IhsAdke.com

कैसे एक लड़ाई को रोकने के लिए

हाल ही में, आक्रामक व्यवहार नियंत्रण से बाहर हो रहा है। लोगों को घर पर, खेल आयोजनों, सार्वजनिक परिवहन पर, स्कूल में या काम पर भी लड़ने को देखने के लिए असामान्य नहीं है। हस्तक्षेप खतरनाक हो सकता है लेकिन कभी-कभी यह सही काम हो सकता है। कई रणनीतियों आप स्थिति को नरम करने की कोशिश कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
एक लड़ाई में दखल

चित्र शीर्षक स्टॉप ऑफ़ फाइट चरण 1
1
शांत रहो यदि दो लोग झगड़ा शुरू करते हैं, तो आपको शांत रहना चाहिए और तनाव कम करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • आवाज के एक कोमल टोन और गैर-धमकी वाली शरीर भाषा का प्रयोग करें (उदाहरण के लिए, अपने हाथों को छाती के स्तर पर उठाए रखना)। धीमी चाल चलें
  • चित्र शीर्षक स्टॉप ए फाइट चरण 2
    2
    स्थिति का जल्दी से मूल्यांकन करें झगड़े जल्दी से विकसित होते हैं, इसलिए आपके पास ज्यादा समय नहीं होगा। आपको स्थिति की गंभीरता का निर्धारण करना है, या तो क्योंकि खतरे हैं, आपको मदद की मांग करने की आवश्यकता है या आपको प्रश्न में लड़ाई को रोकने के लिए एक रणनीति तैयार करने की आवश्यकता है।
    • यह निर्धारित करने की कोशिश करें कि क्या कोई सशस्त्र है या किसी ऑब्जेक्ट को चोट पहुंचा सकता है (जैसे कि एक बार की बोतल में बोतल) यदि हां, तो पुलिस को कॉल करें और रास्ते में मत आना। बाहर रहें, खासकर बच्चों को, और हर किसी को सुरक्षित स्थान पर ले जाएं
    • ध्यान दें कि जो लोग लड़ रहे हैं "समर्थन" है, आमतौर पर जिज्ञासु जो लड़ाई को उकसाना चाहते हैं गिरोह झगड़े और इसी तरह की स्थितियों अप्रत्याशित हैं और आप हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए।
    • ऐसे किसी भी ऑब्जेक्ट की तलाश करें, जो लोग लड़ रहे हैं, जैसे कि कचरे के डिब्बे, तालिकाओं, या कुछ भी बड़े लेकिन चलती हैं
  • चित्र स्टॉप एंड फट चरण 3
    3
    पुलिस को बुलाओ यदि कोई सशस्त्र है, तो पुलिस को फोन करें और हस्तक्षेप करने की कोशिश न करें। अगर आप शारीरिक रूप से लड़ाई को अलग नहीं कर सकते हैं या यदि आपको लगता है कि आप खतरे में पड़ सकते हैं तो पुलिस को कॉल करें।
    • जब तक वहां कोई कार न हो, जब तक पुलिस दिखाई न दे, तब तक बहुत देर हो सकती है, इसलिए लड़ाई को तोड़ने का प्रयास करें यदि आपको लगता है कि सहायता मिलने पर आप कर सकते हैं।
  • एक लड़का कदम चरण 4 शीर्षक चित्र
    4
    अपने आस-पास के लोगों के लिए मदद मांगें यदि वहां अधिक से अधिक लोग हैं, तो अकेले अभिनय करने से पहले लड़ाई को अलग करने की कोशिश करें। ऐसी स्थितियों में, लोग तब तक मदद नहीं करना बंद कर देते हैं जब तक कि पूछा न जाए। तो चिल्लाने के बजाय "कोई मेरी सहायता करता है!", किसी की आंखों में देखो और कहो "इस लड़ाई को अलग करने में मेरी सहायता करें!"
