IhsAdke.com

संबंधों को नष्ट कैसे करें चर्चाओं को नष्ट करना

यदि आप अपने रिश्ते के लिए बुरे हिस्सों को निकालना चाहते हैं, तो इसे "सुरक्षित" तरीके से चर्चा करने में सक्षम होना बहुत ज़रूरी है इसलिए प्रत्येक लक्ष्य को अपने जीवन के विनाशकारी विचार-विमर्श को दूर करना चाहिए। बेशक आप अभी भी असहमत हो सकते हैं, एक दूसरे को परेशान कर सकते हैं और फिर भी एक दूसरे को भड़का सकते हैं, लेकिन चीजों को बदसूरत होने से पहले आपको यह पता करने के लिए कौशल विकसित करना होगा कि कब बंद हो जाए। इस लेख में आपके पास कुछ सुझाव होंगे

चरणों

आपका रिश्तेदार से चरण 1 के चित्र को हटा दें
1
शिकायत, आलोचना और अपमान के बीच अंतर जानें।
  • आप शिकायत करते हैं कि जब आप किसी समस्या या क्रिया को व्यक्तिगत रूप से किए बिना स्पष्ट और सटीक रूप से देखते हैं
    1. शिकायत का उदाहरण: "आपने कहा था कि आप व्यंजन करने जा रहे थे और न धोएं।"
    2. हमें शिकायत करने में सक्षम होने की जरूरत है, क्योंकि एक रिश्ते में स्पष्ट समस्याएं हैं जिन्हें हल करने से पहले हाइलाइट करने की आवश्यकता है। हर कोई रसोई में हर समय क्रॉकरी से भरा होता है और उन्हें धोने के लिए एक होना चाहता है। हालांकि, आलोचना और अपमान के लिए स्वस्थ रिश्ते में कोई जगह नहीं है, जिसे प्रतिबंधित किया जाना चाहिए।
    3. अपने साथी के साथ एक समझौता करें ताकि आप के बीच संचार की आलोचना और अनादर को खत्म कर सकें। कोई बहाने नहीं, ध्यान दें और अनुशासित रहें ताकि आप विघटनकारी चर्चा न करें। शिकायत पर ध्यान दें और आलोचना या कुछ दुर्भावनापूर्ण टिप्पणी करने के लिए पर्ची नहीं। चर्चा की गर्मी में ऐसा करना बहुत आसान नहीं है, लेकिन यदि आप अपने शब्दों पर ध्यान देते हैं तो आप बहुत दुख से बचेंगे।
    4. यदि आप पर्ची करते हैं और कुछ बुरा बोलते हैं, तो जल्दी से माफी मांगें और एक मानसिक नोट बनाएं ताकि यह फिर से न हो। जब तक आप अनुकूल नहीं कर सकते तब तक आप एक-दूसरे पर ध्यान आकर्षित कर सकते हैं, लेकिन परिणाम तत्काल हैं क्योंकि पंच और कॉन्ट्रास्कोको का डरावना अस्तित्व समाप्त हो जाता है।
    5. जब आप अपमानजनक टिप्पणी को सही ठहराने का प्रयास करते हैं तो उन समय से बचने के लिए भी महत्वपूर्ण है उदाहरण के लिए, यदि आप मुझे बेवकूफ कहते हैं और मुझे नाराज़ हो, तो अगले पांच मिनटों में खर्च न करें, इसे नरम करने के लिए खुद को औचित्यपूर्ण करने का प्रयास करें। अगर मैं कभी-कभी बेवकूफी चीज़ों को कभी-कभी कर पाता हूं, ध्यान देने के लिए बेहतर तरीके हैं।
    6. आलोचना व्यक्तिगत है और अक्सर एक सामान्य शब्द शामिल होता है, जैसे "हमेशा" या "कभी नहीं।"
  • 2
    ** आलोचना का उदाहरण: "आपने कहा था कि आप व्यंजन करने जा रहे थे। तुम जो भी वादा करते हो कभी नहीं करते! "
    • अपमान तब होता है जब कोई अपमान होता है
      • अपमान का उदाहरण: "आपने कहा था कि आप व्यंजन करने जा रहे थे। आप बिल्कुल अच्छे नहीं हैं! "
  • आपके रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें
    3
    बातें मत करो: एक समय में एक बात पर चर्चा करें उदाहरण के लिए, यदि आपने गंदा व्यंजनों की वजह से चर्चा शुरू की, तो यह चर्चा केवल इसके बारे में है। बाद में दूसरी चीज़ों पर चर्चा करें, एक समय में एक।
  • आपके रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें चित्र 3
    4
    सही समय आवश्यक है। यदि आपका साथी कठिन दिन से निपटने के लिए संघर्ष कर रहा है, तब तक प्रतीक्षा करें जब तक वह बेहतर न हो- व्यंजन प्रतीक्षा कर सकते हैं आपका रिश्ते एक साधारण समस्या से कहीं अधिक मूल्यवान है। अगर ऐसा कभी सही समय नहीं लगता है, तो आपको हल करने की एक बड़ी समस्या है।
  • आपके रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें चित्र 4



