IhsAdke.com

कैसे एक सड़क लड़ाई में जीतने के लिए

सड़क पर किसी के साथ समस्या का समाधान करने के लिए आपको शारीरिक दृष्टिकोण का उपयोग करने की कोशिश कभी नहीं करना चाहिए। पहली बात यह है कि शब्दों को सुलझाने या स्थिति को कम करने का प्रयास करें। हालांकि, यदि आप एक समय में हैं जब आपको अपने बचाव की ज़रूरत होती है, तो अपने आप को सुरक्षित रखने और शीर्ष पर बाहर आने के लिए मूल सड़क से लड़ने की रणनीति को समझना महत्वपूर्ण है। झगड़े से बचने, खुद को बचाने के लिए सीखना, और अपने प्रतिद्वंद्वी को पराजित करने के लिए उचित मार्शल आर्ट तकनीक और रणनीति का उपयोग करके, आप हिंसक व्यक्ति द्वारा सामना किए जाने पर सुरक्षित महसूस कर सकेंगे।

चरणों

विधि 1
खुद का बचाव

चित्र एक जीतने वाली स्ट्रीट फाइट चरण 1
1
हर समय सुरक्षित रहें यद्यपि आप आम तौर पर यह नहीं चुन सकते हैं कि लड़ाई कहाँ शुरू हो सकती है, कुछ चीजें हैं जो स्वयं की सुरक्षा स्थिति में अपनी सुरक्षा बढ़ाने के लिए की जा सकती हैं। सड़क के बीच में या कठिन फुटपाथ फर्श, कंक्रीट या तेज या कड़े किनारों के साथ-साथ कदमों से संघर्ष करने से बचें।
  • अगर हमलावर एक हथियार उठाता है, जैसे चाकू या बैरल, तो जितनी दूर हो सके बचने का प्रयास करें।
  • यदि कोई व्यक्ति आपको चोरी करने की कोशिश करता है, तो आप चोट या मौत के खतरे को बदलने के बजाय आप क्या पूछें।
  • कभी-कभी स्वयं का बचाव और खुद को संरक्षित करने के लिए केवल स्वयं को जीवित रखने के लिए बल को प्रस्तुत करने में शामिल होता है
  • चित्र से जीतने वाली एक स्ट्रीट फाइट चरण 2
    2
    अपने प्रतिद्वंद्वी की कमजोरियों पर हमला करें चेहरे, मंदिरों, गले, गुर्दे या सौर जाल जैसे आपलों पर हमला करने से आप अक्षम हो सकते हैं स्क्रैचिंग, काटने, नेलिंग, थूकना, बाल खींचने या आंखों पर हमला करने के लिए उपयोगी तरीके भी हैं। आप अपने आप को एक हिंसक आक्रमणकारी से बचाव कर रहे हैं, नियमों के साथ अंगूठी में नहीं लड़ रहे हैं। अपनी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसका उपयोग करें यदि आवश्यक हो, आँखें या गले पर हमला करने के लिए वार का उपयोग करें।
    • नाक को मारने से दृष्टि साफ हो जाता है और दर्द का कारण बनता है, जो कि भागने के लिए आवश्यक समय के लिए प्रतिद्वंद्वी को छोड़ने के लिए पर्याप्त हो सकता है
  • चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 3
    3
    अपने पैरों पर हमला कम किक पिंडों, टखनों, बछड़ों या जांघों और घुटने की पीठ (यदि पैर फैले हुए हैं) के पीछे या उस पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। घुटने या कमर से ऊपर मत देखो, या वह अपने पैर को पकड़ सकता है यदि आपके पास एक छड़ी या बैरल की तरह कोई वस्तु है, तो आप पैरों पर भी लक्ष्य कर सकते हैं। यदि विरोधी आप नहीं चल सकता या पीछा नहीं कर सकता, तो आप लड़ाई को जारी रखने के बिना सुरक्षित रूप से बच सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 4
    4
    पीछे से प्रतिद्वंद्वी पर हमला पिछला हमलों का भविष्यवाणी करना और बचाना मुश्किल है और, वास्तविक लड़ाई में, यह एक कायरतापूर्ण झटका नहीं है अपनी पीठ पर सतर्क रहें और अपने प्रतिद्वंद्वी पर हमला करें। बग़ल में जाने और चारों ओर घूमने के लिए पार्श्व आंदोलनों का उपयोग करें अपने पैरों पर हमला करने या अपनी पीठ की हड्डी को नियंत्रित करने से आपको सहायता प्राप्त होने तक आपको फंसाने के लिए पर्याप्त समय मिल सकता है।
  • एक सीधा लड़ो कदम 5 शीर्षक चित्र
    5
    अपने सिर के कड़ी मेहनत को कड़ी मेहनत और तेजी से लें माथे के ऊपर नाक और प्रतिद्वंद्वी के चेहरे की ओर फेंकें यह स्ट्रोक आसानी से एक व्यक्ति को चेतना खोने या उसके चेहरे की हड्डियों को तोड़ने के लिए नेतृत्व कर सकता है अपनी ठोड़ी को कम करने के लिए याद रखें और अपने सिर के शीर्ष पर हड़ताल करें, जिस क्षेत्र में आँखें, नाक और मुंह शामिल हैं
  • चित्र शीर्षक से जीतना एक स्ट्रीट फाइट चरण 6
    6
    समझने के लिए जानें यह तंत्र, जब सही तरीके से किया जाता है, तो आप नियंत्रण में रख सकते हैं, भले ही हमलावर आपके जितना तेज़ और तेज़ हो। लोकप्रिय हड़पने की शैली में ब्राजील के ज्यू-जित्सू, समो और शामिल हैं कुश्ती. जानें कैसे गुरु, एक बनाने के लिए स्लैम या प्रतिद्वंद्वी को गला घोंटना अगर आप जितनी जल्दी हो सके लड़ाई को समाप्त करना चाहते हैं। जब लड़ाई नीचे जाती है तो स्थिति नियंत्रण को विकसित करना भी अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है
  • विधि 2
    रणनीतियों का उपयोग करना

    चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 7
    1
    अपने आस-पास के स्थान को जानें विभिन्न वस्तुओं के अलावा जो हथियार और जाल के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, यह जानने के लिए कि किस स्थान को चलाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है - खासकर यदि आप छोटी संख्या में हैं उस समय, सभी इंद्रियों का उपयोग करें सिर्फ चारों ओर न देखो, लेकिन क्या किया जाना चाहिए पर ध्यान केंद्रित रहो।
  • चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 8
    2
    एक सुरक्षित दूरी पर रखें प्रतिद्वंद्वी से दूर रहना महत्वपूर्ण है जब तक कि आप पर हमला करने के लिए तैयार न हों। उसे एक हमले करने के लिए संपर्क करना चाहिए, और इसलिए अपने आप को एक सुरक्षित दूरी पर रखने का अर्थ है कि वह इसे नहीं मार सकता। उसके सामने खड़े रहने की कोशिश करो, उसे सिर पर दबाए जाने की बजाय। याद रखें कि यह आपके हमलों को निष्पादित करना कठिन बना सकता है हमेशा अपने गार्ड को बनाए रखें आप अपने हथियार को पार कर सकते हैं, उन्हें उठाने की संभावना है और हमले के मामले में चेहरे की रक्षा कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से जीतना एक स्ट्रीट फाइट चरण 9
    3
    एक बंदूक लीजिए "उचित बल" के नियमों के अनुसार, आपकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक रूप से अधिक शक्ति का उपयोग करने का आपका अधिकार है यदि, एक चाकू (या अन्य हथियार) उठाते समय, विरोधी अभी भी टकराव में है, यह इंगित करता है कि वह अपना बचाव करें. लिविंग आपकी प्राथमिकता है - और प्रतिद्वंद्वी को नुकसान पहुंचाने या डराने के लिए जब तक आप बच नहीं सकते, आपके द्वारा चुनी गई विधि है।
    • किसी चीज की तलाश करें जिसे हथियार के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जैसे झाड़ू का संचालन, बैटन, या कचरा ढक्कन कर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 10



