IhsAdke.com

अहिंसक संचार का अभ्यास कैसे करें

अहिंसक संचार (CNV

) तरीके और रणनीति शामिल है संचार सरल और empathic और चार मुख्य क्षेत्रों में बांटा गया है:

  • ध्यान दें।
  • महसूस करना / महसूस करना
  • इच्छा / मंदी
  • अनुरोध।

सीएनवी लोगों को उन लोगों के व्यक्तित्व की अभिव्यक्ति में मदद करता है जो उनके लिए ज़रूरी है कि उन्हें बिना अपमान, शर्मिंदगी, अपराध, जबरन या खतरों यह हल करने के लिए बहुत उपयोगी है संघर्ष, लोगों के साथ बांड बनाने और सचेत, वर्तमान और सजग जीवन का नेतृत्व अपने आप को और दूसरों की सबसे गुप्त जरूरतों के लिए करते हैं।

चरणों

विधि 1
अहिंसक संचार का अभ्यास करना

चित्र 10 घंटों घड़ी पर घड़ी शीर्षक
1
ऐसी टिप्पणियां करें जो कुछ कहने की आपकी इच्छा पैदा करें। निर्णय या व्यक्तिगत मूल्यांकन शामिल किए बिना उन्हें तथ्यात्मक होना चाहिए। अक्सर, लोग असहमत और तर्क देते हैं क्योंकि वे अलग-अलग चीज़ों के लिए अलग-अलग मूल्य देते हैं। यही कारण है कि देखने योग्य तथ्यों सहअस्तित्व के लिए एक आम क्षेत्र हैं। उदाहरण के लिए:
  • "यह 2 बजे है और मैं संगीत अपने कमरे से बाहर आ सुन सकते हैं" एक तथ्य मनाया, जबकि "यह बहुत शोर करने के लिए बहुत देर हो चुकी" एक व्यक्तिगत मूल्यांकन है।
  • "मैंने अभी रेफ्रिजरेटर खोली और देखा कि कोई भोजन नहीं था, मुझे लगता है कि आप खरीदारी नहीं करते" एक स्पष्ट तथ्य (एक स्पष्ट निष्कर्ष के साथ) है, जबकि "आप पूरे दिन बेकार रहे हैं" एक व्यक्तिगत मूल्यांकन है
  • उसकी भावनाओं के बारे में महिला का बोलबाला शीर्षक चित्र
    2
    इस अवलोकन के बारे में बात करें कि आपको यह कैसा महसूस होता है आप भी कर सकते हैं व्यक्ति को क्या लग रहा है और उसके साथ बात करने की "अनुमान" करने का प्रयास करें. दूसरों को पहचानने के बिना भावनाओं को निर्दिष्ट करने से सम्मान और सहयोग पर निर्मित एक आध्यात्मिक कनेक्शन बनाता है। इसे करने के लिए कंक्रीट से यह जानने की कोशिश करें कि आप और व्यक्ति इस समय क्या महसूस कर रहे हैं, इसे आलोचना न करें या हालात बदलने की कोशिश करें। भावनाओं को शब्दों में बदलना अक्सर मुश्किल होता है
    • उदाहरण के लिए: "कार्यक्रम शुरू करने में आधे घंटे लगेगा और आप चिंतित हैं" (नोट) "क्या आप परेशान हैं?"
    • "मैंने अपने कुत्ते को बिना पट्टा और भौंकने के आसपास चलते देखा" (टिप्पणी) "मैं भी डर गया था।"
  • छवि का शीर्षक मैन और चिंतित महिला
    3