    5
    जैसा कि आप चर्चा समाप्त करना चाहते हैं, इसलिए अतः अचानक शुरू न करें, चर्चा की शुरुआत में स्वर के लिए अक्सर अंत का निर्धारण करता है यदि आप थूकना सींग शुरू करते हैं, तो आप बहुत से काटने के साथ समाप्त होने की संभावना है। सावधानी बरतें कि आप इस विषय पर कैसे जा रहे हैं: यदि आप चर्चा को सम्मान से समाप्त करना चाहते हैं और कुछ समाधान के साथ, प्रारंभिक स्वर बहुत अच्छी तरह से चुनें।
  • आपका रिलेशनशिप से विषाक्त बहस को हटा दें चित्र 5
    6
    कुछ चर्चाओं में कभी समाधान नहीं होता है सभी समस्याएं हल नहीं होती हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन पर चर्चा नहीं कर सकते हैं, लेकिन केवल उम्मीद है कि इसमें कोई मतलब नहीं है। इस प्रकार, चर्चा को एक अस्वास्थ्यकर तरीके से लंबे समय तक नहीं होना चाहिए, सही समय पर रोकना।
    • प्रत्येक को अलग-अलग ज़रूरतें हो सकती हैं, जैसे कि अधिक पैसा नियंत्रित करना या पाबंदी की आवश्यकता है आप अलग हो सकते हैं
    • यदि आप कभी-कभी किसी विषय पर चर्चा करते हैं और आप किसी समाधान पर नहीं पहुंच पाते हैं, तो आपके पास उस समस्या को हल करने की क्षमता नहीं है। आप इस विषय पर चर्चाओं से बच सकते हैं और पेशेवरों से सहायता प्राप्त कर सकते हैं। उन लोगों के लिए बहुत मदद उपलब्ध है जो इसके लिए तलाश करते हैं।
    • भाषा दिखाएं यह एक ऐसा कोड हो सकता है जो आपको बताता है कि चीज़ें नियंत्रण से बाहर हो रही हैं, इसलिए दूसरे को पता है कि कब रोकना है इसे एक मरम्मत तंत्र कहा जाता है
      आपके रिश्ते से छद्म विषाक्त बहस को हटा दें चित्र 6
    • भाषा मेरी पसंदीदा मरम्मत व्यवस्था है, लेकिन आप नियंत्रण के नुकसान के दोनों ओर सतर्क करने के लिए टिप्पणी भी कर सकते हैं जैसे "यह हाथ से बाहर हो रही है", "हम रास्ते से निकल रहे हैं" या "आप मुझे अपमान कर रहे हैं" ।
    • जब चीजें नियंत्रण से बाहर निकलने लगती हैं, तो ये सिर्फ उन लोगों में से एक है जो अपनी जीभ को बाहर कर रहे हैं। किसी व्यक्ति के पास इस तरह के प्रतिक्रिया के लिए पर्याप्त चतुर होने के लिए एक व्यक्ति को जहर भरे रहना बहुत मुश्किल होता है, जो केवल यह दिखाता है कि चर्चा कितनी ही हास्यास्पद हो रही है।
    • मरम्मत तंत्र का यह अर्थ नहीं है कि चर्चा मान्य नहीं है या इसे समाप्त नहीं किया जाना चाहिए। इसका मतलब यह है कि इस बिंदु पर आप एक दिशा में जा रहे हैं जो आपको और अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं, और इस समय चर्चा को अंतिम रूप देने से आपके संबंध अधिक महत्वपूर्ण हैं।
    • मरम्मत तंत्र केवल यह सुनिश्चित करने का एक तरीका नहीं है कि चर्चा पूरी तरह से नियंत्रण से बाहर हैं, लेकिन वे आपको विश्वास के साथ चर्चा करने की अनुमति भी देते हैं।
    • यदि आप सुनिश्चित हैं कि आप पैसे नियंत्रण के पहले उल्लेख में भर्ती और बुरी यादों के बवंडर में नहीं जाएंगे तो आप इसके बारे में बात करना शुरू कर सकते हैं। आप किसी समाधान के साथ नहीं आ सकते हैं, लेकिन आप कम से कम कोशिश कर सकते हैं
    • तब तक जारी रखें जब तक आप महसूस न करें कि चीजें बदसूरत दिख रही हैं, और यह जीभ को प्रदर्शित करने का समय है।
