IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा बहस होना

क्या आप एक सार्वजनिक बहस में भाग लेंगे? क्या आप घर पर अपनी मां के साथ बहस कर रहे हैं? क्या आपको लगता है कि आपको अपनी तकनीकों में सुधार करने की आवश्यकता है? चिंता मत करो! अपनी स्थिति के बावजूद, पता है कि इस अनुच्छेद में नियमों का पालन करके, आप अपने प्रतिद्वंद्वी को अधिकतर समय से हरा सकते हैं जब आप, उदाहरण के लिए, अपने विचारों को अभिव्यक्त करने, बुद्धिमानी से अपने तर्कों को बताते हुए, और आप जो आप कह रहे हैं कि यह आप का विरोध करने के लिए क्या कह रहे हैं, इसे प्रभावी ढंग से कैसे प्रभावी ढंग से संवाद करने का तरीका जानें, यह बहुत संभावना है विचार जो बहुमत से स्वीकार किए जाएंगे चिन्तित? तो पढ़ते रहो ताकि आप "इसे लटका लें"! गुड लक!

चरणों

भाग 1
प्रभावी ढंग से संचार

एक अच्छा दिग्गज चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
यदि परिस्थितियों के लिए आपको अधिक औपचारिक रूप से चर्चा करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करें यदि आप कक्षा में या क्लब में एक बहस में भाग लेने जा रहे हैं, उदाहरण के लिए, "संगीत के अनुसार नृत्य" कैसे जानना महत्वपूर्ण है। इस श्रेणी में आमतौर पर एक प्रकार का फार्मूला होता है, ज़ाहिर है, आपको तैयार होने के लिए पता होना चाहिए। यह उल्लेखनीय है कि यदि आप इसे अनदेखा करने की कोशिश करते हैं, तो यह बहुत संभावना है कि आप इसके लिए कुछ मूल्यवान बिंदु खो देंगे।
  • आम तौर पर ऐसा होता है कि, एक बयान पोस्ट किए जाने के बाद, चुनी गई शैली के आधार पर टीमों या व्यक्तियों को यह कहना चाहिए कि वे उस विचार से सहमत हैं या नहीं। फिर आप में से प्रत्येक (समूह या व्यक्ति) को आपके विचारों के आधार पर अपनी बहस सेट करने में सक्षम होने का समय होगा।
  • चूंकि कई अलग-अलग बहसें हैं, इसलिए प्रत्येक के अपने नियम होंगे। इसलिए, यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप किससे भाग ले रहे हैं, इसलिए आप किसी भी बकवास को खत्म नहीं करते हैं। यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि आप इन नियमों को पहले से ही ध्यान में रखते हुए ध्यान रहे, क्योंकि यह अप्रत्याशित घटनाओं से बचना होगा। संदेह में, इंटरनेट पर एक खोज करें यदि आप चाहें, तो "प्रतिस्पर्धात्मक बहस," "संसदीय बहस" या किसी भी अन्य मॉडल को दर्ज करें जो आपकी रूचि रखते हैं इससे आपको समझना होगा कि आप क्या समझना चाहते हैं।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    शांत रहो जब आप पहले से ही बहस में हैं, तो अपने सिर को जगह में रखें। किसी भी परिस्थिति में चिल्लाना या गुस्सा नहीं करना शुरू करें यदि आप करते हैं, तो आप केवल कमजोरी का संकेत दिखा रहे हैं इस तरह से जाने के बजाय, अपनी आवाज़ को निरंतर स्वर में रखने का प्रयास करें और आपके चेहरे की अभिव्यक्ति काफी तटस्थ हो। इस तरह, आपके प्रतिद्वंद्वी को उसे "ठोकर" बनाने के लिए एक रास्ता खोजना अधिक कठिन होगा।