    4
    आक्रमण करने के लिए तैयार होने पर दृष्टिकोण ज्यादातर लोग इसे असुविधाजनक और अप्रत्याशित पाते हैं, जब कोई हमला कर रहा है वह बहुत करीब आता है। करीब रहने का एक और फायदा यह है कि वह पूरी तरह से अपना हाथ नहीं बढ़ा पाएगा, जिससे घूंसे की शक्ति कम हो जाएगी। व्यक्ति के साथ लड़ने की कोशिश करें जब तक आप इसे फर्श पर नहीं डालते और अपने शरीर को नियंत्रित नहीं करते। यदि वह अपनी पीठ की ओर मुड़ता है, तो वह कड़ी मेहनत नहीं कर पाएगा जैसे कि वह खड़े थे।
  • चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 11
    5
    यथासंभव आराम से रहें और गहराई से साँस लें। आप जितना आराम करेंगे, उतना कठिन होगा और आप चोटों के लिए कम संवेदनशील होंगे। अपनी नाक के माध्यम से गहराई से श्वास करके और अपने मुँह के माध्यम से श्वास से अपने श्वास को नियंत्रित करें। छोटी, उथले श्वास यह तेजी से पहन सकती है और लड़ाई में प्रतिद्वंद्वी के पक्ष में है।
    • तेजी से आप तनाव या जोर दिया, जितनी जल्दी तुम एक लड़ाई में समाप्त हो जाएगा
  • चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 12
    6
    अपनी शेष राशि सेट करें ताकि आप खड़े हो सकें अपने पैरों को कंधे-चौड़ा अलग रखें और अपने घुटनों को फ्लेक्स करें। जब आप एक अनुभवहीन सेनानी हो, तो जमीन पर गिरने के लिए बहुत ख़तरनाक होता है, विशेषकर अगर प्रतिद्वंद्वी के हथियार, सैनिक या मैदान पर लड़ते समय अनुभव होता है। यदि आप पकड़े जाते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके और जितनी जल्दी हो सके उतना ही निकल जाएं।
  • विधि 3
    लड़ाई से बचना

