IhsAdke.com

कैसे एक चर्चा जीतने के लिए

किसी के साथ चर्चा करना बेहद तनावपूर्ण अनुभव हो सकता है आप "विजेता" में इतनी तप्त होकर समाप्त हो सकते हैं कि आप दूसरे व्यक्ति को सुनने के लिए भूल जाते हैं एक चुप और तर्कसंगत तरीके से चुप रहना, रोकना और तर्क रहना (चिल्ला, अपनी आवाज उठाने या रोने के बजाय) सभी अंतर कर सकते हैं विजेता बनने के लिए कोई गारंटी नहीं है, लेकिन आप अच्छी तरह से करेंगे और भविष्य में सफल चर्चाओं के लिए जो कुछ सीख चुके हैं, आप ले लेंगे।

चरणों

भाग 1
खुद को ठीक से व्यक्त करें

चित्र एक जीत Win एक तर्क चरण 1
1
शांत रहो चर्चा जीतने के लिए प्रमुख बिंदुओं में से एक शांत रह रहा है। जितना गुस्सा और परेशान आप हैं, उतना ही कठिन है कि आप अपने दृष्टिकोण को प्रभावी ढंग से संवाद कर सकें। आपको अभ्यास करना है, और बेहतर है कि आप अपने गुस्से की अहमियत ले सकते हैं, यह प्रभावी रूप से बहस करने के लिए आसान होगा।
  • यदि यह संभव नहीं है, तो चर्चा के दौरान सांस लेना याद रखें। यह संभव के रूप में तेजी से और जोर से बोलने के लिए मोहक हो सकता है, लेकिन अब आप यह कहने के लिए लेते हैं कि आपको क्या ज़रूरत है, यह शांत होगा।
  • अपने शरीर की भाषा खुली और रक्षात्मक न रखें। आप अपने मस्तिष्क को बेवकूफ बनाने के लिए अपने शरीर का उपयोग कर सकते हैं और इसे शांत कर सकते हैं अपनी छाती के सामने अपनी बाहों को गुना मत रखो, उन्हें अपने पक्ष से ढीली रखें और संवाद करने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
  • अपनी आवाज़ मत उठाएं अपनी आवाज़ को भी बनाए रखने के लिए काम करें यदि आप अक्सर महान भावनाओं के समय रोते हैं, जैसे कि क्रोध, आपके श्वास पर काम करते हैं। साँस लेना और एक निश्चित संख्या (जैसे 4) में गिनती करें और फिर दो से अधिक बार (6 के रूप में) गिनती बढ़ाए। यह शांत रहने में मदद करता है
  • चित्र शीर्षक एक जीत चरण 2
    2
    अंतिम कहने की आवश्यकता पर चलें। एक बड़ी संघर्ष में प्रवेश करने से पहले, याद रखें कि आपके पास हमेशा अंतिम शब्द नहीं होगा, भले ही वह सही हो। इस मुद्दे को अच्छी तरह से और प्रभावी ढंग से बहसाने में खुशी रखें, भले ही वह दूसरे व्यक्ति के दिमाग को बदल न करे। इसका मतलब यह है कि चर्चा जारी नहीं रहेगी क्योंकि दोनों पक्ष एक दूसरे को अंतिम शब्द उपज देने से इनकार करते हैं।
    • एक छोटी सी अतिरिक्त टिप्पणी बहुत हानिकारक हो सकता है अगर आप व्यक्ति को आप बहस कर रहे हैं के साथ एक रिश्ते में हैं (यदि नहीं, खबर प्रवाह और इस लंबे समय में अधिक नुकसान कर रही अंत कर सकते हैं)। यदि चर्चा समाप्त हो गई है, तो दोनों पक्षों ने अपने अंक देखे हैं और कहने के लिए कुछ और नहीं है। चीजें छोड़ें जैसे वे हैं
  • चित्र एक जीत विनय चरण 3
    3
    एक क्षण के लिए बंद करो चर्चा करने से पहले यह करना सबसे अच्छी बात है, ताकि आप और दूसरे व्यक्ति को एक गहरी साँस लेने और उनके कहने के लिए व्यवस्थित करने का मौका मिले। यह विषय या विषय उनके साथ व्यवहार करने से पहले थोड़ा आराम करने में मदद कर सकता है।
