IhsAdke.com

चर्चा कैसे करें

दु: ख में किसी भी चर्चा को समाप्त करने की जरूरत नहीं है, लेकिन ऐसा करना बहुत आसान है यदि आप सावधान न हों सौभाग्य से, बहस को एक लड़ाई में न बदलते हुए अपने दृष्टिकोण को दिखाने के लिए आपके लिए विभिन्न तकनीकों और चालें हैं प्रभावी ढंग से बहस करने की क्षमता वास्तव में एक महान सीखने की क्षमता है, और यह कई परिस्थितियों में काम में आ सकती है, जिससे आप विश्वास करते हैं कि आपके लिए क्या विश्वास है। हालांकि, बुद्धिमानी से लड़ाई चुनिए - ऐसी चीजें हैं जो बस चर्चा के लायक नहीं हैं!

चरणों

विधि 1
सकारात्मक चर्चा करना

चित्र का शीर्षक बहस 01 कदम
1
निष्पक्ष रहें ऐसा हो सकता है कि आप जानते हैं कि दूसरे व्यक्ति को कैसे परेशान करना है, लेकिन यदि आप एक सभ्य चर्चा करना चाहते हैं तो इसका विरोध करना महत्वपूर्ण है। कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कितने परेशान हैं, मत करो कुछ भी नहीं जो आपको पता है कि चर्चा के स्तर को कम करेगा
  • चित्र शीर्षक बहस 02 कदम
    2
    अन्य की इच्छाओं का सम्मान करें दूसरे को क्या कहना है इसका आदर करना एक चर्चा में दोनों पक्षों को शामिल करना है - यदि आप दूसरे को नहीं सुनते हैं, तो यह संकेत वापस करेगा और आप इसे नहीं सुनेंगे। दूसरों की राय को स्वीकार करना स्वीकार्य है, लेकिन इसे सुनने से इनकार करना बहस बेकार बनाता है।
    • दूसरे व्यक्ति के साथ चर्चा करते समय हमेशा सम्मान प्राप्त करें याद रखें कि वह क्या है: एक और व्यक्ति इसे जिस तरीके से आप इलाज करना चाहते हैं, उसका इलाज करें अपने विचारों को तुरंत खारिज न करें क्योंकि वह आपके साथ सहमत नहीं है
    • सुनो एक दूसरे को क्या कहते हैं
  • चित्र शीर्षक द्विपक्षीय चरण 03
    3
    विचारों पर हमला, व्यक्ति नहीं किसी के साथ चर्चा करते समय, याद रखें कि केवल विचारों पर हमला, व्यक्ति नहीं। इसका अर्थ है कि व्यक्ति को अलग सोचने के लिए बेवकूफ नहीं बुला रहा है, न ही शारीरिक उपस्थिति पर हमला करना।
  • चित्रा का शीर्षक बहस 04 कदम
    4
    जब आप गलत हो तो कबूल करें जब आप कोई गलती करते हैं, तो इसे स्वीकार करें स्वीकार करें कि आपको इसे ठीक नहीं मिला है या आपको गलत रूप से बताया गया है। गलत होने के कारण आपको एक बुरा व्यक्ति नहीं बनाते हैं, लेकिन स्वीकार करना कि आप गलत हैं, आपको बेहतर व्यक्ति बना देता है
  • चित्र का शीर्षक बहस 05 कदम
    5
    उचित होने पर माफी मांगें यदि आप किसी को चोट पहुँचाते हैं या आपकी राय समस्याओं का कारण बनती है, तो आप बेहतर माफी मांगेंगे स्थिति के वयस्क बनें और अपने कार्यों के लिए जिम्मेदारी ले लो।
  • चित्र का शीर्षक बहस 06
    6
    नए विचारों के लिए खुला रहें सकारात्मक विचार करने का सबसे अच्छा तरीका नए विचारों के लिए खुला होना चाहिए। आप तर्क में फिर से गलत नहीं बनना चाहते हैं, है ना? सोचने या नई जानकारी के लिए बेहतर तरीके से होने की संभावना पर खुद को खोलें।
  • विधि 2
    प्रेरक रूप से चर्चा करना

