IhsAdke.com

कॉमा का उपयोग कैसे करें

विराम चिह्न नियम भ्रम और अंतर्दृष्टि का कारण है। कॉमा को सही ढंग से इस्तेमाल करने के लिए सीखने से, आपका लेखन स्पष्ट हो जाएगा, पढ़ने में आसान और टोन में अधिक पेशेवर। यह आलेख आपको रहस्यों को उजागर करने और अल्पविराम का उपयोग करने की मिथकों को उजागर करने में मदद करेगा।

चरणों

विधि 1
अल्पविराम के बारे में कुछ बुनियादी मिथकों को समाप्त करना

चित्र का उपयोग करें Commas चरण 1 का उपयोग करें
1
अल्पसंख्यक का उपयोग न करें, क्योंकि आपका वाक्य लंबा है वाक्यांश के आकार का अल्पविराम की आवश्यकता का कोई संबंध नहीं है।
  • चित्र का उपयोग करें Commas चरण 2 का उपयोग करें
    2
    ब्रेक को सही ठहराने के लिए अल्पविराम का उपयोग करने से बचें कुछ लेखकों का मानना ​​है कि हवा को फिर से शुरू करने के लिए एक विराम इंगित करता है कि एक अल्पविराम कहाँ रखा जाना चाहिए, जो कि एक बड़ी गलती है
  • इमेज कॉमस चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    यदि आप किसी और के नाम का हवाला देते हैं, तो लगातार अल्पविराम का उपयोग न करें। उदाहरण के लिए, एक नाम सहित सजा में सही उदाहरण होगा: "अब्राहम लिंकन, संयुक्त राज्य के 16 वें राष्ट्रपति, कार्यालय संभालने से पहले एक वकील थे।" और "अब्राहम लिंकन संयुक्त राज्य अमेरिका के 16 वें राष्ट्रपति थे।"
  • विधि 2
    अल्पविराम के कुछ उपयोग

    1. 1
      • प्रार्थना को अलग करने के लिए अल्पविराम का प्रयोग करें, उदाहरण के लिए: "होमवर्क पूरा करते समय, जोआना अपने दोस्तों से मिलने गई।"
      • एक और उदाहरण है: "और दंपति घर चला गया, बर्फीले बारिश के साथ अपने सिर पर गिर गई।" यह वाक्यांश अल्पविराम से पहले मुख्य खंड को संशोधित करता है।
    2. चित्र का प्रयोग करें का उपयोग करें Commas चरण 1 9



      2
      एडीविर्बियल क्लॉज को अलग करने के लिए कॉमा का उपयोग करें ऐडवर्ब खंड "मातहत संयोजन" के साथ शुरू होते हैं, जो वाक्यांश को वाक्यांश से जोड़ते हैं। क्रियाविधि के खंड हमेशा इन संयोजनों के कारण निर्भर होते हैं, और वाक्यों में कहीं भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
      • अधिक सामान्य मातहत संयोजनों में शामिल हैं "क्यों, क्योंकि, जब तक और बाद में।"
    3. चित्र का उपयोग करें Commas चरण 20 का उपयोग करें
      3
      कॉमा को एक सूची को अलग करने के लिए भी उपयोग किया जाता है यदि आपकी सूची में तीन (या अधिक) आइटम हैं, तो अल्पविराम उन्हें अलग करने के लिए सेवा देते हैं उदाहरण के लिए, बाज़ार के लिए आपकी सूची इस तरह से बनायी जाएगी: "सेब, संतरे, नाशपाती, केले, टमाटर और मांस।"
      • सूची में सभी आइटम्स के बाद "और" कॉमा का उपयोग न करें या ", उदाहरण के लिए:" ब्रुना और फेलिप और ब्रेंडा और विलियम पार्टी में जाते हैं। "
    4. चित्र का उपयोग करें कमांड स्टेप्स 22
      4
      एक ही वजन के दो या दो से अधिक विशेषण के बीच अल्पविराम का उपयोग करें, जो स्वतंत्र रूप से एक संज्ञा को संशोधित करता है। यदि आप वाक्यांश के अर्थ को बदलने के बिना विशेषण के बीच शब्द "और" सम्मिलित कर सकते हैं, तो वे स्वतंत्र रूप से काम कर रहे हैं और एक अल्पविराम का उपयोग उन्हें अलग करने के लिए किया जा सकता है
      • विशेषण के बीच एक संयोजन के रूप में यदि कोई अल्पविराम का उपयोग न करें तो
    5. 5
      तिथियों और पते को अलग करने के लिए कॉमा का उपयोग करें उदाहरण: "यह विकीहाउ लेख का एक शुक्रवार, 29 मई, 2015 को दक्षिणी ब्राजीली शहर में अनुवाद किया गया था।"
    6. 6
      पते के लिए एक उदाहरण होगा: "मेरा मित्र अनुकरणीय सड़क ए में रहता है, एक्स्प्लेप्फ़िका शहर में एक्सप्लेप्ल बी, एक्सएमप्लीफायर की स्थिति में।"]
    7. चित्र का उपयोग करें Commas चरण 24 का उपयोग करें
      7
      ग्रीटिंग में एक अल्पविराम का प्रयोग करें और एक पत्र (या एक औपचारिक ईमेल) बंद करें, जैसे: "[प्रिय एना,] और [सादर, तो-और-तो]।"

    चेतावनी

    • व्याकरण और विराम चिह्न के गलत इस्तेमाल से आपके पेशेवर विश्वसनीयता को नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com