    • आप अपने साथी, मालिक, दोस्त आदि के साथ ऐसा कर सकते हैं। जब कोई समस्या उत्पन्न होती है और घर्षण का कारण बनती है, तो सोचने के लिए कुछ स्थान और समय मांगो और फिर इस मामले से निपटने के लिए समय निर्धारित करें।
    • उदाहरण: आप और आपका साथी व्यंजन करने के बारे में झगड़ा करना शुरू कर दिया, जिससे आप उसे घर का काम का एक समान भाग (एक आम समस्या) न करने का आरोप लगा सकते हैं। कहो, "मैं बात करना चाहता हूं, लेकिन मुझे अपने सिर को शांत करने और शांति से इसके बारे में बात करने में समय की आवश्यकता है। काम के बाद कल के बारे में कैसे?" इसलिए आप इस तरह से महसूस करने, विशिष्ट उदाहरण दें, और संभावित समाधान प्रदान करने के कारणों के बारे में सोचने के लिए समय निकालें।
    • यह सोचने का एक अच्छा समय हो सकता है कि चर्चा का मूल्य क्या है। अक्सर चीजें जो क्षण की गर्मी में आती हैं, कुछ भी नहीं हो सकती हैं जब आपके पास वापस कदम उठाने और चीजों को स्पष्ट रूप से देखने का मौका होता है
  • चित्र एक जीत विनय चरण 4
    4
    दूसरे व्यक्ति के पक्ष को सुनने के लिए खुला रहें आमतौर पर चर्चाओं के एक तरफ नहीं है, लेकिन दो वैकल्पिक दृष्टिकोण और विभिन्न व्याख्याएं। आपको अन्य संस्करणों और उनके उदाहरणों के लिए खुला होना चाहिए, भले ही आप अंत में सहमत न हों। अन्य लोग वैध प्रश्न उठा सकते हैं (और शायद)
    • उदाहरण के लिए, आप और आपके बॉस इस बात पर बहस करना शुरू करते हैं कि वह आपके साथ कैसे व्यवहार करता है (आपको लगता है कि वह डराता है और अविश्वसनीय रूप से अप्रिय बातें कहता है)। वह कहते हैं कि उनका व्यवहार समस्या है बंद करो और सोचो शायद आपके दृष्टिकोण ने चीजों को और बदतर बना दिया (उसके व्यवहार के बारे में उसे तत्काल सामने आने के बजाय, आप एक अधिक निष्क्रिय-आक्रामक दृष्टिकोण का विकल्प चुना) दोष के अपने हिस्से स्वीकार उसे शांत है, क्योंकि आप, समस्या में जिम्मेदारी के अपने हिस्से को पहचानने रहे हैं, जबकि यह बताता है कि उनके व्यवहार पर था और यह द्वारा ट्रिगर किया गया कर देगा।
    • अपनी सहज प्रतिक्रियाओं को देखें (इसलिए सोचने में समय लेना बहुत उपयोगी है)। आप जो तुरंत पाते हैं वह सही न हो (उदाहरण के लिए, यदि कोई सबूत या बहस जो आपके विश्वदृष्टि को चुनौती देता है) विश्वसनीय सूत्रों के लिए खोज करने का प्रयास करें इससे पहले कि आप अपने सिर के शीर्ष पर चिल्ला रहे हैं कि यह कैसे सही है
    • कुछ स्थितियों में आप उस व्यक्ति के साथ वार्तालाप में प्रवेश कर सकते हैं जो पूरी तरह से और पूरी तरह से गलत है (आमतौर पर जब जातिवाद या लिंग भेदभाव आदि जैसे मुद्दों पर चर्चा की जाती है)। आप इस चर्चा को नहीं जीतेंगे क्योंकि दूसरे व्यक्ति लगभग आपकी विश्वदृष्टि को छोड़ नहीं पाएगा (जैसे कि विश्वास करना कि नस्लवाद या लिंगवाद मौजूद नहीं है)। इस व्यक्ति को उत्तेजित न करें
  • भाग 2
    चर्चा के दौरान

