IhsAdke.com

अपने माता-पिता की चर्चा कैसे करें

क्या आप इस से नफरत करते हैं जब आपके माता-पिता आपके द्वारा किए गए सभी कार्यों में शामिल हो रहे हैं? मानो या न मानो, आप इसे से छुटकारा पा सकते हैं और खुद को लगा सकते हैं जब मुकाबला हो। नीचे दिए गए तरीके जीतने के बारे में ज्यादा नहीं हैं, लेकिन हार को कम करने के बारे में, आखिरकार, हम माता-पिता और बच्चों के बारे में बात कर रहे हैं। अधिक जानने के लिए पढ़ने रखें

चरणों

भाग 1
चर्चा के लिए सही समय चुनना

चित्र अपने मानसिक रूप से बीमार किशोर कदम 1 नीचे शांत
1
अपनी लड़ाई अच्छी तरह से चुनें जब भी आप उनके साथ असहमत हों, तब आपको अपने माता-पिता के साथ बहस नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके लिए वास्तव में महत्वपूर्ण चर्चा के "जीत" की संभावना कम हो जाएगी।
  • पेशेवरों और विपक्षों का वजन यदि विषय आपके लिए महत्वपूर्ण है, तो शायद संभवतः इसके प्रयासों और आपके माता-पिता के साथ चर्चा के संभावित परिणामों के लायक हैं। दूसरी ओर, यदि अपेक्षित परिणाम कम होते हैं, तो चुप रहना और बुजुर्गों की सुनना सबसे अच्छा हो सकता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ आपके नजदीक से नफरत करती है जब आप अपने शयनकक्ष में ज़ोर से संगीत सुनते हैं, तो उसके साथ बहस का एकमात्र लाभ वह मात्रा में संगीत सुनना सक्षम है, और शायद थोड़े समय के लिए। यहां तक ​​कि अगर आप चर्चा को जीतते हैं, तो आप अवांछित व्यवहार को कायम करते हैं और भविष्य में आगे की चर्चा करते हैं।
  • यदि आपके माता-पिता को आपकी प्रेमिका में कोई समस्या है, उदाहरण के लिए, और आप अपने साथ अपना समय बिताना पसंद नहीं करते हैं, तो बातचीत के लिए योजना बनाने के लिए उपयुक्त हो सकता है क्योंकि अन्य संभावित लाभ हैं
  • चित्र शीर्षक नीचे मानसिक रूप से बीमार किशोर नीचे कदम 5 कदम
    2
    अपने बीच में चर्चा करें सार्वजनिक रूप से एक उपद्रव करना, केवल आपके माता-पिता को शर्मिंदा और सुना जा रहा है की उनके मौके को कम कर देगा। एक निजी सेटिंग में उनसे बात करें ताकि वे चर्चा के साथ और अधिक सहज महसूस कर सकें।
    • यदि आप एक सार्वजनिक चर्चा शुरू करते हैं, तो आपके माता-पिता आपको एक अपरिपक्व बच्चे के रूप में देखेंगे। मेरा विश्वास करो, यह एक अच्छी रणनीति नहीं है
    • कुछ लोगों को शर्मिंदगी होती है जब वे सोचते हैं कि दूसरों ने उन्हें कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में बात कर रहे हैं। यह खुद को सुनने के लिए एक अच्छा तरीका नहीं है विशेष रूप से चर्चा करने के लिए अपने माता-पिता को शिष्टाचार दें
  • पिक्चर शीर्षक से पैरों पर लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 3
    3
    जब आपके माता-पिता एक अच्छे मूड में हैं, तब बातचीत करें। लोगों को यह सुनना अधिक होने की संभावना है कि आपको क्या कहना है और उनके प्रस्ताव का मूल्यांकन करना जब वे अच्छे मूड में होते हैं यदि आप गुस्सा होने पर चर्चा शुरू करते हैं, तो उत्तर शायद नकारात्मक होगा।
    • जब आपके माता-पिता आपके कहने के लिए ग्रहणशील लगते हैं, तो वार्तालाप शुरू कर अपने मौकों को अधिकतम करें।
    • यदि वे अक्सर बुरे मूड में अक्सर होते हैं, तो उन्हें शांत करने के लिए कुछ चीजें करने की कोशिश करें, जैसे आपके कमरे की सफाई करना, अपना होमवर्क करना या उनके साथ समय बिताना।
    • जाहिर है, उन्हें अच्छे मनोदशा में छोड़ने के तुरंत बाद चर्चा के विषय को न छूएं। बहुत बेजान मत बनो, या वे सोचेंगे कि आप केवल कुछ चाहते हैं, उन्हें पसंद करते हैं।
  • अपनी माँ (लड़कियों) चरण 4 के साथ क्रमबद्ध करें
    4
    अपने जूते अपने आप में रखो किसी भी चर्चा शुरू करने से पहले, पूरी स्थिति के माध्यम से सोचें। अपने माता-पिता के दृष्टिकोण से चीजों को देखने की कोशिश करें ताकि ये भविष्यवाणी कर सकें कि वे क्या कह सकते हैं। इसलिए आप चर्चा के अपने पक्ष को बेहतर तरीके से तैयार करने और अपनी स्थिति के बारे में अच्छी तरह से सोचने में सक्षम होंगे।
    • ऐसा करने से आप यह भी देख सकते हैं कि क्या आप तर्कहीन हैं या नहीं।
    • इस बारे में सोचें कि आप कैसे महसूस करेंगे कि अगर कोई आपको इलाज करता है तो आप अपने माता-पिता के साथ व्यवहार कर रहे हैं।
    • हमेशा हर कहानी के लिए दो तरफ हैं एक अच्छा तर्क है कि वह दोनों पक्षों का मूल्यांकन करने की जरूरत है
  • भाग 2
    व्यवहार में रणनीति डालना

