IhsAdke.com

अच्छे संचार के माध्यम से रिश्ते कैसे बनाएं

निजी या व्यावसायिक रूप से गतिशील संबंध बनाने के लिए, आपको पहले उस क्षेत्र में स्पष्ट संचार और निर्माण कौशल के महत्व को समझना होगा।

चरणों

सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 1
1
सुनो: आप अपने विचारों को पूरा करने के अधिकार का सम्मान करते हैं इससे पहले कि आपको लगता है कि आपको क्या लगता है।
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 2
    2
    सुनते समय नोट्स लेते हैं, तो आप अपने विचारों में खो नहीं पाते
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    राय मूल्यवान हैं - हालांकि, यह सोचने में अंतर है कि आप कुछ जानते हैं और वास्तव में यह जानने के लिए। याद रखें कि एक राय एक तथ्य से तुलना नहीं करती है
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    ध्यान से सुनो और उसी वाक्यों को दोहराने के लिए देखें कि क्या आप सही तरीके से समझ गए या नहीं।
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    पहचानने के महत्व को समझें, सिर्फ इसलिए कि आपको लगता है कि आप जानते हैं कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आप वास्तव में जानते हैं और यदि आप जानते हैं कि आपका दृष्टिकोण गलत है, माफी मांगें और बातचीत जारी रखें। जब हम गलत हैं, तब पहचानने की तुलना में सही होना कभी महत्वपूर्ण नहीं होता- सीखें और बढ़ें एक अपूर्ण और कमजोर अवलोकन के बारे में चर्चा करने से केवल एक उपयोगी बातचीत का कोई मौका नहीं हो सकता है। गलत होने में कोई समस्या नहीं है



  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक चित्र
    6
    स्वीकार करने और कहने से दूसरे योगदान और बिंदुओं को स्वीकार करते हुए कहें कि आप उस व्यक्ति के दृष्टिकोण से सहमत हैं जो व्यक्ति के दृष्टिकोण को समझते हैं और समझते हैं। जब आप ऐसे उदाहरण देकर रचनात्मक आलोचना करें, जो समझ में आता है।
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    ध्यान दें-जब तक कि बातचीत का विषय कुछ तक सीमित न हो, हमारे विचारों को शायद ही कभी स्वीकार किया जाता है और विषय की व्यापक समझ के लिए आवश्यक तत्वों के रूप में इसकी सराहना की जाती है।
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक शीर्षक चित्र चरण 8
    8
    किसी समूह में प्रत्येक भागीदार को उनके योगदान के लिए कभी भी धन्यवाद देने में विफल रहे, चाहे वे सही हों या गलत हों, और आपका समूह बढ़ता और बढ़ता।
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएँ शीर्षक से चित्र चरण 9
    9
    एक नेता बनो और विनम्रता है क्योंकि बहुत ताकत और प्रभुत्व दुर्बलता की ओर जाता है।
  • सावधानीपूर्वक संचार के माध्यम से रिश्ते बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    बातचीत को ट्रैक पर रखें - लोग थोड़े ही स्थानांतरित कर सकते हैं, लेकिन अगर हम इस विषय पर खुद को सीमित नहीं करते हैं, तो एक प्रस्ताव पर पहुंचने या एक समूह वार्तालाप रखने की संभावना कम हो जाती है।
  • युक्तियाँ

    • हम सुझाव देते हैं कि प्रत्येक प्रतिभागी नोट लेते हैं - समूह की प्रत्येक जिम्मेदार व्यक्ति को जानना ज़रूरी है जो आगे बढ़ने से पहले एक प्रश्न या संभव समाधान से सहमत या असहमत हो गए हैं। यह सभी को भी शामिल करता है क्योंकि वे जानते हैं कि अगर वे ध्यान नहीं दे रहे हैं तो उनके विचारों की अनदेखी की जा सकती है। इससे असंतोष उत्पन्न हो सकता है, लेकिन वे यह भी जानते हैं कि गलती किसी और की नहीं है, लेकिन स्वयं।
    • आपके समूह में दूसरे की तुलना में कोई और अधिक महत्वपूर्ण नहीं है, इसलिए सुनिश्चित करें कि सभी लोग सुनते हैं। अच्छा और सुनो - आप कुछ सीख सकते हैं या दूसरी समस्या में उसी समस्या को देख सकते हैं। न केवल आपके क्षितिज का विस्तार होगा, लेकिन समूह मजबूत हो जाएगा
    • जब भी संभव हो शेयर या समान स्थितियों में दूसरों द्वारा कार्यान्वित सफल समाधानों के उदाहरण दें। इससे पूरे समूह को एक शुरुआती बिंदु के साथ मदद मिल सकती है।
    • खराब समाधान का बचाव केवल एक आपदा के लिए हो सकता है लोग उन लोगों पर विश्वास खो देते हैं जो लगातार गलत होने के लिए माफी मांगते हैं। इसके अलावा, आप कुछ लोगों के लोगों को समझने की कोशिश करते हुए बहुमूल्य समय बर्बाद कर देंगे जब वे जानते हैं कि आप अपने अहंकार को संतुष्ट करने के लिए उनसे सहमत होने के लिए मजबूर करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • विषय को खींचें या समूह से जवाब पूछने के लिए कहें।
    • यदि आप प्रत्येक भागीदार को चर्चा के दौरान अपनी राय व्यक्त करने का अवसर देते हैं, तो यह घुसपैठ को खत्म कर सकता है

    चेतावनी

    • समझने के लिए कि कुछ स्थितियों के लिए विशिष्ट संचार शैलियों की आवश्यकता है - इसलिए कोशिश करें और ध्यान दें कि सबसे अच्छा क्या काम करता है याद रखें कि कोई भी सही नहीं है और अहं केवल अपरिपक्वता दिखाता है - विनम्र होने और अच्छे श्रोता होने के नाते नेतृत्व और सम्मान बनाता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com