    इच्छाओं और जरूरतों के बारे में बात करें जो उन भावनाओं को सतह पर लाना आप भी कर सकते हैं "अनुमान" करने की कोशिश करें कि व्यक्ति की क्या जरूरत है या इच्छा जिससे उस व्यक्ति की भावना हो और उससे पूछें. हर व्यक्ति खुश होता है जब उसे कुछ पूरा और दुःखी इच्छा होती है जब उसे नहीं मिलता। अपनी आँखें खुली रखें पता करने के लिए कि दूसरों को क्या चाहते हैं अपने बारे में या उस समय किसी अन्य व्यक्ति के साथ क्या हो रहा है, इसका बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए न्याय किए बिना इसके बारे में बात करें।
    • उदाहरण के लिए: "मैं आपको अपनी दिशा बदल रहा हूं जब मैं बोल रहा हूं ... और आप इतनी कम बोलते हैं कि मैं भी सुन नहीं पा रहा हूं" (नोट) "कृपया मात्रा बढ़ाएं ताकि मैं समझ सकूं।"
    • "मैं सहज नहीं हूँ" (महसूस कर रहा हूँ) "क्योंकि अब मुझे किसी के आसपास होना चाहिए। क्या आप मेरे साथ बाहर जाना चाहते हैं?"
    • मैंने देखा कि इतना और ऐसा मत करो आप धन्यवाद दिया। क्या आपको चोट लगी है क्योंकि आपको मान्यता प्राप्त नहीं हुई है? "
    • शब्द ज़रूरत (या इच्छाओं) अहिंसक संचार में एक विशेष अर्थ है: वे सभी के लिए आम हैं और जरूरी विशिष्ट परिस्थितियों या रणनीतियों से जुड़ा नहीं हैं इसलिए, किसी विशेष व्यक्ति के साथ समय बिताना चाहते हैं, जैसे कि किसी के साथ फिल्मों में जाना ज़रूरी नहीं है। इन मामलों में, आप केवल कंपनी चाहते हैं कई तरह से कंपनी को प्राप्त करना संभव है, केवल विशिष्ट लोगों के साथ ही फिल्मों में न जाए।
  • हिजाब में महिला का शीर्षक चित्र है एक आइडिया
    4
    उस इंसान को कुछ ठोस बनाने के लिए कहें जो आपकी पहचान की गई है। अपने आप को स्पष्ट रूप से व्यक्त करें और विशेष रूप से इस समय, आपस में पड़ने या आप क्या कह रहे हैं बिना मत करो चाहते हैं। किसी व्यक्ति को एक इंकार करने या उसे देने का अधिकार है ताकि उसका अनुरोध क्रम में बदल न जाए। प्रत्येक व्यक्ति की जरूरतों के लिए जिम्मेदार है, और कोई भी दूसरों की देखभाल नहीं कर सकता है।
    • "मैंने देखा कि आपने पिछले दस मिनट में अपना मुंह भी नहीं खोल दिया" (नोट) "क्या आप ऊब गए हैं?" (महसूस करना / महसूस करना) यदि जवाब हाँ है, तो आप क्या सोचते हैं और एक कार्यवाही के बारे में बात कर सकते हैं: "तो मैं हूं। क्या आप कुछ गोद लेना चाहते हैं?" या "मैं इन लोगों को बहुत दिलचस्प खोजता हूं। मुझे एक घंटे में मिलना चाहते हैं, जब मैं यहां खत्म होता हूँ?"
  • विधि 2
    बाधाओं और सीमाओं को अनुरेखण