    • यदि आपको शांत रहने में परेशानी हो रही है, तो कम से कम एक या दो मिनट के लिए अपनी श्वास पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 3 के शीर्षक से चित्र देखें
    3
    स्पष्ट हो जाओ बोलते समय, अपने विचारों को स्पष्ट रूप से व्यक्त करने की कोशिश करें ताकि लोग आपको समझ सकें। यदि आप ऐसा करते हैं, इस धारणा को देने के अलावा कि आप बुद्धिमान हैं, आप भी बहुत आत्मविश्वास दिखा रहे होंगे। इस कारण से, ज़ोर से बोलें कि हर कोई आपको सुन सकता है और समझ सकता है कि आप क्या कह रहे हैं।
    • जीभ के लिए बाहर देखो! उनके साथ मिलना बहुत आसान है एक गहरी सांस लें और शांति से बोलें ताकि आप इस जाल में न आएँ।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    तार्किक रहें क्यों आप उस विशेष निष्कर्ष पर पहुँचे जब आप किसी को समझाने की, उनके तर्कों, चरण दर चरण ताकि, ठीक है, आप उन्हें उसी तरह तुम क्या सोचने के लिए मजबूर कर सकते हैं काम करते हैं। जब तक आपकी तर्क कम से कम स्वीकार्य लगता है, तब तक आपके पास किसी को अपने पक्ष में ले जाने की संभावना बहुत अधिक होगी।
  • एक अच्छा दिग्गज कदम 5 शीर्षक वाला चित्र
    5
    निष्पक्ष रहें और आदर दिखाएं किसी के साथ चर्चा करते समय, दूसरे व्यक्ति का अपमान करने से बचें न ही उसे न्याय करने के लिए या उसकी लाइनें कटौती करने के लिए बहुत अच्छा है यदि आप करते हैं, तो आप केवल यह साबित करेंगे कि आपका तर्क स्वयं के द्वारा जीतने के लिए पर्याप्त नहीं है इसके अलावा, यह बहुत संभावना है कि वह रक्षात्मक पर जाएंगे, उसके सुनने के लिए या उनके विचारों को स्वीकार करने के लिए बहुत कम इच्छुक हैं। यह भी महत्वपूर्ण है कि आप निष्पक्ष हो क्योंकि आप अपने तर्कों को उजागर कर रहे हैं। वास्तविकता के तथ्यों को विकृत मत करो! इसके बजाय, वर्तमान साक्ष्यों का उपयोग उन लोगों के सामने करें जो एक ही समय में सीधे उस विषय से संबंधित हैं। "अतीत के पानी का सपना" आपको कहीं भी नहीं मिलेगा
    • बात करने के लिए क्या अच्छा नहीं है इसका एक उदाहरण चाहते हैं? इसे देखें: "और हम आपसे क्यों सुनेंगे? आप अन्य चीजों के लिए जिम्मेदार थे जब आप सब कुछ बर्बाद कर दिया! कौन गारंटी देता है कि आप इस बार भी उसी गलती को दोहराना नहीं करेंगे?"
