IhsAdke.com

लिंकन डगलस बहस के लिए केस कैसे तैयार करें I

बोलना और महारत के साथ बहस एक कला है! किसी भी प्रकार की कला के साथ, ऐसा करने का कोई विशिष्ट तरीका नहीं है। यह लेख सामान्य रूप से, लिंकन-डगलस (एलडी) मामले को कैसे संकलित करेगा, दिखाएगा। कई अन्य प्रकार की बहसें हैं, और एलडी के मामले का निर्माण शुरू करने से पहले आपको उनके लिए देखना चाहिए। याद रखें, बहस शैली क्षेत्र से क्षेत्र में बदलती हैं, इसलिए समझें कि आपके क्षेत्र में क्या अलग है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, ज्यादातर स्कूल चर्चा टीम नेशनल फोरेंसिक लीग (एनएफएल) के प्रकाश में मौजूद हैं।

चरणों

अपनी खुद की बहस का निर्माण

एक लिंकन डगलस बहस मामले चरण 1 का निर्माण शीर्षक चित्र
1
समझें कि लिंकन-डगलस बहस क्या है (अधिक सामान्यतः एलडी के रूप में जाना जाता है) एलडी बहस केवल मूल्यों की चर्चा नहीं है। यह इस धारणा से शुरू होता है कि, "अधिक मूल्य" के बारे में बहस करने में ज्यादा समय नहीं लगता है। इसका कारण यह है कि हम "मूल्यों" को कैसे वर्गीकृत करते हैं, यह किसी भी तरह के मूल्य के अधीन है। उदाहरण के लिए, कोई तर्क दे सकता है कि न्याय एक मूल्य है, क्योंकि एक ऐसा समाज जो हमारे अधिकारों की रक्षा और गारंटी देता है, और यह उपयोगितावाद के लिए कहता है एक आम धारणा यह है कि एलडी बहस सबूत के बारे में नहीं है योग्य लेखकों से साक्ष्य में आपको अपनी बहस का समर्थन करना होगा।
  • एक लिंकन डगलस बहस मामले चरण 2 के निर्माण का शीर्षक चित्र
    2
    सबसे पहले, शर्तों को परिभाषित करें यह महत्वपूर्ण हो सकता है, क्योंकि कुछ नियमों के विभिन्न संदर्भों में अलग-अलग अर्थ हैं। इसके लिए एक से अधिक सामान्य शब्दकोश की आवश्यकता हो सकती है, विषय से संबंधित लेखकों के पत्रों को ढूंढें। हालांकि यह एक आवश्यकता नहीं है, क्योंकि बहस के दौरान अधिकांश शर्तों को एक निश्चित तरीके से माना जाता है। संयुक्त राज्य में, बहस से निपटने वाले अधिकांश लोग अमेरिकी हेरिटेज डिक्शनरी का उपयोग करते हैं सबसे महत्वपूर्ण, हालांकि, क्या आप परिभाषाओं का उपयोग करने से बचना चाहते हैं जो आपके मामले का विरोध करते हैं, लेकिन अभी भी सटीक हैं।
  • एक लिंकन डगलस बहस मामले चरण 3 निर्माण शीर्षक चित्र
    3
    एक मान चुनें जिस मूल्य के तहत आपका मामला उन्मुख है वह अच्छी तरह से परिभाषित होना चाहिए। इसका मान संकल्प में स्थापित होना चाहिए। उदाहरण के लिए: "सिर्फ एक समाज को सजा के रूप में मौत की सजा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।" इस मामले में, सौंपा गया मूल्य न्याय था आपके द्वारा चुने गए मूल्य आपके तर्क का आधार होगा, हालांकि ज्यादातर समय यह बहस में भूमिका नहीं निभाता है। मुख्य समस्या यहां मानदंड है