    अहिंसक संचार में आदर्शवादी रणनीतियों शामिल हैं, लेकिन किसी भी और हर स्थिति में काम नहीं करती। इसका उपयोग करने के तरीके जानने के लिए नीचे दी गई युक्तियों का पालन करें और समझें कि आपको अपने रहने वाले परिस्थितियों के लिए अधिक प्रत्यक्ष और मुखर दृष्टिकोण लेने की आवश्यकता है।

    छवि शीर्षक ट्विन सिस्टर स्माइल
    1
    पता करें कि व्यक्ति अहिंसक संचार के लिए खुला है या नहीं सीएनवी में एक प्रकार की भावनात्मक अंतरंगता शामिल होती है जो बिल्कुल भी बिल्कुल फिट नहीं होती है - और लोगों को आपके चारों ओर सीमाएं और सीमाएं बनाने का अधिकार है। यदि यह मामला है, तो अपने पक्ष में स्थिति को हेरफेर करने का आग्रह न करें या कोशिश न करें।
    • प्राधिकरण के बिना व्यक्ति के मनोवैज्ञानिक विश्लेषण करने की कोशिश मत करो।
    • अगर कोई व्यक्ति यह निर्णय करता है कि अब वे जो महसूस कर रहे हैं, उनके बारे में बात नहीं करना चाहते हैं, तो उन्हें बोलने से बचना का अधिकार है
    • बौद्धिक या विकास की समस्याओं, के साथ जो विशेष रूप से जब जोर देकर कहा, तुम CNV बातचीत में या स्थितियों की व्याख्या की शैली में अपनाने नहीं कर सकते। उस स्थिति में, आपको प्रत्यक्ष और स्पष्ट होना चाहिए
  • इमेज का शीर्षक, यहूदी गाय कहते हैं, No.jpg
    2
    समझें कि कोई भी दूसरों के लिए क्या ज़िम्मेदार नहीं है इसी तरह, किसी को भी जिस तरह से वे सिर्फ इसलिए नहीं मानते हैं क्योंकि कोई उसे पसंद नहीं करता है यदि कोई परिचित आपको खुद को बलिदान करने के लिए कहता है (उदाहरण के लिए आपको क्या लगता है या इसकी जरूरत है, तो) "नहीं" कहने में बेझिझक।
    • अगर कोई आपके साथ आक्रामक है, तो वह क्या पता लगाने की कोशिश करें। हालांकि, यह प्रक्रिया भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकती है - और इस व्यक्ति से बचने के लिए और यह कहना गलत नहीं है कि "आपकी नकारात्मकता मेरी समस्या नहीं है।"
    • कोई भी कृपया संतुष्ट नहीं है गुस्सा या व्यक्ति को दोष मत बनो, अगर आप कुछ पूछने के लिए "नहीं" कहते हैं



  • इमेज शीर्षक वाली वुमन मेक मैन असुमोरेटेबल
    3
    अहिंसक संचार का दुरुपयोग करने वाले लोगों से सावधान रहें परिस्थितियों को पहचानना सीखना बहुत महत्वपूर्ण है, जिसमें यह होता है। कभी-कभी हम दूसरों के आदर्शों का जवाब देने के लिए बाध्य नहीं हैं। यह भी याद रखिए कि भाषण की आवाज़ उस व्यक्ति की तुलना में कम महत्वपूर्ण है, और कुछ भावनाओं को साझा नहीं करना चाहिए।
    • लोग दूसरों को नियंत्रित करने के लिए सीएनवी का इस्तेमाल कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "जब आप गायब हो जाते हैं और मुझे 15 मिनट से अधिक समय तक प्रतिक्रिया न देते हैं तो मुझे अपमानित लगता है।"
    • लोग इस आलोचना का उपयोग भाषण के लिए अपने पक्ष में बातचीत के विषय को बदलने के लिए भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: "मुझे चोट लगी है जब आप कहते हैं कि तुम मुझ पर पागल हो" या "मुझे लगता है कि जब आवाज का स्वर इस्तेमाल करते हैं तो मुझे आघात लगता है।" सभी को सुनने की योग्यता है, भले ही वे सभी श्रोताओं को खुश करने में सक्षम न हों।
    • आपके बारे में नकारात्मक चीजों को सुनने के लिए कोई भी मजबूर होना चाहिए। उदाहरण के लिए, एक ऑटिस्टिक बच्चे के माता-पिता को यह कहने का कोई अधिकार नहीं है कि वे इसे बनाने से नफरत कैसे करते हैं, जैसे कि एक मुसलमान आतंकवादी कहने के योग्य नहीं हैं। अभिव्यक्ति के कुछ रूप बहुत अपमानजनक हैं
  • चित्र शीर्षक से अपसेट गर्ल वॉक अवे ओर मैन पेज
    4
    समझे कि कुछ लोग दूसरों की क्या परवाह नहीं करते हैं कोई अच्छा कह "मैं अपमानित महसूस जब तुम मुझे अपने सहयोगियों के सामने चिढ़ाने" अगर एक आप के लिए परवाह नहीं है। अहिंसापूर्ण संचार किसी के लिए आश्चर्यजनक काम कर सकता है जो दूसरों को अनजाने में चोट पहुँचा रहा है, लेकिन जब यह उद्देश्य पर नहीं होता है या जब कोई व्यक्ति अपने कार्यों के परिणामों की परवाह नहीं करता है ऐसे मामलों में, यह सबसे अच्छा है कि सीधे रहें और कहें "बंद करो," "मुझे अकेला छोड़ दो," या "यह दर्द होता है।"
    • कभी-कभी, जब कोई हमारे साथ दुखी हो जाता है, तो ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि हमें हमने कुछ गलत किया अगर एक व्यक्ति दूसरे पर हमला करता है, तो यह इसलिए है क्योंकि कहानी के दोनों ओर कोई मान्यता नहीं है।
    • कभी-कभी यह मूल्य निर्णय करना आवश्यक है, जैसे कि "वह मतलब हो रही है" या "यह अनुचित है और मेरी गलती नहीं है" - खासकर तब जब दुर्व्यवहार और धमकाता, पीड़ित लोगों और जैसे जैसे ही पीड़ित हैं
  • विधि 3
    अच्छी तरह से संचार करना