    • यह अनुशंसित है कि आप की तरह :. "मैं अच्छी तरह से पता है कि आप इस परियोजना के बारे में बहुत उत्साहित चलना है, लेकिन आप को समझना चाहिए कि हमारे वर्तमान स्थिति काफी नाजुक है मैं आप के खिलाफ कुछ भी नहीं है, लेकिन उसकी वजह से, मैं किसी से बेहतर लगता है कि कुछ का कहना है कि जो कमांड में थोड़ा और अनुभव रहना है। "
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 6 के शीर्षक वाला चित्र
    6
    आत्मविश्वास दिखाएं यद्यपि आपको जरूरी नहीं कि आत्मविश्वास की आवश्यकता हो, हालांकि अभिनय करना जरूरी है। यदि आप करते हैं, तो आप और आपके तर्क दोनों को अधिक सकारात्मक प्रभाव मिलेगा। व्यस्त होने की आवश्यकता नहीं है! ऐसा करने के बजाय, आप क्या कह रहे हैं, उसके बारे में जोर देने के लिए अपने हाथों का उपयोग करें। यदि आप बहुत कुछ जबाव नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से रखें, लेकिन दूसरों को ध्यान न दें कि आप हिल रहे हैं (यदि आप हैं)। इसके अलावा, अपने भाषण में "एम्स" और "आह" से बचें आप समय पर ध्यान देंगे कि कुछ सरल समायोजन के साथ, परिवर्तन बहुत लाभकारी होंगे।
  • भाग 2
    एक तर्क चुनना

    एक अच्छा दिग्गज कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    1
    तर्क पर अपने तर्कों को आधार दें तर्क-आधारित तर्क उदाहरणों और विचारों का उपयोग करते हैं जो सरल और प्रत्यक्ष तर्क के माध्यम से स्थापित होते हैं। यदि आपका प्रतिद्वंद्वी उन प्रकार के लोगों में से एक है जो स्वाभाविक रूप से तर्कसंगत और बुद्धिमान हैं, तो वे और भी प्रभावी होंगे! इसके अलावा, वे भी बहुत अच्छे हैं जब चर्चा की जा रही विषय में कुछ और "गंभीर" प्रकृति है जैसे कि राजनीति और अर्थशास्त्र के मामले में, उदाहरण के लिए।
    • अपनी तर्क तर्कसंगत बनाने के लिए, हर रोज़ तथ्यों, आंकड़ों और उदाहरणों का उपयोग करने की कोशिश करें।
    • एक अच्छा उदाहरण होगा: "सबूत से पता चलता है कि किशोरावस्था में गर्भावस्था दरों स्कूलों के पाठ्यक्रम में यौन शिक्षा को शामिल किए जाने के बाद काफी गिरावट आई अनिवार्य हम इस तालिका का विश्लेषण है, तो हम देख सकते हैं कि बन गए हैं ...।"



  • बिग ए गुड डेबेटर चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    भावनाओं के आधार पर तर्क का उपयोग करें इस प्रकार का तर्क आमतौर पर एक तकनीक का उपयोग करता है जो लोगों के दिल और भावनाओं को चलता है। जब आपके प्रतिद्वंद्वी उनमें से एक है जो भावनाओं के अनुसार कार्य करता है (आनन्द, गुस्सा या उदासी को आसानी से प्रदर्शित करना), वे बेहद उपयोगी हैं। इसके अलावा, वे भी उत्कृष्ट रहे हैं के रूप में यह इस तरह जब एक सामाजिक न्याय, भेदभाव या घटनाओं है कि समाज पर एक बड़ा प्रभाव का कारण है के बारे में बात कर रही है के रूप में कुछ स्वाभाविक रूप से मनुष्य से जुड़ी हुई है (इजरायल और फिलीस्तीन के बीच संघर्ष के रूप में, उदाहरण के लिए) ।
    • लोगों की आशा और भय का लाभ उठाएं अपने प्रतिद्वंद्वी या अपने दर्शकों के साथ एक कनेक्शन बनाने की कोशिश करने के लिए अपने साथ हुई घटनाओं का उपयोग करें ऐसा करने के लिए, इस स्थिति की तुलना किसी ऐसी स्थिति से करें जो कि वे किस तरह से चल रहे हैं।
