IhsAdke.com

कैसे एक नारीवादी आदमी बनने के लिए

नारीवादी आंदोलन की मुख्य प्रेरणा लिंग और अन्य लिंग पहचान के बीच समानता प्राप्त करना है। यदि आप एक विषमलैंगिक आदमी हैं, तो आपके पास अपनी गर्लफ्रेंड्स समेत महिलाओं का समर्थन करना मुश्किल हो सकता है। इस हद तक कि नारीवाद विकसित और बेहतर जाना जाता करने के लिए जारी करने के लिए, अधिक से अधिक पुरुषों कारण के साथ की पहचान करने और आवश्यक कार्रवाई रोजमर्रा की जिंदगी में महिलाओं की सहयोगी बनने के लिए प्रदर्शन कर रहे हैं।

चरणों

भाग 1
नारीवादी कारणों का अध्ययन करना

चित्र एक नाम के रूप में एक स्त्रीवादी चरण 1
1
नारीवाद की दो मुख्य परिभाषाओं को समझें आंदोलन में कई संभावित परिभाषाएं हैं, जो नारीवादी स्कूल के अनुसार भिन्न हो सकती हैं। हालांकि, दो मुख्य परिभाषाएं हैं:
  • महिलाओं के लिए महिला आंदोलन के रूप में नारीवाद इसका मतलब यह है कि नारीवादियों की महिलाओं को अन्य महिलाओं के लिए बेहतर जीवन सुनिश्चित करने के लिए संघर्ष करना होगा। वहाँ है कि अफ्रीकी मूल से ट्रांस करने के लिए समाज में महिलाओं की अलग-अलग समूहों का समर्थन है, नारीवाद के कई प्रकार हो सकता है लेकिन आंदोलन के आधार है कि यह द्वारा और महिलाओं के लिए किया जाता है। पुरुषों सहयोगी हो सकते हैं और आंदोलन के समर्थन का प्रदर्शन करने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं, लेकिन इसके भीतर वे एक प्रभावशाली बल नहीं होंगे।
  • एक आंदोलन के रूप में नारीवाद जो लिंग न्याय की तलाश में है इसका अर्थ है कि नारीवाद हमले की व्यवस्था के खिलाफ काम करता है जिसमें हम रहते हैं, जो महिलाओं और गैर-द्विआधारी व्यक्तियों (साथ ही समलैंगिक पुरुष) दोनों को प्रभावित करता है। इस दृष्टिकोण में, सभी लिंग के लोग नारीवादियों के रूप में लंबे समय तक हो सकते हैं जब तक वे उत्पीड़न की प्रणाली को समाप्त करने के लिए लड़ने के लिए तैयार हैं, जिसमें हम रहते हैं।
  • चित्र एक नाम के रूप में एक स्त्रीवादी चरण 2
    2
    हमारे समाज में पितृसत्ता की भूमिका से अवगत रहें एक नारीवादी होने में कुछ महत्वपूर्ण बात यह है कि व्यक्तियों के रूप में हम एक पितृसत्तात्मक समाज में रहते हैं। इसका मतलब यह है कि समाज विषमलैंगिक पुरुषों के लिए विषमलैंगिक पुरुषों द्वारा बनाई गई सीमा शुल्क और नियमों की एक प्रणाली पर आधारित है नतीजतन, इस प्रोफाइल (महिलाओं सहित) को फिट नहीं करने वाले व्यक्तियों के साथ भेदभाव किया जाता है या उनका इलाज नहीं किया जाता है।
    • एक पितृसत्तात्मक समाज में रहते हुए आपको यह स्वीकार करना होगा कि आप पितृसत्ता के खिलाफ संघर्ष को नारीवाद और अन्य आंदोलनों के महत्व को समझने में मदद करेंगे। इसके अलावा, सिर्फ इसलिए कि पितृसत्ता के खिलाफ नारीवाद का संघर्ष का मतलब यह नहीं है कि नारीवादियों ने सभी लोगों से नफरत की। इसके विपरीत, पुरुष इस संघर्ष में सहयोगी हो सकते हैं और आंदोलन के लिए उनका समर्थन सभी लिंगों के लिए महान लाभ होगा।
