IhsAdke.com

कैसे एक तर्कसंगत निबंध लिखने के लिए

क्या आप एक निबंध लिखना चाहते हैं लेकिन शुरूआत कैसे नहीं जानते हैं? या क्या आप अपने शोध प्रबंध में सुधार करना चाहते हैं? थोड़ी सी देखभाल और सही गाइड के साथ (नीचे दी गई इस तरह), आप जल्दी 10 जीतेंगे।

चरणों

विधि 1
तर्क बनाना

चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 1
1
विषय को खोजें जब आप लिखना चाहते हैं की एक अस्पष्ट विचार है, तो आपको इसके बारे में शोध करना होगा। यह एक निबंध लिखने में एक अनिवार्य कदम है एक मजबूत और सुसंगत तर्क बनाने में सक्षम होने के लिए आपको इसके बारे में विषय और बहस के बारे में बहुत जानकार होना होगा। आप पुस्तकालय में पुस्तकों में मिल सकते हैं, विश्वसनीय स्रोतों के लिए इंटरनेट पर खोज सकते हैं और समाचारों और पत्रिकाओं को पढ़ सकते हैं ताकि आप क्या तर्क देंगे। यदि आप कर सकते हैं, तो किसी विषय विशेषज्ञ को ढूंढें और पूछें कि क्या वह आपको साक्षात्कार देने को तैयार होगा।
  • अपने शोध के दौरान, जितना संभव हो उतना सबूत इकट्ठा करें। आंकड़े, तालिकाओं, डेटा और अनुभवजन्य सबूत आपको अपना तर्क बनाने में मदद करेंगे, लेकिन दूसरी तरफ से वे आपको आलोचनाओं के खिलाफ हथियार भी देंगे। नीचे हम इस सबूत का उपयोग करने के बारे में चर्चा करेंगे।
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 2
    2
    अपने थीसिस के बयान को विकसित करना यह एक वक्तव्य है जो आपके प्रश्न का उत्तर बताता है। यह उनका मुख्य तर्क है सबूत के प्रत्येक भाग और प्रत्येक पैराग्राफ को इस एकल विचार का समर्थन करना चाहिए। यह वाक्य स्पष्ट और पहचान योग्य होना चाहिए। मजबूत एक बयान है, अधिक स्पष्ट यह आपके दर्शकों के लिए होगा।
    • यह जरूरी नहीं कि जिस पक्ष के साथ आप सबसे अधिक सहमत हो कुछ ऐसी बहस करने में कुछ भी गलत नहीं है जिसे आप विश्वास नहीं करते। इसे "शैतान का वकील" कहा जाता है और एक विषय के बारे में बहस को उत्तेजित करने का एक आम तरीका है।
    • जब आप बहस करने के लिए एक तरफ चुनते हैं, तो आपको इसे तर्कसंगत रूप से छड़ी करना होगा और सभी कार्यों के लिए इसका बचाव करना होगा। यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं, तो आपको पिछले पैराग्राफ को फिर से लिखना होगा।
    • थीसिस कथन का एक उदाहरण हो सकता है: "मृत्यु दंड पर भंग किया जाना चाहिए क्योंकि वह अल्पसंख्यकों से असमानता को दंडित करता है।"
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 3
    3
    अपने ध्यान के बारे में स्पष्ट होना सुनिश्चित करें आपके सभी कामों को स्पष्ट करना चाहिए कि आप जिस विषय पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं उसका क्या हिस्सा है, और एक बहुत ही संकीर्ण ध्यान केंद्रित करना सबसे अच्छा है। जितना भी हो सके, उतना जितना भी हो सके, अपने शोध के बारे में, लेकिन निश्चित रूप से अपने आप को उस विषय के विशिष्ट भाग से दूर न करें जो आप बहस कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, पुरुषों और महिलाओं के अधिकारों के संबंध में एक शाखा से दूसरे तक कूदने के बजाय बाल हिरासत मामलों में लिंग समानता पर ध्यान केंद्रित करना बेहतर है।
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 4
    4
    अपने दर्शकों के बारे में सोचो अपना तर्क चुनने के बाद, यह निर्धारित करें कि आपके दर्शक कौन होंगे। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको बताएगा कि आपको किस तरह का तर्क करना चाहिए। क्या आप एक अकादमिक दर्शकों के लिए लिखेंगे? तर्क के कारण मजबूत अपीलों का उपयोग करके अपना तर्क लिखें क्या आप साधारण लोगों के लिए लिख रहे हैं? आप भावनाओं को अपील करने के लिए अधिक भाग्य प्राप्त करेंगे। क्या आप अपने सहकर्मियों को लिख रहे हैं? आप उस आयु समूह या सामाजिक समूह की भाषा के लिए उपयुक्त टोन का उपयोग करने पर विचार कर सकते हैं।
  • विधि 2
    काम लेखन

    चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 5
    1
    एक सम्मोहक परिचय लिखें परिचय में, आपको पाठक को जिस विषय के बारे में लिखना है, उसका व्यापक विवरण देकर शुरू करना चाहिए। इसे विस्तार से वर्णन करें, और फिर मुझे बताएं कि समस्या कहां है जब आप यह करते हैं, तो आप समस्या के समाधान के बारे में बताएंगे: जैसा कि ऊपर चर्चा की गई है, आपके थीसिस की घोषणा करें। यह कहकर परिचय को बंद करें कि आपका विचार सही है और शायद (यदि आप चाहते हैं) आप इस बात का संक्षिप्त विवरण प्रदान करते हैं कि आप कैसे बहस करेंगे या आप किस तरह के साक्ष्य का उपयोग करेंगे
    • नौकरी के आकार के आधार पर, परिचय एक पैराग्राफ से लेकर एक पृष्ठ तक हो सकता है, या अधिक।
    • परिचय का एक उदाहरण ऐसा दिखेगा:मौत की सजा सबसे हिंसक और अक्षम्य अपराधियों को दी जाने वाली सजा है। हालांकि, मौत की सजा बहुत असंगत रूप से उपयोग की जाती है जैसा कि सिस्टम सबकुछ कर सकता है और मृत्यु दंड को समान रूप से उपयोग नहीं करता है, असल में अल्पसंख्यकों को प्रभावित करते हैं, इस अभ्यास को राष्ट्रीय स्तर पर गैरकानूनी घोषित किया जाना चाहिए। आइए वास्तविक जीवन के आंकड़े और उदाहरणों को देखने के लिए देखें कि यह असफल व्यवस्था में अल्पसंख्यकों को किस तरह से दंडित किया गया है।"
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 6
    2
    अपना तर्क लिखें प्रत्येक तर्क को एक अलग पैराग्राफ या शोध प्रबंध के भाग में विभाजित करें। ये पैराग्राफ काम का "शरीर" होगा आपको एक तर्क से दूसरे पर स्विच करके इसे बहुत स्पष्ट करना चाहिए प्रत्येक अनुच्छेद की पहली वाक्य को अपनी सामग्री के संकेत चाहिए, और आखिरी वाक्य को अनुच्छेद (तर्क को समाप्त) और अगले के लिए एक तार्किक संक्रमण के समापन के रूप में सेवा करनी चाहिए। कई अलग-अलग प्रकार के तर्क हैं, और आप एक से अधिक नौकरी का उपयोग कर सकते हैं। यहां कुछ हैं:
    • एक प्रेरक तर्क का उपयोग करने की कोशिश करें इस प्रकार का तर्क व्यापक निष्कर्ष निकालने के लिए कई विशिष्ट उदाहरणों का उपयोग करता है।
    • नियामक तर्क का उपयोग करने की कोशिश करें इस प्रकार का तर्क विशिष्ट स्थितियों के बारे में निष्कर्ष निकालने के लिए व्यापक विचारों की एक श्रृंखला का उपयोग करता है।
    • आप तर्क दे सकते हैं कि जो सिस्टम सर्वोत्तम शर्तों के तहत काम नहीं करते हैं, वे संभवत: खराब स्थितियों के तहत काम नहीं कर सकते। यह कहा जाता है एक तर्क है एक फारसी.
    • आप भविष्य के लिए अपने दर्शकों की चिंता के लिए भी अपील कर सकते हैं। एक कार्रवाई या कार्रवाई की श्रृंखला के संभावित परिणामों को इंगित करें और बताएं कि यह मार्ग नीचे कैसे उतर रहा है गैर जिम्मेदार होगा।
    • किसी भी चीज़ के खिलाफ या इसके खिलाफ बहस करना भी संभव है कि यह दर्शाता है कि स्थिति का सामान्य दृष्टिकोण गलत है या इससे पहले की तुलना में अधिक जटिल है। यह तर्क है "जब तक हमें अधिक विवरण न मिलें, तब तक ऐसा करने के लिए सबसे अच्छा नहीं"
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध कदम 7
    3