    चित्र शीर्षक से जीतना एक स्ट्रीट फाइट चरण 13
    1
    संघर्ष से दूर हो जाओ. हालांकि स्पष्ट है कि, सड़क की लड़ाई जीतने का सबसे अच्छा तरीका यह पहली जगह से बचने के लिए है। ज्यादातर मामलों में, शारीरिक आक्रमण शुरू होने से पहले एक चेतावनी होगी। संघर्ष को हल करने से पहले इसे आगे बढ़ने की कोशिश करें। चर्चा में, शांत रहें और एक फर्म का उपयोग करें, लेकिन क्षमाप्रार्थी दृष्टिकोण तटस्थ और उदासीन रहें आप कोशिश कर सकते हैं माफी माँगने के लिए व्यक्ति को बताएं और समझाएं कि वह ऐसा करने का इरादा नहीं था जो उसे पहली जगह में परेशान कर रहा था।
    • जो कोई आपके साथ लड़ना चाहता है, उसमें शामिल हैं बंद मुट्ठी, आक्रामक आसन, और चिल्ला या शाप।
    • आप ऐसा कुछ कह सकते हैं जैसे "देखो, अगर आप इस तरह से समझ गए तो मैं माफ़ी माँगता हूँ, लेकिन मुझे इस समय कोई इरादा नहीं था। मुझे गलतफहमी के लिए माफी है।"
    • यदि व्यक्ति धमकियों के साथ जारी रहता है, तो अपने हाथ ऊपर रखे या किसी हमले के होने पर आपकी बाहों को पार करने के लिए याद रखें। आप कुछ कह सकते हैं "आदमी, बाहर जाना" या "मैं लड़ना नहीं चाहता, मुझे कुछ जगह दो।"
  • चित्र शीर्षक से जीतना एक स्ट्रीट फाइट चरण 14
    2
    दूर कब और कैसे जाना यदि आप कम शक्ति और संख्या में हैं या सिर्फ लड़ाई नहीं करना चाहते हैं, तो अन्य लोगों के साथ अच्छी तरह से प्रकाशित सार्वजनिक क्षेत्र के अवसर पर भाग लें जब टकराव के बीच में भाग लेते हैं, तो विरोधियों को जितना संभव हो सके रोकें, बाधाओं के साथ पथ को अवरुद्ध करें
    • यदि आप ट्रैश कर सकते हैं, एक कार, बस या आप और प्रतिद्वंद्वी के बीच अन्य बाधा, बेहतर अभी तक
    • संकीर्ण रिक्त स्थान में चलाना, जैसे कारों के बीच या सीढ़ी या छोटी चौड़ाई वाली गलियारे पर। यह विरोधियों को आपके खिलाफ बड़ी संख्या में शामिल होने से रोकता है।
    • यदि आप जानते हैं कि आप बच नहीं सकते, तो कोशिश न करें यदि पकड़े गए (विशेषकर कई हमलावरों के साथ), तो आप ऊर्जा की कमी के कारण लड़ाई को खोने की अधिक संभावना है। यदि आप इस परिस्थिति में खुद को ढूंढते हैं, तो चारों ओर मोड़ो और अपना बचाव करने के लिए तैयार हो जाओ
  • चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 15
    3
    संभव के रूप में शोर रहें मदद के लिए चीख देने से डरो मत। पुलिस अधिकारी या सुरक्षा रक्षक जैसे प्राधिकरण के आंकड़े देखें शोर और चिल्लाहट बनाने से अवांछित ध्यान आया है कि हमलावर निश्चित रूप से नहीं करना चाहता है। फिर भी, यह उसे विचलित करने में मदद करता है, उसे आतंक की स्थिति में छोड़कर उसे कम सावधानीपूर्वक सेनानी बना देता है यदि अन्य लोग लड़ाई को देख रहे हैं, तो हमलावरों की शारीरिक हिंसा का उपयोग होने की संभावना कम हो सकती है।
    • आप की तरह कुछ चिल्लाओ "मेरी मदद करो, यह आदमी मुझ पर हमला कर रहा है और मुझे चोट पहुँचना चाहता है!" या "मुझे मदद की ज़रूरत है, कोई पुलिस को फोन करता है!"
    • मदद के लिए पूछते समय, किसी व्यक्ति की पहचान करें और चिल्लाने से पहले उनकी आंखों पर गौर करें।
    • यदि आप मौके पर एक दृश्य बनाते हैं, तो अपराधी शायद दूर जाना पसंद कर सकता है।
  • चित्र शीर्षक से जीतना एक स्ट्रीट फाइट चरण 16
    4
    जैसे ही प्रतिद्वंदी असमर्थ है, उतना ही भागो। पुलिस को कॉल करें या जितनी जल्दी हो सके किसी अन्य प्राधिकरण को चेतावनी दें। बताओ कि आप कहां हैं, जहां हमले हुए और हमलावरों का वर्णन करें। अपने आप को बचाने और कई लोगों के साथ लड़ने की कोशिश मत करो अगर वहाँ बड़ी संख्या में हमलावर हैं भागने और उसका आनंद लेने का पहला मौका ढूंढें।
  • चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 17
    5
    अपने कार्यों के लिए क्षमा करें यदि आपने ऐसा कुछ किया जो किसी अन्य व्यक्ति को आप पर हमला करने के लिए चिंतित करने के लिए परेशान हो, तो यह एक सीधा उत्तेजना हो सकती है अपने कार्यों के बारे में सोचो, माफी मांगो और व्यक्ति से दूर चले जाएं। स्थिति को उसके दृष्टिकोण से समझने की कोशिश करें और एक वास्तविक माफी बनाएं। यहां तक ​​कि अगर आपको समझ में नहीं आता कि वह क्रोधित क्यों हो गई है, तो उस क्रोध के प्रति संवेदनशील होने की कोशिश करें और उसे बदतर बनाने के बजाय इसे ठीक करें।
    • उदाहरण के लिए, अगर किसी को आप पर चिल्लाते हुए और आक्रामकता दिखा रहा है, "कह देखो, मैं माफी चाहता मैं अपने पेय गिरा कर रहा हूँ कोशिश, यार। यह बहुत उथल-पुथल भरी थी और समाप्त हो गया उसे की ओर धकेल दिया जा रहा है। यह वास्तव में मिट्टी अपनी शर्ट नहीं करना चाहता था। हम अच्छी तरह से कर रहे हैं ? "
    • यदि आप ने कहा कि कुछ ऐसा है जो किसी और नाराज करते हुए कहा कि "मैं अपने टिप्पणी के साथ आप अपमान मतलब नहीं था द्वारा माफी मांगने की कोशिश करते हैं। लेकिन मैं इसके बारे में सोचा और महसूस किया कि मैं अज्ञानी था, वास्तव में हमें खेद है। हम इसे जाने के लिए और कदम दे सकते हैं आगे? "
  • चित्र शीर्षक से जीत स्ट्रीट फाइट चरण 18
    6
    सड़क की लड़ाई की गंभीरता को समझें आक्रामकता के आरोप गंभीर अपराध से लेकर गंभीर अपराध तक हो सकते हैं। यदि आप किसी ऐसे लड़ाई को भड़काने की कोशिश करते हैं जो चोटों को समाप्त कर लेता है और किसी को शामिल किए जाने वाले गंभीर नुकसान पहुंचाता है, तो आपको सजा सुनाई जा सकती है और आपको अपनी सजा जेल में कर सकती है। गंभीर हमले के लिए दंड तीन महीने की कारावास से एक बंद व्यवस्था में 12 साल की कारावास की अवधि तक हो सकती है, और उस मूल्य को बढ़ाकर बढ़ती कारक भी हो सकते हैं। इसके अलावा, लड़ाई अपने स्वयं के स्वास्थ्य, जीवन और भलाई के लिए गंभीर जोखिम लाती है। सड़कों पर होने पर सभी खर्चों पर झगड़े से बचें
    • यदि आप अपनी आक्रामकता को छूटना या लड़ने का आनंद लेना चाहते हैं, तो एक अकादमी में शामिल हों जो मिश्रित मार्शल आर्ट (एमएमए) प्रशिक्षण प्रदान करता है।
    • अन्य रूपरेखाएँ जो लड़ाई का अभ्यास करने के लिए उपयोगी हो सकती हैं, में शामिल हैं मय थाई और अमेरिकी मुक्केबाजी।
  • युक्तियाँ

