IhsAdke.com

कैसे एक लड़ाई में बचाव करने के लिए

झगड़े खतरनाक हो सकते हैं और अधिकतम से बचा जाना चाहिए। लेकिन दुर्लभ अवसरों के लिए जब वे अपरिहार्य होते हैं, तो उन्हें पता होना चाहिए कि खुद को कैसे बचाव करना है। इस अनुच्छेद में आपकी सहायता करने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं जब आवश्यक हो

(हिंसा फैलाने के लिए नहीं) शारीरिक संघर्ष केवल अंतिम उपाय के रूप में इस्तेमाल किया जाना चाहिए।

चरणों

भाग 1
शारीरिक टकराव से बचना

एक लड़ने के चरण 1 में अपने आप को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
1
बातचीत के आधार पर स्थिति को हल करने की कोशिश करें। यदि व्यक्ति नाराज है और हिंसा शुरू करना चाहता है, तो बात करने में मदद नहीं हो सकती है - लेकिन आपको कोशिश करनी चाहिए, वैसे भी। भौतिक विवाद किसी व्यक्ति को अस्पताल में समाप्त कर सकता है, और सबसे बुद्धिमान बात उनसे दूर होती है। व्यक्ति के क्रोध का कारण जानने का प्रयास करें और देखें कि क्या वह इसे शांत कर सकता है।
  • हर कोई क्रोध से प्रेरित नहीं है - चोर, उदाहरण के लिए, केवल पैसे की तलाश करें ऐसे मामलों में, अपराध को छोड़ने के लिए उन्हें समझाने की कोशिश करना एक बुरा विचार हो सकता है, जिससे मामले को बदतर बना दिया जा सकता है अगर यह आपके साथ होता है, तो प्रतिक्रियाओं के बिना समस्याओं से बचें और अपने सामानों पर हाथ डाल दें।
  • शारीरिक झगड़े हमेशा मौखिक तर्क के रूप में शुरू होते हैं। अगर आपको लगता है कि यह आपके साथ हो सकता है, तो शांत होने का प्रयास करें: अपनी आवाज़ को टोन करें और चिल्ला के त्योहार को समाप्त करके "मैं लड़ना नहीं चाहता" और "मैं समझता हूं कि आप क्यों नाराज़ हैं" जैसे कुछ कहकर आप यह स्पष्ट कर सकते हैं कि आपके पास बेहतर इरादों जब दूसरा व्यक्ति भी शांत होता है, बात करना शुरू करता है, जहां हर सही है और क्या गलत है (यदि कोई है) पर चर्चा करते हैं।
  • एक लड़ाई चरण 2 में अपने आप को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने अहंकार को एक तरफ रखो और भागो। शरीर की तुलना में गर्व को बेहतर करना बेहतर होता है, खासकर जब भौतिक अंक दीर्घकालिक नतीजों पर निर्भर हो सकते हैं अगर आप बात करने की कोशिश करते हैं, तो यह काम नहीं करता, दूर चले बारी और चलाने, या अपनी पीठ बेनकाब मत करो। वापस शांति से कदम उठाएं और अचानक आंदोलनों पर ध्यान दें।
    • यदि आप मिलते-जुलते हो जाते हैं, तो अपने पैसे पर हाथ डालते हैं। अपराधी को चाकू से या कुछ चीज से सशस्त्र किया जा सकता है - और आपके बटुए की सामग्री आपके जीवन से भी ज़्यादा है
  • चित्र शीर्षक में एक लड़ो कदम 3 में खुद को रक्षा
    3
    अपनी टोन कम करें और माफी मांगें। कई बेकार झगड़े नर्कटिक्स (शराब, ड्रग्स) के संचार और उपयोग की कमी के कारण होते हैं। अपने अहंकार के रास्ते में मत जाओ, भले ही यह नोटरी की गलती नहीं है चुपचाप और शांति से बोलें जब आप स्थिति से बचने के लिए बात करने की कोशिश करते हैं और आप शारीरिक हिंसा के लिए प्रस्थान करते हैं
  • भाग 2
    शारीरिक संघर्ष की तैयारी