    चित्र एक जीत विनय चरण 5
    1
    एक सकारात्मक इरादा है अच्छी तरह से चर्चा करने के लिए, आपके पक्ष में विशेष रूप से अच्छी तरह से, आपको दूसरे पक्ष को यह समझने की ज़रूरत है कि आपके तर्क के दौरान अच्छे इरादे हैं अगर आपको लगता है कि चर्चा के दूसरे व्यक्ति के साथ आपके संबंध में कुछ उद्देश्य हैं, तो यह महसूस होगा और आप क्या सोच रहे हैं, संचार करने का बेहतर मौका होगा।
    • में प्रवेश चर्चा याद है क्योंकि वह व्यक्ति के बारे में परवाह है और रिश्ते (क्या वह की तरह आसान हो सकता है इससे पहले कि "यह मेरा मालिक है और मैं अच्छा आवश्यकता होगी होगा यह किसी दिन" या "यह मेरी बेटी है, मैं उससे प्यार करता हूँ और मैं कर रहा हूँ वह हाल ही में किए गए फैसलों से चिंतित हैं ")
    • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको शर्मिंदा होना चाहिए। कभी नहीं कहो "मैं अपने खुद के लिए कह रहा हूँ" या "मैं सिर्फ एक बेहतर व्यक्ति बनना चाहता हूँ।" व्यक्ति पूरी तरह से बंद हो जाएगा
  • चित्र एक जीत Win एक तर्क चरण 6
    2
    इस समय उपस्थित रहें इसका अर्थ यह है कि चर्चा जल्द ही खत्म होने की कोशिश करने के बजाय आपके साथ क्या हो रहा है। इसका मतलब है कि शीर्ष-उड़ान प्रतियोगिता में नहीं जा रहा है और यह सोचकर कि यह सब खत्म हो गया है। इसका अर्थ है कि दूसरे व्यक्ति की भावनाओं और तर्कों पर ध्यान देना।
    • बहुत सारे विकर्षण के साथ भीड़ भरे स्थान पर चर्चा करने से बचने का प्रयास करें जब आप फोन कॉल्स और टेक्स्ट मैसेजेस (बेहतर फोन को बंद कर देते हैं या उसे चुप मोड में डालकर) में बाधित करते हैं, तो इस प्रकार की चर्चा नहीं है।
    • आपको क्या हो रहा है उसका नाम दो। इसका मतलब यह है अपने दिल तेजी लाने के लिए शुरू करने और उसके हाथ पसीना के लिए शुरू करते हैं, आप का वर्णन है कि क्या शब्द में हो रहा है (उदाहरण: क्योंकि मुझे डर है कि इस चर्चा मुझे मेरी पत्नी, आदि का परित्याग कर रहा हूँ मैं उत्सुक हूँ)।
  • चित्र शीर्षक एक जीत 7 कदम
    3
    अपने अंक बताएं स्पष्ट और विशिष्ट हैं, दूसरे व्यक्ति को यह समझने में आसान होगा कि आप क्या कहते हैं। आप की तरह "आप घर के आसपास कभी नहीं मदद" अस्पष्ट सामान्यीकरण की जरूरत नहीं है क्योंकि अनिवार्य रूप से किसी और एक बार वह मदद की बोली जाएगा और उपेक्षा नहीं होगा कि तुम क्या कहा।
    • अधिक सबसे अच्छा विशिष्ट: यदि आप अपने बॉस के साथ लड़ रहे हैं, उदाहरण के लिए, कुछ समय वह तुम्हें बुरी तरह से इलाज किया और वर्णन है आप कैसे महसूस किया के विशिष्ट उदाहरण प्रस्तुत करते हैं (दूसरों के सामने अपने प्रदर्शन के बुरे बोल, अपमान का उपयोग कर, बातें वह आपके पीठ के बारे में आपके बारे में कहा, आदि)।
    • यही कारण है कि जब कोई संबंध (या तो) में कोई समस्या आती है, तो आपको यह दिखाने के लिए दस्तावेज चाहिए कि यह एक पैटर्न है और एक अलग घटना नहीं है।
    • यदि आप राजनीति या धर्म पर चर्चा कर रहे हैं, तो आप वास्तव में क्या जानते हैं, इसके बारे में बात करें। आपको विशिष्ट तथ्यों को प्रस्तुत करने और तार्किक भ्रमों से बचना चाहिए (नीचे चर्चा की गई) खासकर इस प्रकार के विषय में याद रखें, लोगों को शांत रहना और तर्कसंगत तरीके से अपने विचार पेश करना कठिन समय होता है।
  • चित्र शीर्षक एक जीत चरण 8
    4
    सुनो। आपको दूसरे व्यक्ति को सुनने की जरूरत है और अपने दृष्टिकोण को देखें। एक चर्चा में दो (या अधिक) लोगों को शामिल किया गया है, जिनके बारे में कुछ अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। यह दुर्लभ है कि उनमें से एक पूरी तरह से गलत है और दूसरा पूरी तरह सही है। चर्चा को जीतने के लिए आपको ध्यान देने की जरूरत है ताकि दूसरे व्यक्ति को लगता है कि उसे सुनाई जा रही है और उसके तर्क पर विचार किया गया है।
    • जब दूसरे व्यक्ति बात कर रहा है, उसकी आँखों में देखो और वास्तव में सुनो। उसके बारे में सोचना शुरू मत करो, इससे पहले कि वह बोली समाप्त हो जाए, उसके आगे क्या कहें।
    • यदि आप विचलित या भ्रमित हो जाते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप क्या समझते हैं यह समझने के लिए प्रश्न पूछें।
    • यही कारण है कि किसी भी स्थान पर बातचीत के बिना बात करना अच्छा है, केवल बातचीत पर ध्यान केंद्रित करने के लिए। यदि आप जगह नहीं चुन सकते हैं, तो शांत कोने की तलाश करें और दूसरों की आंखों से दूर रहें।
  • चित्र एक जीत Win एक तर्क चरण 9
    5
    अपनी प्रतिक्रियाओं को प्रबंधित करें इस क्षण की गर्मी में चर्चा से बहुत आसानी से ले जाया जा सकता है आप नाराज हो सकते हैं या नाराज़ हो सकते हैं यह बिल्कुल सामान्य है, लेकिन सबसे अच्छी बात पेट की गहरी सांस को रखकर शांत रहने की कोशिश करती है।
    • आप अक्सर महसूस कर रहे हैं कि दूसरे व्यक्ति को यह बताने में अच्छा हो सकता है। ऐसा कुछ कहो, "क्षमा करें, लेकिन मुझे सुनना बहुत परेशान है कि आप कह रहे हैं कि मैं आलसी हूँ। मैंने आपको ऐसा करने के लिए क्या किया?"
    • शपथ न लेने और शारीरिक हिंसा का सहारा नहीं करता इन कार्यों अविश्वसनीय रूप से हानिकारक और अपमानजनक हैं और इन रणनीति का उपयोग करने के लिए कोई कारण नहीं है (हिंसा करता है, तो किसी को आप दर्द होता है है उपयोग करने के लिए एकमात्र कारण और आपको डर लगता है के लिए अपनी जितनी जल्दी हो सके इस स्थिति से बाहर प्राप्त करने के लिए जीवन के लिए प्रयास करें)।
    • बेवकूफों की तरह का इलाज लोगों से बचें (आपकी राय की परवाह किए बिना) किया जा रहा है अभिमानी, व्यंग्यात्मक, वे क्या कहते नकल या हँस जब वे अपनी चिंताओं को व्यक्त।



