IhsAdke.com

एक प्रेमी को कैसे रखें

आपके पास एक प्रेमी है, आप उसे पसंद करते हैं और आपको लगता है कि वह इसके लायक है। और अब, क्या करना है? रिश्ते व्यक्ति से बहुत भिन्न होते हैं, लेकिन कुछ बुनियादी नियम हैं जो आपकी सफलता में मदद कर सकते हैं। मुख्य व्यक्तियों: डरो मत और एक वास्तविक और स्नेही साथी बनना सीखें, खुले तौर पर संवाद करने, शारीरिक और भावनात्मक अंतरंगता और स्वस्थ सीमाएं विकसित करने के लिए।

चरणों

भाग 1
एक खुली और प्रभावी तरीके से संचार करना

1
आप की जरूरत के लिए पूछें यह नियम दोनों शारीरिक और मनोवैज्ञानिक आवश्यकताओं पर लागू होता है। यह मत समझो कि आपके प्रेमी का क्या आप चाहते हैं या इसकी आवश्यकता है, यह जानने के लिए एक दायित्व है - यह एक अवास्तविक उम्मीद है जो निराधार निराशाएं और असंतोष का कारण बनता है।
  • एक रिश्ते में तनाव के सबसे आम और परिहार्य कारणों में से एक यह है कि आपके साथी को सहजता से पता चले कि आप क्या चाहते हैं। यदि आप शामिल होना चाहते हैं, तो आपको अपनी भावनाओं और ज़रूरतों के बारे में ईमानदारी से बात करना होगा।
    चित्र रखें एक प्रेमी चरण 1
  • 2
    मत सोचो कि तुम्हें पता है कि वह क्या सोच रहा है। इसके बजाय, पूछें आप अपना मन पढ़ना नहीं चाहते हैं, वैसे ही, उसे उम्मीद नहीं है कि वह तुम्हारा पढ़ सके (भले ही वह नहीं कर सके)।
    • जब आपको अपनी भावनाओं और विचारों के बारे में पूछा जाता है, तो सम्मान और रोगी बनने की कोशिश करें। उसका सामना न करें या उस पर दोष मत करो, क्योंकि तब वह वापस ले जाएगा
      चित्र रखें एक प्रेमी चरण 2 रखें
  • 3
    उसमें वास्तविक रूचि रखें और उसे आप में एक ही रुचि रखने की अनुमति दें। अपने आप में अंतरंग बातचीत करने की आदत रखो, जिसमें आप दोनों खुले हैं और अपने आप को थोड़ा असुरक्षित बना सकते हैं।
    • अपने लक्ष्यों और सपनों को प्रकट करें
    • अतीत की अच्छी और बुरी चीजों के बारे में बात करें
    • ऐसी चीज़ों को साझा करें जो आपके लिए महत्वपूर्ण हों - शायद एक गीत, एक पुस्तक, एक दान, आदि।
      चित्र रखें एक प्रेमी चरण 3 रखें
  • 4
    दिन-प्रतिदिन और सबसे गंभीर बातचीत में संचार की एक विशिष्ट और ठोस शैली रखें।
    • उदाहरण के लिए, "आपका दिन कैसा था?" पूछने के बजाय, एक अधिक प्रतिबद्ध जवाब के लिए एक प्रश्न पूछें, जैसे "आपका दिन का सबसे अच्छा हिस्सा क्या था?" या "आज आपको किसने मुस्कुराया?"
    • आपकी आवश्यकताओं के बारे में बात करने के बारे में बात करने के बारे में जानने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण है अस्पष्ट मत बनो, विशिष्ट रहें मत कहो, "मैं चाहता था कि आप मेरी बात सुनें।" इसके बजाय, "मैं चाहता था कि आप मुझसे पूछें कि मेरा दिन कैसा था।" यह अधिक विशिष्ट है, यह अधिक सकारात्मक हो सकता है।
      एक प्रेमी चरण 4 रखें
  • 5
    संबंधों को अक्सर चर्चा करें जो काम नहीं कर रहा है, उसके बारे में बात करने के लिए अपने प्रेमी के साथ बैठने की आदत में जाओ।
    • इसे पहले ही स्पष्ट कर दें कि यह बातचीत खुली होगी, लेकिन सम्मान और स्नेही भी यदि आप में से किसी के लिए कुछ गलत है, तो किसी अन्य व्यक्ति पर आरोप लगाने या दोष देने के लिए सहमत नहीं है, बल्कि इसके बजाय अपनी भावनाओं को बताएं और परिवर्तन या एक समझौते के लिए मध्यम सुझाव प्रस्तुत करें।
      चित्र रखें एक प्रेमी चरण 5 रखें
  • भाग 2
    शारीरिक संपर्क बनाए रखना