    चित्र शीर्षक से Argue Step 07
    1
    दूसरे को स्मार्ट बनाएं जब हम किसी को बेवकूफ महसूस करते हैं, तो वह व्यक्ति बंद हो जाता है और चर्चा कहीं नहीं मिलती है। दूसरे को स्मार्ट बनाएं और आपके पास अपने पक्ष में चर्चा छोड़ने की अधिक सुविधा होगी।
  • चित्र का शीर्षक बहस चरण 08
    2
    चर्चा और दर्शकों के अनुसार साक्ष्य का उपयोग करें भरोसेमंद स्रोतों से साक्ष्य जो चर्चा की जा रही बातों के साथ विशेष रूप से समर्थन करते हैं और उनसे निपटते हैं, वे चर्चा को जीतने के सबसे आसान तरीकों में से एक हो सकते हैं। आपको व्यक्ति के प्रकार के साक्ष्य के प्रकार को भी अनुकूलित करना चाहिए, अधिक तार्किक या अधिक भावनात्मक साक्ष्य का उपयोग करके आपको क्या लगता है कि वे सबसे अच्छे से प्रतिक्रिया देंगे।
  • चित्र का शीर्षक बहस चरण 09
    3
    तार्किक भ्रम की ओर ध्यान दें किसी दूसरे के तर्क में भ्रम को इंगित करते हुए और विनम्रतापूर्वक त्रुटि समझाते हुए किसी के दिमाग को बदलने शुरू करने का एक अच्छा तरीका है। तर्कसंगत भ्रम को पहचानना सीखना एक चुनौती हो सकती है, लेकिन यहां कुछ सबसे आम हैं:
    • तर्कों से सावधान रहें जो कि ग़लत ढंग से मानते हैं कि सहसंबंध का मतलब है कारण। उदाहरण के लिए, सेल फोन के इस्तेमाल से आत्मकेंद्रित निदान दर में वृद्धि हुई है इसलिए, आत्मकेंद्रित सेल फोन उपयोग के कारण होता है तदनुसार त्यौहार समान है, लेकिन इस विचार के आधार पर, जैसा कि बी के पहले होता है, फिर बी ए के कारण होता था।
    • चुप्पी का भ्रम यह विचार लाता है कि चूंकि कुछ भी कोई सबूत नहीं है, तो यह अस्तित्व में नहीं होना चाहिए। उदाहरण के लिए, भगवान / रोगाणु / विदेशी मौजूद नहीं है क्योंकि किसी ने कभी इसे नहीं देखा है।
    • गैर-संकलन तब होता है जब किसी तर्क का निष्कर्ष उसके आधार के साथ कोई संबंध नहीं होता है। उदाहरण के लिए, यह तर्क है कि हम अध्यापकों का अधिक भुगतान नहीं कर सकते क्योंकि पुलिस अधिकारी और अग्निशामक ज्यादा पैसा नहीं कमाते हैं
  • चित्र शीर्षक द्विपक्षीय चरण 10
    4