  • चित्र शीर्षक एक जीत 10 कदम
    6
    कुछ भावों से बचें कुछ भाव को उत्तेजित करने के लिए बनाए गए हैं। यदि आप एक वास्तविक वार्तालाप करना चाहते हैं (न सिर्फ किसी के साथ समाप्त करें या अपना दृष्टिकोण देखें), उन्हें एक बीमारी के रूप में न करें
    • "दिन के अंत में ..." - इस अभिव्यक्ति का कोई बड़ा अर्थ नहीं है, लेकिन आप अपने प्रतिद्वंद्वी को आप को पंच करना चाहते हैं।
    • "शैतान का वकील ..." - इस अभिव्यक्ति का उपयोग करने वाले लोग सोचते हैं कि वे सब कुछ ऊपर हैं, जैसे कि अन्य व्यक्ति को सुनना (वे इसे करने का बहाना बनाते हैं, लेकिन जो भी वे चाहते हैं वे अपने दृष्टिकोण को लागू करना चाहते हैं शैतान के वकील के दृष्टिकोण को देखें।] या तो ये या वे बस वार्तालाप को निर्देशित करना चाहते हैं।
    • "जो कुछ भी ..." - अगर आप किसी से बात करने की कोशिश कर रहे हैं और आप या कोई अन्य व्यक्ति टिप्पणी किए जा रहे हैं तो "जो कुछ भी ..." या "जो भी हो ..." उठाए गए अंक के लिए, वे शामिल नहीं हो रहे हैं सम्मानपूर्वक और किसी अन्य समय या अनिश्चित काल तक चर्चा को स्थगित करने की आवश्यकता है।
  • भाग 3
    तार्किक भ्रम से बचें