    • यदि संभव हो, तो लड़ने वाले लोगों की तुलना में किसी को बड़ा और मजबूत चुनें लेकिन अगर यह संभव नहीं है, तो कोई भी पहले से ही बहुत मददगार होगा।
    • जब तक यह एकमात्र विकल्प न हो, तब तक पर्यावरण की सहायता न करें, खासकर अगर यह युवा लड़ाई है यदि आप स्कूल में हैं या किसी दूसरे माहौल में जहां कोई वयस्क नहीं है, तो कृपया किसी वयस्क को लेने के लिए किसी अन्य को भेजें।
  • एक लड़का चरण 5 को रोकें
    5
    लड़ाई के बीच में जाओ यह केवल उन परिस्थितियों में अनुशंसा की जाती है जहां कोई हथियार नहीं है और लड़ाई अभी तक इतनी बदसूरत नहीं है ध्यान रखें कि यह एक जोखिम भरा विकल्प है और आपको चोट लग सकती है। इसके अलावा, कई स्कूलों में, शिक्षकों को छात्रों को छूने के लिए मना किया जाता है, भले ही यह एक लड़ाई सेट करना हो।
    • जब दो लोग लड़ने की तैयारी कर रहे हैं, तो वे अपने स्तनों को डालना और अपने कंधों को वापस फेंक देते हैं, हमेशा आँख से संपर्क बनाए रखते हैं। अपने शरीर को अभी के बीच में रखो और स्थिति इससे पहले कि आप इससे भी बदतर हो जाए, तनाव समाप्त कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप ए फाइट चरण 6
    6
    प्रतिपक्ष का चेहरा यदि कोई व्यक्ति उद्देश्य पर एक लड़ाई खींच रहा है, तो आपको उसे शांत करने की कोशिश करने के लिए उसे जाना चाहिए एक नरम टोन में बोलें और समस्या को हल करने के लिए कारण का उपयोग करने का प्रयास करें।
    • ज्यादातर लोग लड़ना नहीं चाहते हैं, लेकिन जब वे हार मानते हैं तो वे कमजोर होने से डरते हैं। इसलिए, आपको विरोधी को लड़ाई को रोकने के लिए एक कारण देना चाहिए और किसी को भी नुकसान पहुंचाने के बिना दूसरे व्यक्ति को उत्तेजित करना बंद करना चाहिए
    • यदि आप उस व्यक्ति को जानते हैं, उसे नाम से बुलाओ और "अपने बच्चों के बारे में क्या बात है?" या "क्या आप जेल जाना चाहते हैं?" यदि आप उस व्यक्ति को नहीं जानते हैं, तो कहें कि "ठीक है, शांत रहें ..." या "आप क्या कर रहे हैं, इसके बारे में सोचें। क्या आप वास्तव में एक लड़ाई के परिणामों का सामना करना चाहते हैं? "
  • एक लड़का कदम 7 का शीर्षक
    7
    झगड़ालू व्यक्ति को पकड़ो ऐसा तब तक करना मुश्किल हो सकता है जब तक कि आप आत्मरक्षा या कुछ मार्शल आर्ट में प्रशिक्षित न हो जाएं, या यदि आप उस व्यक्ति से छोटा हो और आप फिट नहीं हैं। यह जोखिम भरा हो सकता है, क्योंकि आप किसी को चोट पहुंचाने का खतरा या किसी को चोट पहुंचाने का आरोप लगाते हैं। हालांकि, ये ऐसे समय पर है कि आप किसी को दूसरे व्यक्ति को चोट पहुंचाने से रोक सकते हैं।