    उन्हें नायक या पीड़ित के रूप में पेंट करें। लोग खुद को अपने जीवन की कहानी में मुख्य चरित्र के रूप में सोचना पसंद करते हैं। उन्हें इस तरह से सोचने और उन्हें मुद्दों के बारे में बात करने के तरीके से अपने विचारों को बदलने के लिए रखें।
    • उदाहरण के लिए, "मुझे पता है कि आप वास्तव में लोगों की मदद करना चाहते हैं, आप जानते हैं कि मैं सबसे उदार लोगों में से एक हूं, लेकिन अगर आप वास्तव में मदद करना चाहते हैं, तो आप किसी दान को कुछ भी नहीं दे सकते हैं जो आपके पैसे को बुरी तरह से इस्तेमाल करते हैं। सुनिश्चित करें कि आपका धन भी जीवन बचाता है? "
  • चित्र शीर्षक बहस 11 कदम
    5
    अपनी भाषा सुधारें चर्चा करते समय, "I" और "आप" जैसी भाषा से बचें इसके बजाय, "हम" का उपयोग करें इससे प्रतिद्वंद्वी आप दोनों को एकमात्र हितों की एक इकाई के रूप में देख पाएंगे, जो उन्हें अलग करने की बजाय।
  • चित्र का शीर्षक बहस 12
    6
    पता है कि कब रोकना है कभी-कभी व्यक्ति आपके सामने अपनी राय बदलने में सक्षम नहीं होगा। इसलिए इसे वापस करना सबसे अच्छा है और दूसरे का सिर धीरे-धीरे समय के साथ बदल जाएगा, जैसा कि आप ने कहा कि आपने क्या कहा। बेशक, कभी-कभी आपको भी जारी रहना होगा यह एक सूक्ष्म कला है जिसे आपको अनुभव करना चाहिए।
    • आमतौर पर, अगर किसी को परेशान होने लगता है, तो यह बंद होने का समय है
    • जैसे कुछ के साथ चर्चा का समापन करें, "ठीक है, मैं आपको अपना मन बदलने के लिए नहीं मिल सकता है, लेकिन कृपया, मैंने जो कहा, उसके बारे में सोचो।"
  • विधि 3
    प्रभावी ढंग से चर्चा करना

