IhsAdke.com

कैसे अपने माता पिता को देखने के अपने दृष्टिकोण को समझें

अपने माता-पिता द्वारा गलत समझा जा रहा है, बहुत आम है, और आप इस बात पर विश्वास कर सकते हैं कि वे आपकी दृष्टि को समझने के लिए तैयार नहीं हैं। हालांकि, आपके माता-पिता आपके साथ एक स्वस्थ रिश्ते पैदा करना चाहते हैं, और अपने विचारों को सम्मान के साथ व्यक्त करना उन्हें बेहतर ढंग से समझने में मदद कर सकता है। जब भी आपको जटिल मुद्दों पर चर्चा करने की आवश्यकता होती है, अपने दृष्टिकोण को समझाते हुए सम्मान में रहना और भविष्य में बातचीत को जारी रखने के तरीके ढूंढने की अग्रिम बातचीत की योजना बनाएं।

चरणों

विधि 1
एक वार्तालाप की योजना बनाएं

चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने दृष्टिकोण देखें चरण 1
1
कागज पर भावनाओं को रखो हमारे माता-पिता के लिए व्यक्तिगत समस्या को समझना एक कठिन काम है, इसलिए हमारी भावनाओं को अग्रिम रूप से लिखने में मदद मिल सकती है। इससे आपको उन चीजों के बारे में सोचने में मदद मिलेगी जिनके बारे में आप बात करना चाहते हैं और एक प्रभावी और उत्पादक वार्तालाप प्रदान करते हैं।
  • आरंभ करने के लिए, लिखिए कि आप क्या महसूस कर रहे हैं क्या आप अपने माता-पिता के साथ एक लड़ाई से परेशान हैं? क्या आपको लगता है कि आपको समझने और सम्मान नहीं करना चाहिए जैसा आपको होना चाहिए? भावनाओं को विस्तार से बताएं और प्रत्येक के कारणों पर ध्यान दें।
  • इसके अलावा, कागज पर सभी गुस्से को हटा दें। एक नाराज बातचीत शुरू करने से स्वस्थ संवाद के विकास के लिए विषाक्त हो जाएगा। इस भावना के बारे में पहले से लिखना, बातचीत के दौरान इसे व्यक्त करने के बजाय, एक अच्छा विचार हो सकता है
  • आप क्या महसूस कर रहे हैं यह व्यक्त करने का सर्वोत्तम तरीका ढूंढने का प्रयास करें। जैसा कि आप लिखते हैं, अपने शब्दों को पढ़ें और देखें कि क्या आप उन्हें दर्जी कर सकते हैं ताकि उन्हें और आसानी से समझा जा सके, आपके माता-पिता के सामने आने पर यह उपयोगी हो सकता है।
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने बिंदु देखें चरण 2
    2
    वांछित परिणाम के बारे में सोचो उस लक्ष्य पर विचार करें जो आप इस वार्तालाप से प्राप्त करना चाहते हैं। क्या आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता माफी मांगें? क्या आप चाहते हैं कि उन्हें भविष्य में अलग तरह से कार्य करें? एक कठिन बातचीत को किसी प्रकार के लक्ष्य की आवश्यकता होती है, इसलिए इसे पहले से सोचें
    • एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में, आप बस उन्हें अपने दृष्टिकोण को समझना चाहते हैं। पीढ़ियों में अंतर, माता पिता और बच्चों के बीच गलतफहमी पैदा कर सकता है के रूप में दुनिया समय के साथ बदलता है और वर्तमान सांस्कृतिक मानदंडों अलग की तुलना में वे थे जब अपने माता पिता को अपनी उम्र थे। यह समझने में आपकी मदद करना महत्वपूर्ण है कि आप वर्तमान समय के अनुसार कार्य करते हैं।
