IhsAdke.com

पुराने सिक्के के मूल्य का निर्धारण कैसे करें

एकत्रित किए गए सिक्कों को "राजाओं के मनोरंजन" के रूप में जाना जाता है लोग मज़े के लिए सिक्के एकत्र करते हैं, ताकि त्वरित पुनर्विक्रय या दीर्घकालिक निवेश से त्वरित लाभ प्राप्त कर सकें। सिक्का इकट्ठा करने के अपने कारणों के बावजूद, एक पुराने सिक्का के मूल्य को कैसे जानना सीखना एक उपयोगी कौशल है अगर आप इसे से पैसा बनाने की योजना बना रहे हैं या अपने संग्रह की देखभाल करने के बारे में सीखना चाहते हैं। निम्नलिखित कदम आपको बताए गए सभी चीजें आपको बताएंगे।

चरणों

विधि 1
एक मुद्रा के मूल्य निर्धारित करने वाले कारक

पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 1 चरण 1
1
सिक्का की तारीख को देखो सामान्य तौर पर, यह सिक्का पुराना है, उतना ही इसके लायक है।
  • सभी मुद्राओं की तिथियां नहीं हैं यूरोपीय सिक्कों की डेटिंग की शुरुआत 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में ही हुई थी।
  • सिक्के वाले सिक्के के बीच में, सभी ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार नहीं होते हैं। इजरायल और भारत जैसे देश एक अलग कैलेंडर का अनुसरण करते हैं, और अरब दुनिया के अधिकांश इस्लामी कैलेंडर का उपयोग करते हैं। यदि आपकी मुद्रा एक ऐसे देश से आती है जो एक अलग ग्रेगोरियन कैलेंडर का उपयोग करता है, तो आपको समवर्ती ग्रेगोरीयन वर्ष खोजने के लिए कैलेंडर मुखपृष्ठ जैसे कैलेंडर कनवर्टर का उपयोग करना होगा।
  • इसके अलावा, ध्यान रखें कि सभी सिक्के उन तारीखों पर खनन नहीं किए जाते हैं, जो वे सुविधा देते हैं। 1804 की तारीख को दर्शाते हुए अमेरिकी चांदी के डॉलर, वास्तव में, 1834 और 1835 में सबूत सिक्कों के रूप में बनाये गये थे। 1804 में बनाये गए चांदी के सिक्के वास्तव में 1803 की तारीख को दिखाते हैं, क्योंकि मोल्ड अभी भी अच्छे थे।
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 2 चरण 2
    2
    पता करें कि किस देश ने मुद्रा जारी की है मुद्रा जारी करने वाले देश का प्रभाव मुद्रा के मूल्य पर प्रभाव पड़ सकता है, इस बात पर निर्भर करता है कि यह ऐतिहासिक रूप से कैसा रहा है या टकसाल सिक्के कैसे बना सकता है। कई देशों का नाम मुख (चेहरा) और रिवर्स (मुकुट) दोनों पर प्रदर्शित होता है, हालांकि यह देश की मूल भाषा में लिखा जा सकता है, लैटिन में या रोमन वर्णमाला के एक अलग वर्णमाला का उपयोग कर सकता है।
    • आप अंग्रेजी में नाम खोजने के लिए राष्ट्रों के ऑनलाइन भाषा में स्थानीय भाषा में देश का नाम खोज सकते हैं। (साइट केवल रोमन वर्णमाला में नाम दिखाती है, हालांकि।)
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 3 चरण 3
    3
    ध्यान दें कि सिक्का कितना दुर्लभ है एक निश्चित प्रकार के सिक्का की मात्रा भी संग्रह मूल्य निर्धारित करती है, कई मामलों में मुद्रा की ही उम्र से भी ज्यादा। एक मुद्रा की दुर्लभता कई संबंधित कारकों पर निर्भर करती है:
    • शुरू करने के लिए, कितने सिक्के का उत्पादन किया गया 1 9 14 9 के लिंक का पैनी (मिंट डेनवर के "डी") काफी सराहना की है क्योंकि केवल 1,193,000 को खनन किया गया था। टेस्ट समान रूप से दुर्लभ हैं, क्योंकि मोल्डों का परीक्षण करने के लिए उनमें से केवल एक छोटी संख्या की आवश्यकता होती है। आज 1 9 30 के ऑस्ट्रेलियाई पैसा के 6 उदाहरण हैं - कुल संख्या का उत्पादन संभवतः बहुत अधिक नहीं था।
