IhsAdke.com

विविधता कैसे स्वीकार करें

कुछ लोगों के लिए हर समय सद्भाव और सहयोग की तलाश करना मुश्किल है। फिर भी, बिना अलग राय के, दुनिया एक बहुत ही हल्के और कन्फर्मिस्ट जगह होगी। मतभेदों को स्वीकार करना नए विचारों को सीखने का एक महत्वपूर्ण तरीका है, अपने स्वयं के विचारों को अलग-अलग परिणामों में समायोजित करना और उन सभी समाधानों तक पहुंचना है जो हर किसी से लाभान्वित हो सकते हैं। क्या अप्रिय है को स्वीकार करने के लिए अगले कदमों की कोशिश करें।

चरणों

पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें और असहमति को गले लगाओ चरण 1
1
याद रखें कि विचलन संघर्ष के समान नहीं है कभी-कभी एक विचलन एक संघर्ष का कारण बन सकता है, लेकिन चर्चाओं और सीखने के लिए भी नेतृत्व कर सकता है। वास्तव में, यह विचार करते हुए कि आप एक चर्चा में शामिल होने के लिए तैयार हैं, यह संभावना है कि आपकी एक अलग राय या परिप्रेक्ष्य के बारे में सीखना विषय की आपकी समझ में वृद्धि होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक, असहमति चरण 2 को स्वीकारा और गले लगाओ
    2
    हमेशा समस्या पर ध्यान केंद्रित करें, न कि व्यक्ति लगातार विचलन के सार में लौटकर उस पर ध्यान केंद्रित करते हुए, आप आक्रामक तरीके से बहस करने और एक की विशेषताओं पर हमला करने की आसान प्रवृत्ति को कम कर सकते हैं। अधिकांश समय, जब भी हम असहमत हैं, हम जो भी हैं और जो हम मानते हैं वह दांव पर नहीं है - यह एक समस्या है, और इस समस्या को परिष्कृत करने और हल करने की जरूरत है, व्यक्ति नहीं! यदि आप अपने आप को शाप के लिए इच्छुक हैं और कोमल नहीं हैं, तो निम्न पर विचार करें:
    • अपने आप से पूछो: क्या यह कोमल है? क्या यह सच है? क्या यह आवश्यक है?
    • यह कैसे आप दो व्यक्तियों के व्यक्तिगत मूल्यों, विश्वासों, और व्यक्तित्व को अलग करने और शारीरिक विशेषताओं को अपने आप को समस्या का समाधान करने के लिए बदलेगी? (नहीं होगा।)
    • हमेशा उस समय का समय लेने के लिए तैयार रहें जब आप बहुत अधिक अभिभूत, नाराज़ हो, या दूसरे व्यक्ति को शारीरिक रूप से धमकी या नुकसान पहुंचाते हों। शांत हो जाओ एक सही और एक जिम्मेदारी है
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें और असहमति के साथ गले लगाओ चरण 3
    3
    सम्मान से असहमत जब कोई आपसे कुछ कहता है, तो आप असहमत हैं, तो कई तरह से आप अपनी असहमति व्यक्त कर सकते हैं। लगभग "आप गलत हैं" चिल्लाने का कोई अच्छा तरीका नहीं है। न तो यह प्रकट करें कि आपकी राय एकमात्र है, यह कहकर "यह अनुचित है", इसलिए, आपकी राय से अलग राय को अनदेखा करें और अन्य लोगों की सोच प्रक्रिया को अमान्य करें उत्तरार्द्ध पहलू भी अधिक डरा देता है अगर व्यक्ति ने अभी तक कोई विकल्प नहीं बनाया है और अभी भी विकल्प पर काम कर रहा है- आपकी टिप्पणी व्यक्ति को अपने तरीके से देखने के लिए प्रेस करती है इसके बजाय, अपनी खुद की राय व्यक्त करने से पहले एक प्रारंभिक निहत्थे वक्तव्य बनाने की तलाश करें, जो दूसरों की तुलना में अलग है:
    • "दिलचस्प - ऐसा लगता है कि हमारे पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं। क्या आप मुझे समझते हैं अगर मैं समझता हूं?"