    • अपराधी के पीछे रहें और इसे पकड़ने के लिए एक हाथ के रिंच का उपयोग करें। हाथ रिंच एक लड़ाकू तकनीक है जो प्रतिद्वंद्वी को जमीन पर डाल देना है। इस आंदोलन को करने के लिए, एक ही पक्ष पर अपराधी के हाथ के तहत अपने प्रमुख हाथ को पारित करें (उदाहरण के लिए, व्यक्ति के दाहिने हाथ के साथ आपके दाहिने हाथ, उदाहरण के लिए) व्यक्ति के पीठ के चारों ओर अपना हाथ उठाएं और उसकी गर्दन पकड़ो। अपने दूसरे हाथ को अपने मुफ़्त हाथ से पकड़ो
  • भाग 2
    तुम्हारे खिलाफ हमला रोकना

    स्टेप ए फाइट चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    ऐसी स्थितियों को पहचानें जिनमें झगड़े हो सकते हैं। आप ऐसे परिस्थितियों को पहचानना सीखते हुए संघर्ष से बच सकते हैं जो अधिक हिंसक संपर्कों में विकसित हो सकती हैं। कुछ उदाहरणों में शामिल हैं:
    • ऐसे आयोजन जहां लोग बहुत अधिक शराब ले रहे हैं रात में देर से बार और नाइट क्लबों से बचें, खासकर अगर परिवेश में गिरना पड़ता है। यद्यपि आपको लगता है कि लोग बहुत व्यस्त हैं I
    • यातायात झगड़े। ड्राइविंग और संकेतों का सम्मान करते समय विनम्र रहें अगर कोई आपको सामना करने की कोशिश करता है, तो आंख के संपर्क से बचें और सीधे निकटतम पुलिस स्टेशन पर जाएं
    • खेल का मैदान या स्कूल अपने माता-पिता, शिक्षकों या सलाहकारों से बात करें कि कोई व्यक्ति आपको चोट पहुंचाने की कोशिश कर रहा है या आपको लगता है कि आपकी सुरक्षा खतरे में है। अगर कोई भी मदद करने के लिए कुछ नहीं करता है, तब तक अधिक लोगों से बात करें जब तक आप सहायता प्राप्त नहीं कर सकते। अगर कोई मदद नहीं करता है, तो पुलिस को बुलाओ।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप ए फाइट चरण 9
    2
    दूर होने का प्रयास करें उस व्यक्ति के साथ शामिल होने के बजाय जो आप से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं, भागने की कोशिश करें और एक लड़ाई से बचने के लिए छोड़ दें।
    • याद रखें कि कई परिस्थितियों में, जैसे कि स्कूल या काम पर, झगड़े करते हुए कुर्सी सहित बड़ी समस्याएं हो सकती हैं - भले ही आप खुद का बचाव करने के लिए अभिनय कर रहे हों
  • एक लड़का कदम 10 का शीर्षक
    3
    ध्यान दो। यदि आप पर हमला किया जा रहा है, तो सहायता पाने के लिए, आपके आस-पास के लोगों का ध्यान आकर्षित करें, जिसमें पास-बार्स भी शामिल हैं। अगर कोई आपसे लड़ने की कोशिश कर रहा है, तो यह संभावना है कि यदि अधिक लोग आपके पक्ष में हैं तो लड़ाई में बाधित होगा।
    • चिल्लाओ या चिल्लाओ जितना ज़्यादा हो सके।
    • याद रखें, ज्यादातर लोग जो एक जोखिम भरा परिस्थिति देख रहे हैं वे शामिल नहीं हो पाएंगे यदि वे इसे से बच सकते हैं - यह एक मनोवैज्ञानिक घटना है जिसे स्पेक्टेटर इफेक्ट या जेनोविस सिंड्रोम कहा जाता है। आंख में किसी को देखो और आम तौर पर पूछने के बजाय सीधे व्यक्ति से सहायता मांगें। यदि आप व्यक्ति के नाम को जानते हैं, तो इसका इस्तेमाल करें यदि नहीं, तो कहते हैं, "यह व्यक्ति मुझे मारना चाहता है, सहायता प्राप्त करें!" या "पुलिस को बुलाओ, अब!"