  • एक लिंकन डगलस बहस मामले चरण 4 निर्माण शीर्षक चित्र
    4
    अपना मानदंड चुनें आपके मानदंड एक फिल्टर के लिए तुलनीय है। उदाहरण के लिए, न्याय प्राप्त करने के कई तरीके हो सकते हैं, लेकिन आपके मानदंड उन में से एक (उदाहरण के लिए एक संकल्प कार्रवाई,) को इंगित करेंगे। आपका मानदंड एक सार मूल्य जैसे कि न्याय को प्राप्त करने का एक ठोस तरीका है। उदाहरण के लिए, आप सामाजिक कल्याण मूल्य के लिए मानदंड के रूप में "व्यक्तिगत अधिकारों को अधिकतम करें" का उपयोग कर सकते हैं। दार्शनिक प्रश्नों पर विचार करते समय अधिकांश विद्वानों का यह एक नैतिक बहस है। न्याय, नैतिकता और सामाजिक कल्याण जैसे अधिकांश मूल्य अंततः एक ऐसे कार्य द्वारा निर्धारित किए जाते हैं जो एक मानदंड का बचाव या दर्द होता है आपका मानदंड अनिवार्य रूप से, जिस तरह से आप एक निश्चित मूल्य पर पहुंचते हैं। याद रखें कि लिंकन-डगलस के बहस के मॉडल में आपको यह समझा नहीं है कि आप इस प्रस्ताव को कैसे बनाए रखेंगे, लेकिन केवल आपके कथन की वैधता
  • एक लिंकन डगलस बहस मामले चरण 5 निर्माण शीर्षक चित्र
    5
    अपना निष्कर्ष लिखें तर्क तर्क के लिए एक और शब्द है। इन तर्कों से पता चलता है कि कैसे सकारात्मक / विनियामक कार्रवाई उनकी मापदंड को प्राप्त करने में मदद करती है। आपके मामले में प्रतिबंधों को आपके मूल्यों / मानदंडों (या अपने विरोधियों के) को देखें। सामान्य तौर पर, 3 से अधिक सकारात्मक प्रतिबंधों और एक या दो नकारात्मक होने की सलाह नहीं दी जाती है। जब तर्क की बात आती है, गहराई की तलाश करो, चौड़ाई नहीं। तीन तर्कों की तुलना में एक स्पष्ट तरीके से एक तर्क के बारे में बात करना और भ्रमित हो जाना बेहतर है। मुख्य तर्क में बयान शामिल होना चाहिए, कारणों और प्रभावों का समर्थन करना, जो आम तौर पर मानदंड से संबंधित होते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके मानदंड एक दूसरे के साथ संघर्ष नहीं करते हैं विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें और हमेशा आपकी जानकारी का हवाला देते हैं।
    • उन तर्कों की सूची बनाएं जिन्हें आप जानते हैं कि आपका प्रतिद्वंदी उपयोग करेगा, और उन्हें वापस ड्राइव करने के तरीके शामिल करेगा। जितने ज़्यादा ज़िम्मेदारियाँ आप बनाते हैं, उतनी ही अधिक संभावना होती है कि आप उनमें से एक का उपयोग कर सकें। यदि आपको एक दौर में एक नया तर्क मिलता है, तो इसे भी ठीक से सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें इस प्रकार की अच्छी सामग्री के साथ, आप हमलों की भविष्यवाणी करने और उन्हें ऊंचाई तक सामना करने में सक्षम होंगे।
    • एक नकारात्मक मामला लिखते समय, एक "योजना" है एक संकल्प को नकारने में, आपको इसके लिए एक विकल्प का सुझाव देना चाहिए, जो नकारात्मक प्रभावों के बिना समान नैतिक मानकों और मूल्यों को बनाए रखेगा। इस चर्चा के मॉडल में शुरुआत करने के लिए, यह आम तौर पर आवश्यक नहीं है, लेकिन यह अभी भी आपको एक बढ़त प्रदान कर सकता है - यदि आपके प्रतिद्वंद्वी के तर्कों का वजन कम होता है, तो वे यह साबित नहीं कर सकते कि एक निश्चित संकल्प लक्ष्य तक पहुंचने का एकमात्र तरीका है।
  • युक्तियाँ

    • उचित पोशाक लड़कों के लिए, इसका मतलब है कि टाई, शर्ट, और सामाजिक पैंट पहनना। लड़कियों, शर्ट और स्कर्ट, ड्रेस या पैंट के लिए
    • याद रखें, बहस एक मजेदार अनुभव होना चाहिए। अपने आप पर बहुत मुश्किल मत बनो
    • रचनात्मक बनने से डरो मत - अधिकांश वाद-विवाद पुराने तर्कों को अनिश्चित काल तक पहनने वाले लोगों के बीच है। आपको यह स्पष्ट करना चाहिए कि आपका मामला आपके प्रतिद्वंद्वी से बेहतर है, लेकिन यह भी दिखाता है कि वह आपके लिए बहुत कम कल्पनाशील है।

