IhsAdke.com

अलग-अलग हालात में आपका संचार फार्म कैसे अनुकूलित करें

हम हर दिन लोगों के साथ संवाद करते हैं, लेकिन कभी-कभी हम सार्वजनिक या स्थिति के लिए संचार की हमारी शैली को समायोजित नहीं करते हैं। इससे भ्रम, चोट या गलतफहमी पैदा हो सकती है अपने संपर्कों की प्रभावशीलता को प्रभावित करने वाले कई कारकों पर विचार करने के तरीके के बारे में विभिन्न तरीकों से संवाद करने के तरीके के बारे में जानें।

चरणों

अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसका शीर्षक चित्र बनाएं चरण 1
1
स्थिति या अवसर के बारे में सोचो संचार के संदर्भ में यह अंतर है कि आप दूसरों के साथ कैसे जुड़ते हैं और जिस तरीके से वे आपके संचार की व्याख्या करते हैं
  • उस समय और जगह को याद रखें। एक मजाक जो आपके दोस्तों के साथ एक हिट होगा कार्यालय में उपयुक्त नहीं हो सकता है। इसी तरह, एक प्रिय मित्र को अपना दिल खोलना एक छोटे बच्चे के साथ ऐसा करने से अलग है।
  • औपचारिकता की डिग्री की पहचान करें समारोह और व्यापार प्रस्तुतियों जैसे औपचारिक अवसरों के लिए अधिक औपचारिक भाषा और कपड़ों की आवश्यकता होती है। अनौपचारिक अवसरों, जैसे कि परिवार या दोस्तों के साथ लटक रहे हैं, आपको अधिक आराम और आरामदायक होने की अनुमति देता है।
  • अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसका शीर्षक टाइप करें चित्र चरण 2
    2
    अपने लक्ष्य की पहचान करें अपने संचार को प्रभावी रूप से अनुकूल करने के लिए अपनी बातचीत का उद्देश्य जानें उदाहरण के लिए, यदि आप किसी सहकर्मी के साथ दोस्ती बनाना चाहते हैं, तो आप उसे कॉफी या दोपहर के भोजन के लिए आमंत्रित कर सकते हैं। लेकिन अगर आप अपने काम और निजी जीवन को अलग रखना चाहते हैं, तो आप संभवतः अपने संचार शिक्षित और पेशेवर रखेंगे।
  • अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसका शीर्षक टाइप करें चित्र 3
    3
    अपने दर्शकों को जानिए अपने संचार को प्रभावी ढंग से अनुकूलित करने के लिए, आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आप किससे बात कर रहे हैं किसी व्यक्ति के दृष्टिकोण से चीजों को देखिए और जितना संभव हो उतना जितना संभव हो सके उतना आपके संचार को अनुकूलित करें।
    • जनता के साथ अपने संबंधों को स्वीकार करें एक अच्छे दोस्त के साथ, आप शायद अधिक स्पष्ट और स्पष्ट होने में सक्षम होंगे पर्यवेक्षक के साथ, आप सम्मान से बात करना चाहते हैं। एक बॉक्स के साथ, आप अनुकूल होना चाहते हैं, लेकिन रूढ़िवादी
    • व्यक्तित्व मतभेदों को पहचानें उदाहरण के लिए, extroverts फोन पर, और बड़े समूहों में आमने-सामने संवाद करना पसंद करते हैं। वे ज़ोर से सोचते हैं Introverts ईमेल, पाठ संदेश और निजी बातचीत के माध्यम से बात करना पसंद करते हैं। प्रश्नों के उत्तर देने से पहले उन्हें प्रतिबिंबित करने के लिए अक्सर समय की आवश्यकता होती है
    • दर्शक विश्लेषण का संचालन करें आयु वर्ग, लिंग, शिक्षा स्तर, मूल्यों, संस्कृतियों, परिवार संरचनाओं और अपने दर्शकों के अनुभवों को देखें। अज्ञात दर्शकों को व्याख्यान देने पर यह विशेष रूप से उपयोगी है।
  • अलग-अलग परिस्थितियों के लिए आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसके शीर्षक वाले चित्र चरण 4
    4