    एक लड़के के कदम 4 में खुद को बचाओ चित्र
    1
    अपने आसपास के वातावरण का अध्ययन करें यदि लड़ाई अनिवार्य है, तैयार हो जाओ और चारों ओर ध्यान दें कि क्या कुछ हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। देखें कि क्या आपके प्रतिद्वंद्वी साथ हैं और मैदान में अधिक लोगों को ला सकते हैं।
  • एक लड़ो चरण 5 में स्वयं का बचाव करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक मुकाबला स्थिति ले लो लड़ाई के लिए निकलने से पहले, एक घुटने को बाएं या दायीं ओर रखें और दूसरी सीधी छोड़ दें। प्रतिद्वंद्वी की आंखों के समान स्तर पर उन्हें झुकाएं और अपनी मुट्ठी बंद कर दें, उन्हें सुरक्षा के लिए आपके चेहरे के करीब लाएं। अपने कोहनी को अपने शरीर के करीब छोड़ दें
  • एक लड़के में चरण 6 में अपना बचाव करें
    3
    शोर करें और अपने व्यक्तिगत स्थान की रक्षा करें। जैसे ही आपका विरोधी इस स्थान पर आक्रमण कर लेता है या आपके शरीर को छूता है, उसे एक फटाफट के साथ दूर चलो और चिल्लाओ, "दूर रहो!" यह स्पष्ट करने के लिए कि वह एक आसान लक्ष्य नहीं है - और वह खुद को बचाने के लिए तैयार है यह आपके आसपास के लोगों को भी सचेत कर सकता है कि आपको सहायता की आवश्यकता है
  • एक लड़ने के चरण 7 में स्वयं का बचाव करें
    4
    अपनी आँखों के साथ अपने विरोधी की मुट्ठी ट्रैक करें जब आप हाथ की गति को पहले से देखते हैं, तो पंच को हटाने या ब्लॉक करना आसान होता है यदि आप एक चाकू लेते हैं, तो उस पर अपना ध्यान केंद्रित करें।
  • भाग 3
    खुद को बचाव




    एक लड़ने के चरण 8 में अपने आप को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने प्रतिद्वंदी पर अपनी पीठ को न बदलें अगर कोई आपको पीछे पकड़कर पकड़ने की कोशिश करता है, तो जमीन के खिलाफ अपना वजन कम करें। अधिकतम शक्ति का प्रयोग करना, ताकि आप आक्रमणकारी को पकड़ या नहीं उठा सकें यदि कोई आपको पीछे से गला घोंटने की कोशिश करता है, तो सभी बल के साथ व्यक्ति के हत्था के खिलाफ कोहनी ले आओ।
  • एक शीर्षक में छवि का शीर्षक चरण 9 में खुद को बचाव
    2
    एक पंच का नुकसान कम करें उतना जितना वह अपने प्रतिद्वंद्वी के चलने से बच सकता है, वह अभी भी कुछ घूंसे और घूंसे मार सकता है। प्रभाव को अवशोषित करने के लिए जानें ताकि आप को इतना चोट न पड़े।
    • यदि हमलावर अपने सिर को दबाए जाने की कोशिश करता है, तो उसे अपने मुट्ठी में लाएं। यह रणनीति उल्टा लग सकता है, लेकिन यह तख्तापलट (जो कि आपकी नाक या आंखों के उद्देश्य से हो सकती है) का मार्ग बदल देगा। जबड़े और गर्दन को कस लें और माथे के साथ प्रभाव को अवशोषित करने की कोशिश करें, जो कठोर है (और इसलिए कम नुकसान प्राप्त करता है और साथ ही प्रतिद्वंद्वी के हाथ में अधिक दर्द पैदा होता है)।
    • अगर हमलावर अपने पेट को दबाए जाने की कोशिश करता है, तो हवा को खींचने के बिना उसके पेट को सीधा कर दें। ट्रंक को बारी करने की कोशिश करें ताकि झटका आपके तिरछा को प्रभावित कर सके।
  • शीर्षक में छवि को अपने आप में बचाव चरण 10 में रखें
    3
    अपने आप को आक्रामक द्वारा पकड़े न जाए अपने प्रतिद्वंद्वी को चुनने से रोकने के लिए कुछ चालें करें। यहां कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • अगर अपराधी कलाई से पकड़ो, नीचे दबाए रखें और अपनी कोहनी को उसके ऊपर दबाएं जब तक वह नियंत्रण खो न जाए
    • अगर अपराधी गर्दन से पकड़ो, किनारे पर एक कदम उठाने के लिए, उस हाथ की ओर जो इसे लपेटकर रखता है, और ट्रंक और सिर नीचे ले जाने के लिए - जब तक यह नियंत्रण खो देता है
    • अगर अपराधी कमर से पकड़ो, जमीन की ओर वजन फेंकें और अपने कोहनी के साथ पेट पर व्यक्ति को मारने का प्रयास करें, या अपनी उंगलियों को अपने हाथों से ढकने की कोशिश करें।
    • यदि हमलावर आपको नीचे दस्तक देता है और आपके शरीर पर बैठो, दोनों हाथों से उसका दाहिना हाथ ले लो, हाथ की कोहनी द्वारा बाएं हाथ से गुजरते हुए और कलाई से दाहिने हाथ से फिर, अपने बाएं पैर को अपने बाएं पैर पर ले जाएं और अपने श्रोणि को घुमाने और रुकने के लिए आगे बढ़ें।
  • चित्र शीर्षक में एक लड़ने के कदम 11 में स्वयं का बचाव करें
    4
    अविचलित आंदोलनों या अपशिष्ट ऊर्जा मत बनो शारीरिक झगड़े कम हैं और कुछ सेकंड के कुछ स्ट्रोक के बाद समाप्त हो सकते हैं। तो अपनी चाल के साथ जितना संभव हो उतना प्रभावी होने का प्रयास करें और अपने प्रतिद्वंद्वी को प्रभावित करने की कोशिश या कूदने की कोशिश न करें। बस अपने आप को हमले से बचाओ और जब मौके उत्पन्न होती हैं।
  • भाग 4
    एक हमलावर लड़ रहे हैं