    • हालांकि, शायद आपका लक्ष्य अधिक विशिष्ट है, जैसे कि किसी पार्टी में जाने की अनुमति मांगना, या आप स्कूल या सामाजिक जीवन में सहायता या मार्गदर्शन की तलाश कर रहे हैं। आप क्या पूछना चाहते हैं और इसे करने का सबसे अच्छा तरीका क्या है इसके बारे में सोचें। उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता को ग्रेजुएशन की रात घर पर देर से आगमन का अनुरोध करने के लिए इसे बेकार लग सकता है हालांकि, शायद यह आखिरी रातों में से एक है जो आप अपने दोस्तों के समूह के साथ स्कूल से खर्च कर सकते हैं। सामाजिक रूप से बातचीत करने और स्थायी यादों को बनाने की आवश्यकता समझाओ।
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने बिंदु देखें चरण 3
    3
    एक उचित समय चुनें वार्तालाप का समय आपके बोलने के तरीके के रूप में महत्वपूर्ण हो सकता है। एक समय चुनें जब आपके माता-पिता पर बल नहीं दिया जाता है या विचलित नहीं होता है, तो वार्तालाप अधिक आसानी से चलाएगा।
    • बाहरी दायित्वों से मुक्त सप्ताह का एक दिन खोजने का प्रयास करें। माता-पिता की बैठक से 30 मिनट पहले अपने माता-पिता के साथ बात करना एक बुरा विचार है, साथ ही साथ अपने बास्केटबॉल अभ्यास से 15 मिनट पहले बात करने का फैसला करना। एक दिन चुनें जब सब अपेक्षाकृत मुक्त हो।
    • बात करने के लिए एक अच्छी जगह चुनें आप एक भीड़ भरे और शोर रेस्तरां में एक मुश्किल विषय के बारे में बात करना शुरू नहीं करना चाहेंगे। इसके बजाए, कमरे में बात करें और टीवी को बंद करके और सेल फोन को एक तरफ रखकर बाहरी विकर्षण को कम करें।
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने बिंदु देखें चरण 4
    4
    अपेक्षाओं को विकसित न करें आप निराश या निराश महसूस कर सकते हैं यदि आप एक निश्चित परिणाम की उम्मीद कर रहे बातचीत में आते हैं और चीजों को अलग तरीके से बदलते हैं। इसलिए भविष्यवाणी करने की कोशिश न करें कि आपके माता-पिता कैसे प्रतिक्रिया देंगी और बातचीत को स्वतंत्र रूप से प्रकाशित करें।
    • नकारात्मक अपेक्षाएं एक शत्रुतापूर्ण स्वर से बातचीत शुरू कर सकती हैं आप गुस्सा और आक्रामक बोलना शुरू कर सकते हैं यदि आप पहले से मानते हैं कि आपके माता-पिता आपको स्नातक की रात बाद में घर आने की अनुमति नहीं देंगे, और इससे आप अपने दृष्टिकोण को सुनने के लिए कम इच्छुक होंगे।
    • इसके अलावा, बहुत उच्च उम्मीदों की खेती से बचें। यह संभावना नहीं है कि सुबह में चार बजे तक सड़क पर रहने की इजाजत नहीं दी जाएगी यदि आप इसके लिए पूछ रहे हैं, तो बातें ठीक तरह से करने पर जोर न दें। बातचीत में कुछ बिंदु पर समझौता करने के लिए तैयार रहें। उदाहरण के लिए, आपको बाद में सड़क पर रहने की अनुमति हो सकती है, लेकिन केवल 1:30 बजे तक और केवल अगर आप हर आधे घंटे से अपने माता-पिता से संपर्क करते हैं।
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने दृष्टिकोण देखें चरण 5
    5
    उनके दृष्टिकोण को देखें बात करने से पहले, अपने माता-पिता के परिप्रेक्ष्य के बारे में थोड़ा सोचें शायद आपको लगता है कि वे बहुत कठोर या अनुचित हैं, लेकिन वे सिर्फ आपके अच्छे चाहते हैं तो इन नियमों के कारणों को समझने का प्रयास करें। यदि आप परिपक्वता को प्रदर्शित करते हैं और उनके दृष्टिकोण को देखते हैं, तो आपके माता-पिता आपके सुनने के लिए अधिक इच्छुक होंगे।
