IhsAdke.com

कैसे विन बहस और अनौपचारिक चर्चाओं

बहस करने की क्षमता एक कला है चर्चाओं को जीतने के लिए और आपकी राय के अन्य लोगों को समझने के लिए, आपको तर्क, मनोविज्ञान और प्रभावी संचार के बुनियादी घटकों को समझना होगा।

चरणों

अपनी चर्चा और बहस जीतें

चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस चरण 1
1
इस विषय पर बहुत बहस करने और रिपोर्ट करने के लिए एक पक्ष चुनें। अधिमानतः, उस चीज़ का चयन करें जिसे आप वास्तव में विश्वास करते हैं क्योंकि यदि आप इसके बारे में उत्साहित हैं तो बाध्य तर्कों के साथ आने के लिए बहुत आसान है। सुनिश्चित करें कि आप न केवल अपने पक्ष को समझते हैं, बल्कि विपरीत पक्ष के रूप में भी। इस तरह, आप प्रतिबाधाओं की आशा कर सकते हैं और प्रभावी ढंग से जवाब दे सकते हैं।
  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस चरण 2
    2
    अपने साथ चर्चा करने के लिए किसी को ढूंढें शुरू करने से पहले, हालांकि, अपने आप को "मुश्किल व्यक्ति" की अवधारणा से परिचित कराएं। बहस जीतने या उत्पादक बनाने का कोई मौका पाने के लिए, आपको उस व्यक्ति के साथ बहस करना होगा जो कम से कम तर्कसंगत है। अन्यथा, अपना समय बर्बाद मत करो और चर्चा करने के लिए किसी और को समझें।
  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस चरण 3
    3
    अपने शोध को रेखांकित करके शुरू करें थीसिस केवल उसकी स्थिति का संक्षिप्त सारांश है और इसके बचाव के लिए उसके कारण हैं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मेरा मानना ​​है कि एक दिन चंद्रमा निम्नलिखित कारणों से पृथ्वी का हिस्सा था," आप इसे क्यों मानते हैं, इसका एक संक्षिप्त सारांश जारी रखते हुए। यदि संभव हो तो सबूत-आधारित मान्यताओं का उपयोग करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, "भौगोलिक डेटा बताते हैं कि चंद्रमा की चट्टानों बहुत पृथ्वी के इतिहास की शुरुआत में पाए जाने वाले के समान हैं" से बेहतर है "यह लगता है कि चंद्रमा टकराव के बाद अंतरिक्ष में शुरू किया गया था बहुत अच्छा है।"
  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस चरण 4
    4