    पैराग्राफ के बीच संक्रमण की जांच करें चिकनी संक्रमण का प्रयोग करें जो तार्किक रूप से एक तर्क से अगले पर जाते हैं। यह आपके दर्शकों को आपके तर्कों का पालन करने में मदद करेगा। उन्हें उन विचारों की एक ही पंक्ति में रखते हुए रखें जैसे कि आप उन्हें उसी निष्कर्ष को अधिक आसानी से आकर्षित कर सकेंगे।
    • अच्छा अंत पैराग्राफ संक्रमण का एक उदाहरण होगा: "इन आंकड़ों के कारण, हम स्पष्ट रूप से देखते हैं कि अल्पसंख्यकों की असमान संख्या में मृत्यु दंड प्राप्त होता है।"और अगले पैराग्राफ का पहला वाक्य होगा:"लेकिन यह पर्याप्त सबूत नहीं है शायद अल्पसंख्यक बस अधिक हिंसक अपराध करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। हालांकि, व्यापक आंकड़े भी दिखाते हैं कि अल्पसंख्यकों को उनके सफेद समकक्षों की तुलना में अधिक गंभीर रूप से दंडित किया जाता है, हालांकि वे एक ही क्षेत्र या जिले में हैं"
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 8
    4
    विस्तृत डेटा का उपयोग करें बस तर्कसंगत शैली का उपयोग करना या किसी के कारण या भावनाओं को अपील करना पर्याप्त नहीं है एक अच्छा तर्कपूर्ण शोध प्रबंध लिखने के लिए, आपको बहुत सारे प्रमाण प्रदान करने होंगे। आपके द्वारा किए गए प्रत्येक तर्क के लिए, आपको इसका समर्थन करने के लिए साक्ष्य की आवश्यकता होगी (उम्मीद है, प्रत्येक तर्क के लिए कई उदाहरण)।
    • आप अपने काम के पाठ में अन्य सबूतों के बीच सांख्यिकी, डेटा, विशेषज्ञ राय, अकादमिक लेख, सम्मानित ग्रंथों, गुणवत्ता पत्रिका लेखों का उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध कदम 9
    5
    अपने सूत्रों का हवाला देते हुए आपके सबूतों के लिए विश्वसनीय स्रोतों का हवाला देते हुए हमेशा आपकी तर्कों को और अधिक ठोस बना देता है आप फुटनोट या एंडनोट्स का उपयोग कर सकते हैं, और आप अपने तर्क को और अधिक ठोस बनाने के लिए पाठ में (उदाहरण के अनुसार विशेषज्ञों का हवाला देते हुए) का उल्लेख कर सकते हैं।
    • हमेशा इस विचार का परिचय दें और फिर अपने विशेषज्ञ का उद्धरण करें, क्योंकि इससे यह प्रकट होता है कि वह आपके विचार से सहमत नहीं है, बल्कि अन्य तरीकों के बजाय।
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 10
    6
    तर्क के दूसरे पक्ष को खंडन करने में सक्षम हो। आपको विपक्ष के साक्ष्य और बहस को बहुत अच्छी तरह से जानना होगा। यह तर्कपूर्ण शोध प्रबंध का एक महत्वपूर्ण अंग है क्योंकि आपको अपने दृष्टिकोण से मुद्दों को संबोधित करने के लिए कम से कम कुछ अनुच्छेदों की आवश्यकता होगी और फिर दिखाएं कि ये समस्याएं स्थिति की महत्वहीन या गलत व्याख्या क्यों हैं। यह आम तौर पर काम के अंत में होना चाहिए, पूरा होने से पहले।
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 11
    7
    एक ठोस निष्कर्ष लिखें आपके निष्कर्ष आपके सिद्धांत के पक्ष में किए गए प्रत्येक तर्क की समीक्षा करें और बताएं कि सभी तर्कों और सबूत कैसे गठबंधन करते हैं। उसे तुरंत नोट करना चाहिए कि आपने विपक्ष द्वारा उठाए गए समस्याओं की बात की थी और उन सभी को हल किया था। यह भी एक ठोस तरीके से समाप्त होना चाहिए, यह समझाते हुए कि उठाए गए मुद्दे के बारे में क्यों चिंतित होना चाहिए
