IhsAdke.com

कार्यस्थल में स्पष्टता के साथ संचार

किसी भी व्यवसाय की सफलता की कुंजी संचार है अगर वह विफल हो जाता है, दक्षता से समझौता किया जाएगा, मनोबल हिल जाएगा, और गुणवत्ता मानक निश्चित रूप से कम हो जाएगा। तो क्या आप व्यवसाय के रूप में या पेशेवर के रूप में कामयाब होना चाहते हैं, काम पर अपने संचार कौशल को सम्मानित करना आवश्यक है।

यहां कुछ ऐसे तरीके हैं जो आप, एक व्यक्ति के रूप में, आपके संचार को बेहतर बनाने और किसी भी बाधा को दूर करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

कार्यस्थल चरण 1 के भीतर स्पष्ट रूप से संचार करें शीर्षक वाला चित्र
1
किसी को पता करने का सही तरीका निर्धारित करें प्रत्येक स्थिति को एक अलग मोड की आवश्यकता होती है। आप कंपनी के निदेशक से बात नहीं करेंगे, जब आप किसी सामाजिक अवसर पर दोस्तों से बात करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि सभी संचार चैनल खुले हैं। कार्यस्थल में, अधिकांश लोग अपेक्षाकृत अपेक्षाकृत पेशेवर स्तर की चर्चा की अपेक्षा करते हैं। इन अपेक्षाओं का जवाब देने में विफलता समूह की गतिशीलता को बदल सकती है, या आप को मैला या खराब पेशेवर के रूप में देखा जा सकता है। इसलिए आप को मिलनसार करने की अपनी क्षमता रखो और हर तरह के लोगों से बात करते रहें, जबकि समझने पर कि बातचीत के समय को तेज करने का समय आ गया है। प्रभावी संचारक लगभग हमेशा गिरगिट की तरह होते हैं, एक स्थिति से दूसरे स्थान पर जाने के लिए प्रबंधन करते हैं। यह हमेशा आसान नहीं होता, लेकिन अगर यह होता, तो हम सभी इस पर विशेषज्ञ होंगे।
  • कार्यस्थल के चरण 2 के भीतर स्पष्ट रूप से संचार करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    संचार चैनल को स्पष्ट रखें जब भी आप कंपनी के भीतर किसी के लिए दरवाजे बंद करते हैं जिसमें आप काम करते हैं, तो आप एक बाधा बनाते हैं - कभी-कभी शारीरिक, अक्सर मानसिक। उदाहरण के लिए, कुछ व्यवहार छल लग सकते हैं - इसमें ईमेल पर प्रतिक्रिया देने में विफलता शामिल है, शायद ही कभी नौकरी वार्तालाप में भाग लेना या लोगों को पहचानना भी नहीं है तो एक प्रयास करें कंपनी के पदानुक्रम के भीतर आपकी स्थिति में कोई फर्क नहीं पड़ता, आपको अपने या उससे कम कार्यालय के लोगों से बात करने में सहज महसूस करना चाहिए। यही कारण है कि कई कंपनियां मज़ेदार और गतिविधियों के दिन में निवेश करती हैं, कर्मचारियों के बीच बातचीत करने में मदद करती हैं और इस तरह उन्हें काम के माहौल के बारे में अधिक जानकारी मिलती है। जब इन बाधाओं को उलट दिया जाता है, तो कंपनी और उसके कर्मचारी वास्तव में कामयाब हो सकते हैं।



  • कार्यस्थल के चरण 3 में स्पष्ट रूप से संचारित शीर्षक चित्र
    3
    आत्मविश्वास रखें पिछले दो बिंदुओं के बाद, आत्मविश्वास का मुद्दा आम तौर पर संचार की कुंजी है यदि आपके पास आत्मविश्वास नहीं है, तो आप दूसरों पर भरोसा कैसे करते हैं? एक गड़गड़ाहट आवाज किसी भी तरह से एक शर्त नहीं है। ट्रस्ट अपने ज्ञान और विभाजन और यहां तक ​​कि नेतृत्व करने की क्षमता से आता है। यह आपके संचार में आंतरिक रूप से आपके आसपास के लोगों की वापसी सुनिश्चित करेगा।
  • कार्यस्थल के चरण 4 के अंदर स्पष्ट रूप से संचार करें
    4
    आमने-सामने चर्चा करने की कोशिश करें फ़ोन पर या ईमेल द्वारा चर्चाएं शायद ही उपयोगी होती हैं या फिर भी उतनी ही होती हैं जितनी वे व्यक्ति में होती हैं तो जाओ और व्यक्ति के साथ टीम के साथ बहस करें, एक क्षेत्र के वास्तविक विशेषज्ञों के लिए सवाल पूछें, एक बैठक आयोजित करने से डरो मत यदि सभी का मानना ​​है कि उनके पास आवाज़ है, तो उन्हें शामिल करने का एक अबाध अर्थ होगा। यह टीम के सदस्यों के बीच विश्वास और सामंजस्य बनाने में मदद करता है। तो फोन के पीछे छिपाना न करें, या महीने में दो बार ईमेल करें। बाहर जाओ और लोगों से बात करें
  • कार्यस्थल के चरण 5 में स्पष्ट रूप से संचार करें
    5
    सटीकता बनाए रखें मौखिक संचार में सटीकता अत्यंत महत्वपूर्ण है, जबकि वास्तविक सटीकता और वितरण के मामले में दोनों, लिखित पहलू को भी अनदेखा नहीं करना चाहिए। ईमेल संदेश, न्यूज़लेटर या अन्य कंपनी साहित्य पर वर्तनी परीक्षक को पास करना इतना मुश्किल नहीं है इसलिए, बार-बार टाइपोग्राफिक या व्याकरणिक त्रुटियां पोस्ट करने से देखभाल की कमी दिखाई दे सकती है। यह सुनिश्चित करने के लिए समय ले लें कि प्रत्येक दस्तावेज़ की समीक्षा की जाती है - भले ही यह केवल एक ईमेल का छोटा जवाब है जब यह संचार स्पष्ट करने के लिए आता है, सटीकता की जाने वाली पहली और सरल कदम है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com