    छवि शीर्षक वाली महिला हेल्प सेड मैन पेज
    1
    व्यक्ति के साथ समस्याओं के समाधान के साथ आने की कोशिश करें जब हम किसी के लिए कुछ करते हैं, तो यह इसलिए है क्योंकि दोनों हम चाहते हैं - हमारी इच्छाओं को पूरा करने के लिए नहीं - क्योंकि हम मजबूर या दोषी महसूस करते हैं। कुछ मामलों में, आप सभी में शामिल सभी के बीच एक सहमति पर पहुंचने की कोशिश कर सकते हैं - दूसरों में, सबसे अच्छा यह कि प्रत्येक एक अलग पाठ्यक्रम का अनुसरण कर सकते हैं। यदि आप ऐसा कुछ करने के लिए तैयार नहीं हैं, यह ठीक है: आपको शायद थोड़ा अधिक सहानुभूति की आवश्यकता है
  • महिला कोंफोर्ट्स मैन पेज शीर्षक वाली छवि
    2
    ध्यान से सुनो व्यक्ति क्या कहता है सोचने के लिए धृष्टता नहीं है कि आप जानते हैं कि वह क्या महसूस कर रही है या उसके लिए सबसे अच्छा क्या है। उसे व्यक्त करने के लिए उसे बताएं और सोचें। इन भावनाओं को मान्य करें, स्वागत के लिए उसे आसान महसूस करें और इसे स्पष्ट करें कि जो कुछ भी आता है और चला जाता है उसके लिए वह है।
    • यदि आप हर समय उसे क्या लगता है, उसका नाम देने का प्रयास करते हैं, तो आप एक मकसदिक कंधे की तुलना में एक चिकित्सक की तरह अधिक दिखाई देंगे। वह जो कहती है, ध्यान न दें, न कि आप क्या कहते हैं। सोच जो वह मतलब था
  • छवि शीर्षक वाली महिला और अपसेट मित्र विद डाउन सिंड्रोम
    3
    समय ले लो अगर स्थिति बहुत तनावपूर्ण है कि आप व्यक्ति से बात कर सकते हैं। यदि आप स्पष्ट रूप से और निष्पक्ष बोलने के लिए बहुत क्रोधित हो जाते हैं, तो आप खुले या कुछ और करने के लिए तैयार नहीं हैं, आप बेहतर स्टॉप यह चैट किसी अन्य समय को हरा करने के लिए छोड़ दें, जब सब कुछ शांत हो जाए
    • यदि लोगों के साथ आपकी सारी बातें बुरी तरह से समाप्त होती हैं, तो स्थिति को अच्छी तरह से जांचें: एक और गंभीर समस्या हो सकती है
  • वाक्यांशों के उदाहरण

    कभी-कभी आप कुछ वाक्यों को याद रख सकते हैं ताकि आप सामाजिक संबंधों के सबसे तनावपूर्ण क्षणों में क्या कह सकते हैं।

    • "तुम ___ क्योंकि ___ जरूरत है?": व्यक्ति के साथ बहुत समझ हो, जैसा कि आप शायद उसकी करने के लिए इसी तरह की परिस्थितियों से गुज़रना होगा।