    • "वास्तव में? मैंने अलग-अलग टिप्पणियां कीं, शायद इसलिए कि मेरे पास अलग-अलग अनुभव थे ..."
    • "मैं इस दिशा में अपने विचारों की सराहना करते हैं और मैं देख सकता हूँ कि आप एक अलग तरह की कोशिश कर के बारे में चिंतित हैं। हो सकता है कि हम अपने काम को कम करने आप इस नए दृष्टिकोण का अनुभव करने के लिए और अधिक स्थान की अनुमति के तरीके देख सकते हैं?"
    • "मैं सिर्फ आप के लिए एक अलग विकल्प प्रदान करना चाहता था, जिसमें धन और समय की बचत करने की क्षमता होती है। मुझे आपकी रुचि होने पर आपको अधिक जानकारी देने में खुशी होगी।"
  • पिक्चर शीर्षक से असहमति स्वीकारा और गले लगाओ चरण 4
    4
    लोगों को बताने से बचें कि आपकी राय "उनकी खातिर" के लिए है असहमति को समाप्त करने का एक अन्य तरीका उस व्यक्ति के इलाज के द्वारा होता है जिसके साथ आप असहमत हैं जैसे कि वह आपका बच्चा था। इस बारे में सोचें कि जब आप इसे बच्चे के साथ उपयोग करते हैं तो यह कितना प्रभावी हो सकता है - ठीक है, यह वयस्कों में भी कम प्रभावी होता है। "यह मूल रूप से कहते हैं," आप यहां के आसपास के हालात का सबसे अच्छा समाधान या तरीका जान सकते हैं। मैं बेहतर जानता हूं और मैं आप पर अपनी इच्छा को लागू कर रहा हूं। "यह कम हो जाने के बजाय विचलन बढ़ सकता है। जब तक आप स्वयं यह कह रहे हैं, यह संभावना है कि विचलन पहले ही बड़े हो चुका है, इसलिए अधिक ग्रहणशील होने के कारण जल को आग में फेंक दो। फिर से उस वाक्यांश का उपयोग करने से बचना इसके बजाए, पहचानें कि दूसरे व्यक्ति कैसा सोच रहा है, उसे पता है कि वह क्या कर रहा है और उसकी इच्छानुसार उसकी इच्छा को बदलने की इच्छा को बदलता है:
    • "जब मैंने पहले कुछ इसी तरह किया था, तब मैं अपने अनुभव को साझा करना चाहता था, अगर आप एक या दो विचार प्राप्त करना चाहते हैं जो आपके लिए उपयोगी हो सकते हैं।"
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें और असहमति को गले लगाओ चरण 5
    5



    एक खुला मन व्यायाम करें बहुत सारे प्रश्न पूछें- यह समझने की कोशिश करें कि वह व्यक्ति कैसे और कैसे निष्कर्ष पर आया कि आप इससे असहमत हैं। आप देख सकते हैं कि उसने उन चीजों का अनुभव किया है जिन्हें आपने अनुभव नहीं किया है, और ये अनुभव आपके स्वयं के विश्वासों पर प्रकाश डालेंगे। खुले प्रश्न पूछना और सक्रिय रूप से सुनना उनका सबसे अच्छा तरीका होगा कि वे क्या जानते हैं और आपको वर्तमान विचलन से एक ब्रेक दे सकते हैं।
    • एहसास है कि अलग-अलग अनुभवों और संस्कृतियों वाले लोग अपने जीवन के परिणामस्वरूप बहुत अलग विचार कर सकते हैं। ये अनुभव आपके जैसे ही मान्य हैं। मतभेदों को ऊंचा बनाने की बजाय इंटरकनेक्शन तलाशने की कोशिश करें। अपने विभिन्न दृष्टिकोणों के संयोजन से, आप बस एक आदेश लागू करने से अधिक सार्वभौमिक और स्थायी समाधान प्राप्त कर सकते हैं जो आपके और आपके जीवन के अनुभवों के लिए सही साबित होता है।