    एक लड़ो कदम 12 में अपने आप को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
    1
    शरीर के कमजोर क्षेत्रों पर घोटालों को हटाएं। जितनी जल्दी हो सके लड़ाई को समाप्त करने की कोशिश करें, और यह करने का एक अच्छा तरीका है आक्रामक के सबसे संवेदनशील क्षेत्रों पर हमला करना। देखें:
    • चेहरा (आँखें, नाक और कान) संवेदनशील और आसानी से घायल हो गए हैं। अपराधी को अव्यवस्थित करने के लिए कानों को टैप करें और फिर नाक को दबाएं या लाभ लेने के लिए अपनी अंगुली को आंखों में छूएं।
    • इस पर एक हिट ले लो गला आक्रामक के लिए उसे तुरंत भ्रष्ट करने के लिए
    • मारो ऊसन्धि अपने प्रतिद्वंदी को अक्षम करने और इस तरह से भागने के लिए।
    • मजबूत किक में दे दो घुटने आक्रमणकर्ता को निम्नलिखित से रोकने या उसे खटखटाने के लिए।
    • में एक पंच पेट निर्णायक हो सकता है
  • एक लड़ने के चरण 13 में स्वयं का बचाव
    2
    चीख। इस रणनीति के दो उद्देश्यों हैं: दुर्व्यवहार को धमका देने के लिए (और, वह अधिक भयभीत हो जाता है, उसे डर लगता है) और अन्य लोगों का ध्यान आकर्षित करने के लिए जो स्थिति को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • एक लड़ने के चरण 14 में खुद को बचाने के शीर्षक वाला चित्र
    3
    लड़ाई से बाहर निकलो संघर्ष को खत्म करने का सबसे तेज़ तरीका है अपराधी को शरीर के संवेदनशील क्षेत्रों में से एक को झटके से निकालना और फिर भागने असहमत होने की कोई जरूरत नहीं है- लेकिन अब आप मौके को खो देते हैं, हिट होने की संभावना अधिक होती है। सबसे अच्छा काम करना जल्द से जल्द बाहर निकल जाएंगे।
  • युक्तियाँ

    • डंबल्स की एक जोड़ी खरीदें, उन्हें पकड़ और हवा में पेंच, अधिक गति और कौशल को धीरे-धीरे प्राप्त करें।
    • गहरे जाओ, अपने हमलावर को मारने से डरो नहीं।
    • हड़ताल करने के लिए अपनी सारी ताकत का उपयोग करें आंदोलन को अधिक तनाव लागू करने के लिए अपने प्रतिद्वंद्वी के शरीर के 15 सेमी पीछे एक लक्ष्य को मारने की कोशिश करने के बारे में सोचें और इस तरह से संघर्ष को तेजी से समाप्त करें

    चेतावनी

    • झगड़े और झगड़े फिल्मों में दिलचस्प लगते हैं, लेकिन वास्तविक जीवन में उनके गंभीर शारीरिक और मानसिक परिणाम हो सकते हैं। केवल इस सुविधा का उपयोग करें अंतिम विकल्प.
    • लड़ने के कारण चोट, हड्डी का फ्रैक्चर और मौत भी हो सकती है। सावधान रहें
    • चलना सबसे अच्छा विकल्प है, जब तक कि लड़ाई अनिवार्य नहीं है। ऐसा मत सोचो चाहिए सिर्फ इसलिए क्योंकि आप इस लेख को पढ़ते हैं। अक्सर विकल्प होते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com