  • एक नाम के रूप में एक स्त्री के रूप में शीर्षक चित्र
    3
    नारीवादी वेबसाइटों और ब्लॉग पढ़ें विषय पर दैनिक अध्ययन करें, नारीवादी वेबसाइटों और ब्लॉगों के बीच जिसमें आप दैनिक उपयोग करते हैं समाचारों और पारंपरिक राय साइटों तक पहुंचने के बजाय, वेबसाइटों और ब्लॉगों की तलाश करें, जो एक नारीवादी दृष्टिकोण से घटनाओं के संपर्क में हैं। यह आपको आंदोलन के परिप्रेक्ष्य का अध्ययन करने और उसके प्रतिभागियों को पढ़ने के लिए अनुमति देगा कि वे क्या कहना चाहते हैं।
    • कई प्रसिद्ध नारीवादी ब्लॉग और वेबसाइटें हैं जो नियमित रूप से अपडेट की जाती हैं। उनमें से कई महिलाएं और महिलाओं द्वारा लिखी गई हैं, लेकिन जाहिर है, उन्हें पुरुषों द्वारा भी एक्सेस किया जा सकता है
  • एक शीर्षक के रूप में चित्रित किया जा रहा है चित्रकारी एक आदमी के चरण 4
    4
    नारीवादी सामग्री पर हस्ताक्षर करें नारीवादी प्रकाशनों की सदस्यता लेने के दौरान आप आंदोलन का भी समर्थन कर सकते हैं। उनमें से बहुत से लोग कम दरें लेते हैं और व्यापक संस्कृति की पेशकश करते हैं, जिसमें पॉप संस्कृति से लेकर नारीवादी परिप्रेक्ष्य से लेकर राजनीतिक मुद्दों तक के लेख शामिल होते हैं।
    • नारीवादी सामग्री की तलाश करें, जैसे कि यूएफएससी से आवधिक "एस्ट्रडोस फेमिनिस्टास", और जांच लें कि इस विषय पर आपके शहर के बुकस्टोर्स या न्यूज़स्टैंड्स में कोई पत्रिकाएं हैं या नहीं। आप इनमें से कुछ सामग्री ऑनलाइन सब्सक्राइब कर सकते हैं
  • भाग 2
    होल्डिंग की चर्चा और कारण का समर्थन

    एक शीर्षक के रूप में चित्रित करें एक स्त्री के रूप में एक स्त्री चरण 5
    1
    अपने पुरुष विशेषाधिकार को स्वीकार करें यह पितृसत्तात्मक व्यवस्था का एक परिणाम है जिसमें हम रहते हैं, जहां पुरुषों की महिलाओं की तुलना में अधिक शक्ति और विशेषाधिकार हैं। इसका मतलब यह है कि क्योंकि आप एक आदमी हैं, आपको आम तौर पर अधिक मजदूरी मिलेगी, यौन हिंसा का खतरा कम होगा, और वित्तीय और सामाजिक समर्थन तक पहुंच होगी जो कि महिलाओं के लिए उपलब्ध नहीं है ऐसे विशेषाधिकारों से लाभान्वित में, उन्हें नारीवादियों के साथ चर्चा में पहचानना महत्वपूर्ण है।
    • इस अवधारणा को "आपका विशेषाधिकार जांचें" वाक्यांश से भी संबोधित किया गया है, जिसका अर्थ है कि पुरुषों को महिलाओं के साथ बातचीत करने के लाभों को पहचानना चाहिए। यह आपको आंदोलन के भीतर अपनी भूमिका को याद रखने की अनुमति देगा, जिससे आपको कारण के लिए एक अच्छा सहयोगी बनने की अनुमति मिलेगी।
  • चित्र एक नाम के रूप में एक स्त्रीवादी कदम 6
    2