  • चित्र शीर्षक अस्वीकृति स्वीकार करें और गले लगाओ चरण 6
    6
    अहिंसक संचार का उपयोग करें घबराहट से चर्चा में बढ़ने से रोकने के लिए चर्चाओं को रोकने के लिए, टिप्पणियों को बनाने, भावनाओं को समझने, जरूरतों के अनुसार, और अनुरोधों के अनुसार सहभागिता करें।
    • ऐसा मत सोचो कि "मैं समझता हूँ" वाक्यांश सहानुभूति है। यद्यपि यह अच्छी तरह से करना है, यह बहुत आम हो गया है कि "मैं समझता हूं, लेकिन ..."। उदाहरण के लिए, "मैं समझता हूं, लेकिन मैं अभी भी एक्स, वाई, जेड, कोई फर्क नहीं पड़ता जो आप सोचते हैं।" इस शब्द के दुरुपयोग के परिणामस्वरूप अधिकांश लोग "मुझे समझते हैं" का अर्थ यह समझने के लिए होगा कि आप वास्तव में नहीं हैं आपकी भावनाओं या वरीयताओं की परवाह करता है और आप इसे रोकने के बारे में बातचीत करना चाहते हैं "मुझे पता है ..." या "वास्तविकता" के साथ शब्द को बदलें, या किसी व्यक्ति के परिप्रेक्ष्य से आपको क्या समझा गया है "मुझे होना चाहिए ..." के रूप में "आप दुखी होना चाहिए कि यह हुआ।"
    • वास्तव में empathic एकता दिखाने के लिए, अपने पिछले अनुभव को समझाकर इस विषय की अपनी समझ व्यक्त करने पर विचार करें। उदाहरण के लिए, ऐसा कुछ कहें, "मैं अतीत में कुछ इसी तरह से चला गया और मुझे आपके समान महसूस हुआ।" बेशक, यह एक वास्तविक कनेक्शन होना चाहिए - कुछ भी आविष्कार नहीं करें
  • चित्र शीर्षक अस्वीकृति स्वीकार करें और गले लगाओ चरण 7
    7
    माफी के एक वाक्य का उपयोग करके अपनी असहमति व्यक्त करने के लिए सावधान रहें, किसी व्यक्ति को उम्मीद है कि आप इसे छोड़ दें और असहमत न होने दें। आपके लिए जो कुछ गलत था या किसी व्यक्ति को चोट पहुंचाने के लिए माफी माँगने के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए - इसका इस्तेमाल निराशा से पहले या आप जो कुछ भी करने जा रहे हैं, उसके लिए माफी मांगने के लिए नहीं किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, "अपनी भावनाओं को चोट पहुंचाने के लिए क्षमा करें" ठीक है, लेकिन कह रही है "क्षमा करें, लेकिन आप निकाल रहे हैं" या "आपके असुविधा के लिए क्षमा करें" स्वीकार्य नहीं है इन अंतिम वाक्यों में, जो व्यक्ति यह कह रहा है वह श्रोता से खुद को दूर कर रहा है और एक क्रिया या निष्क्रियता का बहाना करने की कोशिश कर रहा है, जो श्रोता के लिए निराशाजनक है। आप शायद याद रखेंगे कि खरीदी गई चीज़ों की समस्या के बारे में एक केंद्र को बुलाए जाने के तुरंत बाद यह क्या होगा! इसके बजाय, जब आप असहमति व्यक्त करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित वाक्यांशों का उपयोग करने की कोशिश करें:
    • "क्षमा करें आप पसंद नहीं आया कि मैं क्या कहने के लिए जा रहा हूँ, लेकिन ..." यह हो जाता है "मैं हम दोनों के बीच एक गलतफहमी के कारण के लिए बुरा लग रहा है। मैं इसे ठीक करने के लिए क्या कर सकते हैं?"