    1. 1
      शारीरिक संपर्क बनाए रखें स्पर्श - चुंबन, घबराहट, हाथ पकड़े हुए, गले लगाना और सेक्स (यदि रिश्ता यौन है) - कुछ के अंतरंगता के लिए महत्वपूर्ण है।
      • प्रारंभिक कुचलने के बाद ब्याज खोना शुरू करना काफी सामान्य है, इसलिए शारीरिक संपर्क पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप लंबे समय से डेटिंग कर रहे हैं
    2. 2
      आप प्रत्येक के लिए अंतरंगता के अर्थ के बारे में बात करें प्रत्येक व्यक्ति को यह व्यक्त करने के विभिन्न तरीके हैं और यह महत्वपूर्ण है कि दोनों एक-दूसरे की ज़रूरत के बारे में जानते हों और ध्यान रखें।
    3. 3
      एक-दूसरे को सिखाओ कि उन्हें कैसे छूना चाहिये और उनकी बातचीत का हिस्सा बनना चाहिए। यह जानकर कि आपका प्रेमी क्या पसंद करता है - और इसके विपरीत - आप दोनों को अधिक अंतरंग कनेक्शन बनाने में मदद करेंगे
    4. 4
      कभी भी सेक्स करने के लिए बाध्य नहीं होना चाहिए या यदि आप स्थिति के बारे में नहीं चाहते हैं या नहीं चाहते हैं तो अंतरंग संपर्क है। अंतरंग संपर्क के बारे में खुलेआम और ईमानदारी से संवाद करने और एक-दूसरे की इच्छाओं का सम्मान करने के लिए और यदि कोई अन्य न कहता
    5. चित्र रखें एक प्रेमी चरण 6 रखें
      5
      एक व्यक्ति में शारीरिक संपर्क के लिए पहल लेने की जिम्मेदारी न डालें (जब तक कि यह युगल की पसंदीदा गतिशील नहीं है)। रिश्ते के भौतिक पहलू में एक दूसरे के लिए प्रतिबद्ध।

    भाग 3
    भावनात्मक अंतरंगता बनाए रखना

    1
    अपने दोस्तों से मिलो पता है, हालांकि, आपको हर किसी को पसंद नहीं करना है अपने कुछ दोस्तों को ढूंढें, जिनके साथ चलना, एक साथ बाहर जाना और दोस्ती के अपने चक्र का हिस्सा होना। उसे भी ऐसा करने के लिए पूछें
    • यदि आप अपने कुछ दोस्तों को पसंद नहीं करते हैं, तो उनसे दूर जाने के लिए मत पूछो, जब तक आपके पास बहुत मकसद नहीं होता (विनाशकारी या अपमानजनक व्यवहार आदि)। अगर आपको किसी भी दोस्त को पसंद नहीं है, तो आपको अपने प्रेमी के साथ एक ईमानदारी से वार्तालाप करने की ज़रूरत होगी।
    • इसके अलावा दोस्तों के साथ अलग से बाहर जाने के बारे में बात करें दोनों रिश्ते के दौरान मजबूत दोस्ती बनाए रखने के लिए यह बहुत महत्वपूर्ण और स्वस्थ है।
      चित्र रखें एक प्रेमी चरण 7 रखें
  • 2
    भावनात्मक रूप से उदार रहें - उसके साथ और आप
    • यह दिखाने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि आप अपने प्रेमी को पसंद और मूल्य देते हैं और रिश्ते को बाहर करना चाहते हैं। पूछें अगर आपको लगता है कि आपको ऐसा नहीं मिल रहा है
    • खेल खेलें या जोड़ तोड़ मत करो अपनी भावनाओं के साथ ईमानदार और ईमानदार रहें उसे वही करने के लिए कहें
    • मूर्ख गलतियों के लिए उसे और खुद को माफ़ कर दो
    • उसे संदेह का लाभ दे दो जब कोई समस्या सामने आती है, तो अपने आप को सबसे बुरा नहीं लगता। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आपका प्रेमी देर हो चुकी है, उस समय के बारे में मत सोचो कि वह आपके साथ धोखा दे रहा है या आप उसका सम्मान नहीं करते और सिर्फ उसे चोट लाना चाहते हैं। इसके बजाय, उसे स्पष्ट रूप से पूछिए कि वह देर क्यों कर रहे थे, और अगर कोई अन्य कारण संदेहास्पद नहीं है, तो उसके इरादों को स्वीकार करें। बेशक, अगर वह हमेशा व्यवहार के समान पैटर्न को दोहराता है और अगर उसके पास संदेहास्पद होने का कारण है, तो उसे अनदेखा न करें और हर चीज के बारे में उससे बात करें।
      एक प्रेमी चरण 8 को रखें शीर्षक वाला चित्र
  • 3
    अपने प्रेमी को धोखा न दें या उसे ईर्ष्यापूर्ण बनाने की कोशिश न करें। कहने की जरूरत नहीं है, लेकिन कभी अपने प्रेमी को धोखा दे या अपनी भावनाओं को हेरफेर करने की कोशिश न करें
    • यदि आप किसी और को बहुत आकर्षित करते हैं और उनके साथ रहना चाहते हैं, तो अपने प्रेमी के साथ संबंधों की अन्य संभावनाओं के बारे में बात करें या सबसे पहले संबंध खत्म करें।
    • यदि आपको लगता है कि आप उसके बारे में ज्यादा परवाह नहीं करते हैं या यदि आपको हमेशा उसे जलन करने की ज़रूरत है, तो अपने साथ एक ईमानदारी से बातचीत करें और उसके साथ संबंध में क्या गुम है?
      चित्र रखें एक प्रेमी चरण 9 रखें
  • भाग 4
    स्वस्थ सीमा बनाए रखने

