स्वस्थ होना सुनिश्चित करने के लिए पर्याप्त रात आराम करने की आवश्यकता है और यह नींद नींद में पर्याप्त आराम सुनिश्चित करेगी। उस मामले में, आपकी उम्र की रेंज वास्तव में जरूरत के मुकाबले कितनी नींद आती है और शुरुआती नींद के सामाजिक और मनोवैज्ञानिक प्रभावों के बारे में अन्य आंकड़े इकट्ठा किए जाने वाले आंकड़ों को देखना अच्छा होगा।
    • यदि औपचारिक तर्क है तो इस प्रक्रिया में नोट कार्ड का उपयोग करना उपयोगी हो सकता है। मोर्चे पर, तर्क के प्रत्येक टुकड़े को एक बयान के रूप में लिखें: "जल्दी नींद अच्छी रात की नींद सुनिश्चित करेगी।" पीछे, इकट्ठे सबूतों से संबंधित संदर्भ रखें
  3. 3
    पूछना सीखना "क्यों?"और" कैसे? " प्रत्येक बयान के लिए आप जेनरेट करते हैं, यह पूछकर यह अर्हता प्राप्त करें कि यह और क्यों काम करता है। कानून संख्या 10,826 क्यों लिखी गई थी? आज यह कैसे काम करता है? यह एक महत्वपूर्ण विचार क्यों है?
    • इन सवालों के जवाब आपके तर्क को जटिलता जोड़ने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए: "हालांकि शुरुआती नींद में पर्याप्त नींद को सुनिश्चित करने का इरादा है, लेकिन बच्चे के सामाजिक विकास पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है, नींद का शारीरिक प्रभाव पड़ता है।"
  4. 4
    तर्क का मूल्यांकन करें कुछ तर्क दूसरों की तुलना में "बेहतर" होंगे "निशस्त्रीकरण कानून स्वयं का बचाव करने के अधिकार के विरुद्ध जाता है" "बेहतर नियंत्रण" की तुलना में एक बेहतर उदाहरण एक एके -47 के साथ मेरा मनोरंजन रोकेगा, क्योंकि पूर्व में कानूनी दस्तावेजों से स्पष्ट सार्वभौमिक अधिकार , जबकि अन्य मात्रात्मक या निष्पक्ष मूल्यांकन के लिए असंभव है। "कैसे?" पूछने के बाद बाद में किसी भी जटिलता को जोड़ना मुश्किल हो जाएगा, इसे नीचे तोड़ना
    • तर्क गुणवत्ता के क्रम में एनोटेट कार्ड क्रमित करें शीर्ष पर सबसे अच्छा तर्क और नीचे सबसे खराब रखो। कितने आप "अच्छे" तर्क के रूप में रखेंगे? कितने कुछ याद आ रही है?

भाग 2
आपके तर्क का ढांचा बनाना

  1. 1
    चर्चा में तर्क विकसित करना एक बार जब आप तर्कों और सबूतों की अच्छी सूची बनाते हैं और उनको क्या कहा गया है की योग्यता शुरू करने के लिए उपयोग करने के लिए आए हैं, तो इसे एक चर्चा में संकीर्ण करें। आप मजबूत कारणों को चुन कर और उन्हें चर्चा में आयोजित करके शुरू कर सकते हैं।
    • अक्सर, एक अच्छा नियम तीन मुख्य बिंदुओं में रहना है, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कोई पवित्र कानून नहीं है कि केवल तीन ही एक अच्छा बिंदु बना लेंगे। आपके पास कारण के सबसे मजबूत टुकड़े चुनें अगर यह पांच है, तो जो भी हो आपका तर्क इस तरह से भी मजबूत होगा
  2. 2
    प्रत्येक कथन को डेटा, वारंटी और साक्ष्य के साथ अर्हता प्राप्त करें। ब्रिटिश दार्शनिक स्टीफन टोलमैन ने कहा है कि सभी अच्छे तर्कों को प्रसाद के लिए बनाया गया, जो कि आपके कथन ("16 और 18 की उम्र के बीच के किशोरों के शरीर के कार्यों के लिए केवल 6 घंटे की नींद की आवश्यकता होती है स्वस्थ ") चर्चा में प्रत्येक वक्तव्य के लिए।
    • वह जो "आश्वासन" कहते हैं, वह डेटा और उसके बयान के बीच तार्किक संबंध है ("जैसा कि आप देख सकते हैं, शुरुआती नींद अनावश्यक रूप से सामाजिक विकास को रोकता है"), और आश्वासन प्रत्येक विवरण में विस्तृत होना चाहिए
    • इस मामले में "साक्ष्य" गारंटी ("नींद बाद में सामाजिक विकास की गारंटी देता है") द्वारा किए गए दावे को संदर्भित करता है।
  3. 3
    प्रति-तर्क और प्रतिकृतियां चर्चा करें अब दोनों पक्षों के तर्कों से परिचित होकर पहले किया गया सभी शोध पेश करने का अवसर अब है। यदि आपने उस व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य में शोध किया है जिस पर आप बहस कर रहे हैं, तो इससे पहले कि आप इसे पेश करने में सक्षम होंगे, अंक को बनाए रखने से इसे रोककर प्रभावी ढंग से तर्क को प्रभावी ढंग से बना देगा।
    • "अब यह कहा जा सकता है कि सोशल इंटरैक्शन के लिए पर्याप्त नींद लेने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता। कि मेरे पास स्कूल में सभी आवश्यक समाजीकरण हैं लेकिन, जैसा कि आप देख सकते हैं, तथ्य केवल पर्याप्त नहीं हैं ... "
  4. 4
    किसी कार्रवाई पर तर्क के निहितार्थ निकालने से तर्क को पूरा करें जैसा कि आप अपने विचारों से अधिक से अधिक प्रश्न पूछते हैं, आप एक प्रबंधनीय तर्क के करीब आ सकते हैं जो सभी तर्कों और साक्ष्य की प्रस्तुति के बाद अभिव्यक्त किया जा सकता है: "यह सच है कि मुझे पर्याप्त नींद लेने की ज़रूरत है लेकिन नींद की मात्रा बिना किसी बाधाओं और सामाजिक गड़बड़ी से मेल खाती है जो बहुत जल्दी नींद से निकलती है। "