    • हमेशा अंतिम निष्कर्ष छोड़ दें कई बार आप शायद तब तक नहीं जानते हों जब आप बोलने के बाद तक बात कर रहे हों। अंतिम निष्कर्ष छोड़ दें और बाद में फिर से लिखना के प्रयास को बचाएं।
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध कदम 12
    8
    तार्किक भ्रमों के लिए देखो जब आप समाप्त कर लेंगे, तो अपने तर्कों के साथ-साथ विपक्ष के साथ फिर से पढ़ लें और तार्किक भ्रम को देखें। वे तरीके हैं जिनमें आपकी सोच, या उनकी, गलत है सुनिश्चित करें कि आपने कोई नहीं किया है और यदि विपक्ष ने कुछ किया है, तो उन्हें बताएं।
    • कारण और प्रभाव में त्रुटियों के लिए देखो शायद एक यह दावा करता है कि एक बात एक दूसरे के कारण होती है, जब वास्तव में उनके पास एक दूसरे के साथ कुछ नहीं करना पड़ता है
    • जल्दबाजी के निष्कर्ष देखें, सभी सबूतों की जांच किए बिना या सीमित प्रमाणों के आधार पर पूरे सेटों को सामान्य करने के बिना बनाया।
    • मुश्किल तर्कों के लिए देखो, जिसमें कहा गया है कि एक चीज एक दूसरे की ओर ले जायेगी जब वास्तव में कोई मकसद या सबूतों का समर्थन नहीं किया जाये।
    • कमजोर analogies के लिए देखो ये तर्क एक ऐसी स्थिति के प्रमाण का उपयोग करते हैं जो वे एक ही होने का दावा करते हैं, जब वास्तव में स्थितियां समान निष्कर्ष निकालने के लिए बहुत अलग हैं।
    • झूठे दिक्तोतो के लिए देखो, जो तब होता है जब कोई तर्क करता है कि केवल दो संभव दिशाएं हैं और उनका सही होना चाहिए, इस तथ्य के बावजूद कि कई विकल्प मध्य में मौजूद होते हैं और समस्या को बेहतर ढंग से हल कर सकते हैं।
  • चित्र बनाओ एक तर्कसंगत निबंध चरण 13
    9
    अपने काम की समीक्षा करें एक अच्छी तरह से समीक्षा बहुत महत्वपूर्ण है यदि आपका काम व्याकरण और वर्तनी की गलतियों से भरा हुआ है, तो कोई भी आपकी तर्क को गंभीरता से नहीं लेगा, चाहे आप कितने अच्छे हों। अपने कंप्यूटर पर वर्तनी परीक्षक का उपयोग करें, अपने आप को जोर से काम पढ़ें, और एक दोस्त या रिश्तेदार से पूछें
  • युक्तियाँ

    • अपने निबंध के दायरे को अच्छी तरह सीमित रखें। आपको एक समस्या पर ध्यान केंद्रित करना होगा
    • सबसे अच्छा प्रमाणित स्रोत पुस्तक है पुस्तकालय में उस विषय से संबंधित एक किताब पढ़ना जिसमें आप चर्चा करना चाहते हैं। आप विषय पर वृत्तचित्र देख सकते हैं या विश्वसनीय साक्षात्कार दस्तावेजों का उपयोग कर सकते हैं।
    • प्रभावी ढंग से लिखने के लिए, एक वाक्य जिसमें एक से अधिक सूचनाएं शामिल हैं डाल करने का प्रयास करें। दो या दो से अधिक वाक्यों को जोड़ने में संयोजन एक बड़ी मदद है औपचारिक भाषा का उपयोग करें इसके अलावा, चीजों को दोहराने न दें जब तक कि तर्क या तथ्य पर जोर देना जरूरी नहीं है।

    चेतावनी

    • साहित्यिक चोरी धोखाधड़ी का एक रूप है और इसकी अनुमति नहीं है। मौलिकता यहाँ सार है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com