IhsAdke.com

कैसे पता करने के लिए कि आपका टॉड पुरुष या महिला है

क्या आपने हाल ही में एक मेंढक खरीदा है और पता नहीं कैसे बपतिस्मा देना है? चिंता न करें - मेंढक की कई प्रजातियों के बीच कठोर मतभेदों के बावजूद, उनमें से अधिकतर महिलाओं पर लागू होने वाली महिलाओं के बीच अंतर करने के कुछ तरीके हैं। सेकंड में अपने लिंग का पता लगाने के लिए उभयचर के शरीर विज्ञान और व्यवहार में क्या देखना सीखें!

चरणों

विधि 1
शारीरिक विभेदकों

चित्र बताएं अगर आपका वृक्ष मेंढक पुरुष या महिला चरण 1 है
1
नमूना के आकार को मापें अधिकांश टोड प्रजातियों में, पुरुष महिला से प्रत्यक्ष रूप से छोटा होता है। पुरुष पेरेरेकास का एक आकार है जो प्रजातियों के आधार पर 3 सेमी और 14 सेमी के बीच भिन्न हो सकता है। महिलाएं आमतौर पर एक ही प्रजाति के पुरुषों की तुलना में 1.5 सेमी बड़े और भारी होती हैं।
  • इस के लिए स्पष्टीकरण इन उभयचरों के संभोग है, जिसके दौरान नर मादा की पीठ पर माउंट करता है। इसलिए उसे स्वयं को चोट न पहुंचने के लिए उसके वजन का समर्थन करने के लिए उससे अधिक बड़ा होना चाहिए।
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपकी वृक्ष मेंढक पुरुष या महिला चरण 2 बताएं
    2
    मुखर बैग की जांच करें चूंकि पुरुष Sapo और मेंढक है, ज्यादातर मामलों में, coaxadas ट्रांसमीटर (जो बाद में विस्तार से चर्चा की है), वह आमतौर पर गले में इस उद्देश्य के लिए एक विशिष्ट संरचना है: एक झिल्ली मुखर थैली, कहा जाता है जो एक गुब्बारे जब मेंढक croaks तरह अनावश्यक रूप से बढ़ा। जब वह मत करो एक croaking, खाली मुखर थैली है जिसके साथ गले क्षेत्र की त्वचा पतली दिखती है और मादाओं की तुलना में पुरुषों में झुर्रों वाली होती है।
    • इसके अतिरिक्त, मुखर थैली का रंग, आमतौर पर पीले या काली रंग में, पेट के रंग को ढंकना पड़ता है
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका वृक्ष मेंढक पुरुष या महिला चरण 3 बताएं
    3
    कान के आकार को नोट करें मनुष्यों की ढालने वाली संरचनाओं की जोड़ी के विपरीत, कानों में, मेंढक में आंखों के पीछे त्वचा के फ्लैट डिस्क्स होते हैं। त्वचा जो इन डिस्क्स को कवर करती है, उनके चारों ओर त्वचा से एक अलग रंग होता है (लेकिन हमेशा नहीं)। मादा, अधिकांश प्रजातियों में, साथ संपन्न हैं आँखों से बड़ा कान. दूसरी तरफ, आँखों के आकार के समान कान हैं (या उनके से थोड़े छोटे).
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका वृक्ष मेंढक पुरुष या महिला चरण 4 बताएं
    4
    जांच करें कि नमूने के सामने अंगूठे के बगल में प्रीपेक्लेक्स (जिसे दुल्हन का कांटा भी कहा जाता है) है। पुरुषों Sapo (और यह भी मेंढक) अक्सर अगले पांव विशेष प्रशिक्षण संभोग के दौरान महिला के शरीर को स्थिर करने के लिए है। यह गठन प्रत्येक अंगूठे पर त्वचा के किसी न किसी प्रकार की सूजन के जैसा होता है। यदि अंगूठे दूसरे अंगुलियों से बड़े और मोटे होते हैं, विशेष रूप से आधार पर, पशु संभवतः पुरुष है।
    • प्रजनन के मौसम के बाहर इस विशेषता को खोजना मुश्किल हो सकता है, जिसके दौरान इसे संभोग की सुविधा के लिए मात्रा में लाभ मिलता है।
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका वृक्ष मेंढक पुरुष या महिला चरण 5 बताएं
    5



    लिंगों के बीच कम लगातार मतभेद की तलाश करें अन्य विशेषताओं हैं, जिनमें से कुछ नीचे सूचीबद्ध हैं, जो पुरुषों और महिलाओं को भेद करते हैं। हालांकि, वे सभी प्रजातियों के लिए वैध नहीं हैं: वे कुछ में मौजूद हैं और वे दूसरों में मौजूद नहीं हैं और इन सुविधाओं का एक हिस्सा अस्थायी है - उदाहरण के लिए, नीचे वर्णित हुक, ज्यादातर प्रजातियों में, संभोग के मौसम के दौरान ही दिखाई देते हैं।
    • ऐसे नर होते हैं जो मोटे सामने के पंजे होते हैं और महिलाओं की तुलना में अधिक परिभाषित मांसपेशियां होती हैं-
    • कुछ पुरुष हुक-आकार वाले ऐपेंडेस का विकास करते हैं, जिनके कार्य संभोग के दौरान महिला की पीठ पर चढ़ते हैं।
    • कुछ प्रजातियों में, पुरुषों की त्वचा के मुकाबले चिकनी त्वचा के मुकाबले किसी न किसी त्वचा (कभी-कभी यहां तक ​​कि छोटी कताई के साथ) होती है।
  • विधि 2
    व्यवहार विभेदकों