    • यह एक ऐसी तकनीक है जो आपको चर्चा में सुरक्षित महसूस करने में सहायता कर सकती है क्योंकि यह एक ऐसा उपकरण है जो चर्चा से पहले उड़ान नियंत्रण के डर के लिए चिंता को रोकता है। एक मरम्मत तंत्र के बिना, हमेशा एक नाजुक स्थान को छूने की संभावना होती है और चर्चा एक बेकार की अंगूठी बन जाती है
    • इस तरह, अपने साथी के साथ एक संकेत बातचीत करें कि आप दोनों सहमत और सम्मान करते हैं। जब चीजें हाथ से निकलती हैं, तो उसका उपयोग करें और एक और दिन से लड़ने के लिए जीवित रहें।
  • आपके रिश्ते से विषाक्त बहस को हटा दें चित्र 7
    7
    आपके पास एक सीमा है यह भी हो सकता है कि आप अत्यधिक उत्तेजनाओं से असहज महसूस करते हैं, जिससे आपके लिए स्थिति असहनीय हो जाती है।
    • अगर बच्चे चिल्ला रहे हैं और रसोई में शोर है, तो अक्सर रेडियो बंद करने और सोचने में सक्षम होने के लिए कमरे को छोड़ने के लिए अक्सर आवश्यक हो सकता है। बहुत उत्तेजना आप पागल ड्राइव कर सकते हैं
    • कई उत्तेजनाओं के साथ एक वातावरण में चर्चा के दौरान, यह भी हो सकता है कि कोई बहुत भावनात्मक है। ऐसे मामलों में, बहुत अधिक बल देने की कोशिश न करें, क्योंकि उस व्यक्ति के साथ जवाब देने में सक्षम नहीं हो सकता है, या स्थिर रहने में सक्षम नहीं हो सकता है कुछ भी एक हमले की तरह लग सकता है, यहां तक ​​कि सबसे मासूम टिप्पणी
  • अपने रिश्ते से पिक्चर का शीर्षक, विषाक्त बहस हटाएं चरण 8
    8
    मुकाबला मत बनो यह उन लोगों का समाधान है जिनके पास चर्चा कौशल नहीं है।
    • ये ऐसे परिस्थितियां हैं जिनमें कोई व्यक्ति चर्चा में भाग लेने से इनकार करता है, जैसे कि कुछ नहीं कह रहा, टीवी देखना या विस्फोट करना यह एक व्यक्ति को कुछ हल करने की कोशिश कर रहा है, जबकि दूसरा प्रयास करने से इनकार करता है
    • पावर संघर्ष तीव्र है और किसी के लिए भी बहुत डरावना हो सकता है जो अभी भी संवाद करने का प्रयास कर रहा है।
    • अक्सर इसका उत्तर है कि व्यक्ति को तबाह करने वाले पर दबाव डालना
    • इन मामलों में, एक व्यक्ति को जवाब देने के मुद्दे पर हमला महसूस नहीं हो रहा है, और दूसरा जवाब देने की कोशिश कर रहा है। यह एक गीला स्पंज में अधिक पानी लगाने की कोशिश की तरह है: कोई और स्थान नहीं है यह कोशिश नहीं कर रहा है, क्योंकि किसी को भी कुछ नहीं मिलना है।
    • दूर रहने के व्यवहार को हर कीमत पर टाला जाना चाहिए क्योंकि किसी ने स्थिति को सुधारने की कोशिश करने से इंकार कर दिया है, क्योंकि यह एकजुटता के युगल की भावना को नुकसान पहुंचाता है।
    • सावधान रहें जो आप कहते हैं और सम्मान दिखाते हैं। यह पुराने, पीटा गया सलाह की तरह लग सकता है, लेकिन जब आप इसे डीकोडस्ट्रक्ट करते हैं, तो अंत में इसके लिए क्या आवश्यकता है यदि आपके शब्दों और कार्यों के साथ कुछ अनुशासन है, तो एक गर्म चर्चा के लिए विस्फोटक नहीं बनना चाहिए चर्चा भावनात्मक हो सकती है और हानिकारक और दूसरे को चोट पहुंचाने के बिना कई सच्चाइयों के साथ हो सकती है। आप कह सकते हैं कि क्या कहा जाना चाहिए, अपनी निराशा व्यक्त करें, और अपने आप को बचाव करने के बिना खतरनाक मुद्दों पर चर्चा करें क्योंकि आप हमले के दौरान नहीं होंगे यहां कुछ भी जटिल नहीं है, जब आप गर्म रक्त वाले होते हैं तो थोड़ी सी अनुशासन की आवश्यकता होती है।
      आपके रिश्ते से चित्र 9 नामक विषाक्त बहस को हटा दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com