IhsAdke.com

अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करना

आपके मूल्य आपके नैतिक और नैतिक सिद्धांत हैं वे आम तौर पर आपके द्वारा किए गए निर्णयों और जिस तरह से आप जीवन के बारे में जाने का फैसला करते हैं, उसके लिए एक मार्गदर्शिका के रूप में सेवा करते हैं। आपके व्यक्तिगत मूल्यों के बारे में आपको पहले से ही एक अच्छा विचार है। हालांकि, यह परिवार के मूल्यों को परिभाषित करने के लिए थोड़ा अधिक जटिल हो सकता है, क्योंकि इसमें अधिक लोग शामिल हैं अच्छा प्रतिबिंब और संचार के साथ, आप अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करने के प्रभावी तरीके पाएंगे

चरणों

भाग 1
अपनी प्राथमिकताओं को दर्शाते हुए

चित्र को परिभाषित करें अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करें चरण 1
1
अपने परिवार और व्यक्तिगत मूल्यों को खत्म करना पारिवारिक मूल्य निजी मूल्यों के समान महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कुछ लोग अकेले उन्हें चुनते हैं इसके बजाय, वे आम तौर पर उनका अनुसरण करते हैं जो बचपन में सीखते हैं। अपने मूल्यों को विचलित करने के लिए, अपने बचपन के बारे में सोचें और यह निर्धारित करें कि आपने जो मूल्य अवशोषित किए हैं।
  • विशिष्ट मूल्यों के बारे में सोचें उदाहरण के लिए, क्या आपके माता-पिता ने धर्म, शिक्षा या धन का मूल्य दिया है? आपके प्रशिक्षण पर इन मूल्यों का क्या प्रभाव था?
  • अपने माता-पिता से उनके मूल्यों के बारे में बात करने की कोशिश करें पूछें कि वे परिवार के मूल्यों में क्या सोचते हैं और उन्होंने अपने विकास में कितना एकीकृत किया है।
  • अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करने वाला शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    अपने जीवन विकल्पों पर विचार करें अपने बचपन के मूल्यों के बारे में सोचने के बाद, प्रतिबिंबित करना बंद करो और देखें कि क्या आपने जीवन के लिए उन मूल्यों को लिया है। क्या आपके मूल्यों ने आपके द्वारा किए गए सबसे महत्वपूर्ण निर्णयों को प्रभावित किया है? अपने बचपन पर प्रतिबिंबित करने के बाद, यह विचार करें कि क्या आपने अपने जीवन में सोचने का एक ही तरीका बनाए रखा है। आपके द्वारा किए गए प्रमुख निर्णयों के बारे में सोचें। क्या आपके परिवार के मूल्यों ने उन क्षणों में फर्क पड़ता है? या आपने पुराने होने पर अपना मन बदल दिया? इस तरह के मुद्दे आपके मूल्यों को फिर से परिभाषित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • आप अपने कैरियर विकल्प के बारे में भी सोच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि सामाजिक न्याय के लिए लड़ना कुछ महत्वपूर्ण है, तो क्या आपने किसी ऐसे करियर का चयन किया है जो सामाजिक सेवा के रूप में है?
    • अपने मूल्यों को जानने का एक तरीका यह है कि आप अपने पैसे कैसे खर्च करें। क्या आपका सबसे बड़ा खर्च मनोरंजन से संबंधित है? यात्रा? या क्या आप अपने पैसे दान और राजनीतिक कारणों के लिए दान करते हैं?
  • अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करें
    3
    सामान्य मूल्यों के बारे में सोचें सभी मूल्यों की एक सूची बनाओ जो आपके लिए महत्वपूर्ण हैं यह उनके बारे में सोचने के लिए एक शानदार तरीका है प्रत्येक परिवार के सदस्य से वह मूल्यों को सूचीबद्ध करने के लिए पूछें, जो आम तौर पर सबसे कम से कम महत्वपूर्ण हैं। इससे उन मूल्यों को परिभाषित करने में मदद मिलेगी जो सभी के लिए सबसे महत्वपूर्ण हैं।
    • सबसे आम मूल्यों में ईमानदारी, संतुलन, देखभाल, उदारता, स्वास्थ्य, हास्य, शिक्षा, ज्ञान, नेतृत्व और करुणा है।
    • सहयोग, वित्तीय स्थिरता, नम्रता और धैर्य जैसे मूल्यों का विश्लेषण करते समय अपने परिवार के बारे में सोचें।
    • वर्गीकृत तरीके से मूल्यों के बारे में सोचने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, आपकी श्रेणियों में शामिल हो सकते हैं: व्यक्तित्व, कैरियर, परिवार, मित्रों और स्वास्थ्य श्रेणियों में अपने मूल्यों को फिट करने की कोशिश करें यह संगठन आपको यह समझने की अनुमति देगा कि सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
  • भाग 2
    परिवार के साथ संचार

    अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करने वाला शीर्षक चित्र 4
    1
    प्रश्न पूछें अपने मूल्यों का विश्लेषण करने के बाद, आपको यह पता लगाना होगा कि उन्हें बाकी परिवारों में कैसे एकीकृत करना है। ऐसा करने के लिए, आपको अच्छी तरह से संवाद करना होगा प्रारंभ में, आप प्रश्न पूछ सकते हैं।
    • मूल्यों के बारे में अपने परिवार से बात करें खुलेआम सवालों से शुरू करें जैसे "हमारे परिवार के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है?"
    • आप यह भी पूछ सकते हैं "क्या आपको खुश करता है? यह हमारे परिवार को कैसे प्रभावित करता है? "
    • अन्य अच्छे प्रश्नों में "क्या आप हमारे परिवार पर गर्व करते हैं?" या "घर आने पर आप क्या उम्मीद करते हैं?"
    • अन्य प्रश्नों में, "परिवार से संबंधित हैं, क्या आप के लिए शर्म की बात है?" या "वह परिवार क्या दे सकता है जो दोस्तों को नहीं देते?"
    • प्रत्येक परिवार के सदस्य से इन मुद्दों पर व्यक्तिगत रूप से चर्चा करने के लिए पूछना एक अच्छा विचार है तो आप सभी उत्तरों की एक साथ मिल कर सकते हैं।
    • उनसे प्रश्न पूछने के लिए प्रोत्साहित करें
  • अपने परिवार की मानदंडों को परिभाषित करने वाला शीर्षक चित्र 5
    2
    एक अच्छा श्रोता रहो पारिवारिक चर्चा के दौरान, दूसरों को क्या कहना है, यह सुनना महत्वपूर्ण है। यह संकेत देने के लिए कि आप सुन रहे हैं, जो कहा जा रहा है उससे संबंधित प्रश्न पूछें। उदाहरण के लिए, यदि आपके पति कहते हैं कि आप ईमानदारी को महत्व देते हैं, तो पूछें कि परिवार मंडल में यह कैसे प्रेरित किया जा सकता है।
    • आप यह सुनाने के लिए भी शरीर भाषा का उपयोग कर सकते हैं कि आप सुन रहे हैं। जब कोई व्यक्ति बात कर रहा है और मुस्कुराते हुए दिखाता है कि आप क्या कह रहे हैं, तो अपने सिर को हिलाएं।
    • रुकावट सीमित करने का प्रयास करें हर किसी से अपने सेल फोन रखने और टीवी बंद करते हुए पूछें, जब वे बात करते हैं।
  • अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करें शीर्षक चरण 6
    3
    परिभाषित पारिवारिक मूल्यों को व्यवस्थित करें आपके साथ बात करने और कुछ समय का आनंद लेने के बाद, अपने परिवार के मूल्यों को और अधिक स्पष्ट रूप से परिभाषित करना शुरू करें सबसे महत्वपूर्ण मूल्यों की सूची बनाने के लिए सभी को इकट्ठा करना चाहिए, क्योंकि वे पारिवारिक जीवन के लिए दिशानिर्देश के रूप में कार्य करेंगे।
    • मूल्यों को ध्यान में रखते हुए सभी को सब कुछ अधिक स्पष्ट रूप से समझा जा सकता है
    • चीजों को "समाज की सहायता करना," "धर्म / आध्यात्मिकता" या "परिवार के सदस्यों के साथ ईमानदार संचार" जैसी लिखें।
    • प्रत्येक परिवार के सदस्य को तीन से चार मानों से चुनने के लिए कहें जो वे सबसे महत्वपूर्ण मानते हैं। संयुक्त, वे स्थायी सूची में क्या शामिल होना चाहिए, इसका आधार प्रदान करेगा।
    • उदाहरण के लिए, आप परिवार के लिए प्राथमिक मूल्यों में से एक के रूप में "सुरक्षा" चुन सकते हैं। प्रत्येक सदस्य तो यह संकेत दे सकता है कि उस मूल्य को कैसे पूरा किया जाए। आप कसम खा सकते हैं, उदाहरण के लिए, हमेशा गति सीमा के अनुसार ड्राइव करें आपकी बेटी साइकिल चलाने पर हमेशा हेलमेट पहनने के लिए प्रतिबद्ध हो सकती है
  • अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करने वाला शीर्षक चित्र 7
    4