  • पिक्चर शीर्षक स्वीकार करें और असहमति को गले लगाओ चरण 8
    8
    अंतर स्वीकार करें कुछ बिंदु पर, अन्य राय को व्यक्त करने के लिए साहस रखने के लिए अन्य व्यक्ति को धन्यवाद देना सुनिश्चित करें। असहमति का अर्थ है कि जिस व्यक्ति के साथ आप काम कर रहे हैं वह मिश्रण के लिए एक अलग परिप्रेक्ष्य ला रहा है और आपको अपने क्षितिज को बढ़ाने का मौका दे रहा है। इसका यह भी मतलब है कि वे आपको पर्याप्त मूल्य देते हैं और आपकी उपस्थिति में मतभेदों को समझने के लिए पर्याप्त विश्वास रखते हैं (आप उस खुलेपन को बढ़ावा देने के लिए भी खुद को बधाई देते हैं)। नंबर एक उपलब्धि यह है कि "आप इसके साथ असहमति के बिना किसी के दृष्टिकोण का आनंद ले सकते हैं।" उदाहरण के लिए:
    • "आप जानते हैं, जबकि मैं अभी भी सोचता हूं कि हमारे पास अलग-अलग दृष्टिकोण हैं, मैं अब थोड़ा बेहतर समझता हूं। मेरे साथ इस पर चर्चा करने के लिए धन्यवाद।"
    • "मैं वास्तव में इस तथ्य को मानता हूं कि आपने इस विषय को स्पष्ट रूप से समझाने के लिए समय निकाला था। मैंने इसे इस दृष्टिकोण से पहले नहीं देखा था और इसके बारे में सोचने के लिए मुझे पर्याप्त भोजन दिया था। मैं निश्चित रूप से आपके द्वारा उठाए गए अंकों को ध्यान में रखना चाहता हूं जब मैं इसे अब समीक्षा करता हूं। "
    • "मैं उनका काफी राय का सम्मान करते हैं। वर्तमान अंक में, मैं कार्यस्थल के नियमों का पालन करने को तैयार हूं, लेकिन शायद भविष्य में हम कुछ पर काम कर सकता था ब्याज की अगर इन नियमों को बदलने का।"
  • पिक्चर शीर्षक अस्वीकृति स्वीकार करें और गले लगाओ चरण 9
    9
    पता है कि असहमति के लिए कब सहमति है अगर चर्चा आपको एक मरा हुआ अंत में बताती है, तो आगे बढ़ने और उस चीज़ के बारे में बात करना सबसे अच्छा होगा जो आप दोनों के साथ सहमत हैं। वास्तव में, जितना अधिक आप अपनी राय पर जोर देते हैं, जितना अधिक आप अपना स्वयं का रखना चाहते हैं। यदि आप बहुत अधिक जोर देते हैं, तो व्यक्ति केवल असहमति से असहमति को खत्म कर सकता है, बस उसकी इच्छा के लिए हाथ घुमा देने से बचने के लिए और स्वयं का बचाव करने के लिए। इसके जवाब में शामिल हैं:
    • राजनयिक रहें पता है कि वापस देने के लिए और आगे बढ़ने के बजाय विषय पर समय लेना।
    • इस विषय के बारे में व्यक्ति की भावनाओं को पहचानें और देखें कि आप जिस समस्या से असहमत हैं उसे हल करने के लिए वैकल्पिक तरीके मौजूद हैं। इनकार करने के लिए इनकार करने के बजाय कोई समाधान ढूंढें