    • वह जगह जहां सिक्का ढाला गया था। जबकि कुछ टकसालों सामान्य परिसंचरण के सिक्कों का उत्पादन करते हैं, जबकि अन्य केवल स्मारक सिक्के पैदा कर सकते हैं या सुविधा के लिए ही मौजूद हैं। नेवादा के कार्सन सिटी टकसाल को 1870 में बनाया गया था जो नेवादा खदानों में उत्पादित चांदी के करीब रहे और 18 9 3 में ऑपरेशन बंद कर दिया जब खानों ने महत्वपूर्ण मात्रा में उत्पादन बंद कर दिया। यह अन्य अमेरिकी टकसालों की तुलना में कम सिक्के का उत्पादन करता है, जो 1878 में $ 2,212,000 मॉर्गन चांदी के डॉलर में बढ़ रहा है।
    • अगर सिक्के का डिजाइन बदल गया है 1 9 13 में उत्पादन के अपने पहले वर्ष में, भारतीय सिर निकल (या भैंस निकल) का रिवर्स डिजाइन बदल गया। इससे पहले, यह एक उच्च पहाड़ी पर एक भैंस था और फिर यह एक प्रेयरी नुक्कड़ में एक भैंस बन गया। नुक्कड़ में भैंस के साथ कम सिक्कों का उत्पादन उस वर्ष किया गया था और इसलिए वे ऊंचे टंकी से अधिक मूल्यवान हैं, हालांकि नुक्क में भैंस के डिजाइन का उपयोग 25 वर्षीय चक्र के शेष के लिए किया गया था। सिक्के के उत्पादन।
    • यदि मुद्रा संरचना बदल गई है। 1 9 43 में लिंकन का लिंकन स्टील के साथ गढ़ा गया था क्योंकि द्वितीय विश्व युद्ध के कारण तांबा दुर्लभ था - निम्न दो वर्षों के पेन्सियों ने इस्तेमाल की गोलियों के कैप्सूल से बने थे। (1 9 44 के कुछ पैसे कथित तौर पर स्टील में ढकेल दिए गए थे, लेकिन कभी भी प्रचलन में नहीं डालते थे।) 1 9 65 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने तांबे के निकल सिक्कों के साथ चांदी की कीमतों में वृद्धि के कारण चांदी के सिक्कों की बिक्री, निकेल, 25 सेंट और 50 सेंट चांदी की जगह को छोड़ दिया। 1 9 60 और 1 9 70 के दशक में कुछ 50 सेंट और एक डॉलर के चांदी चढ़ाये गए सिक्कों का उत्पादन किया गया था।
    • यदि मुद्रा परिसंचरण से वापस ले लिया गया है। एक सिक्का संचलन से बाहर ले जाया जा सकता है अगर यह त्रुटि में उत्पादित किया गया है, जैसा कि 1 9 13 निकल लिबर्टी हेड के साथ हुआ- केवल 5 ज्ञात हैं उन्होंने यह भी जैसे कि जब संयुक्त राज्य अमेरिका वापस ले लिया सब घूम सोने के सिक्के LAS- पिघल और आज यह 1933 में 20 डबल ईगल डॉलर के केवल एक ही मुद्रा के बारे में पता है अन्य कारणों से, के लिए संचलन से बाहर ले जाया जा सकता है।
    • अगर सिक्के में त्रुटियों को ढेर करना था चिह्नित त्रुटियों वाली मुद्राएं, जैसे कि केंद्रों में दोष या अधूरे डिजाइन हस्तांतरण, आमतौर पर निरीक्षकों द्वारा नष्ट कर दिए जाते हैं और नष्ट होते हैं, लेकिन वैसे भी संचलन के लिए अन्य जारी होते हैं। त्रुटियों वाले ये सिक्के कुछ कलेक्टरों द्वारा सराहना करते हैं।
  • पुराने सिक्के के मूल्य का शीर्षक ढूंढें चित्र 4
    4
    मुद्रा की मांग पर ध्यान दें एक सिक्का की दुर्लभता से संबंधित यह कलेक्टरों का हित है। 1913 में भारतीय सिर निकल, भले ही 1938 करने के लिए 1914 के बीच उत्पादन के सिक्के, कोने में भैंस डिजाइन दिखाने बनाने पहाड़ के साथ डिजाइन सामान्य रूप में और दुर्लभ हो गया साथ ऊपर उल्लेख किया है, कलेक्टरों पैसे में अधिक रुचि रखते हैं 1 9 13 के नुक्कड़ में भैंस के साथ। आखिरकार, इस डिजाइन के साथ कम सिक्के उस वर्ष का उत्पादन किया गया था।
    • किसी विशेष सिक्का की मांग भी दुनिया के स्थान के अनुसार बदल सकती है जहां एक विशेष कलेक्टर रहता है या समय के साथ, क्योंकि कलेक्टरों में मुद्रा की लोकप्रियता बदलती है।
  • पुराने सिक्के के मूल्य का पता लगाएं शीर्षक शीर्षक छवि 5