    एक प्रेमी चरण 10 को रखें शीर्षक वाला चित्र
    1



    सीमाएं रखें इस तथ्य को पहचानें और सम्मान करें कि आप हैं - और रहना चाहिए - दो अद्वितीय व्यक्तियों अपने जीवन के सभी क्षेत्रों पर कब्जा करने की कोशिश न करें और उसे ऐसा करने दें न दें। सम्मान और अपनी आजादी की प्रशंसा
  • चित्र शीर्षक रखरखाव रोमांस चरण 1
    2
    दोनों के पास स्थान है। एक रिश्ते में होने के नाते इसका अर्थ ही शौक, पसंद और मित्रों को साझा करना नहीं है। वास्तव में, यह करना एक अच्छा विचार नहीं है अपने मतभेदों का सम्मान करें और प्रत्येक व्यक्ति को अपने निजी हितों के बाद जाने के लिए समय की अनुमति दें।
  • 3
    खुले और खुद के लिए एक समय होने के अर्थ के बारे में बात करें। उसे बताओ कि वह आपके लिए कितना और किस तरह का समय चाहिए
    • याद रखें कि आपकी ज़रूरतें अलग-अलग हो सकती हैं और आप बात करने और सहमत होने के लिए तैयार हैं यदि आपको करना है
    • समझें कि वे इस खाली समय से क्या चाहते हैं और प्रत्येक एक के लिए इसका क्या मतलब है अपने "खाली समय" का अर्थ "वह मेरे साथ नहीं बनना चाहता" का अर्थ नहीं शुरू करते हैं, वास्तव में, इसका मतलब कुछ बहुत ही अलग है। इस प्रकार, अनावश्यक दर्द और झगड़े से बचें
  • भाग 5
    संघर्ष से निपटने