    • "क्या आप नाराज हैं क्योंकि आपको लगता है ___?": क्रोध ऐसे विचारों के कारण होता है जैसे "मुझे लगता है कि तुमने झूठ बोला था" या "मुझे लगता है कि मैं इस वृद्धि से ज्यादा हकदार हूं इतना और ऐसा"समझें कि आपकी ज़रूरतों को बेहतर ढंग से समझने के लिए आपके मन में क्या हो रहा है
    • "मैं जानना चाहता था कि क्या आप महसूस कर रहे हैं ___": एक अन्य तरीका उस व्यक्ति से पूछताछ किए बिना व्यक्ति के साथ सहानुभूति का तरीका यह फ्रांस्सल निर्माण यह स्पष्ट करता है कि आप "लात मार रहे हैं", विश्लेषण करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं कि वह क्या सोचती है या निर्दिष्ट करती है कि वह क्या महसूस करती है। अपने व्यक्त करने में आसान और "के बारे में कैसे", "शायद", "शायद ..." आदि जैसे सरल शब्दों का उपयोग करना
    • "मैंने देखा कि ___" या "मैंने इसे ___ सुना": अन्य व्यक्ति को स्पष्ट अवलोकन करने के तरीके
    • "मुझे लगता है ___": एक ठोस तरीके से एक विचार व्यक्त करने का तरीका (जो आप स्थिति के बारे में अधिक जानने के रूप में बदल सकते हैं)।
    • "क्या आप ___ कर सकते हैं?": कुछ के लिए पूछने के लिए स्पष्ट तरीका
    • "क्या आप मुझे ___ करना चाहेंगे?": किसी व्यक्ति की मदद करने का एक तरीका है, लेकिन अपनी इच्छाओं के लिए जिम्मेदारी लेने के बिना।
    • आप सीएनवी के चार चरणों में जाने के लिए इन उदाहरणों का उपयोग कर सकते हैं: "मैंने देखा है ___। मुझे लगता है ___ क्योंकि मुझे ___ की आवश्यकता है। क्या आप ___ कर सकते हैं?" या "मैंने देखा कि ___। क्या आपको ___ लग रहा है क्योंकि आपको ___ की आवश्यकता है?" इसके बाद "क्या यह आपके लिए अच्छा होगा यदि मैं ___?" या एक वाक्यांश जो कि क्या बोलता है आप लगता है और चाहते हैं