    अपनी माँ (लड़कियों) चरण 1 के साथ लड़ो
    1
    आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, यदि आप अपने माता-पिता के साथ अपने घर के समय की लंबी अवधि के बारे में चर्चा करने जा रहे हैं, तो कुछ चीजें इस बारे में सोचें:
    • सभी कारणों को सूचीबद्ध करें कि आपने पहले से ही बाद में आने के लिए पर्याप्त रूप से अपने आप को जिम्मेदार साबित किया है, जैसे कि हमेशा समय रखने, समय पर अपना होमवर्क करने, घर का काम करने आदि।
    • मौजूदा चिंताओं को दूर करें उदाहरण के लिए, यदि आप जानते हैं कि वे आपको परेशानी में लाने की परवाह करते हैं, यदि आप बाद में सड़क पर रहें, तो इसका उल्लेख करें कि वे पहले से ही अपने मित्रों और उनके माता-पिता को जानते हैं। बहाना है कि उनके बारे में चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है
    • समझाएं कि घर आने के लिए समय क्यों बढ़ाना एक अच्छी बात हो सकती है आप खुश होंगे और इससे घर में बेहतर वातावरण पैदा होगा, आप अपने दोस्तों को बेहतर विकसित करने और वयस्क जीवन की अधिक जिम्मेदारियों को संभालने के लिए सीख सकेंगे।
  • केवल तीन नोट्स चरण 3 के साथ एक निबंध पेपर लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कागज पर अपनी बहस डालें यदि आप अपने माता-पिता के साथ बहस करने जा रहे हैं, तो अच्छी तरह से तैयार होना महत्वपूर्ण है। आप क्या कहना चाहते हैं, इसके बारे में सोचने में कुछ समय व्यतीत करें और यदि संभव हो तो, कागज़ पर सब कुछ डाल दें। बातचीत के लिए नोट ले लो या बस उन्हें अच्छी तरह से अध्ययन करें ताकि आप कुछ भी नहीं भूलें।
    • एक योजनाबद्ध और संगठित तर्क होने से आपको बातचीत के साथ बेहतर ढंग से व्यवहार करने में मदद मिलेगी, साथ ही साथ अपने माता-पिता को उनकी गंभीरता के साथ छापें।
  • चित्र बताएं कि क्या एक किशोरी निराधार चरण 6 है
    3
    शांत रहो कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, चर्चा के दौरान चिल्लाने या रोने शुरू न करें। ऐसे व्यवहार अपरिपक्व हैं और आपको बिल्कुल भी मदद नहीं करेंगे! प्रदर्शित करना परिपक्व चर्चा करने में सक्षम है जबकि शांत रहने पर भी जब चीजें नियोजित नहीं होती हैं
  • चित्र बताएं कि क्या एक किशोरी अवसादग्रस्त चरण 1 है
    4
    अपने माता-पिता को बात करना समाप्त करने की प्रतीक्षा करें जब कोई आपको मारता है और आप का बदला लेते हैं, तो यह आत्मरक्षा है वही विचार आपके माता-पिता के साथ विचार-विमर्श के लिए सही है, इसलिए पहले कभी बात नहीं करें। चुपचाप रुको के रूप में वे जाने सब कुछ आप बात करना है के चलते हैं।
    • यदि आपके माता-पिता गर्म और नाराज होते हैं, तो आप जो भी कहते हैं, सबसे अच्छा काम करना शांत रहें और जब तक वे शांत न हों तब तक उन्हें सुनें। यह मुश्किल है, लेकिन ऐसे मामलों में जहां नकारात्मक प्रतिक्रिया पैदा किए बिना प्रतिक्रिया करना असंभव है
  • चित्र शीर्षक एडीएचडी टीनस में चरण 9
    5
    अपने माता-पिता के दर्शन को स्वीकार करें कह रही है कि वे यह स्पष्ट है कि आप उनके नज़रिए को समझते हैं और उन्हें उनकी सोच को बदलने के लिए नहीं करना चाहते हैं बनाने के लिए सही कह रहे हैं से चर्चा प्रारंभ करें।
    • इस प्रकार, आप प्रदर्शित करेंगे कि आप उनकी राय का सम्मान करते हैं, लेकिन आप चाहते हैं कि उन्हें स्थिति के कुछ अतिरिक्त पहलुओं के बारे में सोचना चाहिए।
    • घर पहुंचने के मामले में, उदाहरण के लिए: "मुझे पता है कि आपको लगता है कि घर पर बाद में पहुंचने से बुरा चुनाव करने और गलती करने की संभावना बढ़ जाएगी।"
  • पिक्चर शीर्षक से पैरों पर लड़ने से अपने माता-पिता को रोकें चरण 1



