IhsAdke.com

संचार की दक्षता का आकलन कैसे करें

क्या आपने कभी सोचा है कि क्या लोग वास्तव में उन विचारों और विचारों को समझते हैं जो आप संवाद करने का प्रयास कर रहे हैं? क्या आप बैठकों, फोन कॉल और वार्तालापों से बचते हैं क्योंकि आपको महसूस नहीं किया जा रहा है? इस लेख में दिए गए कदम आपको अपने संचार कौशल का आकलन और सुधार करने में सहायता करेंगे।

चरणों

मनी ओवेड चरण 23 के लिए एक कानूनी दस्तावेज़ लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
श्रोताओं को जवाब देने के लिए जवाब सुनो। यदि आपके दर्शक (चाहे एक व्यक्ति या कई) कहते हैं कि वे आप क्या कहते हैं, समझ नहीं आते हैं, तो उस विस्तार पर ध्यान दें। कई महत्वपूर्ण बिंदु खो जाते हैं जब उद्घोषक बेहतर ढंग से समझने के लिए धीमा कर देता है बंद करो और समझाएं, भले ही यह शेष विवरण समझाए।
  • चित्र शीर्षक से स्वयं का कार्यरत चरण 12
    2
    अपने विचारों या अपने आप को न लें, इतनी गंभीरता से अगर गलत समझा जाने की भावना लोगों के साथ आपकी बातचीत को परिभाषित करती है, तो समस्या संचार नहीं है। शायद एक भावनात्मक और मनोवैज्ञानिक समस्या
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 6
    3
    ध्यान दें कि अगर आप समझने की स्वीकार्यता को लेकर भ्रमित नहीं हैं। लोग कई चीजों को समझते हैं, लेकिन वे जरूरी नहीं कि वे क्या देखते हैं और सुनते हैं। संचार विचारों और विचारों की अभिव्यक्ति है, जो कि सभी के साथ स्वीकृति और समझौता नहीं किया गया है।
  • कार्यस्थल में लाभ प्राधिकरण शीर्षक चित्र 7
    4
    स्पष्ट और संक्षिप्त रहें आप लोगों के साथ संवाद करते समय आपके मन में दस लाख विचार कूदते हैं, लेकिन एक समय में अपनी अभिव्यक्ति को एक या दो चीज़ों तक सीमित करना सर्वोत्तम है, अधिमानतः संबंधित एक बार अपने विचारों को उतारने से एक प्रमुख संचार विफलता का परिणाम होगा। यदि आपका दर्शक भ्रम, हताशा या ध्यान की कमी के लक्षण दिखाता है, तो आप एक भ्रामक तरीके से संचार कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आगे बढ़ने से पहले बात करना और अपने विचारों को व्यवस्थित करना बंद कर दें।



  • चित्र सुधारें आपका आवाज सुधारें चरण 15
    5
    स्पष्ट रूप से बोलें यदि आप एक जटिल तरीके से बोलते हैं, यदि आपका व्याकरण खराब है या यदि आप बहुत ज़ोर से बोलते हैं या बहुत धीमी गति से बोलते हैं, तो आपके संचार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है अपनी बोलियां रिकॉर्ड करके, सुनना और आवश्यक समायोजन करने के द्वारा अपना वक्तव्य अभ्यास करें ताकि लोग आपको आसानी से सुन सकें शब्दों की लय और वचन को परिष्कृत करने के लिए मत भूलना कुछ ऐसी साइटें हैं जो व्याकरण के साथ और शब्दों की आवाज़ के साथ सहायता प्रदान करती हैं। अपने कौशल को तेज करने के लिए प्रतिदिन कुछ मिनटों को अलग रखें।
  • चित्र आपके माता-पिता को एक गिनी पिग खरीदने के लिए संकलित करें
    6
    शांत रहो जब आप बोलते या लिखते समय अधिक उत्तेजित होते हैं, तो यह आपके विचारों को स्पष्ट रूप से संवाद करने के लिए कठिन होगा। यदि आपकी आवाज हिलाता है या आपकी टोन बढ़ जाती है, तो श्रोता विचलित हो जाएगा और वह जानकारी नहीं रखेगा जिसे आप संप्रेषित कर रहे हैं। यदि आप बोलने के लिए चिंतित हैं, एक पल के लिए रुको, एक गहरी श्वास लें और पुनः प्रयास करें। निश्चित रूप से व्यक्ति को धैर्य मिलेगा और जब आप बात करने के लिए वापस आ जाएंगे तब ध्यान दें
  • चित्र आपको गिनी पिग खरीदने के लिए अपने माता-पिता से परामर्श करें चरण 10
    7
    दूसरों के दृष्टिकोण को ध्यान में रखते हुए यदि आप एक अच्छा संचारक बनना चाहते हैं, तो आपको अपने विचारों को अलग करने से सीखना होगा। लोग मानसिक रूप से कमजोर नहीं हैं, नैतिक रूप से दिवालिया हो सकते हैं, या स्वाभाविक रूप से शरारती हैं क्योंकि वे उन विचारों से असहमत हैं जिनकी आप जोरदार समर्थन करते हैं। यदि आपका तर्क है कि "ठीक है, आपको बहुत गूंगा होना चाहिए" या "आप बस डरे हुए हैं," आप लोगों को अपमानित करने के लिए प्रलोभन के प्रति झुठकाते हैं, बस अलग-अलग राय स्वीकार करने और अन्य दृष्टिकोणों को समझने के बजाय। अधिक प्रभावी संचार के लिए, अपने दृष्टिकोण को समझने के लिए स्वयं को दूसरे व्यक्ति के स्थान पर रखें।
  • पेटेंटिनिटी लीव चरण 11 के लिए लागू शीर्षक वाली छवि
    8
    अपने सहकर्मियों और दोस्तों से पूछें कि वे आपको एक अच्छे कम्युनिकेटर के रूप में देखते हैं या बेहतर, तो अपने मालिक से पूछें। जिन लोगों को आप नियमित रूप से बात करते हैं वे सबसे अधिक जानते हैं कि आप दूसरों के बारे में कैसे जानते हैं, जिनके बारे में आप परवाह नहीं करते हैं पूछें कि क्या आप अक्सर दूसरों को अपमान करते हैं और अक्सर लोगों को आपके साथ सहमत होने या आपकी राय को लागू करने का प्रयास करने के लिए राजी करते हैं यह भी पूछें कि क्या वे मानते हैं कि आप संवाद करते समय गंभीर हैं अंत में, पूछें कि क्या वे आपको भरोसेमंद मानते हैं या आपको एक व्यक्तित्व परिवर्तन की आवश्यकता है या नहीं।
  • चेतावनी

    • संभव है कि एक गलत लेकिन प्रभावी संचार हो। सुनिश्चित करें कि आप तथ्यों को दूसरों से संवाद करने से पहले ठीक से इकट्ठा करें
    • बेईमान संचार (झूठ) अनुमानित या अस्वीकार करने के लिए कठिन कठिनाई तक पहुंच सकता है। यदि आपको लगता है कि आप एक प्रतिभाशाली धोखाधड़ी हैं, तो दूसरों के साथ एक ईमानदार संचार रखें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com