IhsAdke.com

अच्छा संचार कौशल कैसे विकसित करें I

रिश्ते, शिक्षा और काम में प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता महत्वपूर्ण है। अच्छे संचार कौशल विकसित करने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ चरण और सुझाव दिए गए हैं।

चरणों

विधि 1
संचार कौशल की मूल बातें समझना

चित्र अच्छा संचार कौशल विकसित चरण शीर्षक 1
1
पता है कि वास्तव में संचार क्या है संचार विभिन्न तरीकों (लिखित शब्दों, गैर-मौखिक संकेत, बोलने वाले शब्दों) के माध्यम से एक प्रसारक और एक दूत के बीच सिग्नल / संदेशों को स्थानांतरित करने की प्रक्रिया है। यह एक तंत्र भी है जो हम संबंधों को स्थापित और संशोधित करने के लिए उपयोग करते हैं।
  • चित्रा शीर्षक से अच्छे संचार कौशल विकसित करें शीर्षक चरण 2
    2
    कहने का साहस है कि आप क्या सोचते हैं आश्वस्त रहें कि आप बातचीत के लिए उपयोगी योगदान कर सकते हैं। अपनी राय और भावनाओं से परामर्श करने के लिए हर दिन समय लें ताकि आप उन्हें दूसरों के साथ उचित रूप से साझा कर सकें। जो व्यक्ति बोलने में संकोच करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि उनके योगदान बेकार हो सकते हैं उन्हें डर नहीं होना चाहिए। एक व्यक्ति के लिए महत्वहीन या उपयोगी क्या हो सकता है
  • चित्र अच्छा संचार कौशल विकसित चरण शीर्षक 3
    3
    अभ्यास। उन्नत संचार कौशल विकसित करना सरल बातचीत से शुरू होता है। सांप्रदायिक कौशल को दैनिक परिवेश में अभ्यास किया जा सकता है जो सामाजिक से लेकर पेशेवर तक होती है नए कौशल को परिष्कृत करने के लिए समय की आवश्यकता होती है - लेकिन जब भी आप संचार कौशल का उपयोग करते हैं, आप अवसरों और भविष्य की भागीदारी के लिए खुलेंगे।
  • विधि 2
    अपने दर्शकों को जीत

    चित्र अच्छा संचार कौशल विकसित करें शीर्षक चरण 4
    1
    आँख से संपर्क करें भले ही आप बोल रहे हैं या सुन रहे हैं, आपके वार्ताकार की आंखों को देखकर बातचीत में सुधार हो सकता है। आंखों के संपर्क में रुचि दिखाई देती है और इसलिए आपके साथी को रुचि लेने के लिए प्रोत्साहित करती है।
    • इसके साथ आपकी मदद करने के लिए एक तकनीक दूसरे को सामने आने से पहले श्रोता की आँखों में से एक का सामना करना है। प्रत्येक आँख के संबंध में अपने सिर को ले जाने से आपकी आंखें उज्ज्वल दिखेंगी एक और चाल श्रोता के सिर में पत्र "टी" की कल्पना करना है, भौहों से शुरू होने वाली क्षैतिज रेखा और नाक के केंद्र की ओर ऊर्ध्वाधर उतरती है। अध्ययन करें कि आपकी आंखें दृढ़ता से टी के साथ
  • चित्र अच्छा संचार कौशल विकसित चरण शीर्षक 5
    2
    इशारों का उपयोग करें वे हाथ और चेहरे के साथ इशारे हो सकते हैं अपने पूरे शरीर में बात करें व्यक्तियों और छोटे समूहों के लिए छोटे इशारों का उपयोग करें। श्रोताओं के समूह की सीमा के अनुसार इशारों को आकार में वृद्धि करनी चाहिए।
  • चित्रा शीर्षक से अच्छे संचार कौशल विकसित करें चरण 6
    3
    मिश्रित संदेश न भेजें अपने शब्दों, इशारों, चेहरे का अभिव्यक्ति और एक दूसरे के साथ मिलकर मैच करें। किसी को हुकूमत करते समय अनुशासन देना एक मिश्रित और इसलिए अक्षम संदेश भेजता है। यदि आपको एक नकारात्मक संदेश देने की आवश्यकता है, तो अपने नकारात्मक शब्दों के मुताबिक, अपने शब्दों, चेहरे का भाव और रंगरूप बनाएं।
  • अच्छा संचार कौशल विकास चरण 7 का शीर्षक चित्र
    4
    क्या आपके शरीर कह रही है के बारे में पता हो। शारीरिक भाषा बहुत कुछ शब्दों से अधिक कह सकती है शरीर के किनारों में आराम से हथियारों के साथ एक खुली मुद्रा हर किसी से कहती है कि आप आसानी से पहुंच सकते हैं और दूसरों को क्या कहना है यह सुनने के लिए खुला है
    • कुटिल हथियार और घुमावदार कंधे, दूसरी ओर, वार्तालाप में उदासीनता या संवाद करने की थोड़ी इच्छा का सुझाव देते हैं। आम तौर पर, शरीर की भाषा से शुरू करने से पहले संचार को रोका जा सकता है, जिससे पता चलता है कि आप बात नहीं करना चाहते।
    • उचित आसन और एक पहुंच योग्य स्थिति कठिन बातचीत अधिक स्वाभाविक रूप से प्रवाह कर सकती है।
  • अच्छे संचार कौशल विकसित करें शीर्षक शीर्षक चित्र 8
    5
    रचनात्मक रुख और विश्वास व्यक्त करना संचार के दौरान आपके साथ जो व्यवहार होता है, वह आपके व्यवहार और परस्पर क्रियाओं पर एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा। ईमानदार, मरीज, आशावादी, ईमानदार, सम्मान और पूर्वाग्रह से मुक्त होने का चयन करें। दूसरों की भावनाओं के प्रति संवेदनशील रहें और दूसरों की क्षमता में विश्वास करें