भाग 3
हमला करने वाले तर्क

चित्र हमेशा शीर्षक से एक तर्क चरण 4
1



प्रतिद्वंद्वी के तर्क में तार्किक भ्रम को पहचानें एक तार्किक भ्रष्टाचार आम तौर पर कमजोर तर्कों को मजबूत बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली तर्क दोष है। उन्हें अध्ययन करें और जल्दी से उन्हें पहचानना सीखें, और आप जल्द ही कमजोर तर्क को समाप्त कर सकते हैं। आपको उन का उपयोग करने से बचने, अपने तर्क को कमजोर करना सीखना होगा। यहां सामान्य भ्रम के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
  • "बिजूका" भ्रम को कमजोर दिखने के लिए दूसरे तर्क का गलत विवरण देना शामिल है। "यदि आप शुरुआती नींद का समर्थन करते हैं, तो मुझे लगता है आपको अपने सभी वीडियो गेम काटने का समर्थन करना चाहिए और मुझे एक उदार-फासीवादी पुनः शिक्षा शिविर में भेजना चाहिए।"
  • हमला "विज्ञापन गृहमान"अपने तर्क को कम करने के एक तरीके के रूप में प्रतिद्वंद्वी व्यक्तिगत रूप से हमला करने में शामिल है "मेरे पिता एक चूसने वाला है दोस्तों के साथ बाहर जाने के बारे में हम क्या कहते हैं? "
  • "फिसलन" भ्रम में एक झूठा कारण और प्रभाव के रिश्ते के रूप में निकालना शामिल होता है: "अगर मुझे 9 साल तक घर जाना है, तो मैं हैम्बर्गर नहीं खाना या रेस्तरां में नहीं जाऊँगा।"
  • "एडीटल" भ्रमभंग एक सार्वभौमिक नीति के साक्ष्य के रूप में एक भी उपन्यास का उपयोग करता है: "पॉल आधी रात तक दूर रहता है।"
  • 2
    प्रतिद्वंद्वी के अनुपात में हमला अब जब आपने अपना मामला बनाया है और प्रस्तुत किया है, तो आप प्रतिद्वंद्वी के तर्क में खुदाई के छेद भी कर सकते हैं। आपको याद है जब आप "कैसे?" और "क्यों?" पूछकर तर्क को विकसित करने की कोशिश कर रहे थे। यह एक विशेष बयान में छेद की खोज करने का सबसे अच्छा तरीका है। अपने विरोधी के साथ एक ही बात करो अगर वह अब इन पंक्तियों के बारे में नहीं सोचा है, तो आपके पास ऊपरी हाथ होगा।
  • 3
    सुकरात का खेल सिकक्रेट्स सवाल पूछकर पूछताछ के लिए प्रमुख तर्कों में से एक जटिल विशेषज्ञ थे, सरल तर्क से लेकर जटिल विवादास्पद तक। प्राथमिक प्रश्न पूछें जिनके उत्तर आप पहले से जानते हैं, अंक अर्जित करने का एक अच्छा तरीका हो सकता है। "तो क्या चर्चा में आपका मुद्दा है कि घर आने से पहले मैं जल्दी सो जाऊंगा? क्यों? क्या घर पर होने का मतलब है कि मैं सो रहा हूं? "
  • भाग 4
    तर्क स्टाइलिंग