    • कुछ इस तरह कहते रहें: .. कोई फर्क नहीं पड़ता कि कितना अंतर सीमित हैं, हम अभी भी की संभावना है: स्तर है कि हम को छोड़ रहे हैं पर "एक विकल्प नहीं है जारी रहती है और इस समस्या को हल करने और बंद करो सोचने की कोशिश करें और अधिक संभव है अगर हम कुछ भी नहीं करते हैं, तो हमारे पास एकमात्र निश्चितता है कि अनगिनत जीवन खो जाएगा। "
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    प्राधिकरण के आधार पर तर्कों का उपयोग करें इस प्रकार का तर्क उनके अधिकार और विश्वसनीयता के लिए अपील करता है। यदि आपके पास अभी तक कोई नहीं है, तो यह आपकी सोच को समर्थन देने वाले व्यक्ति की ओर जाता है जब आपका प्रतिद्वंद्वी वह व्यक्ति होता है जिसने इस क्षेत्र में बहुत अनुभव नहीं किया है या जो विचारों को प्रस्तुत किया है जो बहुत अच्छी तरह से समर्थित नहीं थे, तो वह एक बहुत अच्छा विकल्प है। इसके अलावा, वे भी बहुत अच्छे हैं जब चर्चा की गई विषय प्रकृति में शैक्षणिक है। अच्छे उदाहरण दवा, विज्ञान और इतिहास के क्षेत्र से संबंधित विषय हैं।
    • जब आप ऐसे तर्कों के साथ आते हैं, तो अपने क्रेडेंशियल्स को स्थापित करने और उन विचारों का निर्माण करने का प्रयास करें जो आपके व्यक्तिगत अनुभव के आधार पर सामने आ जाएंगे। लेकिन सावधान रहें! यह अच्छा है कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के बारे में पहले से बहुत कुछ जानने की कोशिश करते हैं ताकि आपको पता चल जाए कि आपके पास उससे अधिक अनुभव है या नहीं।
    • इस शैली के बारे में कुछ कहते हैं: .. "जैसा कि मैंने 30 से अधिक वर्षों के लिए सिखाया गया है, मैं तुम्हें करने के लिए गारंटी ले सकते हैं, जो यह सब आमने-सामने मैं जानता हूँ कि बहुत अच्छी तरह से क्या उस क्षेत्र में काम करता है या नहीं ध्यान में रखते हुए लायक है देखा है कि आदर्शों और वास्तविक जीवन एक दूसरे से दो पूरी तरह अलग चीजें हैं। "
  • भाग 3
    एक बहस जीतना

    बिग ए गुड डेबेटर स्टेप 10 नामक चित्र
    1
    अपने शोध करो जितना अधिक आप एक बहस के लिए तैयार हैं, जितना अधिक आप जीतना चाहते हैं। इसलिए यदि आप वाकई जीत सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो अपना शोध करें और सब कुछ के लिए तैयार रहें। जब आप एक रंग और व्यंग्यपूर्ण विषय को जानते हैं, तो आपके प्रतिद्वंदी के बारे में क्या बात कर रहा है, यह रिबूट करना मुश्किल नहीं है यह चाल यह है कि उस विशेष विचार को समर्थन या विरोध करने के लिए कौन से तर्क सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं। यदि आप समझते हैं कि वह क्या जोर देने की कोशिश करेगा, तो आप यह साबित करने में सक्षम होंगे कि यह बहुत आसानी से गलत है।