    आपत्तियों का उत्तर दें ज्यादातर समय, आपके प्रतिद्वंदी को आपके थिसिस का जवाब देना चाहिए, एक या अधिक परिसर का मुकाबला करना, जो आपकी स्थिति का समर्थन करते हैं। इनमें से अधिकतर आपत्तियों को परिचित होना चाहिए यदि आप इस विषय पर अच्छी तरह से सूचित हैं। अपने विरोधियों को दिखाने के लिए तर्क और सबूत का उपयोग करें कि ये आपत्तियां क्यों काम नहीं करती हैं आपके खिलाफ बहस करने के दो मुख्य उपाय हैं: आप यह दिखा सकते हैं कि तर्क का समर्थन करने या प्रतिद्वंद्वी के आधार में एक तार्किक दोष का पर्दाफाश करने के लिए कोई सबूत नहीं है।
    • इस विचार के खिलाफ बहस करने के लिए कि संसाधित होने पर सफेद रोटी स्वस्थ होती है, आप बता सकते हैं कि एक सर्वेक्षण में पता चला है कि सभी चूहों को केवल सफेद रोटी के भोजन के संपर्क में आने के बाद मृत्यु हो गई थी। यह एक सबूत आधारित प्रतिक्रिया है।
    • आप कह सकते हैं कि "सिर्फ इसलिए कि सफेद रोटी पर कार्रवाई की जाती है इसका अर्थ यह नहीं है कि यह स्वस्थ है। संसाधित खाद्य पदार्थ और बेहतर स्वास्थ्य के बीच कोई स्थापित लिंक नहीं है, इसलिए आपका आधार मान्य नहीं है। " यह एक तार्किक तर्क जवाब है।
  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस चरण 5
    5
    अपने विरोधी के आपत्तियों के साथ अपनी बहस बनाएँ यदि संभव हो, तो उन सभी पर बहस करें, और उन्हें अपने प्रतिद्वंदी की स्थिति के खिलाफ आप के लिए काम करें।
    • उदाहरण: आपका थीसिस कह सकते हैं कि प्रयोगशाला चूहों का उपयोग दर्द प्रयोगों में नहीं किया जाना चाहिए। आपका प्रतिद्वंद्वी दावा कर सकता है कि चूहे मनुष्यों के समान ही दर्द का अनुभव नहीं करते हैं आप अनुसंधान के संदर्भ में इस आक्षेप का तर्क करने के लिए सबूत का उपयोग कर सकते हैं जो दर्शाता है कि वही मस्तिष्क स्थान और तंत्रिका तंत्र चूहों के रूप में शुरू हो रहा है और मनुष्य तनाव से अवगत हैं रुकने के बजाय, दिखाएं कि यह आपत्ति वास्तव में आपके थीसिस का समर्थन कैसे करती है एक ही उदाहरण के साथ आगे बढ़ते हुए, आप कह सकते हैं, "चूंकि आपने अपने आपत्ति के आधार पर दर्द महसूस करने की क्षमता बना ली है, क्या मैंने जो साक्ष्यों का उल्लेख किया है, क्या इसका सुझाव नहीं है कि प्रयोगशाला चूहों में प्रयोग अनैतिक हैं?
  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक चरण 6
    6
    अगले बिंदु पर जाने से पहले एक बिंदु को हल करने का प्रयास करें यदि आप और आपके प्रतिद्वंदी पर कोई सहमति नहीं मिल सकती है, तो कुछ भी उत्पादक हासिल करना मुश्किल होगा, क्योंकि अनसुलझे अंक चर्चा में वापस आना जारी रखेंगे। अंत में, एकमात्र समाधान "असहमत करने के लिए सहमत" होगा, जो आमतौर पर आदर्श समाधान नहीं है।