    चित्र हमेशा शीर्षक से जीतें चरण 7
    1
    तर्क और दर्शकों के लिए उपयुक्त प्रस्तुति शैली चुनें। अरस्तू के प्राचीन ग्रंथों में बयानबाजी से संबंधित, उन्होंने तीन मूल वाक्यविन्यास अपीलों को परिभाषित किया: पथोस, एथोस और लोगो
    • भावनाओं के लिए एक करुणा-आधारित अपील की अपील यदि आप विरोधी को तर्क के साथ सहानुभूति बनाने का एक रास्ता मिल जाए, तो यह तर्कसंगत रूप से अपने आत्मविश्वास को तोड़ने और अपने तर्क के लिए सहानुभूति उत्पन्न करने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है।
    • लोगो पर आधारित अपील तर्क और तथ्यों के लिए एक अपील है यदि आप किसी चीज के बारे में बहस कर रहे हैं जो संख्याओं के साथ मात्रा निर्धारित किया जा सकता है, तो "सबसे अच्छा" स्कोरर के रूप में सभी समय के आंकड़ों का उपयोग तर्क के एक महत्वपूर्ण भाग होगा। सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी होने के लिए एक भावनात्मक कॉल करना जिससे कि सबसे अच्छा अभिभावक हो या दान करने के लिए सबसे अधिक देकर बहुत दूर न हो।
  • चित्र हमेशा शीर्षक से एक तर्क चरण 3
    2
    अपने सिर को शांत रखें चर्चा करते समय, शांत रहें और एक संगठित तरीके से चर्चा के अपने पक्ष को दिखाएं। जब विपक्ष एक बिंदु लाता है, तो हमेशा उस बिंदु को उसको समर्थन देने के लिए प्रासंगिक के साथ ले आओ।
  • 3
    निंदा करने से बचें प्रतिद्वंद्वी को अपने वाक्य को अंतिम रूप देने की अनुमति देना सुनिश्चित करें और उसे बताएं कि आप जो कहते हैं वह सुन रहे हैं। जब आप बोल रहे हैं, और यदि आपका प्रतिद्वंद्वी हस्तक्षेप करने की कोशिश करता है, तो अपनी आवाज उठाने और अधिक तेज़ी से बोलने के बिना बिंदु को खत्म करने की कोशिश करें, लेकिन फर्म बनो।
    • यदि वह बात करना बंद नहीं करता है और आपके बारे में अपनी बात साबित करने की कोशिश करता है, तो शांति से ध्यान दें कि आपको अपने वाक्यों को खत्म करने का सौजन्य है और आप उसी तरह से व्यवहार करना चाहते हैं। स्पष्ट रूप से आप दोनों के बीच सबसे पॉलिश और परिपक्व दिखाई देंगे, जो अक्सर बहस जीतने में मदद करता है।
  • चित्र हमेशा शीर्षक से जीतें चरण 6
    4
    ईमानदारी से हारना अपने तर्क में खामियां तुरंत स्वीकार करें और अन्य बिंदुओं पर आगे बढ़ें खोए गए इलाके की जल्दी पहचान लें और मजबूत विषयों पर आगे बढ़ें। बड़ी तस्वीर पर ध्यान केंद्रित रहें और छोटी छोटी चीजों में न दें
  • युक्तियाँ

    • `बचकानी` तकनीकों का प्रयोग करना, जैसे कि "चुप रहें" चिल्लाओ! केवल आपके तर्क की विश्वसनीयता को कम करेगा। यह निश्चित रूप से आपके कारण को नुकसान पहुंचाएगा।
    • यदि आपके पास अंतिम स्थिति है, तो कुछ महत्वपूर्ण प्रश्नों के साथ समाप्त होने से पहले उसे सोचने के लिए छोड़ दें, और तय करें कि वह गलत है या बाद में तर्क दें कि आपके पास एक नया मौका है।
    • कभी-कभी यह प्रतिद्वंद्वी से आंशिक रूप से सहमत होने में मदद करता है कुछ खोजें जो आप दोनों सहमत हैं। उदाहरण के लिए, "मैं आपके एक्स-पोजीशनिंग से सहमत हूं, हालांकि, मुझे नहीं लगता कि आप वाई को समझते हैं।" यह प्रक्रिया अनुनय के लिए उन्हें और अधिक खुली बनाता है फिर भी, कभी-कभी कई चीजों पर सहमत होने की गलती न करें।
    • "जंगल शब्द" का प्रयोग न करने की कोशिश करें, जैसे: "हो सकता है, होना चाहिए"। ये शब्द उनके तर्क में एक अंतर छेद छोड़ देते हैं। अन्य उदाहरणों में ऐसे वाक्यांश शामिल हैं जैसे "एक बढ़ती हुई सबूत बताता है कि ..." (यह कुछ भी नहीं साबित होता है), "आलोचकों ने जोर दिया ..." (आलोचकों, आपके क्रेडेंशियल्स क्या हैं?), "मैंने सुना है ... "(कौन आपको बताया, स्रोत क्या है?)। हालांकि इस तरह के शब्दों का उपयोग कभी-कभी अपरिहार्य होता है, हालांकि हमेशा विशिष्ट होना चाहिए।

    चेतावनी

    पता है कि कब रोकना है यदि आप दूसरे व्यक्ति को परेशान कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप तर्क को जीतते हैं। इसका मतलब है कि एक लड़ाई शुरू हो गई है।

    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com