    • अगर आप एक से अधिक विरोधियों से लड़ रहे हैं, तो पहले आप के सबसे निकटतम हमले पर हमला करें यदि आप उनमें से एक या अधिक अक्षम करने में सफल हुए हैं, तो तुरंत से बचें कभी-कभी यहां तक ​​कि फर्श पर एक डालकर पहले से ही दूसरों को डराता है
    • गणना करें कि कितने विरोधियों ने आपका अनुसरण किया है और उस जानकारी को याद रखें। इससे आश्चर्यजनक हमलों को रोक दिया जाएगा, यदि वे कई समूहों में विभाजित हैं।
    • यदि एक बेहतर प्रशिक्षित व्यक्ति स्थिति से निपट रहा है, तो इसके साथ देखभाल छोड़ दें। हस्तक्षेप न करें, या आप अधिक परेशानी पैदा कर सकते हैं। संकेत दिए गए सभी उचित आदेशों का पालन करें।
    • मार्शल आर्ट सीखना आपको सड़क की लड़ाई जीतने के लिए तैयार कर सकती है यदि आप घुमाए गए हैं एक लड़ाई शैली चुनें स्ट्रोक को सिखाना, संपर्क और एकल तकनीकों के साथ मुकाबला तकनीक, पैर और जमीन दोनों पर कुशल बनने के लिए हालांकि, ध्यान रखें कि कई सालों के अध्ययन और अभ्यास के बाद भी आप सड़कों पर पूरी तरह से सुरक्षित नहीं हैं।

    चेतावनी

    • नशे में या दवाओं के प्रभाव से लड़ने का कभी भी प्रयास न करें जब तक कि यह आपकी खुद की सुरक्षा के लिए जरूरी नहीं हो और अगर आप निहत्थे हों
    • जब आप प्रतिद्वंद्वी का चेहरा मारते हैं, तो सावधान रहें यदि आप माथे, दाँत या नाक को मारते हैं तो आप टूटी हुई उंगलियों या गंभीर कटौती के साथ खत्म हो सकते हैं
    • "उचित बल" आत्मरक्षा में याद रखने वाला सबसे महत्वपूर्ण वाक्य है - यह कानून आम तौर पर हमलावर को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए पर्याप्त रूप से करने के लिए सहमत है, लेकिन कुछ और नहीं। जितनी जल्दी हो सके अधिकारियों को दूर करने और सूचित करने के लिए जरूरी क्या करना है कई देशों में, गिराए जाने के बाद किसी को मारने जैसे कार्यों को आत्मरक्षा के संदर्भ में भी आक्रामकता माना जाता है।
    • यह लेख मुश्किल परिस्थितियों से निपटने के लिए एक मूल गाइड के रूप में कार्य करता है और वास्तविक स्व-रक्षा प्रशिक्षण को बदलने का इरादा नहीं है। यदि आप शारीरिक हिंसा से खुद को बचाने के लिए सीखना चाहते हैं, तो अपने शहर में एक सम्मानित आत्मरक्षा पाठ्यक्रम खोजें। अगर आपको नहीं पता कि कहां से शुरू करना है, तो स्थानीय जिम से संपर्क करें
    • लड़ने से चोट या मृत्यु हो सकती है, परिणामस्वरूप आपको जेल में डाल दिया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com