    1. 1
      समझें कि एक दिन संघर्ष होगा और डरो मत। यह मानव संबंधों का एक स्वाभाविक हिस्सा है और विनाशकारी नहीं है यदि आप रचनात्मक रूप से लड़ने के लिए सीख सकते हैं, तो संघर्ष भी संबंधों को मजबूत कर सकता है।
    2. 2
      जब कोई संघर्ष उठता है, तो सम्मान के साथ असहमत। बेशक, चर्चा के बीच में एक शांत सिर रखना बहुत मुश्किल है, लेकिन याद रखें कि जिस तरह से आप प्रतिक्रिया देंगे, यह तय करेगा कि असहमति रचनात्मक या विनाशकारी होगी या नहीं।
    3. 3
      समय ले लो अगर लड़ाई बढ़ती है या तनावपूर्ण हो जाता है। समय के लिए पूछें और तय करें कि यह कितना समय तक चलेगा। शांत हो जाने के बाद वापस आओ समय लेना मूड को शांत करने और पीछे हटने में मदद करता है ताकि वे झुंझलाहट का सही कारण पहचान सकें। कभी-कभी ऐसा नहीं था जो आप घंटे की गर्मी में सोच रहे थे।
    4. 4
      अपने आप से पूछना सीखो कि आप क्या महसूस कर रहे हैं आमतौर पर, जब हम लड़ते हैं, हम केवल तत्काल घटनाओं और सतही भावनाओं (क्रोध, क्रोध, आदि) पर प्रतिक्रिया और व्यवहार करना समाप्त करते हैं। लेकिन ज्यादातर मामलों में हम परेशान और न केवल तत्काल परिस्थितियों पर बल्कि उन पर जो नीचे निहित है: डर, अकेलापन, चिंता, उदासी, दर्द आदि।
      • जो क्षणिक दर्द या अंतर्निहित डर, उदाहरण के लिए - और वास्तव में आपकी निराशा के कारण को पहचानने की कोशिश करें, यह जानने के लिए कि आपकी वास्तव में क्या भावनाएं बढ़ रही हैं, अपने क्षणिक चिंतन से परे देखें। जब आप जानते हैं कि आप क्या कह रहे हैं, तो अपने साथी के साथ इस बारे में बात करें।
    5. 5
      स्वीकार करें कि आपके बीच एक से अधिक असहमति हो सकती है, लेकिन अगर यह महत्वपूर्ण मुद्दों के बारे में नहीं है, तो जाने देना सामान्य है दोनों को बिल्कुल भी सहमत नहीं होना चाहिए और सम्मान के साथ अच्छा असहमत हो सकता है।
      • महत्वपूर्ण और मूर्खतापूर्ण मतभेदों के बीच भेद करना याद रखें: कौन से रेस्तरां सबसे अच्छा है पर असहमत होना ठीक है, लेकिन सम्मानजनक तरीके से असहमति के बारे में कुछ ऐसा है जिसे चर्चा करने की आवश्यकता है।
    6. एक प्रेमी चरण 24 को रखें शीर्षक वाला चित्र
      6
      जब आपको माफी माँगने की ज़रूरत होती है - एक दिन हम सभी की ज़रूरत है - ईमानदार और दयालु हो। झूठी या निंदक बहस न करें, जैसे "मुझे खेद है कि आपको लगता है कि यह हुआ है" या "मुझे खेद है आप मुझे नहीं समझते हैं।" इसके बजाय, वास्तविक और समझदारी को समझें ऐसा कुछ कहना संभव है "आपको दुख देने के लिए क्षमा करें यह मेरा इरादा नहीं था और मैं इसे अब नहीं करूंगा। "

    भाग 6
    उसे एक व्यक्ति के रूप में सम्मान करना

    1. 1
      जब आप उसके साथ हों तो 100% उपस्थित रहें उसे संपूर्ण ध्यान दें और एक सक्रिय श्रोता बनें (लेख [[सक्रिय सुनना | सक्रिय रूप से सुनना] देखें) उसे वही करने के लिए कहें
      • आपके स्वस्थ रिश्ते की भावनात्मक अंतरंगता बनाए रखने के लिए, दोनों को उपस्थित होने और ईमानदारी के साथ शामिल होने की आवश्यकता है।
    2. चित्र रखें एक प्रेमी चरण 13
      2
      अपने प्रेमी की भावनाओं का सम्मान करें जब वह अपने बारे में सोचने या उससे बात करना चाहता है, तो समझ लें कि वह यह दिखा रहा है कि वह आपको पसंद करता है और वह कमजोर होने में कोई समस्या नहीं देखता है। इस भाव का सम्मान करें और सक्रिय रूप से और ध्यान से सुनो।
    3. 3
      मतभेदों को स्वीकार करें अपने प्रेमी को आवश्यकताओं की एक सूची को पूरा करने के लिए बाध्य करने की कोशिश न करें और ठीक उसी तरह से करें कि आप उन्हें कैसे चाहते हैं। आप कौन हैं और कैसे आप दोनों अपने-अपने तरीके से एक दूसरे का समर्थन कर सकते हैं, यह समझने के लिए खुला रहें। उसे किसी के लिए मजबूर न करने का प्रयास करें, वह नहीं है और इसके विपरीत।
      • आप यह भी मानना ​​चाह सकते हैं कि आपका साथी वास्तव में आप की अपेक्षा करता है और उसे चाहते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है कि इंसान कैसे - और मानव रिश्ते - काम करें।
    4. चित्र रखें एक प्रेमी चरण 14
      4
      किसी रिश्ते को शुरू न करें, आप अपने प्रेमी को बदल सकते हैं। अपनी जरूरतों और इच्छाओं के बारे में उससे बात करने और उसे आपकी सेवा देने के लिए एक प्रयास करने के लिए स्वस्थ है। लेकिन यह यथार्थवादी या स्वस्थ नहीं है कि वह एक अलग व्यक्ति बनने की उम्मीद करें।