    सुनिश्चित करें कि योग्य लेखकों से आपके साक्ष्य उनके द्वारा किए गए दावों का समर्थन करते हैं। इसका मतलब है कि जब आंकड़े उद्धृत करते हैं, तो आपको उन तत्वों को शामिल करना चाहिए जो अध्ययन पद्धति को साबित करते हैं। जब आप विश्लेषणात्मक तर्कों का हवाला देते हैं, तो आप जो भी कर रहे हैं वह प्राधिकरण को अपील करता है।

    • साक्ष्य पेश करने के लिए तैयार रहें, यदि आपके प्रतिद्वंद्वी ने अनुरोध किया है, या उपेक्षा की तैयारी विरोधियों को अपने सबूत देखने की अनुमति देना एक आदर्श है।
    • बहस से पहले अपने मामले को पढ़ने के लिए किसी से पूछना हमेशा अच्छा होता है - शायद यह व्यक्ति चंगा करने के लिए कुछ कमजोरियों की पहचान करेगा उन चीजों के बारे में सोचें जो आपके प्रतिद्वंद्वी कह सकते हैं, और विरोध-तर्क के लिए तैयार हो सकते हैं। अपने प्रतिद्वंद्वी के तर्कों का जवाब देना जानना उपयोगी है।
    • चर्चा करते समय, तर्कसंगत तरीके से सोचने की कोशिश करें, और समझें कि हर तर्क में त्रुटियां हैं कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रतिद्वंद्वी कौन है, अपनी संभावनाओं का स्पष्ट रूप से विश्लेषण करने का मौका हमेशा होता है
    • यदि आप अपने केस को बड़े पैमाने पर पेश करना चुनते हैं, तो स्पष्ट और मुखर होना सुनिश्चित करें ताकि न्यायाधीश आपकी तर्क तर्क समझ सके। जब संयम के बारे में पढ़ना या अपने तर्क में सबसे बड़ा प्रभाव के अंक के बारे में पढ़ते हुए, अपने भाषण की गति को धीमा कर दें।
    • एक विरोधी द्वारा निराश मत बनो, जो उसके तर्क के दौरान नकली, चेहरे बनाता है, या उसकी आँखें रोल करता है।
    • बहस के बीच चुटकुले मत बनो आपको उस जज को दिखाने की आवश्यकता है जिसे आप बहस की देखभाल करते हैं। आपको कभी नहीं पता होगा कि आपका अगला न्यायाधीश कौन होगा जितना संभव हो उतना गंभीर रूप से दिखाएं। अक्सर, आपके विरोधियों को इस व्यवहार से भयभीत किया जाएगा।
    • बहस पर नोट लेने के लिए जानें ये नोट आपको याद दिलाएंगे कि प्रत्येक व्यक्ति ने गोल में क्या कहा था।
    • बहस के दौरान कुछ भी आपत्तिजनक न करें इसमें कानून के खिलाफ किसी भी प्रकार की दवा के साथ-साथ कुछ भी शामिल है, या आपके स्कूल की स्थिति के खिलाफ। सामान्य ज्ञान का प्रयोग करें यह किसी भी जगह या घटना के लिए सच है इस प्रकार का रवैया आपकी टीम को परेशानी में डाल सकता है, या इसे अयोग्य घोषित कर सकता है।

    चेतावनी

    • एक सवाल के लिए हां नहीं कहने का प्रयास करें आपका प्रतिद्वंद्वी आपके सकारात्मक पर बहस का निर्माण करने की कोशिश करेगा- अगर आपको हां कहने की ज़रूरत है, तो इसे आत्मविश्वास से करें और यह बताने के लिए तैयार रहें कि उनका तर्क अप्रासंगिक क्यों है।
    • पूछताछ के दौरान अपने विरोधी को मत देखो।
    • पूछताछ के दौरान प्रश्नों का उत्तर देते समय सावधानी बरतें आपके प्रतिद्वंद्वी के प्रश्न हमेशा किसी तरह के जाल के साथ आते हैं
    • अपना मामला बनाने के लिए यथासंभव अधिक समय लें, इसे अंतिम मिनट में तैयार न करें।
    • बहस में कठोर होने के नाते कानूनी नहीं है, और आप अंक खर्च कर सकते हैं

    आवश्यक सामग्री

    • अपना सामान ले जाने के लिए कुछ अधिकांश उच्च-स्तरीय वाद-विवाद फ़ोल्डर का उपयोग करते हैं
    • कलम या पेंसिल (पेन आमतौर पर एक बेहतर विकल्प है)
    • नोट लेने के लिए पेपर
    • बहस के विषय पर संसाधन
    • एक टाइमर
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com