    • क्या निषेध को न्यायसंगत ठहराया जा सकता है? उदाहरण के लिए, शायद एक बड़े भाई को अतीत में समस्याएं आती हैं और उसके माता-पिता ने उसे एक ही रास्ते पर चलने से रोकने के लिए सख्त नियम विकसित किए हैं।
    • ध्यान रखें कि माता-पिता होने के नाते एक बहुत ही मुश्किल काम है। एक बच्चे के निर्माण के साथ बहुत तनाव है, और जब हम किसी के माता-पिता नहीं हैं, तो यह समझना मुश्किल है, इसलिए सहानुभूति है। अपने आप को अपने जूते में रखें और कल्पना करें कि इस खतरनाक और अप्रत्याशित दुनिया में एक बच्चे को कैसे मुश्किल और भयावह होना चाहिए।
  • विधि 2
    अपने माता-पिता से बात करना

    चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने दृष्टिकोण देखें चरण 6
    1
    शांत रहो बातचीत शुरू करने से पहले शांत रहने की कोशिश करें, यदि आप पहले से ही परेशान या तनावपूर्ण बातचीत में शामिल हो, तो आपको चिल्लाओ या चर्चा करने की अधिक संभावना होगी, और आपके माता-पिता को आपके दृष्टिकोण को समझने में कठिन समय होगा। तो बात शुरू करने से पहले कुछ गहरी साँस लें, इससे आपको शांत रहने में मदद मिलेगी।
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को अपने दृष्टिकोण देखें देखें 7
    2
    स्पष्ट और प्रत्यक्ष रहें आपको समझने की जरूरत है, इसलिए अपने दृष्टिकोण को स्पष्ट रूप से और सीधे संभव के रूप में व्यक्त करने की कोशिश करें और किसी भी भ्रम के लिए कोई जगह नहीं छोड़ें।
    • ईमानदार रहो कुछ कह कर बातचीत के लिए कारण की घोषणा के द्वारा शुरू की तरह :. "मैं स्नातक स्तर की पढ़ाई की रात के बारे में बात करना चाहता था, मैं कुछ समय के लिए इसके बारे में सोचा और 23h घर जाने के लिए यह एक महत्वपूर्ण अवसर है और मैं के साथ रहना चाहते हैं बहुत जल्दी लगता है मेरी लंबे समय के लिए दोस्तों "
    • ईमानदारी से कहूं तो, आप उनके विश्वास खो देंगे छोड़ देते हैं या कुछ जानकारी बनाने के लिए और यह संभावना नहीं है कि उनके माता-पिता को अपने दृष्टिकोण enxerguem अगर आप बेईमान हैं। सभी आवश्यक जानकारी दें उदाहरण के लिए, की तरह कुछ .. कहते हैं कि "मैं जानता हूँ कि आपको लगता है कि जॉन बुरा प्रभाव वह स्नातक स्तर की पढ़ाई की रात को किया जाएगा है, लेकिन मैं वादा करता हूँ मैं कुछ भी है कि घर वापस तुरंत अगर कोई पीना शुरू या नहीं आना चाहिए काम नहीं चलेगा कुछ और अवैध करो। "



  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने दृष्टिकोण देखें शीर्षक 8
    3
    प्रथम व्यक्ति विलक्षण में वाक्यांशों का उपयोग करें - "I"। वे खुद को अभिव्यक्त करने और दूसरों को देखने के लिए एक शानदार तरीका हैं क्योंकि वे एक ठोस तथ्य के बारे में हमारी व्यक्तिगत भावनाओं पर जोर देते हैं। इस तरह, आप यह बताने में सक्षम होंगे कि आप अपने माता-पिता को दोषी या न्यायी होने के बिना एक निश्चित व्यवहार या रवैये के बारे में कैसे महसूस करते हैं।