  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक 7
    7
    शांत, तर्कसंगत और समझदार रहें आप महसूस कर सकते हैं कि आपका प्रतिद्वंद्वी आपकी स्थिति को समझने में असफल रहा है, और यदि आप बहुत उत्तेजित हो जाते हैं, तो वह इसे कमजोरी के संकेत के रूप में समझ लेगा और निष्कर्ष निकालागा कि आप उसके हाथ में हैं। उसे अपने प्रतिद्वंद्वी को समझने में मदद करने के बजाय, चीख या अपमान केवल उसे और अधिक आत्मविश्वास बनाने के लिए काम करेंगे। भावनात्मक व्यवहार तर्कसंगत तर्क को प्रतिस्थापित नहीं करते हैं।
  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस चरण 8
    8
    धीरज रखो चूंकि आप दोनों समझदारी से बहस कर रहे हैं, इसलिए आपकी स्थिति और आपके परिसर को स्पष्ट करने के लिए कुछ समय लेना आम बात है। किसी और की राय को बदलना आसान नहीं है I इस के लिए कई कारण हैं, लेकिन मुख्य बात यह है कि कोई भी गलत तरीके से खोजना पसंद नहीं करता है। यह स्वीकार करने के लिए एक विशेष रूप से आसान बात नहीं है, इसलिए धैर्य रखें। आप पहले तर्क में उसे पहले से ही समझ नहीं पाएंगे।
  • अनौपचारिक विन अर्गुमेंट्स और डिबेट्स शीर्षक से चित्र 9
    9
    अपने भाषण और व्याकरण का ध्यान रखें आपको कॉलेज के प्रोफेसर होने का ढोंग करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यदि आप समझना चाहते हैं, तो सभ्य पुर्तगाली का उपयोग करें अपने आप को चतुर दिखाने के लिए बड़े शब्दों का इस्तेमाल करने की कोशिश मत करो क्योंकि बहुत से लोग पीछे आशय का एहसास करते हैं। दूसरी ओर, सही शब्दों का उपयोग करने से डरो मत। यदि एक कठिन शब्द का उपयोग करना आवश्यक है, तो उपयोग करें अधिक महत्वपूर्ण बात, स्पष्टता और आत्मविश्वास के साथ बोलने (या लिखने) की कोशिश करो। अपने तर्क को पूरा करने के लिए जितनी आवश्यकतानुसार उपयोग करें।
  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक 10
    10
    प्रश्न पूछें अधिकांश लोगों का मानना ​​है कि जो भी इस बारे में सबसे अधिक जानकारी रखते हैं, वह चर्चा को जीत जाएगा। लेकिन यह सच नहीं है। यदि आप प्रश्न पूछने के बारे में जानते हैं, तो आप खेल को आसानी से मेल कर सकते हैं। इस पद्धति के पीछे का विचार सोक्रेतेस से आता है। उन्होंने उन मनुष्यों से सवाल पूछे, जिन्होंने सोचा कि वे बुद्धिमान थे, जब तक उन्हें पता नहीं चला कि तार्किक भेदभाव का प्रदर्शन किए बिना कैसे प्रतिक्रिया दें। याद रखें कि बहुत से लोग एक-दूसरे की बात सुनना पसंद करते हैं, और इसका इस्तेमाल उनके खिलाफ हो सकता है। इसके अलावा, सवाल एकाधिक जवाब है, जैसे कि वे के साथ जवाब "उम ... (विराम)" का उपयोग नहीं करते और लगता है कि प्रश्न के बारे में कुछ पर फैसला करने के लिए आप के रूप में आप प्रश्न सभी के साथ समाप्त करने के रूप में जल्द, कहीं भी नहीं मिलता है उनके निष्कर्ष से बचने के लिए उन्हें क्या करना चाहिए, वे प्रश्न पर वापस जाने और उनके दिमाग को बदलना है उदाहरण के पहले उल्लेख किया है, (दर्द को चूहों के प्रतिक्रिया) सुकराती विधि के साथ चर्चा करने के लिए एक तरह से उपयोग करना पूछने के लिए होगा "कैसे मनुष्य दर्द महसूस करते हैं?" तार्किक उत्तर तंत्रिका तंत्र आवेगों के माध्यम से किया जाएगा। संभवतः उत्तर सरल होगा, लेकिन एक ही मूल विचार के साथ। आप तब पूछ सकते हैं कि इन आवेगों के लिए तंत्रिका तंत्र जिम्मेदार है या नहीं। वे हां का जवाब देंगे, और फिर आप पूछेंगे कि चूहों में एक तंत्रिका तंत्र है तार्किक निष्कर्ष हां है, इसलिए यदि चूहों में तंत्रिका तंत्र होता है और यदि तंत्रिका तंत्र दर्द के लिए जिम्मेदार है, तो चूहों को दर्द महसूस होता है।