    सुनो ठीक है जब एक महिला अपने दृष्टिकोण को बताती है एक नारीवादी व्यक्ति होने के नाते, जब एक महिला बोल रही है तब अच्छी तरह सुनना पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करना महत्वपूर्ण है। यह प्रदर्शित होगा कि आप यह मानते हैं कि महिला आंदोलन के नेताओं हैं और आप उनसे समर्थन करते हैं। आप अपने आप को अन्य चर्चाओं में अच्छी तरह से व्यक्त करने के आदी हो सकते हैं, लेकिन महिलाओं के लिए नारीवाद के बारे में बातचीत में अच्छी तरह से सुनना जरूरी है।
    • उदाहरण के लिए, आप उस महिला के साथ चर्चा कर सकते हैं जो खुद को नारीवादी के रूप में पहचानती है वह आसपास के विषमलैंगिक पुरुषों के बिना मिलने, बात करने और छोड़ने के लिए महिलाओं के अनन्य सुरक्षित स्थानों की आवश्यकता पर टिप्पणी कर सकती हैं। आप सोच सकते हैं कि इस अलगाव के साथ, महिलाओं को विशेष महसूस होगा अपने दृष्टिकोण पर हमला करने के बजाय, टिप्पणी के बारे में अच्छी तरह से तैयार किए गए प्रश्न पूछें और बताएं कि आप ध्यान दे रहे हैं।
    • इसका मतलब यह है कि आपको उसके साथ आँख से संपर्क बनाए रखना चाहिए, जब वह बोल रही है और सक्रिय रूप से बातचीत में भाग लेती है, उसके सिर को हिलाएं। उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं, "मैं समझता हूं आपने कहा था कि हमारे कुलपति समाज में महिलाओं के लिए सुरक्षित स्थान महत्वपूर्ण हैं।" अगर वह सकारात्मक जवाब देती है, तो उसके दृष्टिकोण को बताने का प्रयास करें। हालांकि, एक नर परिप्रेक्ष्य पेश करने से पहले हमेशा "अपने विशेषाधिकार की जांच करें" यह चर्चा को सक्रिय और ईमानदार रखेगा I
    • ऐसी परिस्थितियों में, यह जानना महत्वपूर्ण है कि लक्ष्य सही नहीं है या नारीवादी के साथ चर्चा को जीतने के लिए नहीं है। इसके बजाय, विचार एक सुरक्षित और खुले तरीके से पुरुषों और महिलाओं के बीच एक संवाद स्थापित करना है। आपका पुरुष विशेषाधिकार यह गारंटी नहीं देता कि आप स्वचालित रूप से निश्चित होंगे या आपका दृष्टिकोण सही होगा, इसलिए चर्चा शुरू करने से पहले इसे पहचानना महत्वपूर्ण है
  • एक शीर्षक के रूप में चित्रित किया जा रहा है एक स्त्री चरण 7
    3
    महिलाओं को नारीवादी अवधारणा सिखाने की कोशिश करते हुए उन्हें परेशान करने का प्रयास न करें यदि वे पहले से ही समझें। राजनीतिज्ञ अक्सर महिलाओं के प्रजनन अधिकारों पर चर्चा करने में बहुत कुछ करते हैं, लेकिन यह एक सामान्य बातचीत में भी हो सकता है, जहां कोई व्यक्ति किसी महिला या महिला समूह के एक स्थान पर नारीवाद की बुनियादी अवधारणा को समझाने की कोशिश करता है। इससे परहेज किया जाना चाहिए क्योंकि यह इंगित करता है कि आप आंदोलन का समर्थन नहीं कर रहे हैं और अपने सामने अपने पुरुष विशेषाधिकार की पुष्टि करने की कोशिश कर रहे हैं।
    • इसके बजाय, महिलाओं को और अधिक सुनने पर ध्यान केंद्रित करने का प्रयास करें। पूछें "आप इस विषय के बारे में क्या सोचते हैं?" या कहते हैं, "क्योंकि मैं एक इंसान हूँ, मैं इसके बारे में बात नहीं कर सकता, लेकिन मुझे आपकी राय सुनने में दिलचस्पी है।"