    • पहले व्यक्ति एकवचन में एक बयान तीन घटकों से बना है। यह "मुझे लगता है" से शुरू होता है, और इस भाग में हमें उन भावनाओं को घोषित करना चाहिए जो हम महसूस करते हैं। तो यह उस क्रिया को इंगित करता है जो उस भावना को ट्रिगर करता था अंत में, यह बताता है कि हम इस तरह से क्यों महसूस करते हैं।
    • पहली व्यक्ति को एकवचन बोलने के बिना भावनाओं को व्यक्त करना न्याय की तरह लग सकता है उदाहरण के लिए, आप ऐसा कुछ कहना चाह सकते हैं, "आप हमेशा सोचते हैं कि मैं पेट्रीसिया की तरह समाप्त होने जा रहा हूं। मुझे पता है कि वह हाई स्कूल में बहुत गरीब थीं, लेकिन मुझे मेरी बहन की तरह दिखना बंद करो।" यह वाक्यांश अनावश्यक रूप से आलोचनात्मक और क्रूड है और स्थिति को खराब कर सकता है जिससे कि दूसरों को उनके दृष्टिकोण को देखने की अनुमति मिल सके।
    • उपरोक्त विवरण को आसानी से पहले व्यक्ति एकवचन वाक्यांश में फिर से आरम्भ किया जा सकता है। ऐसा कुछ कहने की कोशिश करें, "मुझे लगता है कि जब आप पेट्रीसिया की गलतियों का उल्लेख करते हैं, तो मेरे बारे में गलत तरीके से निर्णय लिया जाता है। यह बहुत कम महत्वपूर्ण लगता है और क्रोध या हताशा को व्यक्त नहीं करता है, यह आपके माता-पिता के व्यवहार को अपनी भावनाओं को प्रभावित करता है
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने दृष्टिकोण देखें 9
    4
    उनके दृष्टिकोण को सुनें जैसे ही आपके माता-पिता को आपको समझना चाहिए, आपको उनके परिप्रेक्ष्य पर विचार करने के लिए तैयार होना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आपको लगता है कि आप प्राप्त उत्तरों से निराश महसूस करते हैं, तो शांत रहें और उन्हें क्या कहना है, सुनो।
    • वे निश्चित नियम सेट करने के कारण होने की संभावना रखते हैं, और भले ही वे अनुचित लगते हों, आपको समझने की कोशिश करनी चाहिए। यदि आप कुछ के बारे में भ्रमित महसूस करते हैं, तो उन्हें स्पष्ट करने के लिए कहें कि वे ऐसा क्यों सोचते हैं
    • सम्मान करो की तरह, बातें मत कहो "तुम्हें क्या लगता है कि मैं सिर्फ इसलिए कि अन्य लोगों को पीने के लिए वह किसी भी मतलब नहीं है पीने देंगे?"। इसके बजाय, है, और अधिक स्पष्टीकरण शांति से के लिए पूछने की तरह कुछ कहा, "मैं समझता हूँ कि आप डर है कि मैं दूसरों से प्रभावित रहा है, लेकिन मैं हमेशा से बहुत ही जिम्मेदार था आप व्याख्या कर सकते हैं क्यों अभी भी इसके बारे आरक्षण। है?"।
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने दृष्टिकोण देखें 10
    5
    बहस या शिकायत मत करो कभी-कभी हमारे माता-पिता बस कुछ समझ में असमर्थ होते हैं और उनके दिमाग में परिवर्तन नहीं करते हैं, भले ही हम एक दृष्टिकोण को व्यक्त करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। उस मामले में, शिकायत या लड़ने से बचें, यह केवल मामले को बदतर करेगा और हर किसी को भी अधिक परेशान कर देगा
    • यदि वे कहानी के आपके पक्ष को नहीं सुन रहे हैं तो बातचीत समाप्त करने का प्रयास करें यद्यपि आप निराश हैं, जोर देते हुए तर्क देते हैं या शिकायत करना निरंतर है कुछ कहो, "क्षमा करें, मुझे लगता है कि हम सुन नहीं रहे हैं। क्या हम बाद में बात करने की कोशिश कर सकते हैं?"