    विधि 7
    भाग सात: एक व्यक्ति के रूप में खुद का आदर करना

    1
    अपने आप को विश्वास करो किसी प्रेमी या रिश्ते की तलाश मत करना या वांछित होने के लिए नहीं - यह आपदा के लिए नुस्खा है
    • आप जितना अधिक आत्मविश्वास चाहते हैं, उतना प्रेरक होगा कि यह हर किसी की आँखों में होगा। लोग बहुत अच्छी तरह से अनुभव कर सकते हैं जब कोई असुरक्षित है या कोई ऐसा नाटक करता है जो नहीं है, जो आपके विरुद्ध गवाही दे सकता है।
      चित्र रखें एक प्रेमी चरण 15
  • 2
    मूल्य अपने आप को, न सिर्फ अपने रिश्ते यदि आप केवल अपने रिश्ते को महत्व देते हैं, तो आप अनिश्चित रूप से असंतुष्ट होंगे, क्योंकि कोई भी आपको मूल्यवान नहीं महसूस कर सकता है, केवल खुद
    • यदि आप रिश्ते पर बहुत सारे मूल्य डालते हैं, तो आप कुछ के लिए अपना पूरा मूल्य दे रहे होंगे जो आपकी अकेली नहीं है - रिश्तों को दो लोगों से संबंधित सीखने के लिए बनाया गया है। यह अपने मूल्य के एक दर्पण के रूप में एक संबंध को देखने के लिए कोई मतलब नहीं है, क्योंकि यह इसे कमजोर करेगा और दूसरे पर एक तर्कहीन निर्भरता पैदा करेगा।
      चित्र रखें एक प्रेमी चरण 16 रखें
  • 3
    अपने शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य का ख्याल रखना - इसे दूसरे को मत देना आपका प्रेमी और अधिक प्यार और समर्थन भी दे सकता है, लेकिन वह नहीं कर सकता - और उसे नहीं चाहिए - उसकी सभी भौतिक और भावनात्मक जरूरतों का बोझ नहीं लेना चाहिए
    • स्वयं का ख्याल रखने के लिए समय लें, चाहे आप स्नान कर रहे हों, जिम जा रहे हों, आत्मरक्षा सीख रहे हो, अपने कुत्ते के साथ खेल रहे हो, खेल खेल रहे हो। जब आप शारीरिक रूप से फिट होते हैं, तो आपके पास अधिक आत्मविश्वास और आजादी होती है, जो कि किसी विशेष रूप से किसी साथी में बहुत ही आकर्षक विशेषताएँ हैं।
    • अपने भावनात्मक को ध्यान में रखने के लिए समय निकालें अपने प्रेमी की परवाह किए बिना आप क्या महसूस करते हैं, इसके बारे में स्पष्ट रहें यदि आप अपने खुद के भावुक स्वास्थ्य की देखभाल नहीं करते हैं, तो इससे आपके संबंधों पर बहुत तेज़ी से प्रभाव पड़ेगा।
      चित्र रखें एक प्रेमी चरण 17
  • युक्तियाँ

    • अपने प्रेमी या रिश्ते को नियंत्रित करने की कोशिश न करें एक अच्छा रिश्ता तब होता है जब दो लोग एक उदार और देखभाल के रास्ते में होते हैं।
    • यह क्लिच है, लेकिन यह सच है: एक गिलास पानी में तूफान मत बनो। यदि कुछ बहुत महत्वपूर्ण नहीं है, तो इसे एक राक्षस में बदल दें।
    • उसे समय-समय पर दयालु बधाई, उपहार या इशारा के साथ आश्चर्यचकित करें।
    • अपना वचन और अपने वादे रखें
    • उसे कभी-कभी आपकी देखभाल करें। यदि आप बीमार हैं, तो उसे बिस्तर पर भोजन दें और बताएं कि उसे देखभाल पसंद है।
    • उनके होने के बड़े या छोटे पहलुओं को ध्यान और सराहना। एक व्यक्ति के रूप में उसे पसंद है!

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com