    5
    सिक्का के संरक्षण की स्थिति की जांच करें सिक्का की स्थिति उसके मूल्य को प्रभावित करती है - यह अच्छी तरह से संरक्षित है, ऐसा लगता है कि जितना अधिक कलेक्टर इसके लिए भुगतान करने के लिए तैयार होगा। एक मुद्रा के संरक्षण की स्थिति को शेल्डन स्केल के माध्यम से या मानकीकृत वर्णनात्मक विशेषणों द्वारा, दो तरीकों से वर्गीकृत किया गया है।
    • शेल्डन पैमाने पर मुद्रा संरक्षण की डिग्री एक से लेकर 70 तक होती है, जिनमें से एक सबसे कम डिग्री और 70 सबसे ऊंची है। हालांकि इस पैमाने पर दुनिया भर में उपयोग किया जाता है, कुछ मुद्रा विशेषज्ञ वर्णनात्मक विशेषणों का उपयोग करना पसंद करते हैं
    • वर्णनात्मक निम्नतम स्तर से लेकर विशेषण, उच्चतम डिग्री करने के लिए "खर्च करता है", की बढ़ती मध्यवर्ती ग्रेड के साथ "सबूत" "एक बहुत खर्च करते हैं," "अच्छी तरह से संरक्षित", "बहुत अच्छी तरह से संरक्षित", "शानदार" और " फ्लोर डे कुन्हो " अंतराल कुछ हद तक शेल्डन पैमाने में खर्च में व्यतीत छोटे 1-2 के बीच, साथ ही संरक्षित एक स्थान पर कोई 6 से अधिक अंक, बहुत अच्छी तरह से नहीं 15 से ज्यादा संरक्षित और 35 से अधिक शानदार नहीं है,।
  • विधि 2
    मुद्रा मान निर्धारित करने के तरीके