    • अपने प्राथमिक स्रोत के रूप में विकिपीडिया जैसी साइटों का उपयोग करने से बचें यदि आप इस विषय को विकसित करने के लिए उनका उपयोग करना चाहते हैं, तो ठीक है। बिल्कुल भी कोई समस्या नहीं है! हालांकि, मुख्य भाग को उन तथ्यों से बना होना चाहिए जिन पर आप चर्चा कर रहे हैं उस क्षेत्र में अधिक विश्वसनीय और अनुभवी स्रोतों से आते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप अर्थव्यवस्था के बारे में बहस करना चाहते हैं, तो यह स्पष्ट है कि विकिपीडिया में निहित तथ्यों इतनी प्रासंगिक नहीं हैं अधिक समझदार होने के लिए, प्रसिद्ध अर्थशास्त्री जो इस क्षेत्र में श्रेष्ठ हैं उद्धृत करने का प्रयास करें।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने प्रतिद्वंद्वी के भाषण में खामियां ढूँढ़ने की कोशिश करें हालांकि जिस निष्कर्ष पर वह पहुंचे वह सही होने की संभावना है, शायद यह हो सकता है कि वह उस तक पहुंचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सोच पूरी तरह गलत है। यही वह जगह है जहां आप आते हैं! आपके द्वारा किए गए निष्कर्ष पर संदेह करने में सक्षम होने के लिए इस दोष का उपयोग करने की कोशिश करें इससे आपका तर्क भी बेहतर होगा! व्यक्तिगत ज्ञान की योग्यता के लिए, यह ध्यान देने योग्य है कि इन गलत विचारों की पंक्तियों को भ्रम के रूप में जाना जाता है। वहाँ विभिन्न प्रकार के भिन्न भ्रम हैं। इस कारण से, यह अच्छा है कि आप उन प्रत्येक के बारे में कम से कम एक आधारभूत धारणा है ताकि आपके प्रतिद्वंद्वी का उपयोग करने वाली किसी का मुकाबला हो सके।
    • सबसे सामान्य तार्किक भ्रमों में से एक यह है कि "विज्ञापन होमिनम" के रूप में जाना जाता है। इस श्रेणी में, व्यक्ति तर्क पर हमला करने के बजाय व्यक्ति पर हमला करता है। यह व्यापक रूप से राजनीति में प्रयोग किया जाता है
    • एक और बहुत लोकप्रिय भ्रम है जिसे "काले या सफेद" कहा जाता है। यह तब होता है जब तर्क प्रस्तुत किया गया है कि यह केवल दो संभावित परिणाम विकल्प हैं, और जो वाद-विवाद की प्राथमिकता है, जैसे कि यह सबसे अच्छा होता है। इसके अलावा, यह मध्य जमीन को भी अनदेखा करता है उस स्थिति में, "या तो यह आठ है या अस्सी है।" इसके बारे में अधिक या कम सोचने की कोशिश करें: "आप शादी कर सकते हैं और बच्चे हो सकते हैं या पुराने और अकेले मर सकते हैं।" इन बिंदुओं में से एक का विकास करना बहुत आसान हो जाता है, है ना?
  • बिग ए गुड डेबेटर स्टेप 12 नामक चित्र
    3
    अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्कों में कमजोरियों को ढूंढने का प्रयास करें ऐसा करने के कई तरीके हैं यदि आप वास्तव में उन्हें बेनकाब कर सकते हैं, तो आपके खाते में बहुत अधिक लिया जाएगा। आप यह कर सकते हैं:
    • उन रास्तों का अन्वेषण करें जिन्हें उन्होंने अभी तक अपने विचारों को विकसित करने और निष्कर्ष पर पहुंचने के लिए उपयोग नहीं किया है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, जहां सुप्रीम कोर्ट ने निर्णय पारित किया है, मूल रूप से कंपनियों को एक मानक धर्म रखने की अनुमति दी जाती है, और उनके सभी कर्मचारियों को उस विशिष्ट धर्म के नियमों का पालन करना चाहिए। थोड़ा कारण: यदि कंपनी पारंपरिक रूप से ईसाई है, तो विपक्ष की संभावना बहुत कम होगी, है ना? अब, क्या होगा अगर यह वास्तविकता नहीं है? और अगर वह मॉर्मन है, उदाहरण के लिए, बहुभुज कहां स्वीकार और अभ्यास किया जाता है? यह उम्मीद की जानी चाहिए कि प्रतिक्रिया पूरी तरह से अलग होगी ...