    युक्तियाँ

    • ऐसा कुछ मत कहो जैसे "आपने मुझे महसूस किया ___," "मुझे लगता है ___ क्योंकि आपने ___" और "आप मुझे क्रोधित करते हैं।" वाक्यों को दूसरे व्यक्ति में जो हम महसूस करते हैं उसके लिए ज़िम्मेदारी खेलें, जो आपको इस तरह की पहचान करने से रोकता है कि आपको ऐसा लगता है। यह कहने में बेहतर है कि "जब आपने ___ किया था, मुझे महसूस हुआ क्योंकि आपको ___ की आवश्यकता थी।" दूसरी ओर, जैसा कि ऊपर बताया गया है, यदि आप अपनी खुद की इच्छाओं को कम स्पष्ट तरीके से संवाद कर सकते हैं - बिना किसी दूसरे व्यक्ति को जिम्मेदार महसूस किए जाने के लिए - आगे बढ़ें
    • इस लेख में रिपोर्ट की गई सभी परिस्थितियों में चार चरणों शामिल नहीं हैं
    • आप चार चरणों का उपयोग करके समझ सकते हैं कि आप क्या चाहते हैं और स्मार्ट कैसे कार्य करें उदाहरण के लिए, जब हम नाराज होते हैं, तो हम स्थिति को "ये लोग अविभाज्य हैं" समझ सकते हैं! क्या वे यह नहीं समझते कि वे इस छोटे से विचार के साथ पूरी परियोजना को बर्बाद कर रहे हैं? अहिंसक संचार के लिए दृष्टिकोण होगा: "अन्य इंजीनियरों को यकीन नहीं होता, मुझे नहीं लगता कि वे समझते हैं कि मेरा क्या मतलब था, मैं नाराज़ हूं क्योंकि उन्होंने मेरे प्रस्ताव को जिस तरह से मैंने उम्मीद की थी, उसके बारे में नहीं सुना। शायद मैं गलत टीम पर हूं, या शायद मुझे व्यक्तिगत रूप से एक-दूसरे से बात करने की ज़रूरत है और मैं देखूं कि मैं काम कैसे कर सकता हूं। "
    • सरल लग सकता है, सीएनवी को अभ्यास में डालना बहुत मुश्किल है। एक किताब पढ़ें, पाठ्यक्रमों और कार्यशालाओं में भाग लें, अपने निजी जीवन में रणनीतियों का प्रयास करें, और नई चीजें सीखने की कोशिश करें। अपनी गलतियों को दोबारा बनाएं, देखें कि क्या होता है और अगली बार अलग तरीके से कार्य करें। समय में, आप इसे करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा यह उन लोगों द्वारा लागू संचार रणनीतियों को देखने में बहुत उपयोगी है जो पहले से ही परिचित हैं। अंत में, चार प्रमुख लोगों से परे कई अन्य कदम हैं: विशिष्ट प्रकार की नाजुक स्थितियों (बच्चों, पत्नियों, काम, शहरी हिंसा, युद्ध, हिंसक अपराधियों, रासायनिक आश्रितों आदि) से निपटने के तरीके, इच्छाओं बनाम रणनीतियों के बारे में अधिक ठोस विचार और अन्य और अधिक आवश्यक भेद, दमनकारी व्यवहारों के विकल्प, लोगों के लिए और खुद के लिए अधिक सहानुभूति रखने के लिए, खुद को बेहतर व्यक्त करने, संस्कृतियों में सीएनवी सामान्य है, आदि।
    • यह समझना हमेशा संभव नहीं होता कि किसी को क्या लगता है या जरूरत है - तब भी जब किसी के साथ सहानुभूति है तथ्य यह है कि आप उस व्यक्ति की आलोचना, निर्णय लेने, विश्लेषण या बहस के बिना स्थिति को सुनने और समझने के लिए तैयार हैं, वह पहले से ही क्या हो रहा है की एक बेहतर समझ देने के लिए उसे खोल सकता है। यह ईमानदारी से ब्याज आपको उस स्थिति में रखेगा जहां आप इसे समझने के बिना दूसरों के व्यवहार की भविष्यवाणी नहीं कर पाएंगे। अंत में, कई बार, सिर्फ ईमानदारी से बात करें कि क्या हो आप महसूस करने और किसी को खोलने के लिए समझने की जरूरत है
    • उपर्युक्त उदाहरणों में संबंधित हैं औपचारिक सीएनवी: बोलने का एक तरीका जो चार चरणों को स्पष्ट बनाता है औपचारिक सीएनवी ऐसी स्थिति में काम करती है जहां लोग एक दूसरे को नहीं समझते हैं। दैनिक आधार पर, आप इस का उपयोग कर सकते हैं संवादात्मक सीएनवी, जिसमें वह समान जानकारी पर पारित करने के लिए अनौपचारिक, संदर्भ-आधारित भाषा का उपयोग करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक दोस्त है जो एक परीक्षण का एक परिणाम की उम्मीद कर रहा है, के साथ कर रहे हैं कहते हैं कि "तुम आगे पीछे चल रहे हैं यह है तंत्रिका।?" इसके बजाय "जब आप चारों ओर चले जाते हैं, तो आपको यह धारणा मिलती है कि आप परेशान हैं क्योंकि आप एक कानूनी नौकरी पाने के लिए नौकरी लेना चाहते हैं।"
    • सीएनवी उन लोगों को भी मदद कर सकती है जो इसे अभ्यास नहीं करते हैं या इसे जानते नहीं हैं। उनकी रणनीतियों के परिणाम तब उत्पन्न होते हैं जब वे एकतरफा होते हैं हालांकि आधिकारिक साइट प्रशिक्षण के लिए एक शुल्क को कवर करती है, हालांकि शुरुआती लोगों के लिए बहुत सारे संसाधन हैं, जैसे ऑडियो और आभासी पाठ्यक्रम।
    • जब किसी व्यक्ति ने आपस में एक अनुमान के स्वर में बात की है, तो वह शाप या श्रेष्ठता के साथ, सुनना उस व्यक्ति को क्या कहना है वह शायद कुछ अभिव्यक्ति का प्रयोग करेंगे जैसे "आप सिकर! बैठो और चुप रहो" गुस्से को छूटने के लिए। दूसरी ओर, यदि आप दूसरों को उनकी प्रतिभाओं की खोज करने में सक्षम नहीं होने से गुस्से को छूटना चाहते हैं, तो ऐसा कुछ कहेंगे "आप बहुत आलसी हैं ... यह मुझे बहुत परेशान करता है।" देखते रहें और पता करें