    6
    प्रश्न पूछें अपने माता पिता को खुद को अभिव्यक्त करने दें, लेकिन तब पता चलता है कि वह वास्तव में वे क्या कहा सुन रहा था और यह स्पष्ट उनकी रुचि भी मुद्दे के समाधान है, बलों को माप नहीं है कि बनाने के लिए सवाल पूछने। अपनी स्थिति पर सवाल करके, आप उनके तर्क के कमजोर बिंदुओं को पा सकेंगे और आप उन्हें अपने पक्ष में उपयोग कर सकते हैं
    • "क्या आप जानना चाहते हैं?" या "क्या वे थोड़ा अधिक विशिष्ट हो सकते हैं?" इस विषय को बेहतर ढंग से निर्दिष्ट करके, आप उन चीजों की मात्रा को सीमित कर सकते हैं जो आपके माता-पिता को बदल सकते हैं।
  • एक ग्रैंडप्रेनेंट हैप्पी स्टेप 18 नामक चित्र बनाएं
    7
    अपने दृष्टिकोण को अच्छी तरह समझाओ उन्होंने कहा है कि उन सभी को कहने के बाद, एक स्पष्टीकरण दें। शांति से बोलें और तनाव कम करने के लिए नियंत्रित करें
    • घर पहुंचने के उदाहरण में, क्या कहना है का एक अच्छा उदाहरण यह है, "मैं बाद में घर जाना चाहता था क्योंकि मेरे लिए मेरे दोस्तों के साथ अधिक समय होना ज़रूरी है। उनमें से अधिकतर सड़क पर तब तक रह सकते हैं जब तक आप और उनके माता-पिता जानते हैं, यह उन्हें एक छोटे से यह के साथ अधिक सहज छोड़ देना चाहिए। काश मैं थोड़ा और अधिक जिम्मेदारी हो सकता था। "
  • पिक्चर नामक कॉप जब आपका किशोरी प्यार में पड़ता है चरण 15
    8
    स्थिरता बनाए रखें कहानी के अपने संस्करण को बताने के बाद, इसे असली या नहीं, इसे संशोधित न करें या उनके प्रश्नों के अलग-अलग उत्तर दें। संगतता विश्वसनीयता के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए अपनी चर्चा पूरी चर्चा में चलते रहें।
    • अपने माता पिता को लगता है कि तुम सिर्फ आने के लिए चाहते हैं, तो बाद में, अपने दोस्तों के साथ पीने के लिए हकलाना बिना कहानी के अपने पक्ष बताने में सक्षम होना।
  • चित्र अपने मानसिक रूप से बीमार किशोर कदम 7 नीचे शीर्षक
    9
    अस्वीकार में मत जाओ अगर उन्हें लगता है कि आप झूठ बोल रहे हैं, तो उन्हें सोचें, क्योंकि ऐसा करने के लिए बहुत कुछ नहीं है आप को चालू रखने की ज़रूरत नहीं है, उनके साथ आप पर आरोप लगाते हैं और बार-बार इनकार करते हैं। अपनी कहानी कहने के बाद, यह स्पष्ट कर दें कि इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे कितने सवाल पूछते हैं।
    • कुछ कहें "मेरी कहानी यह है कि, इसे स्वीकार करें या न करें, यह आप पर निर्भर है" अपने विकल्पों को कम करने के लिए और आप स्थिति का नियंत्रण लेने की अनुमति देते हैं।
  • आपका किशोर बेटे के साथ बॉन्ड शीर्षक से कदम 7 चित्र
    10
    अपनी स्थिति समझाओ यदि वे कहते हैं कि आप झूठ बोल रहे हैं, तो उन्हें याद दिलाएं कि आपको उनका मानना ​​है कि आप उनकी पसंद हैं और आपको कुछ भी नहीं करना है - आखिरकार, अगर आप अपने आप से कुछ करना चाहते हैं, तो आप चर्चा में नहीं होंगे। इसके अलावा "इसे स्वीकार करें या नहीं, यह आपके लिए है" के मुद्दे को मजबूत करें
    • ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मुझे कुछ भी नहीं करना है अगर आप मुझ पर विश्वास नहीं करते हैं, लेकिन मैं इसके बारे में एक बातचीत करने की कोशिश कर रहा हूं, जो मुझे लगता है कि मेरे हिस्से पर परिपक्वता दिखती है। मुझ पर विश्वास करना चुनना आपके ऊपर है।"
  • भाग 3
    भावी चर्चाओं को रोकें