    • हमेशा यह संभावना रहेगी कि आपके माता-पिता कुछ दिनों के बाद अपने दिमाग को बदल देंगे, वे सही जीव नहीं हैं और जब वे कुछ अनुरोध या बयान सुनाते हैं तो अतिरंजित हो सकते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप केवल अपनी बात को व्यक्त करने की कोशिश कर रहे हैं, तो बातचीत को अपमान या आरोप के रूप में गलत बताया जा सकता है। यदि कुछ गलत हो तो कुछ दिन रुको, फिर दोबारा बोलने का प्रयास करें। कुछ कहो, "मुझे पता है कि हम स्नातक की रात के बारे में बात करते थे, लेकिन क्या हम इसके बारे में एक बार और बात कर सकते हैं? कुछ ऐसे मुद्दे हैं जिन पर मुझे यकीन नहीं है।"
  • विधि 3
    पर चल रहा है

    चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने का आपका दृष्टिकोण देखें 11
    1
    दोनों पक्षों के लिए एक लाभकारी समाधान खोजने की कोशिश करें एक बिंदु को साझा करने का उद्देश्य एक निश्चित समस्या का हल ढूंढना है। यदि आप और आपके माता-पिता एक दूसरे को कभी नहीं समझते, तो पारस्परिक रूप से लाभकारी परिणाम के साथ आने की कोशिश करें।
    • संचार विफलता को कम करने का तरीका ढूंढें उदाहरण के लिए, आपके माता-पिता विश्वास कर सकते हैं कि आप फोन पर बहुत समय बिताते हैं, लेकिन वे एक पीढ़ी का हिस्सा हैं जो मुख्य रूप से आमने-सामने फोन वार्तालापों के माध्यम से संचार करते हैं। इसलिए, उन्हें सामाजिक नेटवर्क की भूमिका और समकालीन रिश्तों में संदेश भेजने को समझना मुश्किल हो सकता है।
    • कुछ कहने की कोशिश करें, "अगली बार जब आप फोन पर आते हैं, तो मेरी उम्र के बारे में सोचो।" मेरे सारे जीवन, मैं अपने दोस्तों से बात करने के लिए इंटरनेट का उपयोग कर रहा हूं। पिताजी यह अपने सहपाठियों को करेंगे। "
    • इसके अलावा, समझौता करने के लिए तैयार रहें यद्यपि वे अपने बच्चों को एक स्वस्थ सामाजिक जीवन चाहते हैं, तो आप अपने सभी समय रात के खाने या परिवार के दलों पर फोन पर खर्च कर सकते हैं, और आपके माता-पिता यह महसूस कर सकते हैं कि उनकी कंपनी मूल्यवान नहीं है। अपने खाली समय के दौरान उनसे हल्का होने के लिए कहें, लेकिन खाने की मेज पर सेल फ़ोन के उपयोग को कम करने या अपने माता-पिता के साथ कुछ करने पर सहमति जताएं।
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने का अपना दृष्टिकोण देखें शीर्षक 12
    2
    धीरज रखो, चीजें दिन-रात में नहीं बदलेगी अपने दृष्टिकोण को समझने के बाद, शायद आपके माता-पिता अभी भी आपको सुनने के लिए कुछ समय लेते हैं और आपको समझते हैं। उम्मीद मत करो कि वे रात भर अपने दिमाग को बदल दें।
    • छोटी गलतियों को माफ़ कर दो आपने यह दिखाया है कि आप भरोसेमंद हैं और वे आपके निजी जीवन के बारे में कम प्रश्न पूछने पर सहमत हुए हैं, लेकिन आपके माता-पिता अभी भी समय-समय पर उत्सुक हो सकते हैं। इस तथ्य को नजरअंदाज करने का प्रयास करें कि आपकी मां ने अपने मित्र के नए प्रेमी के बारे में एक पंक्ति में तीनों को पूछा।
    • अपने माता-पिता को सम्मानपूर्वक याद दिलाना जब वे आपके दृष्टिकोण को भूल जाएं। अगर आपकी मां आपको फोन पर एक घंटा से ज्यादा समय तक क्यों कह रही है, तो ऐसा कुछ कहें: "माँ, खेद है, लेकिन हमने इसके बारे में बात की है, मैं फोन पर बहुत समय बिताता हूं क्योंकि मैं अपने दोस्तों से बात कर रहा हूं। बस सोफिया को संदेश भेजने के लिए, आपको पूछना नहीं है। "