    • कमजोरी का एक और लक्षण जिसे "गरीब" तर्क में माना जा सकता है, जब वह व्यक्ति इस विषय के महत्वपूर्ण बिंदु से गुजरता है, लेकिन फिर भी इसे बनाए रखने के लिए आवश्यक साक्ष्यों का उपयोग करने में विफल रहता है। यदि ऐसा होता है, तो यह बहुत संभावना है कि इसमें कोई सबूत नहीं है और वह केवल बहस का नेतृत्व कर रहा है ताकि वह एक निष्कर्ष तक पहुंचेगा कि वह शुरू से ही पेश करना चाहता था। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि कोई यह दावा कर रहा है कि हथियार समाज में होने वाले विभिन्न अत्याचारों को रोक सकता है और उस बयान में, वह व्यक्ति केवल एक ही उदाहरण का प्रतिनिधित्व करता है तर्क के पक्ष में। यह ध्यान देने योग्य होने के लिए किसी भी प्रतिभाशाली होने की ज़रूरत नहीं है कि यह कई अन्य पहलुओं को छोड़ रहा है जो इस विचार को पूरी तरह से प्रतिकूल हैं। यही वह जगह है जहां आपको अपने आप को लगातार रखना पड़ता है ताकि आप उसे याद कर सकने वाली जानकारी की भारी मात्रा का पर्दाफाश कर सकें।
  • एक अच्छा दिग्गज चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    इस विषय पर केंद्रित रहें प्रायः, विरोधी समानता के मुद्दे पर चर्चा करना चाहते हैं ताकि वह ध्यान न दें कि वह दूसरों को ध्यान न दिये। जब कोई बहस फोकस खो देता है, तो यह एक संकेत है कि प्रतिद्वंद्वी को रास्ता देना और दबाव महसूस करना शुरू हो रहा है। यदि आप मुख्य बिंदु पर दृढ़ और सतर्क रहते हैं, तो आपको जीतने का बेहतर मौका मिलेगा। जब संदेह होता है, तो खुद से पूछिए कि क्या इस विषय पर चर्चा की जानी चाहिए उस विषय के साथ कुछ भी करने का तर्क है। यदि जवाब नहीं है, तो शायद यह प्रासंगिक नहीं है
    • एक अच्छा उदाहरण हथियारों का मामला है आप बहस कर रहे हैं कि क्या वे अनुकूल हैं या नहीं, और कहीं से भी वह कहने लगते हैं कि जो लोग बंदूक पसंद नहीं करते वे जातिवाद हैं एक चीज़ को दूसरे के साथ कुछ नहीं करना है!
    • उसे किसी भी परिस्थिति में विषय बदलना न दें। यदि आप कोशिश करते हैं, तो इस पर अपना ध्यान दो। साथ ही दर्शकों के लिए उनके दुर्व्यवहार को उजागर करते हुए, आप जो भी कह रहे हैं, उसके बारे में और अधिक आत्मविश्वास और आश्वस्त किसी व्यक्ति की छवि पर भी पारित करेंगे।
  • युक्तियाँ

    • प्रसिद्ध "क्या होगा अगर ..." से बचें यह एक बहुत पुरानी और पुरानी तकनीक है यह "पकने के लिए हरे रंग की खेती" करने का प्रयास करने का कोई फायदा नहीं है, क्योंकि इसके लिए शायद ही कोई भी गिराएगा।
    • सुनिश्चित करें कि हर कोई आपके तर्कों को समझने में सक्षम है। यह एक स्मार्ट एक देने के लिए मुश्किल शब्दों का उपयोग करने के लिए निश्चित रूप से सही समय नहीं है आखिर, आप चाहते हैं कि लोग आपको समझें, है ना? अधिक लोकप्रिय (लेकिन इतना नहीं) रूपकों और शब्दों का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें अगर आपको मुश्किल शब्दों का प्रयोग करना है, तो उन्हें समझाएं ताकि आप किसी को "फ्लोट" न दें।
    • बहस का मुद्दा यह नहीं है कि वह अपने प्रतिद्वंद्वी को समझें कि वह गलत है, लेकिन अपने दर्शकों को यह बताने के लिए कि आपके विचार उनके विचारों की तुलना में अधिक तार्किक हैं। इसके अलावा, आपको ऐसी जानकारी भी प्रदान करनी चाहिए जो सबसे अधिक अज्ञात (लेकिन, एक ही समय में, सही)। यह आपकी पुष्टिओं को स्थापित करने में आपकी मदद करता है