    • याद रखें कि श्रोता खुद के लिए चीजों को व्यवस्थित करने में सक्षम है, जिस पर आपने छूट दी है। अपनी प्राथमिकताओं को ज्ञात करें, लेकिन अंतिम परिणाम के लिए उन्हें अपने स्वयं के निर्णय लेने दें। उदाहरण के लिए, बजाय कह रही है, की "क्या आप भी इस विचार के लिए इच्छुक हैं, एक वरिष्ठ प्रशासन एक जूनियर को नहीं सुनता है," कहते हैं, "मैं देख सकता हूँ तुम क्यों उसे यह एहसास करना चाहते हैं। समस्या यह है कि वह हमेशा आपके लिए एक अच्छा समय रखने के लिए बहुत व्यस्त हैं। हालांकि, अगर हम इस विचार के बारे में उससे बात करने को तैयार हैं तो शायद हम इस विचार को एक विश्वसनीय सलाहकार के रूप में प्राप्त करने के लिए काम कर सकते हैं। "
  • युक्तियाँ

    • अपनी सीमाओं को जानें और चर्चा में आपका मन क्या खो देता है कई लोगों के लिए जो असहमति से बचते हैं, एक अपराध आसानी से सामना करना आसान हो सकता है और भावनात्मक रूप से ठीक हो सकता है क्योंकि असहमति से बचने से उन्हें सीखने से रोका जा सकता है कि यह कैसे रचनात्मक रूप से निपटना है। यदि यह मामला है, तो यह अनुशंसा की जाती है कि आप इन चीज़ों पर आत्म-सहायता मार्गदर्शिका के साथ अहिंसक संचार तकनीक के साथ कुछ समय बिताएं, या असहमति से निपटने के लिए एक कोर्स में भाग लें और रचनात्मक वाक्यांशों और जब भी आपको लगता है कि जवाब देने के तरीके सीखें एक चर्चा के दौरान
    • जोएल ओस्टीन पॉडकास्ट में, वह दूसरे के साथ एक रचनात्मक चर्चा के लिए पांच चरणों का सुझाव देता है इसमें शामिल हैं:
      • सही समय ढूँढ़ने की योजना बनाएं, सोचें कि आप क्या कहने जा रहे हैं और आप इसे कैसे कहेंगे, इसलिए आप जिस व्यक्ति से असहमत हैं, उसकी भावनाओं को आप चोट नहीं पहुंचे।
      • व्यक्ति के दृष्टिकोण को स्वीकार करें
      • सक्रिय रूप से किसी समाधान की खोज करें
      • समस्या का सामना करना, व्यक्ति नहीं
      • सुलह पर बल दें यह रोना नहीं चाहता है या आपकी आवश्यकता पूरी करने के लिए नहीं है। यह रिश्ते को समेटने के बारे में है

    चेतावनी

    • कभी भी असहमति व्यक्त करने से दूसरों में पारस्परिकता या उदासीनता का संकेत हो सकता है निष्क्रिय होने के कारण आपकी सारी ज़िंदगी हर समय लोगों को खुश करने और इस्तेमाल होने वाली समस्याएं पैदा कर सकती है - और लोगों को निष्क्रिय लोगों के आसपास नहीं होना चाहिए - डॉ। हेनरी क्लाउड ने कहा, "निष्क्रिय लोगों के करीब महसूस करना मुश्किल है क्योंकि हम हमेशा और दूसरों में दिलचस्पी नहीं लेना डर, शर्म या अन्य वैध कारणों से हो सकता है, परन्तु जागरूक रहें कि यह अक्सर अपमानजनक या अहंकारी होने के रूप में देखा जा सकता है। यदि आप लोगों से संपर्क करने से डरते हैं, तो कुछ रिश्ते कौशल पर काम करने की कोशिश करें।
    • अन्य व्यक्ति के विचारों को कम करने के लिए बहाने के साथ मतभेदों को भ्रमित मत करो। अपने विचारों और विचारों के लिए हमेशा सम्मान दिखाएं, भले ही आपके पास उनसे सहमत होने का कोई इरादा नहीं है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com