  • चित्रा शीर्षक से अच्छे संचार कौशल विकसित करें चरण 9
    6
    प्रभावी सुनन कौशल विकसित करना: आप बस प्रभावी ढंग से बात करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं - अच्छा संचारक को दूसरों के शब्दों को सुनने की जरूरत है और दूसरे व्यक्ति के अनुसार क्या कहते हैं संचार के अनुसार भाग लेना चाहिए। किसी व्यक्ति की सजा के अंत में केवल सुनने के लिए आग्रह करने से बचें, जिसमें विचार या यादों के बीच में बाधा डालना है, जबकि अन्य बात करना जारी रखना चाहता है
  • विधि 3
    अपने शब्द का प्रयोग करें

    चित्रा शीर्षक से अच्छे संचार कौशल विकसित करें चरण 10
    1
    अपने शब्दों को बताएं स्पष्ट बोलें और हकलाना मत करो अगर लोग हमेशा से आपको कुछ दोहराने के लिए कहें, तो संभवत: सर्वोत्तम तरीके से अपने आप को स्पष्ट करने के लिए एक शानदार काम करने की कोशिश करें।
  • चित्रा शीर्षक से अच्छे संचार कौशल विकसित करें शीर्षक 11
    2
    अपने शब्दों को सही ढंग से उच्चारण करें लोग शब्दावली के माध्यम से आपकी क्षमता का न्याय करेंगे उन शब्दों का प्रयोग न करें जिन्हें आप नहीं जानते।
  • चित्रा शीर्षक से अच्छे संचार कौशल विकसित करें चरण 12
    3
    सही शब्दों का प्रयोग करें उन शब्दों का प्रयोग न करें जिन्हें आप नहीं जानते। एक शब्दकोश ले लो और प्रत्येक दिन एक नया शब्द सीखने की आदत शुरू करना शुरू करें इसे अपने दैनिक वार्तालाप के दौरान किसी बिंदु पर प्रयोग करें।
  • चित्रा शीर्षक से अच्छे संचार कौशल विकसित करें चरण 13
    4
    अपने भाषणों को विकृत करें लोग ध्यान देंगे कि यदि आप तेजी से बात करते हैं तो आप परेशान और असुरक्षित हैं हालांकि सावधान रहें, उस बिंदु तक धीमा न करें, जहां लोग आपकी सजा पूरी करने में आपकी मदद करेंगे।
  • विधि 4
    अपनी आवाज का उपयोग करें

    चित्र शीर्षक से अच्छे संचार कौशल विकसित करें चरण 14
    1
    अपना आवाज विकसित करें - एक ऊंचे या उच्च आवाज़ को प्राधिकरण के कुछ होने के रूप में नहीं देखा जाता है वास्तव में, एक जोर से, नरम आवाज आपको आक्रामक सहकर्मी के शिकार की तरह ध्वनि दे सकती है या आप दूसरों को गंभीरता से नहीं ले सकते हैं अपनी आवाज़ की पिच को कम करने के लिए व्यायाम करना शुरू करें गाते हुए प्रयास करें, लेकिन अपने सभी पसंदीदा गीतों में छोटे अष्टवृत्तांत में करो। यह अभ्यास करें और, समय की अवधि के बाद, आपकी आवाज़ कम हो जाएगी।
  • चित्रा शीर्षक से अच्छे संचार कौशल विकसित करें चरण 15
    2
    अपनी आवाज़ को खुश करो नीरस टोन से बचें और गतिशील लोगों का उपयोग करें आपकी टोन समय-समय पर बढ़ने और गिर जाना चाहिए रेडियो डीजे आमतौर पर इस के अच्छे उदाहरण हैं।
  • चित्र का विकास अच्छा संचार कौशल विकसित करें चरण 16
    3
    उचित मात्रा का उपयोग करें। पर्यावरण के लिए उपयुक्त मात्रा का उपयोग करें जब आप छोटे समूहों में होते हैं और कॉल करने वाले के करीब होते हैं तो अधिक धीरे से बात करें। बड़े समूहों या बड़े स्थानों के माध्यम से बात करते समय बोलें
  • युक्तियाँ

    • स्पीकर में बाधा मत करो या बात करते वक्त अपनी आवाज बढ़ाएं - यह बातचीत के प्रवाह को तोड़ता है बोलने का समय जानने के लिए महत्वपूर्ण है
    • जैसे ही आप बोलते हैं, भरोसा रखें - दूसरों की क्या सोचते हैं इसकी परवाह नहीं करें
    • यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके बातचीत के दौरान ठीक से समझा जा रहा है, आपके प्रेषक से एक वापसी प्राप्त करें।
    • एक अच्छा वक्ता एक अच्छा श्रोता है।
    • अपने दर्शकों के सामने अपने आप को बहुत ज्यादा प्रशंसा न करें।
    • स्पष्ट रूप से बोलने का प्रयास करें और यह सुनिश्चित करने का प्रयास करें कि लोग आपकी बातचीत के दौरान आपकी बात सुन सकें।
    • व्याकरण का उचित उपयोग करना सुनिश्चित करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com