IhsAdke.com

कैसे एक लड़ाई से बचने के लिए

लड़ाई से भागते हुए किसी व्यक्ति की तुलना में किसी व्यक्ति को कमजोर या कायर नहीं बनाते हैं, केवल यह साबित होता है कि उसे ईमानदारी है और वह जानता है कि उसकी अपनी भावनाओं को कैसे नियंत्रित किया जाए इसलिए जब आप अपने साथी, मित्र, अभिभावक, या यहां तक ​​कि एक पूर्ण अजनबी के साथ संघर्ष के बीच में खुद को पाते हैं, तो याद रखें कि स्थिति से दूर जाने से एक अच्छा विचार हो सकता है आप अपने आप से प्रसन्न होंगे और इस फैसले के साथ अगर आप शांत रहें और लड़ाई से कैसे हट जाए

चरणों

भाग 1
शांत रहना

एक लड़के से कदम चलना चरण 1 से शीर्षक चित्र
1
अपनी भावनाओं को नियंत्रित करें विस्फोट मत करो और दूसरे व्यक्ति पर चिल्लाना शुरू करें - हम जो गड़बड़ी करते हैं, वह लड़ाई से बचने के लिए कठिन है याद रखें कि आप नियंत्रण में हैं।
  • एक आरामदायक वाक्यांश दोहराएं, जैसे "मैं ठीक हो जाएगा" या "इसके बारे में परेशान नहीं करना।"
  • चित्र से लड़ो दूर से लड़ो कदम 2
    2
    कुछ भी बोलने से पहले कुछ समय लें आप क्या मतलब के बारे में सोचें और अगर आपको लगता है कि आप अपराधी या दूसरे पर हमला कर रहे हैं, तो अपनी डायाफ्राम के साथ कुछ गहरी साँस लें या धीरे-धीरे दस तक गिना। आपका लक्ष्य क्रोध से छुटकारा पाने के लिए होना चाहिए ताकि आप तर्कसंगत रूप से सोच सकें
  • चित्र से लड़ने के लिए एक कदम से कदम 3 शीर्षक
    3
    सहानुभूति प्रदर्शित करें दूसरे के विचार को ध्यान में रखते हुए - सहानुभूति का मतलब किसी विशेष व्यवहार को प्रोत्साहित करना नहीं है, बल्कि समझना चाहिए कि उस व्यक्ति ने इस तरह से सोचा या काम किया हो। यदि आप दूसरे के दृष्टिकोण को समझ सकते हैं, तो आप क्रोध को छोड़ने और लड़ाई से बाहर निकलने की संभावना अधिक होगी।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप एक सहयोगी के साथ संघर्ष कर रहे हैं, जिन्होंने पिछले कुछ दिनों में एक महत्वपूर्ण परियोजना को पूरा करने के लिए कड़ी मेहनत की है, तो इस बात पर विचार करें कि इस स्थिति से होने वाले सभी तनाव ने उसके व्यवहार को प्रभावित किया हो।
    • यदि आपका साथी गुस्सा है क्योंकि आप अपने दोस्तों के साथ बाहर जाना चाहते हैं, तो बस उसे अनुचित तरीके से लेने का आरोप लगाने के बजाय क्रोध के कारण के बारे में सोचने की कोशिश करें। शायद वह परेशान है क्योंकि उन्हें छोड़ दिया लगता है
  • भाग 2
    मूड को शांत करना

    चित्र से लड़ने के लिए एक लड़ाई चरण 4 से चलें
    1
    अन्य व्यक्ति की जलन के आकार का आकलन करें। गुस्से के दिखाई देने वाले संकेतों के लिए देखो, जैसे clenched मुट्ठी, तनाव कंधे, और मिलाते हुए आपको यह तय करने की आवश्यकता होगी कि आप कितना गुस्सा है ताकि आप यह तय कर सकें कि स्थिति के तनाव को कैसे दूर किया जाए।
    • यदि आप बाहर निकलने की कोशिश करते हैं, तो जाहिरा तौर पर परेशान व्यक्ति शारीरिक या मौखिक आक्रामकता में तोड़ सकता है, इसलिए यह संकेत करना महत्वपूर्ण है कि दूसरे नियंत्रण खो रहे हैं
  • एक लड़का चरण 5 से चले चलकर चित्र शीर्षक
    2
    कहो आप व्यक्ति के बारे में परवाह है उसे आप कितना पसंद करते हैं, लेकिन ईमानदारी से कहकर उसे शांत कर दें। यह कहकर कि हम किसी के साथ लड़ रहे हैं, हम प्यार करते हैं या उनकी देखभाल करते हैं, लेकिन यह स्थिति को शांत करने में भी मदद कर सकता है।
    • उदाहरण के लिए, प्रियजन के साथ एक गर्म चर्चा के बीच, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं जैसे "मैं तुमसे प्यार करता हूं और मैं इस तरह से लड़ना नहीं चाहता। चलो अब ठीक है।"
  • चित्र से लड़ने के लिए एक कदम से कदम चरण 6
    3
    हमें खेद है। बहाने के लिए ईमानदार नहीं होना चाहिए और आपको यह विश्वास नहीं है कि दूसरा सही है, बस गर्व को छोड़कर स्थिति को और भी बदतर होने से रोकने के लिए छोड़ दें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप किसी अजनबी के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो कुछ कहें, "देखो, मुझे खेद है, यह मेरी गलती थी और मैं इसे एक लड़ाई में नहीं बदलना चाहता था
  • एक लड़के से कदम उठाने वाला कदम शीर्षक 7 चित्र
    4