    चित्र शीर्षक से बताएं अगर आपका मेंढक मेंढक है पुरुष या महिला चरण 6
    1
    रात में croaking को सुनो और महिलाओं, बारी में, एक कसौटी स्वस्थ और आकर्षक भागीदारों का चयन करने के रूप में croaking उपयोग करते हैं, और आम तौर पर थोड़ा शोर - पुरुषों में स्वरों के उच्चारण संभोग क्षेत्रों के लिए मादा को आकर्षित करने की कोशिश में लगातार रात भर फेंकना है।
    • यह कहने के समान नहीं है कि महिलाएं नहीं करतीं कोई शोर। लेकिन वे कभी-कभार बोलते हैं, खासकर अन्य नमूनों की कॉल के जवाब में। उदाहरण के लिए, मादा चीखते हैं जब एक शिकारी द्वारा पकड़ा जाता है दूसरी तरफ, वे रात में लगातार कर्कश नहीं होते, जैसे पुरुष करते हैं
  • शीर्षक से चित्रित करें यदि आपका वृक्ष मेंढक पुरुष या महिला चरण 7 बताएं
    2
    नमूना के यौन व्यवहार को देखें। यह कहने का कोई विनम्र तरीका नहीं है: कभी-कभी पुरुष किसी भी वस्तु के साथ मिलन करने का प्रयास करते हैं। दूसरे शब्दों में, वे उस पर माउंट करते हैं, इसे सामने के पंजे के साथ पकड़ कर, और उसके पेट के आधार को धक्का देते हैं। दुर्भाग्य से कुत्तों के पुनरावृत्तिक आंदोलन करते हैं - फिर भी, इरादा काफी स्पष्ट है।
    • यह व्यवहार विशेष रूप से महिलाओं पर निर्देशित नहीं है (हालांकि यह ज्यादातर समय है) नर टोड, पौधों, पत्थरों और कभी-कभी अन्य पुरुषों जैसी वस्तुओं के साथ "क्रॉस" या उसके ऊपर चिपका सकते हैं। दूसरी तरफ महिलाओं, यौन इरादों के साथ किसी अन्य वस्तु पर कभी भी सवारी नहीं करेंगे।
  • चित्र बताएं यदि आपका ट्री मेंढक पुरुष या महिला चरण 8 है
    3
    जानें कि कौन से व्यवहार नहीं हैं सेक्स के लिए विशिष्ट कुछ व्यवहार हो सकता है प्रकट होने के लिए पुरुष या महिला टोड्स तक सीमित है, लेकिन नहीं हैं। उनमें से कुछ हैं:
    • दोनों पुरुषों और महिलाओं को खुद का बचाव करने की कोशिश या जब धमकी दी-
    • दोनों लिंगों त्वचा को बदलते हैं-
    • वे दोनों स्वयं के समान रंगों की वस्तुओं के खिलाफ खुद को छिपाने की कोशिश करते हैं-
    • और एक ही प्रजाति के दो लिंग हमेशा एक जैसे भोजन करते हैं।
  • शीर्षक से चित्रित करें अगर आपका वृक्ष मेंढक पुरुष या महिला चरण 9 बताएं
    4
    यदि सब कुछ विफल रहता है, तो अनुभवी ब्रीडर या पशुचिकित्सा से सहायता प्राप्त करें Sapo तरह उभयचरों में पुरुष और महिला के बीच अंतर और विशेष रूप से जब यह बहुत छोटा व्यक्तियों या लिंगों के बीच कोई स्पष्ट मतभेद का एक प्रकार की बात आती है मेंढक नहीं हमेशा आसान है। ऐसे मामलों में, आप एक विशेषज्ञ से परामर्श कर सकते हैं। जीवविज्ञान, उभयचर के प्रति उत्साही, पशु चिकित्सकों और इसी तरह के पेशेवर आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • Sapo के जननांगों की जांच शायद ही कभी महिलाओं से पुरुषों भेद मदद करता है। अंडकोष ऐसी महिलाओं में अंडाशय के रूप में, पुरुष शरीर के भीतर रखे जाते हैं, बस श्रोणि को देख कर सेक्स के लिए यह मुश्किल (यदि नहीं असंभव) मान्यता बना रही है।
    • कुछ मेंढक प्रजातियों में, पुरुषों और महिलाओं के विभिन्न रंगों और डिजाइनों (उदाहरण के लिए, महिलाओं, जो एक रंग और पुरुष एक और देखते हैं) है। हालांकि, यह नियम है, जो प्रजातियों के लिए प्रजातियों से भिन्न होता है, केवल कुछ ही लागू होता है। यदि आप नहीं जानते कि आपका मेंढक कैसा है, तो इसके लिए जैविक विश्वकोश देखें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com