  • चित्र एक नाम के रूप में एक स्त्री नारीवादी चरण 8
    4
    सेक्सिस्ट चुटकुले और सुझावों से बचें यद्यपि सेक्सिक चुटकुले आपके लिए हानिरहित हैं, महिलाओं के लिए वे पुरुषों और महिलाओं के अधिकारों के बीच अंतर को मजबूत करते हैं एक महिला की शारीरिक उपस्थिति पर टिप्पणी करते हुए, कैसे कहें कि वह "गर्म" है या उसे यौन संबंध बनाने की कोशिश कर रही है वह अपमानजनक और अपमानजनक है
    • पुरुष मित्रों के आसपास सेक्सिस्टिक चुटकुले करने से बचें, क्योंकि यह इस विचार को पुष्ट करता है कि महिलाओं को यौन संबंध बनाने और यौन वस्तुओं के रूप में उन्हें देखने के लिए सामान्य है। ऐसा करना नारीवादी आदर्शों और लिंग समानता के खिलाफ है।
  • चित्र एक नाम के रूप में एक स्त्री नारीवादी शीर्षक 9
    5
    अन्य नारीवादियों के साथ चर्चा के माध्यम से अध्ययन करना जारी रखें एक नारीवादी आदमी होने के नाते एक विशेष पार्टी के लिए टिकट जीतने की तरह नहीं है। इसके विपरीत, ऐसी स्थिति को अपनाने के लिए आपके पुरुष विशेषाधिकारों की निरंतर मान्यता और काम की आवश्यकता होगी। उन महिलाओं से बात करके सीखने पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें जो नारीवादियों और अन्य पुरुषों के रूप में पहचान करते हैं जो सहयोगियों के रूप में उन्हें समर्थन और उनका इलाज करने के लिए तैयार हैं।
  • भाग 3
    महिलाओं के साथ संबंधों में उसके नारीवादी व्यवहार का प्रदर्शन

    चित्र एक नाम के रूप में एक स्त्रीवादी कदम 10
    1
    अपने शरीर के बारे में अपने साथी के फैसले का समर्थन करें यदि आप किसी महिला के साथ संबंध में यौन सक्रिय हैं, तो गर्भधारण को रोकने के तरीके के बारे में चर्चा करें। अपने साथी द्वारा अपने प्रजनन तंत्र को कैसे नियंत्रित किया जाए, इसके बारे में निर्णय लेने से बचें। अगर वह कोई गर्भनिरोधक विधि लेने का फैसला करती है तो उसका समर्थन करें।
  • एक शीर्षक के रूप में चित्रित किया जा रहा है चित्र एक आदमी के रूप में कदम 11
    2
    रिश्ते में लैंगिक रूढ़िवाइयों को मजबूत करने से बचें। लैंगिक रूढ़िवादिता में विशेष रूप से विषमलैंगिक संबंधों में गिरना काफी आसान है यह विचार है कि महिलाओं को घरेलू खाना पकाने और सफाई पर रहने और पुरुषों के काम पर रखने और मेज पर खाना डालना, पुरानी है और लैंगिक असमानता पर आधारित है। रिश्ते आदमी के रूप में, स्वयंसेवक होमवर्क का 50% करने के लिए, चाहे वे साफ करें, पकाना या बगीचे करें दोनों के बीच काम को विभाजित करने की कोशिश करें ताकि रिश्ते में संतुलन हो।