    चित्र का शीर्षक बहस 13
    1
    किसी भी चर्चा को भड़काने न दें जिन लोगों के साथ आप बात कर रहे हैं, उनके द्वारा जान - बूझकर एक चर्चा को उकसाया जाएगा। वे तुम्हें गंभीरता से ले जाने की बहुत कम संभावना होगी क्योंकि वे जानते हैं कि आप एक झोंपड़ी के मूड में हैं अगर आप एक प्रभावी चर्चा करना चाहते हैं तो ट्रोग्लोडी होने से बचें
  • चित्र शीर्षक Argue चरण 14
    2
    ईमानदार रहो अपने मानव और ईमानदार पक्ष को पूरी तरह से दिखाई दें। इससे आपको उन लोगों के प्रति अधिक सहानुभूति और कम चिड़चिड़ा मिलेगी जिनके बारे में आप बहस करते हैं कुछ विश्वास करने के लिए अपने कारणों को समझाओ और जब आप अपने विचार से "शैतान के वकील" को देने और अपने आप को एक ऐसे विचार से अवगत कराएं जिसे आप जानते हैं, लोकप्रिय नहीं होगा।
  • चित्र का शीर्षक बहस 15
    3
    वार्तालाप का विषय रखें। पूरी तरह से बेकार चर्चा छोड़ने का तेज़ तरीका विषय से हटना है। किसी व्यक्ति के साथ चर्चा करते समय विषय पर बने रहें, और जब दूसरे को गुमराह किया जाता है, उसे वापस लाएं। एक ही असहमति को हल करना 20 विभिन्न समस्याओं तक पहुंचने से बेहतर है। एक समय में एक समस्या पर चर्चा करें, लेकिन जो कुछ भी आप चाहते हैं उसे कवर करें। जब विषय समाप्त हो गया है या आप एक गतिरोध पर आते हैं, तो दूसरे पर जाएं
    • इस विषय को मत बदलो। अन्य एक त्रुटि को कवर करने के लिए विषय को बदलने का प्रयास कर सकते हैं। बहुत से लोग, जब उन्हें महसूस होता है कि वे गलत हैं, तो इसे पहचानने के बजाय गलती से छुटकारा पाने का प्रयास करें। यदि व्यक्ति गलती को स्वीकार करने से इनकार करता है, तो चर्चा से बाहर निकलें (यानी, "कोई बात नहीं", "हो सकता है कि ऐसा हो, मेरी राय हो।", आदि) या आग्रह करें कि वह इसे स्वीकार करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक बहस 16
    4
    समझाएं, समझाएं, समझाएं अपने विश्वासों के कारणों को समझाएं, जहां आपको जानकारी मिली है, और आप उस निष्कर्ष पर कैसे पहुंचे यह गलतफहमी का पर्दाफाश कर सकता है, लेकिन यह विरोधी को उनके दृष्टिकोण को समझने और उनके तर्क तर्क रेखा का पालन करने के लिए मजबूर करता है। इसके अलावा, यह लोगों पर जीतने के लिए एक प्रभावी तरीका है!
  • चित्र का शीर्षक बहस 17
    5
    समझें और दूसरों के तर्क को समझें। किसी के साथ चर्चा करते समय, दूसरे के तर्क को पहचानें और समझें कि इसका क्या मतलब है। यदि आवश्यक हो तो स्पष्टीकरण मांगें
  • चित्र का शीर्षक बहस चरण 18
    6
    एक अच्छा आधार के साथ चर्चा करें चर्चा करने से पहले अपने तर्कों के आधार को समझें आप प्रतिद्वंद्वी के परिसर से भी सहमत होना चाहिए। यदि आप असहमत हैं या सोचते हैं कि विचार किसी भी तरह से दोषपूर्ण है, तो आगे चर्चा करने से पहले मुझे बताएं प्रतिद्वंद्वी को अपने तर्कों को एक असफल आधार से विकसित करने के लिए छोड़ देना उसे सही विचारों को प्रदर्शित करना मुश्किल होगा।
  • चित्र का शीर्षक बहस 1 9
    7
    आखिरी शब्द नहीं चाहता है यदि दोनों पक्षों को आखिरी शब्द की आवश्यकता महसूस होती है, तो चर्चा तुरंत एक अथाह गड्ढे को बदल सकती है। एक अथाह गड्ढे के तल पर नहीं जाना चाहिये, भले ही यह एक शांत स्थान न हो। बस "असहमत करने के लिए सहमत" और अपने सिर शांत।
    • यदि आप एक लंबे समय से बहस कर रहे हैं और आप में से कोई भी देना नहीं चाहता है, तो बातचीत को छोड़ने पर विचार करें। विजेताओं के बिना कुछ चर्चाएं समाप्त होती हैं - कोई तर्क सही नहीं है यदि दूसरा व्यक्ति फिर से सोचने के लिए तैयार नहीं है अगर आपको पता है कि कब रोकना है, तो आप अभी भी रिश्ते को संरक्षित कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि अलग-अलग राय वाले लोगों के अच्छे दोस्त हो सकते हैं
    • जब आप गलत हो तो कबूल करें
    • कभी-कभी आपके में से एक को कुछ ही मिनटों की जरूरत होती है जो कि कहा गया था। कोई भी समस्या नहीं है यदि दूसरा व्यक्ति अकेले कुछ मिनट के लिए पूछता है, तो उसका सम्मान करें और वार्तालाप जारी रखने से पहले समय लें। अगर आपको कुछ मिनटों की आवश्यकता होती है, तो उसे एक ही सम्मान होना चाहिए।
    • चर्चा समझदार हो सकती है और बिना कुशासन हो सकती है, जब तक कि दोनों पक्ष भी समझदार हैं दूसरी ओर, एक झगड़ा, इस विचार से चर्चा से अलग है कि चर्चा तय करने के लिए कार्य करती है कि कौन सा अनुमान (बिंदु) सच है (या अधिक सच), जबकि लड़ाई केवल दूसरे पर हावी करने का कार्य करती है
    • एक-दूसरे के लिए अच्छा और सम्मानजनक रहें हमारे सभी अलग-अलग राय हैं क्योंकि हम इंसान हैं।

    चेतावनी

    • कभी-कभी जब तक आप बहुत करीबी न हो जाएं, तब तक राजनीति या धर्म पर चर्चा न करना सबसे अच्छा होता है और आप जानते हैं कि राय का सम्मान किया जाएगा। ज्यादातर लोगों को इन विषयों के बारे में असहमतिपूर्ण राय है
      • यदि आप एक समझदार व्यक्ति के साथ बहस कर रहे हैं, तो आप सफलता और संयम से राजनीति पर चर्चा कर सकते हैं। हालांकि, धर्म पर समझौते तक पहुंचना अधिक मुश्किल है, क्योंकि "जीतने" या "हारने" के जोखिम बहुत अधिक हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com