    पुराने सिक्के के मूल्य का शीर्षक ढूंढें चित्र 6
    1
    मुद्राओं की एक सूची देखें पुराने सिक्कों की पहचान करने में मदद करने के अलावा, कई कैटलॉग उन सिक्कों के मूल्यों को सूचीबद्ध करते हैं जिनमें वे शामिल होते हैं। आपको सबसे हाल की सूची से परामर्श करना होगा जो मुझे मिल सकता था, चूंकि मूल्य साल-दर-साल बदल जाते हैं
    • अमेरिकी सिक्कों के लिए एक अच्छा संदर्भ आरएस यमन की "संयुक्त राज्य अमेरिका के एक पुस्तक बुक", जिसे कवर की ओर से लोकप्रिय "रेड बुक" के रूप में जाना जाता है
    • दुनिया भर में मुद्राओं के लिए एक अच्छा संदर्भ है क्राव्स स्टैंडर्ड कैटलॉग वर्ल्ड कॉयन्स।
  • पुरानी सिक्के के मूल्य का शीर्षक चित्र 7
    2
    मुद्रा का मूल्यांकन करने के लिए आधिकारिक मूल्यांकक से पूछें कुछ सिक्का संग्राहकों (सिक्का संग्राहकों) औपचारिक रूप से उनकी शर्तों और मूल्यों को निर्धारित करने के लिए मुद्राओं का मूल्यांकन करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। आप प्राचीन सिक्कों की एक डीलर से संपर्क करने, राष्ट्रीय प्रेस टकसाल या मूल्यांक के अमेरिकन सोसायटी साइटों (एएसए) या मूल्यांक की इंटरनेशनल सोसायटी (ISA) की साइट पर आधिकारिक मूल्यांकनकर्ताओं की सूची का हवाला देते हुए इन मूल्यांकनकर्ताओं पा सकते हैं।
    • अपने आप को उन विशिष्ट शर्तों से परिचित कराएं जो सरकारी राटर समूह का उपयोग करता है। आईएसए अपने सदस्यों को उन सदस्यों में विभाजित करता है, जो मूल्यांकनकर्ताओं और सदस्य नहीं हैं जो कि नहीं हैं। सदस्यों को उनके प्रशिक्षण और अनुभव के स्तर से विभाजित किया जाता है, मान्यता प्राप्त लोगों की तुलना में क्वालीफायर एक उच्च रैंक पर कब्जा कर लेते हैं।
    • आपको मूल्यांक की सेवाओं के लिए शुल्क का भुगतान करने की अपेक्षा करनी चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • जो सिक्के `पहना जाता है` या जिनके वर्गीकृत होने के लिए पर्याप्त क्षतिग्रस्त हो जाते हैं उनके धात्विक सामग्री के अनुसार अभी भी `मूल` मान हो सकते हैं। यह मान प्राप्त करने के लिए, सिक्का का वजन इसकी सबसे मूल्यवान धातु का प्रतिशत और उस धातु की वर्तमान कीमत के हिसाब से बढ़ाएं। (आपको ट्रोजन-औंस के सिक्के के वजन को परिवर्तित करना होगा)।

    चेतावनी

    • यह भी ध्यान रखें कि दुर्लभ लोगों के समान कुछ कम दुर्लभ सिक्कों को छेड़ दिया गया है। पैसा 1914a लिंकन के falsifications पैसे 1914 फिलाडेल्फिया में बनाया करने के लिए टकसाल `डी` टैगिंग (समय में टकसाल के निशान का इस्तेमाल नहीं किया) जोड़ने या पहले "4 scraping किए गए थे "1 9 44 डी के लिंकन के पैसे से इसे" 1 "की तरह देखने के लिए सिक्का पर "वीडीबी" (डिजाइनर विक्टर डेविड ब्रेनर द्वारा) के शुरुआती अक्षर को देखते हुए आप नकली खोज सकते हैं। यदि वे मौजूद हैं, तो यह सिक्का सही एक प्रतिशत लिंकन 1 9 14 9 नहीं है
    • पता है कि किसी मुद्रा की सूचीबद्ध या मूल्यवान मूल्य, इसकी "बिक्री" कीमत, यह जरूरी नहीं कि यदि आप टुकड़े को बेचते हैं, तो आपको कितनी धन मिल जाएगी कई मामलों में, जो कोई अपनी मुद्रा खरीदना चाहता है उसे किसी और को लाभ देने के लिए इसे बेचने का इरादा है।

    आवश्यक सामग्री

    • सिक्का सूची
    • कांच या आवर्धक कांच (वैकल्पिक) को बढ़ाना

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com