  • चित्र स्टॉप ए फाइट चरण 11
    4
    मौखिक तकनीकों का उपयोग करें यदि आपके पास कोई हथियार नहीं है और किसी भी आत्म रक्षा तकनीक का पता नहीं है, तो अपराधी को "पकड़" करने के लिए मौखिक तकनीकों का उपयोग करें।
    • सुखदायक शब्दों का उपयोग करें जो लोग नाराज हैं, वे सीधे नहीं सोच सकते हैं और उनके भावनात्मक स्थिति को स्थिर करने में कुछ मिनट लग सकते हैं। गलती से बोलने की कोशिश करो, जितना संभव हो उसे उसके साथ विचार करने में मदद करें।
    • Empathic होना अक्सर, लोग किसी के साथ लड़ाई में जाते हैं जब उन्हें लगता है कि उन्होंने कुछ गलत किया है। यद्यपि आप अन्यथा सोच सकते हैं, आगे की समस्याओं से बचने के लिए, बताएं कि आप जो महसूस करते हैं, उसके लिए आप सहानुभूति महसूस करते हैं। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "तुम सही हो, मैंने कुछ बेवकूफ किया। मुझे नहीं पता कि मैंने ऐसा क्यों किया, मुझे माफ करना।"
  • एक लड़का कदम 12 का शीर्षक
    5
    आत्म रक्षा तकनीक जानें यदि आपको लगता है कि आपकी सुरक्षा खतरे में है और यदि आप पर हमला करने के लिए तैयार रहना चाहते हैं, तो कुछ व्यक्तिगत शारीरिक रक्षा तकनीकों को जानें
    • आत्म-रक्षा में प्रशिक्षित पेशेवरों के साथ कक्षाएं लें या कुछ मार्शल आर्ट, जैसे कि ज्यू-जित्सू या टेए-क्वोन-डू अभ्यास करें। विशेष रूप से रक्षा तकनीकों को जानने के लिए और पूछें कि क्या पाठ्यक्रम आपके लिए व्यावहारिक है, साथ ही कुछ तकनीकों को मास्टर करने में कितना समय लगेगा।
  • भाग 3
    मौखिक घरेलू झगड़े रोकना

    एक फाइट स्टॉप फॉर फाइट 13
    1
    यह जानने के लिए जानें कि सामान्य क्या है असहमति हमेशा होती है जब हमारे निकट संबंध हैं, चाहे भागीदारों या बच्चों के साथ। हालांकि, झगड़े से समस्याएं हल नहीं की जा सकतीं
    • चिल्लाना, शाप, उपेक्षित, धमकी या ध्यान देने से मना करना और स्नेह लड़ने के स्वस्थ तरीके नहीं हैं। दुर्भाग्य से, बहुत से लोग वातावरण में बड़े होते हैं, जहां ये क्रियाएं आम होती हैं और जीवन भर उसी तरह की अन्य समस्याओं को हल करती हैं।
    • ऐसे रिश्ते में जहां लड़ाई सामान्य है, पार्टियों को अपने मुद्दों को सम्मानजनक तरीके से हल करने से रोकना मुश्किल हो सकता है। हालांकि, उनका लक्ष्य संवाद के एक वातावरण में सहयोग करना है, जहां एक सुरक्षित, सम्मानजनक और सावधानीपूर्वक तरीके से विवाद सुलझाया जाता है।
  • पटकथा का नाम
    2
    अपने गलतफहमी पुनर्गठन करें लड़ाई के बजाय, समस्या को हल करने की कोशिश करने के लिए राय के मतभेदों को समझने की कोशिश करें।
    • एक लड़ाई तब होती है जब एक व्यक्ति दूसरे के खिलाफ होता है लेकिन आप और आपका बच्चा, माता-पिता या पति एक-दूसरे के खिलाफ नहीं हैं, क्योंकि आप सहयोगी हैं! एक असहमति एक अन्य व्यक्ति के साथ सहयोग करने का एक मौका है ताकि दोनों जीत सकें।
    • सहयोगी साझेदारी में एक लड़ाई को मुड़ने से समस्याओं को हल करना आसान नहीं होता है, लेकिन यह पूरी तरह से बातचीत की गतिशीलता को बदलता है। यह एक-दूसरे के खिलाफ नहीं है - वे समस्या के विरुद्ध दोनों हैं
  • चित्र शीर्षक स्टॉप ऑफ़ फाइट चरण 15
    3
    नियम सेट करें हर स्वस्थ रिश्ते के नियम हैं, चाहे वह स्पष्ट हों या न हों यदि आपका रिश्ता झगड़े के बीच चला जाता है, तो नियम निर्धारित करें कि एक अधिक स्थिर और पूर्ण रिश्ते की ओर पहला कदम उठाने के लिए।