    पूछें कि क्या आप दो साँस लेने के लिए रोक सकते हैं। लड़ाई में एक ब्रेक ले लो तो आप दोनों को शांत करने के लिए कुछ समय है। आप अंतराल के बाद शायद अधिक तर्कसंगत रूप से सोचेंगे।
    • उदाहरण के लिए, जब एक दोस्त से लड़ते हैं, तो कुछ कहें, "हम इस चर्चा के साथ कहीं नहीं मिल रहे हैं। क्या हम शांत हो जाएँगे और बाद में बातचीत जारी रखेंगे?"
  • चित्र से लड़ने के लिए एक लड़ाई से चरण 8 का शीर्षक
    5
    एक निर्दोष मजाक बनाओ आप दोनों के बीच तनाव को कम करने के लिए हास्य का प्रयोग करें - शायद वह व्यक्ति हंसी पर नाराज हो, लेकिन मजाक कुछ भी बदतर होने से बचा सकता है
    • व्यंग्य मत बनो या दूसरे व्यक्ति का मजाक उड़ाएं। यदि आप किसी मित्र या साथी के साथ बहस कर रहे हैं, तो आप दोनों के लिए मजाकिया मजाक बनाने का प्रयास करें।
  • पिक्चर शीर्षक से चलना दूर से लड़ो कदम 9
    6
    यदि चर्चा जारी है तो स्थिति से बाहर निकलें दूसरे व्यक्ति को अपमान या व्यक्तिगत हमलों के साथ मारने न दें - यदि आप आत्माओं को शांत करने की कोशिश करते हैं, लेकिन वह लड़ने पर आग्रह करता रहता है, तो आप बेहतर छोड़ देंगे शांत और आत्मविश्वास के कदमों से दूर रहें।
  • भाग 3
    लड़ाई को छोड़ देना

    एक लड़का कदम से कदम चलना शीर्षक से चित्र 10
    1
    उसे बताओ कि तुम जा रहे हो जब कोई व्यक्ति कुछ कह रहा है, चिल्ला या जल्दी से बचें - स्थिति से शांति से वापस आओ, लेकिन अन्य व्यक्ति को और भी परेशान न करें। कहने के लिए शांत आवाज का उपयोग करें कि आप लड़ना जारी रखना नहीं चाहते हैं
    • यदि आप अपने साथी के साथ लड़ रहे हैं, तो कुछ कहें, "मैं चलने के लिए जा रहा हूं" या "मैं अब बहस नहीं करना चाहता, मैं कमरे में जा रहा हूं।"
    • यदि आप किसी अजनबी के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो कहते हैं, "मुझे अब जाना है, अच्छा दिन है" और जाओ।
    • सीधे रहें यदि आप किसी दोस्त या सहकर्मी के साथ लड़ रहे हैं कहो, "मैं अब जा रहा हूं। चलो बाद में बात करते रहें।"
  • चित्र से लड़ने के लिए एक लड़ाई से कदम 11 कदम
    2
    एक सुरक्षित जगह पर जाएं यदि आप घर पर हैं, अपने कमरे में काम कर रहे हैं, या आपकी कार अगर आप सार्वजनिक स्थान पर हैं तो यह कमरा हो सकता है व्यक्ति से दूर चले जाएं ताकि दोनों के सिर को शांत करने के लिए कमरा हो, और अगर वह पालन करने की कोशिश करे तो हवा न दें मान लें कि आपको सोचने और पुलिस को तुरंत फोन करने की आवश्यकता है, अगर आपको लगता है कि आप खतरे में हैं।
  • चित्र से लड़ने के लिए लड़ो कदम से कदम 12
    3
    यदि व्यक्ति हिंसक हो तो मदद लें। आक्रामकता के प्रति प्रतिकार न करें जब तक कि आप खुद को बचाने के लिए मजबूर नहीं करते हैं, और हमेशा स्थिति को छोड़ने का प्रयास करें। अगर आप किसी सार्वजनिक स्थान पर हैं और लड़ाई से बच नहीं सकते हैं, तो कुछ यात्री का ध्यान आकर्षित करने की कोशिश करें अगर आप घर हैं और चीजें हिंसक हो जाती हैं, तो कमरे में चले जाओ या अपने आप को लॉक कर तुरंत पुलिस को बुलाओ
    • किसी दुकान या पार्क की तरह एक सार्वजनिक स्थान पर, उन लोगों की तलाश करें जो आपकी मदद कर सकते हैं और मदद के लिए चिल्लाकर उनका ध्यान पा सकते हैं।
    • यदि आप बार या नाइट क्लब में हैं, तो कॉल करें भौजनशाला का नौकर या किसी मित्र को जगह की सुरक्षा में जाने के लिए कहें।
  • चित्र से लड़ने के लिए एक लड़ाई से कदम 13 कदम शीर्षक
    4
    लड़ाई पर प्रतिबिंबित करें संघर्ष के कारण और उन सभी के बारे में सोचो जो कहा गया है। अपने सिर को कूल करें और हर विस्तार के बारे में याद रखें - अगर आपने किसी भागीदार के साथ चर्चा की है, तो यह तय करने के लिए कुछ समय निकालें कि कौन से संबंधों के मुद्दे लड़ाई के लिए जिम्मेदार थे। यदि आप स्थिति से सीखने की कोशिश करते हैं तो आप भविष्य में और संघर्ष से बचेंगे।
  • युक्तियाँ

    • गर्व के लिए लड़ाई में मत रहो। हमेशा याद रखें कि इस तरह की स्थिति को छोड़ना एक कमजोर या शर्मनाक व्यवहार नहीं है - यह केवल दिखाता है कि आप एक मजबूत और शांत व्यक्ति हैं।
    • कभी-कभी गर्व को एक तरफ रखकर और माफी मांगना एक संघर्ष से निपटने का सबसे अच्छा तरीका है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com