    • यदि आप और आपका साथी बाहर काम करते हैं, तो उसे समर्थन दें जब वह एक पदोन्नति जीतने के लिए संघर्ष कर रही है या एक महत्वपूर्ण ग्राहक के साथ बातचीत कर रहा है। कार्यस्थल में और उसके जीवन के अन्य क्षेत्रों में नेतृत्व की तलाश करने के लिए उसे प्रोत्साहित करें इससे पता चलता है कि आपको उसकी महत्वाकांक्षा और दृढ़ संकल्प से डर नहीं लग रहा है और आप टकसाली धारणा से असहमत हैं कि केवल पुरुष नेता बन सकते हैं और व्यावसायिक सफलता हासिल कर सकते हैं।
    • आपको उन रिश्ते में कार्रवाई करने के लिए भी जिम्मेदार होना चाहिए जो आमतौर पर "आदमी वस्तु" नहीं माना जाता है। उदाहरण के लिए, आपको रिश्ते की भावना के 50% के लिए जिम्मेदार होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपको अपनी भावनाओं, विचारों और जरूरतों के बारे में बात करनी चाहिए। इसमें साथी को सावधानीपूर्वक सुनना भी शामिल है जब वह इस बारे में खुद को व्यक्त कर रही है।
  • चित्र एक नाम के रूप में एक स्त्रीवादी कदम के रूप में कदम 12
    3
    अपने साथी के साथ यौन अपेक्षाओं पर चर्चा करें। सेक्स एक अन्य क्षेत्र है जहां रूढ़िवादी ने प्रत्येक लिंग की भूमिका को परिभाषित किया है, जिससे जोड़े के यौन जीवन में असंतुलन पैदा हो रहा है। अपने साथी से बात कीजिए कि वह बिस्तर में क्या पसंद करती है और आप उसे कैसे खुश कर सकते हैं। उसकी जरूरतों को उसी तरह प्रतिसाद दें जैसे वह आपकी आवश्यकताओं पर प्रतिक्रिया दें। रिश्ते के प्रमुख या आक्रामक होने से बचें इसके बजाय, आप के बीच संतुलन रखने पर ध्यान दें। यह एक ऐसा रिश्ता पैदा करेगा जिससे यह सुनिश्चित किया जा सके कि दो-दूसरे का सम्मान और रिश्ते का आनंद लें।
  • चित्र एक नाम के रूप में एक स्त्रीवादी चरण 13
    4
    महिलाओं के करीब होने पर नारीवादी विचारों का समर्थन करें यदि आपके पास बहनों, बेटियां, या भतीजी हैं, तो उन्हें नारीवाद का महत्व सिखाएं। इसके लिए, उन्हें नारीवादी विचारों के बारे में नियमित रूप से बात करना और विषय पर सामग्रियों का संकेत देना आवश्यक हो सकता है। उन्हें विषय चालें बोलने के बजाय, उन्हें हमारे समाज में नारीवाद का महत्व सिखाने का प्रयास करें।
  • चित्र एक शीर्षक के रूप में एक स्त्री के रूप में एक कदम 14 कदम
    5
    महिलाओं के अधिकारों के लिए जुनून और समर्पण का प्रदर्शन महिलाओं के अधिकारों का समर्थन करने वाले मार्च में अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं के अधिकारों का समर्थन करते हुए नारीवादियों में सक्रिय रहें या अपने शहर में लापता या हत्या महिलाओं पर प्रदर्शन में भाग लें। आप आंदोलन के भीतर मंचों या समूहों में शामिल होने से ऑनलाइन नारीवादी समस्याओं के लिए अधिक सक्रिय रूप से समर्पित कर सकते हैं।
    • महिलाओं के अधिकारों के लिए आंदोलन समूहों में शामिल होने पर, उनसे क्या कहना है और सहयोगी रुख रखने के बारे में सुनकर चर्चा में भाग लेने के लिए महत्वपूर्ण है। अधिक सक्रिय रूप से और खुले तौर से अधिक आकर्षक होने से पहले अपने विशेषाधिकार की जांच करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com