    एक आत्मकथागत व्यक्ति के रूप में दुश्मनों के दोस्तों को निशाना बनाओ चित्र 4
    1
    ऐसे व्यवहारों से बचें, जो आपके माता-पिता को नाखुश करते हैं। यदि आप एक ही बातों के बारे में बहस करते रहें, तो उन चीजों से बचें जो आपके बीच असहमति पैदा कर सकते हैं। हम हमेशा जो भी चाहते हैं, हमें हमेशा नहीं मिलता है, और कभी-कभी हमें हमारे निकटतम लोगों को खुश करने के लिए बलिदान करना पड़ता है।
    • अपनी लड़ाई अच्छी तरह से चुनें यदि प्रश्न आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, तो अपने माता-पिता को खुश करने के लिए आप जो भी कर रहे हैं उसे बदलें। मेरा विश्वास करो, यह लंबे समय में बेहतर होगा।
    • एक घंटे आप अपने घर छोड़ देंगे और आप अपने खुद के विकल्प कर सकते हैं अभी के लिए, उन चीजों से बचने के लिए सबसे अच्छा हो सकता है जो अक्सर उन्हें परेशान करते हैं।
  • रहो सुस्त, स्वच्छ और संगठित शीर्षक वाली छवि (किशोर) चरण 15
    2
    प्रदर्शित करें कि आप कितने ज़िम्मेदार हैं अपने माता पिता को अपने सभी जिम्मेदार व्यवहार को दैनिक आधार पर देखें। वे जितने अधिक विश्वास करते हैं, उतना कम होने की संभावना है कि वे अन्य चीजों के बारे में शिकायत करें।
    • जब आप होमवर्क या होमवर्क खत्म करते हैं, अच्छे नोट्स घर लेते हैं, और उन्हें योजनाओं में परिवर्तनों की सूचना भेजते हैं, तो उन्हें सूचित करें ताकि वे आपके बारे में चिंतित न हों।
    • विचार दृश्यता है यदि आपके माता-पिता इसे नहीं देखते हैं तो यह अच्छा व्यवहार बनाए रखने में कोई फायदा नहीं है
    • जाहिर है, सावधान रहना नहीं लगना चाहिए पूरे समय के लिए डींग मारना, या शॉट उलटा पड़ सकता है। बस उन्हें बताएं जब आप कुछ करते हैं, उन्हें गर्व होना चाहिए।
  • आपका किशोर बेटे के साथ बॉन्ड शीर्षक से कदम 7 चित्र
    3
    अपने माता-पिता को बर्फ मत करो चुप रहने से संघर्ष को हल करने में मदद नहीं मिलेगी, क्योंकि यह एक बच्चे की हेर-फेर की रणनीति है जो शायद आपके माता-पिता को नाखुश करेगी। अपनी समस्याओं को शांति से हमेशा चर्चा करना सबसे अच्छा है
    • एक बर्फ देने से आपको केवल धक्का लगेगा और असंतोष पैदा कर सकता है। उनके साथ समस्याओं की चर्चा करें!
    • इस तरह के व्यवहार से आपके माता-पिता आपको बच्चा समझेंगे मेरा विश्वास करो, यह भविष्य में मदद नहीं करेगा
  • आपका किशोर पुत्र चरण 1 के साथ बॉन्ड शीर्षक वाला चित्र
    4
    समझौता करने के लिए तैयार रहें चर्चा से बचने के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक चीजों को छोड़ने के लिए तैयार होना है। यदि वह एक मध्य जमीन खोजने से मना कर देता है, तो उसके माता-पिता उसे अपरिपक्व मानते हैं, जो केवल अपने तरीके से ही चीजें चाहते हैं।
    • जब वे एक समझौता करने का सुझाव देते हैं, तो इसे स्वीकार करें, भले ही आप किसी चीज़ को छोड़ दें, जो आप चाहते हैं इसके अलावा अपने माता-पिता के लिए एक और व्यवस्था का सुझाव देने का प्रयास करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपकी माँ चाहती है कि आप छोड़ने से पहले कार्य पूरा करें, छोड़ने से पहले आधे भाग लें और अगले दिन दूसरे आधे को खत्म करने का वादा करें। तो आप दो जीतते हैं।
  • युक्तियाँ