    पिक्चर का शीर्षक विद्रोह एक तर्क चरण 11
    1
    समझें कि तार्किक भ्रम क्या हैं कुछ तर्क हैं जो आपके तर्क को कमजोर कर सकते हैं क्योंकि वे दोषपूर्ण तर्क पर आधारित हैं। यदि आप अपने प्रतिद्वंद्वी को समझने के लिए तर्कसंगत भ्रम पर निर्भर हैं, तो अपने तर्क पर पुनर्विचार करें।
    • यही कारण है कि वार्तालाप से पहले आप का क्या मतलब है यह समझने का एक अच्छा विचार है। तो आप देख सकते हैं कि तर्क में छेद या भ्रम हैं या नहीं।
    • यदि आप देख रहे हैं कि आपके साथ बात करने वाला व्यक्ति इन भ्रमों में से एक का उपयोग कर रहा है, तो बताइए। आप कह सकते हैं, उदाहरण के लिए, "आपने कहा था कि 70% लोग समलैंगिक विवाह का समर्थन नहीं करते हैं, लेकिन यह 100 साल पहले दासता के बारे में भी कहा जा सकता है। क्या आप उस तर्क पर अपना तर्क आधार बनाना चाहते हैं?"
  • पिक्चर शीर्षक से जीत एक तर्क चरण 12
    2
    एक बिजूका पहने से बचें इस प्रकार का भ्रम बहुत स्पष्ट है और तब होता है जब आप मूल रूप से प्रतिद्वंद्वी के तर्क को कम कर देते हैं और फिर काल्पनिक बिंदु के खिलाफ बहस करते हैं, तो आप कह रहे हैं कि वह वास्तविक एक के बजाय बचाव कर रहा है (इसलिए सुनना बहुत महत्वपूर्ण है)।
    • इस तरह के एक उदाहरण का एक उदाहरण है "सभी नारीवाद पुरुषों से नफरत करते हैं" और फिर लिंग समानता (वेतन अंतर, लिंग हिंसा, शोध से पता चलता है कि पुरुष चर्चाओं पर हावी हो जाते हैं)
    • इस प्रकार का तर्क बातचीत को हटाने देता है क्योंकि दूसरे व्यक्ति (या आप) को यह बताने के लिए मजबूर किया जाता है कि उनके साथी के लिए "आप कभी भी कुछ भी सही नहीं" की तुलना में उनका दृष्टिकोण अधिक जटिल है
  • चित्र शीर्षक एक जीत चरण 13
    3
    नैतिक तुल्यता से बचें इस भ्रम को महान अत्याचारों के साथ छोटी गलतियों की तुलना करना शामिल है। यह हमेशा राजनैतिक क्षेत्र में होता है और कुछ ऐसा टाला जा सकता है क्योंकि यह दूसरे व्यक्ति को परेशान करता है और वह अपने दृष्टिकोण को कम सुनना पसंद करता है।
    • उदाहरण के लिए हिटलर के साथ राष्ट्रपति दिल्मा (या फर्नांडो हेनरिक या किसी अन्य) की तुलना करना है इसका मूल रूप से मतलब है कि कोई ऐसा व्यक्ति जो आप के साथ असहमत हैं, वह किसी ऐसे व्यक्ति के समान है जो पूरे समूह के लोगों के सबसे बड़े पैमाने पर बड़े पैमाने पर हत्या कर रहे थे। जब तक कोई व्यवस्थित नरसंहार प्रदर्शन नहीं करता है, हिटलर से तुलना न करें
    • यदि आपका तर्क नैतिक तुल्यता पर निर्भर करता है, तो फिर से सोचें कि आप वास्तव में क्या मतलब है।
  • पिक्चर का शीर्षक विद्रोह एक तर्क चरण 14
    4
    से बचें "विज्ञापन hominem" हमलों बहुत। यह मूल रूप से होता है जब आप किसी व्यक्ति को उनके विचारों के विरुद्ध बहस के बजाय उनके स्वरूप और उनके चरित्र के आधार पर हमला करते हैं। महिलाओं, विशेष रूप से, इस प्रकार के हमले को उनके शारीरिक रूप से लक्षित कर रही हैं चाहे वे किस बारे में बात कर रहे हों
    • उदाहरण: आप अपनी मां के साथ बहस कर रहे हैं, उसे बेवकूफ कहते हुए या पागल के तर्क के साथ कुछ नहीं करना है और उसके चरित्र के साथ सब कुछ करना