    चेतावनी

    • सहानुभूति एक यांत्रिक प्रक्रिया नहीं है यह कुछ शब्द कहने के लिए पर्याप्त नहीं है आपको भावनाओं और इच्छाओं को उस स्थिति को उसी तरह से देखने के लिए समझना होगा जिस तरह से वह करती हैं। यह भी कहा जा सकता है कि सहानुभूति ध्यान और जागरूकता में शामिल होने वाली है - ये सब हम जोर से व्यक्त नहीं करते हैं। कभी-कभी यह कल्पना करना अच्छा है कि आप किसी और के जूते में क्या महसूस करेंगे। सुनो वह क्या कह रही है: वह क्या दिखाती है? क्या आपको कार्य या ऐसा लगता है?
    • बुनियादी तकनीक लोगों की जरूरतों को पहचानने के लिए एक भावनात्मक संबंध बनाने और फिर एक समाधान और अलग-अलग तरीके से कार्य करने के कारणों के बारे में सोचती है। सीधे समाधान या चर्चा के लिए जा रहे हैं आमतौर पर किसी को अनदेखा महसूस करते हैं और आगे भी दूर।
    • सीएनवी में, ज़रूरत (या इच्छा) चीजें हैं जो हैं अपरिहार्य, और कोई बहाने नहीं कहने के लिए "आप है जो ऐसा करते हैं क्योंकि मैं चाहिए"।
    • उस व्यक्ति के साथ बहस करने की कोशिश न करें जो परेशान हो। ऐसे मामलों में, बस सुनो एक बार जब आप समझते हैं कि वह क्या महसूस करती है और चाहती है और बताती है कि वह बिना निर्णय के सुनने के लिए सक्षम हो गई है, तो उसे सुनने और शांत होने की अधिक संभावना हो सकती है इस बिंदु पर, उन सभी कार्यों के बारे में सोचें जो कि सभी के लिए फायदेमंद हैं
    • बहुत ही भावनात्मक स्थितियों में, किसी के लिए भी सहानुभूति दिखाने से नकारात्मक प्रतिक्रिया उत्पन्न हो सकती है। इस पर नजर रखें जब यह होता है

      उदाहरण के लिए, यदि एक रूममेट कहता है, "आपने मेरे स्वेटर को ड्रायर में रखा है और यह बर्बाद कर दिया है, तो आप अक्षम हैं!", "मैं समझता हूँ कि आप परेशान हैं क्योंकि आपको लगता है कि मैं आपकी चीजों का ध्यान नहीं रखता हूँ।" यदि वह कुछ के साथ प्रतिक्रिया करता है जैसे "आप केवल खुद के बारे में सोचें!", "आप गुस्से में हैं क्योंकि आपको अधिक ध्यान और देखभाल की जरूरत है कि मैं क्या आप मैं दे दूंगा

      स्थिति की तीव्रता के आधार पर या आप कैसे अतीत में बात करते हैं, आपके लिए कुछ सुनना कुछ समय लग सकता है "हां! यही मेरा क्या मतलब है! आप की परवाह नहीं है!" इस बिंदु पर, नए तथ्यों ("मैंने वास्तव में आज भी ड्रायर का उपयोग नहीं किया") शुरू करना शुरू कर दिया है या माफ़ी मांगी है और एक ऐसा समाधान प्रस्तावित करता है जो इसमें शामिल सभी के लिए काम करता है

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com