    • याद रखें कि कोई तर्क अचूक नहीं है। आप और आपके माता-पिता असफल होने के लिए उत्तरदायी हैं।
    • आपसे ज्यादा पूछे जाने पर उत्तर न दें ऐसा करने में, आप केवल अपने माता-पिता को और अधिक गोला-बारूद दे देंगे।
    • अपना गुस्सा कभी न खोएं जितना मुश्किल हो सकता है, चर्चा के दौरान नियंत्रण में रहना परिणामों पर बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है। यदि आप शांति से और आत्मविश्वास से बोलते हैं तो लोग आपको अधिक गंभीरता से लेते हैं।
    • झूठ बोलना मत डरो। कहानी के अपने पक्ष को प्रस्तुत करें, भले ही यह गलत है, जैसा कि आप स्कूल में एक प्रस्तुति में करेंगे।
    • खुद पर भरोसा करो! बोलते वक्त छत या दीवारों पर घबराओ मत! विश्वास के साथ कार्य करें ताकि आपके माता-पिता विश्वास न करें कि वे आपको हरा सकते हैं
    • याद रखें कि आप अपने माता-पिता के साथ बहस कर रहे हैं, स्कूल में किसी अन्य बच्चे के साथ नहीं। उनको सम्मान दें जैसा आप उनसे सम्मान करना चाहते हैं।

    चेतावनी

    • लोग आमतौर पर जब वे घबराए जाते हैं, तब भी तेज़ी से बात करते हैं, भले ही इसे महसूस किए बिना। सामान्य से अधिक धीरे धीरे बोलकर इसके लिए प्रयास करें

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com