    • ऐसे हमले केवल दूसरी तरफ छोड़ देते हैं जो उनके दृष्टिकोण के लिए कम खुले हैं। अगर आपको इस तरह से हमला किया जा रहा है, तो इस तथ्य पर ध्यान दें या चर्चा से बाहर निकलें (अक्सर जो लोग व्यक्तिगत हमले करते हैं वे आपकी ओर से सुनने के लिए खुले नहीं हैं)।
  • चित्र एक जीत विनयम चरण 15
    5
    "विज्ञापन जनसंख्या" भ्रम में मत आना यह भावनाओं की अपील करता है, असली तर्कों से निपटने के बजाय "सकारात्मक" और "नकारात्मक" अवधारणाओं के बारे में बात करता है। राजनीतिक क्षेत्र में यह भ्रम भी व्यापक रूप से प्रयोग किया जाता है।
    • "विज्ञापन लोकल" का उदाहरण: "यदि आप इराक युद्ध का समर्थन नहीं करते हैं, तो आप एक सच्चे अमेरिकी नहीं हैं (आप आतंकवादी हैं)।" ऐसी बात कहने के लिए जब आप एक वास्तविक समस्या पर चर्चा कर रहे हैं, युद्ध के मकसद की वैधता की परवाह किए बिना, केवल उन लोगों के देशभक्ति को डाल रहा है जो युद्ध का समर्थन नहीं करते हैं, जो मूल रूप से बेकार है और इसका अर्थ है कुछ नहीं।
  • चित्र एक जीत Win एक तर्क चरण 16
    6
    फिसलन इलाके के भ्रांति का उपयोग न करें। यह विभिन्न क्षेत्रों में व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है: राजनीतिक, व्यक्तिगत, सामाजिक। यह बहुत समझदार लग सकता है, लेकिन यह आगे के विश्लेषण के लिए खड़ा नहीं है यह मूलतः इस विचार पर एक निष्कर्ष देता है कि यदि ऐसा होता है, तो छोटे कदम (बी, सी, डी ...) एक्स, वाई, जेड का एक क्रम भी होगा। यह भ्रम Z के साथ A के बराबर है, यह कहकर कि ऐसा नहीं करने का अर्थ है कि जेड नहीं होगा।
    • उदाहरण: सरकार द्वारा हथियारों की खरीद पर कोई प्रतिबंध का मतलब है कि वह नागरिकों के सभी अधिकारों को दूर करना चाहता है। यदि ए हथियारों की खरीद पर प्रतिबंध है, तो जेड होगा, जो कि सरकार लोगों के सभी अधिकारों को ले रही है। ए सीधे Z के लिए नहीं ले जाता है (पथ के मध्य में कई कदम होंगे)
  • चित्र एक जीत Win एक तर्क चरण 17
    7
    जल्दबाजी सामान्यीकरण से बचें वे बहुत कम जानकारी या दोषपूर्ण या पक्षपाती डेटा पर आधारित निष्कर्ष हैं आप ऐसा करते हैं जब आप किसी निष्कर्ष को आकर्षित करने या पहले सभी तथ्यों को इकट्ठा किए बिना बहस करते हैं।
    • उदाहरण: आपके मित्र की नई प्रेमिका आपको नफरत करते हैं, भले ही आपने केवल एक बार उससे बातचीत की। यहां समस्या यह है कि केवल एक बैठक हुई थी। प्रेमिका शर्मीली हो सकती है या बुरा दिन हो सकती है। पता करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि वह आपको नफरत करती है।
  • युक्तियाँ

    • व्यक्ति में बात करना बेहतर है (जब तक कि आप अपने जीवन के लिए डर नहीं करते)। अगर आप फोन पर बहस कर रहे हैं, तो शांत रहने के लिए निर्देशों का पालन करें और गहरी सांस लें और स्थिति के बारे में विशिष्ट करें।

    चेतावनी

    • फेसबुक, टम्बलर, ट्विटर आदि जैसी सोशल मीडिया में चर्चाओं में मत आना। कोई भी इन झगड़े और कभी भी "ट्रोल" (लोग जो व्यवस्थित अपमान करते हैं और उपयोगकर्ताओं को प्रतिक्रिया करने के लिए उत्तेजित) हो जाते हैं शुरू करते हैं जीतता जीतता है।
    • याद रखें कि यह लेख केवल आपको चर्चा जीतने की संभावना बढ़ाने के लिए युक्तियां दे सकता है लेकिन जीत की गारंटी नहीं दे सकता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com