    इस प्रक्रिया में अपने बच्चों को शामिल करें मूल्यों का निर्माण एक परिवार का फैसला है यदि आपके बच्चे पहले से ही किशोर हैं, तो उन्हें इस प्रक्रिया के एक महत्वपूर्ण हिस्से की तरह महसूस करें। ऐसी बातें कहें, "हम आपके विचारों को मानते हैं प्राथमिक परिवार मूल्यों में से एक के रूप में शिक्षा को शामिल करने के बारे में आप क्या सोचते हैं? "
    • आप यह भी सुझाव दे सकते हैं कि आपके बच्चे राय व्यक्त करते हैं। कहने की कोशिश करें, "इस स्कूल के बारे में आप क्या सोचते हैं? आपको परिवार के मूल्य के रूप में हास्य जोड़ने का सबसे अच्छा विकल्प क्यों लगता है? "
    • यदि आपके बच्चे अभी भी छोटे हैं, तो उन्हें प्रक्रिया में शामिल करने के अन्य तरीके हैं। उदाहरण के लिए, उन्हें उन चीजों की तस्वीर खींचने के लिए कहें, जिनसे वे परिवार में सबसे ज्यादा प्यार करते हैं।
  • अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करें शीर्षक चरण 8
    5
    एक मिशन कथन लिखें अपने मूल्यों को प्रतिबिंबित करने और उन्हें अपने परिवार के साथ चर्चा करने के बाद, यह विचार करना आसान होगा कि आपके परिवार के मूल्यों को कैसे परिभाषित किया जाए। उन्हें मजबूती देने का एक तरीका मिशन कथन लिखना है। यह एक ऐसा दस्तावेज़ है जो इंगित करता है कि आपके परिवार के मूल्य क्या हैं और लक्ष्य भी हैं एक मिशन स्टेटमेंट आपके परिवार के रूप में साझा किए जाने वाले मूल्यों का औपचारिक विवरण है।
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप उस उद्देश्य पर ध्यान केंद्रित रहें, अपने परिवार और एक रणनीति का उद्देश्य लिखें।
    • एक परिचय लिखने का प्रयास करें जो दर्शाता है कि आपके परिवार ने इन विशिष्ट मानों को क्यों चुना है आप कह सकते हैं कि उनका लक्ष्य जीवन में बेहतर विकल्प बनाने में उनकी मदद करना है परिचय की आवश्यकता लंबे समय तक नहीं है एक अनुच्छेद पर्याप्त है
    • मूल्यों की सूची आप उन्हें श्रेणी द्वारा व्यवस्थित कर सकते हैं, जैसे कि स्वास्थ्य, खुशी, संतुलन और स्थिरता उसके बाद, सिर्फ उन्हें पूरा करने के लिए अपनी पारिवारिक रणनीति दर्शाएं।
    • आप मिशन वक्तव्य को प्रिंट कर सकते हैं और इसे फ्रेम कर सकते हैं। घर पर लटका हमेशा याद रखना कि आपके परिवार के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है, यह एक शानदार तरीका है।
  • भाग 3
    मूल्यों को लागू करना

    अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करने वाला शीर्षक चित्र 9
    1
    अपने मूल्यों के बारे में दैनिक सोचो एक संक्षिप्त जांच करने के लिए दिन के कुछ मिनटों को अलग रखें। प्रत्येक दिन के अंत में, प्रश्न पूछें जैसे "मेरे कार्य आज के पहले मूल्य से कैसे संबंधित हैं? दूसरे मूल्य के बारे में क्या? " यह सब कुछ ही मिनट लगेंगे, लेकिन आप मूल्यों के साथ गठबंधन रखने में बहुत उपयोगी हो सकते हैं।
    • सभी परिवार के सदस्यों से इस आदत को अपनाने के लिए कहें। मिशन वक्तव्य को अधिक सुलभ बनाने के लिए सभी परिवार के सदस्यों को इसे दिन-प्रतिदिन के आधार पर एक संदर्भ के रूप में उपयोग करने की अनुमति मिलेगी।
  • अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करने वाला शीर्षक चित्र 10
    2
    एक साथ रहें ऐसा करने के लिए, एक साथ अधिक समय बिताने की कोशिश करें। जितनी बार आप अपने परिवार के साथ बिताते हैं, उतना ही आपको एक-दूसरे को जानना होगा यह यह समझने में मदद करेगा कि प्रत्येक के लिए और पूरे परिवार के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है।
    • हर किसी के साथ एक साथ रहने के लिए एक समय निर्धारित करें। यह कुछ सरल, रात के भोजन की तरह, या अधिक पूर्ण हो सकता है, जैसे पूरे परिवार को परिवार की गतिविधियों में व्यस्त करना।
    • प्रत्येक परिवार के सदस्य को कुछ गतिविधियों का सुझाव दें। यदि आपकी बेटी कसरत से प्यार करती है, उदाहरण के लिए, परिवार की सैर गठबंधन करें
  • अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करने वाला शीर्षक चित्र 11
    3
    जीवन में सकारात्मक विकल्प बनाएं आपके मूल्य निर्णय लेने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं किसी भी बड़े निर्णय लेने से पहले परिवार के मूल्यों को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, यदि शिक्षा आपको मायने रखती है, तो अच्छे स्कूलों के साथ एक स्थान पर रहने का चयन करें।
    • चुनावों में एक पारिवारिक संबंध बनाओ महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले, एक परिवार की बैठक में चर्चा करें कि प्रश्न में परिवर्तन हर किसी के मूल्यों के साथ कैसे संरेखित करता है।
  • अपने परिवार के मूल्यों को परिभाषित करें
    4
    एक उदाहरण सेट करें पारिवारिक मूल्यों को दिन-प्रतिदिन जीवन में एकीकृत करने का सर्वोत्तम तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपके कार्यों के मूल्यों को प्रतिबिंबित करना है परिवार के मूल्यों में आप जितनी महत्वपूर्ण मानते हैं, उसके साथ आपके विकल्पों को गठबंधन किया जाना चाहिए।
    • यदि पारिवारिक मूल्यों में से एक को परिभाषित किया गया है तो ईमानदारी हमेशा सच्चे और सच्चे रहती है। इस मूल्य को अपने पेशेवर और सामाजिक जीवन में लागू करें
    • उदाहरण सेट करना बच्चों के मूल्यों को जानने का सबसे अच्छा तरीका है यदि आप आदर करते हैं, उदाहरण के लिए, अपने बच्चों को किसी अन्य व्यक्ति के साथ विचार करके विचार करने के लिए आदरणीय व्यक्ति कैसे दिखाएं
  • अपने परिवार के मूल्यों की परिभाषा शीर्षक 13 चित्र
    5
    परिवार के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए मूल्यों का उपयोग करें मान महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे आपकी पसंद और कार्यों को निर्धारित करने में सहायता कर सकते हैं। मूल्यों पर विचार करते समय, यह परिवार के लक्ष्यों के बारे में भी सोचने में सहायक होता है। आप अपने लक्ष्यों को हासिल करने का इरादा कैसे करते हैं, इसके बारे में आपके मूल्यों में एक बड़ी भूमिका निभाने की संभावना है
    • क्या आपके परिवार के मूल्यों में से एक सीखना है? इस बारे में सोचें कि यह कैसे ठोस लक्ष्य बन सकता है। अपने पूरे परिवार को सीखने के लिए आप जो कदम उठा सकते हैं, उसके बारे में सोचें उदाहरण के लिए, आप एक नई भाषा एक साथ सीख सकते हैं या आप खाना पकाने की कक्षाएं ले सकते हैं। यह आपके परिवार के मूल्यों और लक्ष्यों को एकीकृत करने में मदद करेगा
    • अगर वित्तीय जिम्मेदारी एक पारिवारिक मूल्य है, तो इसे एक सिद्धांत के रूप में उपयोग करें ताकि हर कोई बजट के भीतर रहने की आवश्यकता को समझ सके। इस प्रकार, आप एक निजी पेंशन योजना बनाने, एक कॉलेज के लिए भुगतान आदि के परिवार के लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • मूल्यों और लक्ष्यों को बाहर करने के लिए जल्दी में मत बनो
    • लचीला होना समय के साथ मूल्य बदल सकते हैं

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com