    • चर्चा में जो अस्वीकार्य है उसके बारे में एक समझौता करें। उदाहरण के लिए, शापित करना, दूर जाने या अपमान करने की धमकी दे रहे हैं, जो उन चीज़ों से बचा जाना चाहिए।
    • सहमत हूं कि दूसरे व्यक्ति को "अन्य" समय देने के लिए सहमत अगर असहमति अधिक तनाव हो बाद में बेहतर बात करने के लिए गठबंधन करें, जब दोनों शांत होते हैं कभी-कभी केवल 30 सेकंड में साँस लेने के लिए आराम करने के लिए पर्याप्त है- दूसरे उदाहरणों में, सो जाने के लिए और अगले दिन समस्या को हल करने का प्रयास करना एक अच्छा विचार हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक स्टॉप ऑफ़ फाइट चरण 16
    4
    संचार करें। संघर्ष को सुलझाने का एकमात्र तरीका यह है कि इसके बारे में बात करें। अपनी भावनाओं को व्यक्त करने और अपनी निराशाओं को समझना सीखना मुश्किल हो सकता है बड़ी लड़ाई होने के लिए प्रतीक्षा करने के बजाय छोटे विचार-विमर्श में अभ्यास करना एक अच्छा विचार है।
    • समझाएं कि आप परेशान क्यों हैं। स्पष्ट और संक्षिप्त रहें, दूसरे व्यक्ति को दोष देने के बजाय अपने बारे में वाक्यांशों का उपयोग करें। उदाहरण के लिए: "मुझे कचरा उठाना नहीं है" के बदले "मुझे कचरा उठाना पड़ता है जब मैं कूड़ा नहीं निकालता" तो निराश महसूस करता हूं।
    • दूसरी ओर सुनें व्यक्ति को स्वयं को व्यक्त करने और खुले दिमाग को रखने दें। कई मौखिक झगड़े गलतफहमी वाले परिस्थितियों से उत्पन्न होते हैं, जहां लोग निष्कर्ष पर कूदते हैं।
  • चित्र स्टैप ए फाइट चरण 17
    5
    समाधान के बारे में सोचो याद रखें: यह एक सहयोगी गतिविधि है। दोनों को अपने स्वयं के समाधानों का योगदान करना चाहिए, लेकिन लक्ष्य को खोजने के लिए काम करना है जो दोनों के लिए काम करता है।
    • विशेष रूप से उन चीजों पर, जो इतना महत्वपूर्ण नहीं हैं, में देने के लिए तैयार रहें जब केवल एक ही विकल्प होता है तो समझौते तक पहुंचना मुश्किल होता है।
  • स्टेप ए फाइट चरण 18
    6
    लड़ाई के बाद स्नेह को उठाओ याद रखें कि आप उस व्यक्ति से प्यार क्यों करते हैं झगड़े निराशाजनक हो सकते हैं, लेकिन आपको दोनों के बीच स्नेह बहाल करने के लिए काम करना चाहिए, जैसे कि चर्चा से पहले था।
    • आलिंगन, हाथ पकड़ो, या किसी भी तरह से आप का स्नेह दिखाएं। दूसरे व्यक्ति को बताएं कि आप उसके बारे में कितनी देखभाल करते हैं
  • चित्र स्टैप ए फाइट चरण 19
    7
    मदद लें यदि परिवार की झगड़ा नियंत्रण से बाहर है या यदि आपको लगता है कि किसी को जोखिम है, तो एक विश्वसनीय वयस्क से बात करें या पुलिस को कॉल करें
    • ब्राजील में कई महिला पुलिस स्टेशन हैं निकटतम यूनिट के फोन नंबर प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन खोज करें या 190 डायल करें
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको लगता है कि आपको किसी लड़ाई में हस्तक्षेप करना पड़ सकता है, तो निरस्त्रीकरण तकनीक सीखने के लिए आत्मरक्षा प्रशिक्षण या कुछ मार्शल आर्ट करें।

    चेतावनी

    • एक लड़ाई में हस्तक्षेप हमेशा खतरनाक होता है अगर लड़ाई बंद नहीं होती है तो आपको चोट या मर सकती है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com