    • यदि आप एक समूह चर्चा में भाग ले रहे हैं तो सावधान रहें कि आपकी टीम के सदस्यों के बयानों का विरोध न करें। अन्यथा, आप केवल एक दूसरे के लिए बोझ होंगे
    • अपनी जीत से और पराजय से भी जानें
    • एक मुख्य बिंदु पर फोकस करें, जिसे आप चर्चा करना चाहते हैं, और आप जितना तर्क कर सकते हैं उतने तर्क के साथ इसे बनाए रखें। इस समय क्या महत्वपूर्ण है कि दर्शकों को संबोधित किया जाना चाहिए का एक सामान्य विचार देना है। यदि आप अन्य चीजें समझाते वक्त बर्बाद कर रहे हैं, तार्किक रूप से बोल रहे हैं, आप कुछ भी पर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके अलावा, आपका प्रतिद्वंद्वी शायद बहुत खुश होगा, क्योंकि आप जो कुछ कह रहे हैं उसका उजागर करने के लिए आपके पास बहुत अधिक आजादी होगी और इस प्रकार इसका विरोध करना होगा। इसलिए मुख्य विचार प्राप्त करें और चर्चा के दौरान इसे विकसित करें।
    • बहुत सम्मान के साथ हमेशा दर्शकों और आपके प्रतिद्वंद्वी का इलाज करें सब के बाद, यह बहस ही मौजूद है क्योंकि वे आपके साथ हैं।
    • दोहराव न करें अगर आप जो कहते हैं, वह आपके दर्शकों को नहीं समझाता है, शायद यही वजह है कि आप इसके बारे में पर्याप्त जानकारी नहीं रखते। याद रखें कि कोई भी बहरे नहीं है अगर आपको वाकई दूसरी बार किसी बात का उल्लेख करना है, तो समझाएं कि आप ऐसा क्यों कर रहे हैं,
    • यदि आप जिस चर्चा का उपयोग कर रहे हैं, वह काम नहीं कर रहा है, एक नया प्रयास करें जैसा कि आइंस्टीन ने खुद कहा था, "पागलपन एक ही बात करते रहना है और विभिन्न परिणामों की उम्मीद है।"
    • नैतिकता को तर्क मत करना आप या आपके प्रतिद्वंद्वी के लिए क्या नैतिक है, संभवतः दर्शकों के विचारों के अनुरूप नहीं होगा। तो यह क्यों जटिल है? स्मार्ट रहो!

    चेतावनी

    • अपमानजनक और आक्रामक शब्दों का उपयोग जितना संभव हो, उससे बचें। इस तरह की चीज आपको कुछ भी नहीं साबित करने में मदद नहीं करेगी वास्तव में, यह काफी विपरीत है! केवल एक चीज जो आप हासिल करेंगे वह लोगों को विचलित करना है और उन लोगों से निपटना होगा जो आपके शब्दों से नैतिक रूप से प्रभावित हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा प्रस्तुत सभी तथ्य सही हैं। आप शर्मिंदा नहीं होना चाहते हैं, है ना?
    • बहस कभी उत्तेजित न करें उनके तर्क, अधिकतर मामलों में, केवल वैध होंगे यदि उनके प्रतिद्वंद्वी चर्चा करने के लिए तैयार हैं, और सुनने के लिए सुनना। अजनबियों के साथ यादृच्छिक विचार-विमर्श शुरू करने से कहीं से भी बाहर नहीं जाना आम बात है। चूंकि वे तुम्हें नहीं जानते, वे कम से कम नाराज होंगे। सब के बाद, कोई रास्ता नहीं है कि वे अनुमान लगा रहे हैं कि आप ऐसा कर रहे हैं ताकि आप अभ्यास कर सकें, है ना? यदि आप ऐसा कुछ करने के लिए तैयार हैं, तो वहां कुछ चर्चा क्लब में भाग लेने का प्रयास करें। आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह विकल्प बहुत स्वस्थ होगा

    आवश्यक सामग्री

    • एक नोटबुक (ताकि आप अपने विचारों को व्यवस्थित कर सकें)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com