    अपने संचार की विधि पर विचार करें संचार के प्रत्येक तरीके के फायदे और नुकसान हैं। यदि आप चुनने में सक्षम हैं, तो विधि चुनें जो आपके दर्शकों के लिए सबसे प्रभावी होगी। अन्यथा, अपने मौजूदा ढांचे के भीतर काम करें।
    • बैठकों के दौरान, विचार साझा करके भाग लेते हैं, लेकिन सुनने के लिए समय भी लेते हैं। चर्चा को एकाधिकार नहीं लें
    • बोलते समय, पता है कि आप केवल एक हैं जो बोलता है अपने दर्शकों के प्रश्नों का अनुमान लें और उन्हें अपने संचार में सोचने का प्रयास करें।
    • सोशल मीडिया में, आप अधिक आराम से हो सकते हैं। संचार अक्सर एक या दो वाक्य के खंड में होता है। आकस्मिक रहें, लेकिन संक्षिप्त।
    • ई-मेल और टेक्स्ट मैसेज के लिए शब्दों की सचेत पसंद की आवश्यकता होती है। प्रत्यक्ष रहें अपने शब्दों के माध्यम से या इमोटिकॉन्स का उपयोग करके अपनी टोन को व्यक्त करें
  • अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद स्थापित करते हैं, उसका शीर्षक चित्र चित्र 5
    5
    शब्दों के बारे में सावधान रहना आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली भाषा के साथ जानबूझकर रहें शब्द किसी के साथ जल्दी से कनेक्ट करने में आपकी सहायता कर सकते हैं, लेकिन वे अपमान भी कर सकते हैं।
    • जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं उस उम्र, शिक्षा और साक्षरता स्तर पर आधारित शब्द चुनें। उन शब्दों का प्रयोग करें जो वह समझते हैं और मैच कर सकते हैं।
    • तकनीकी शब्दों का प्रयोग केवल तभी करें जब आप उन लोगों के साथ संवाद कर रहे हों जो जानते हैं कि उनका क्या मतलब है। यदि आप शब्दावली का उपयोग करते हैं, तो इसका अर्थ समझने के लिए समय निकालें।
  • अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसका शीर्षक शीर्षक चित्र चित्र 6
    6
    आपके शरीर की भाषा के साथ जानबूझकर रहें शारीरिक स्थिति अलग स्थितियों में अलग तरह से व्याख्या की जा सकती है स्थिति के बारे में अपने गैर-मौखिक संचार को हाथ में व्यवस्थित करें
    • नेत्र संपर्क आमतौर पर जिस व्यक्ति से बात कर रहे हैं उससे जुड़ने का एक अच्छा तरीका है। हालांकि, यदि यह अत्यंत नाजुक स्थिति है, तो किसी के साथ बैठकर किसी व्यक्ति को आंखों में देखने का दबाव हटा सकता है और इस तरह दूसरे व्यक्ति को और अधिक सहज महसूस कर सकते हैं।
    • व्यक्तिगत रूप से व्यक्तिगत और आपके बीच के रिश्ते के द्वारा व्यक्तिगत स्थान भिन्न होता है। अपने प्रियजन के साथ, आप अपने पैरों या कंधों को छूने के लिए काफी करीब बैठ सकते हैं हालांकि, जब आप एक पर्यवेक्षक या पूर्ण अजनबी के पास बैठते हैं, तो आप के बीच कुछ दूरी छोड़ दें।
  • चित्र को अलग-अलग परिस्थितियों में आप जिस तरीके से संवाद करते हैं, उसका शीर्षक दें चरण 7
    7
    अन्य व्यक्ति से प्रतिक्रिया पर ध्यान दें कुछ लोग सवाल पूछकर मौखिक प्रतिक्रिया दे सकते हैं। आप किसी व्यक्ति के गैर-मौखिक संचार का भी पालन कर सकते हैं - जैसे कि जब वे अपनी बाहों को फोल्ड करते हैं, दूर दिखते हैं, जंभाते हैं, तरंग - यह देखने के लिए कि आप क्या कह रहे हैं, इसका जवाब कैसे दिया जा रहा है।
    • यदि वे घबराए हुए लगते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप ऐसे स्थान पर हैं जहां उन्हें सहज महसूस होता है। उन्हें शांत करने में मदद करने के लिए छोटी बात में शामिल करें उनसे बेहतर जानने के लिए प्रश्न पूछें
    • यदि वे भ्रामक लगते हैं, तो इसे अलग-अलग शब्दों में फिर से समझाएं पूछें कि किस भाग ने उन्हें भ्रमित किया। अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट रूप से प्रदर्शित करने के लिए दृश्य, रूपकों या चित्रों को ढूंढें।
    • अगर वे परेशान महसूस करते हैं, तो उन्हें सुनो और समझने की कोशिश क्यों करें अपने खुद के विचारों को उजागर करने के लिए या अलग तरीके से उन्हें मनाने की कोशिश करो।
  • युक्तियाँ

    • किसी अन्य व्यक्ति के लिए अनुकूल संचार को दर्शक-केंद्रित होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि यह आपकी संचार वरीयताओं को फिट करता है उदाहरण के लिए, यदि आप एक अंतर्मुखी हैं और एक ईमेल भेजना पसंद करते हैं, लेकिन एक बहिर्मुखी से बात कर रहे हैं जो आमने-सामने बात करना पसंद करते हैं, तो आपको अपनी प्राथमिकताओं को छोड़ना होगा और व्यक्ति से मिलना होगा।
    • सार्वजनिक भाषणों के लिए तैयारी करते समय अपनी सार्वजनिक रूप से केंद्रित संचार योजना लिखें यह आपके उन क्षेत्रों के बारे में सोचने में मदद करेगा जो आपके संदेश को प्राप्त करने के तरीके को प्रभावित करेंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com