    • इस विचार को तर्क देने के लिए एक और तरीका यह पूछना है कि आप कब जानते हैं कि जब कोई दर्द महसूस करता है वे शायद जवाब देंगे कि व्यक्ति "आहा।" तो आप कह सकते हैं, "ठीक है, बच्चों को नहीं कहता `ओह,` तो वे दर्द महसूस नहीं करते हैं?" शायद वे कुछ व्यापक (हमेशा उन्हें एक विचार के लिए अपनी सेटिंग का विस्तार करने के बनाने की कोशिश (यानी, हत्या, जीवन, दर्द का जवाब बदल जाएगा ), क्योंकि यह आपको उस परिभाषा के अपने विचार को साबित करने की अनुमति देता है)। वे शायद कहें कि यदि कोई व्यक्ति रोता है तो वह दर्द में है फिर उन्हें बताएं कि चूहों की कर्कशता और दर्द होने पर बचने का प्रयास करें
  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक 11
    11
    खोने के लिए तैयार हो जाओ विचार-विमर्श में एक अच्छा व्यक्ति समझता है कि कभी-कभी अन्य लोगों के तर्क केवल आपकी तुलना में मजबूत होंगे। यदि आप घुमक्कड़ हो जाते हैं और अपने प्रतिद्वंद्वी के विचारों पर बहस नहीं कर सकते हैं, तो ईमानदार और समझदार बनें। गलत साबित होने के बाद भी चर्चा को जारी रखने के लिए आंखों पर न डालें। जो कोई बहस में भाग लेता है वह अक्सर कुछ समय खो देता है अपने प्रतिद्वंद्वी को बधाई, अपनी गलतियों से सीखें और आगे बढ़ें। हर अनुभव (जीत या नुकसान) आपको अगली बार के लिए अधिक योग्य बनाता है। सिर्फ इसलिए कि आप चर्चा को याद नहीं करते इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपना मन बदलना चाहते हैं। जानें और आगे बढ़ें।
  • चित्र विन अनौपचारिक तर्क और बहस शीर्षक 12
    12
    खुद को सही साबित करने पर गर्व न करें (या बहस जीतें) इससे आपके विरोधी को गलत होने की अनुमति मिलती है, जो कि एक अनौपचारिक स्तर पर, आपका मुख्य लक्ष्य होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • एक अच्छा हारे हो
    • दूसरी ओर, यदि आपका विरोधी शौकिया है, तो अपने बारे में तार्किक भ्रम की कोशिश करें, जैसे गैर-अनुक्रमिक
    • चर्चा और बहस समान नहीं हैं चर्चा तब होती है जब आप अपने प्रतिद्वंद्वी के मत को बदलने की कोशिश करते हैं, जबकि बहस केवल विचारों का एक प्रदर्शनी है
    • याद करने की मुख्य बात यह है कि आपकी किसी चीज़ में विश्वास करना या आपकी राय है कि यह विश्वास करना कितना अच्छा है, यह किसी को भी नहीं समझाएगा इसके लिए, आपको तर्क और साक्ष्य चाहिए।
    • तर्क तंत्र के साथ अपने आप को परिचित कराएं तर्कसंगत रूप से बहस करने में सक्षम होने के कारण अपने विरोधी की खामियों और विरोधाभासों को इंगित करने में प्रभावी है। एक औपचारिक तार्किक पाठ्यक्रम या दिल से जानने के तार्किक अंकन आवश्यक नहीं है, बस तर्क और तार्किक भ्रम है, जो तर्क है कि तार्किक खामियां है कि उन्हें असंगत या आत्म विरोधाभासी कर पेश कर रहे हैं के बुनियादी सिद्धांतों को समझते हैं।
    • शब्दों के साथ अपनी शब्दावली का विस्तार करें और अपने तर्क में शामिल करने के लिए बहस शब्दजाल

    चेतावनी

    • किसी समस्या के प्रति आपके दृष्टिकोण से सावधान रहें। अगर आप अपने प्रतिद्वंदी को नजरअंदाज कर देते हैं, अपमानित करते हैं या अपमान करते हैं, तो वह शायद ही कभी आपके साथ सहमत हो जाएंगे, भले ही आपके तर्कों को समझने में कोई फर्क नहीं पड़ता।
    • यदि आप एक अनौपचारिक चर्चा में हैं, तो आपका विरोधी आपको चिल्लाने या धमकी देने का प्रयास कर सकता है। हालांकि, ये उन लोगों के उदाहरण हैं जो चर्चा में हार गए हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com