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने बिंदु देखें शीर्षक 13
    3
    नियम और जिम्मेदारियों को स्वीकार करें यदि आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता आपकी दृष्टि को समझें, नियमों का पालन करने और जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार रहें। यह समझ में आता है कि वे अपने व्यवहार के बारे में कुछ उम्मीदें पैदा करते हैं, इसलिए उनका सम्मान करने का प्रयास करें।
    • आप क्या कर रहे हैं के बारे में ईमानदार होना यदि आप टेरेसा के साथ फिल्मों में जाना चाहते हैं, तो यह मत कहो कि आप अपने घर पर पूरे दिन बिताएंगे। समय-समय पर, एक पाठ संदेश भेजें या अपने माता-पिता को फोन करें यदि उन्होंने कभी-कभी खबरों के लिए कहा है
    • अपनी सारी जिम्मेदारियों को पूरा करें समय पर होमवर्क करो, घर का काम पूरा करें, और सम्मान करें।
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने दृष्टिकोण देखें शीर्षक 14
    4
    अक्सर बात करें आपके माता-पिता द्वारा समझने के लिए सक्रिय संचार आवश्यक है, इसलिए उन्हें नियमित रूप से बात करें इस प्रकार, वे आपको एक व्यक्ति के रूप में जानते होंगे और आपके दृष्टिकोण को समझना आसान होगा।
    • हर दिन बात करें यहां तक ​​कि अगर रात के खाने पर सिर्फ दस मिनट का बातचीत हो, तो संचार महत्वपूर्ण है। यदि आपके माता-पिता आपके दिन के बारे में पूछते हैं, तो एक सरल "सभी अधिकार" या "सभी अधिकार" के बजाय एक विस्तृत उत्तर प्रदान करें
    • रोज़मर्रा के जीवन के बारे में बात करें सुविधाओं के बारे में बात करें, अगर आप कुछ और नहीं सोच सकते हैं स्कूल में हुआ एक अजीब स्थिति बताएं या दोस्ती के दौरान आपके दोस्त पेड्रो को कुछ अजीब बातों के बारे में बताएं।
  • चित्र देखें अपने माता-पिता को देखने के अपने दृष्टिकोण देखें शीर्षक 15
    5
    एक व्यापक संदर्भ से चीजों को देखने की कोशिश करें जब दो लोग असहमत हैं या निराश महसूस करते हैं, तो स्थिति के आस-पास हमेशा एक बड़ा संदर्भ होता है। आप अपने माता-पिता को क्या समझ पाएंगे? अब आप इसे कैसे साफ़ कर सकते हैं? अपने रिश्ते को अधिक सुचारू रूप से आगे बढ़ाने के लिए वे क्या कार्य कर सकते हैं?
    • पहले के उदाहरण पर वापस जाएं: आप चाहते हैं कि आपके माता-पिता यह समझें कि स्नातक की रात कितनी महत्वपूर्ण है। हालांकि, गहरे स्तर पर, मैं चाहूंगा कि वे आपके फैसले पर अधिक विश्वास करें। यह कैसे स्पष्ट करने के लिए?
    • किसी के विश्वास को जीतने के लिए आने पर छोटे इशारों का बहुत मतलब हो सकता है अब से, अपने माता-पिता के पूछने के बिना अपने जीवन के छोटे पहलुओं की गिनती पर विचार करें। इसलिए उन्हें संदेह करने का कम कारण होगा कि आप कुछ छुपा रहे हैं। यदि आप एक परीक्षा में बुरे ग्रेड प्राप्त करते हैं, तो उन्हें पता चल जाएगा कि आपको मुश्किलें हैं और भविष्य में आप कठिन प्रयास करेंगे। कुछ दिन बाद एक शिक्षक से समाचार प्राप्त करने की तुलना में, इससे पहले से आपको यह सुनना बेहतर होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com