IhsAdke.com

अफ्रीकी बौना मेंढकों की देखभाल कैसे करें

यह लेख अफ्रीकी बौना मेंढक की देखभाल करने के बारे में है!

चरणों

अफ्रीकी बौना मेंढक चरण 1 के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र
1
अपने बौना toads के लिए एक टैंक बनाएँ। वे कुछ प्रकार के मछलियों और घोंघे के साथ शांति से रह सकते हैं जो पानी में रहते हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक चरण 2 के लिए देखभाल शीर्षक वाली तस्वीर
    2
    यदि आप एक मछलीघर की तरह अनफ़िल्टर्ड टैंक की योजना बना रहे हैं, तो 4 से 8 लीटर प्रति मेंढक आदर्श है इसलिए आपको हर दो दिनों में पानी बदलने की ज़रूरत नहीं है। अन्यथा, आप को ड्रेग द्वारा निर्मित जहरीले अमोनिया से बचने के लिए कुछ निस्पंदन विधि होने की आवश्यकता होगी। उन्हें ज्यादा जगह की ज़रूरत नहीं है जंगली में, ये मेंढक जंगलों के दलदल में छोटे, बहुत उथले पूल में विकसित हुए। वे मछली की तरह शोल नहीं बनाते हैं, जो एक सुरक्षित, शांत और शिकारी-मुक्त दुनिया को पसंद करते हैं, पृष्ठभूमि में कई जगह छिपाने के लिए। जब तक कोई कुशल निस्पंदन सिस्टम नहीं है, तब तक किसी भी उथले टैंक की सेवा होगी। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि टैंक के शीर्ष पर कोई अंतराल नहीं है, क्योंकि कई मेंढक पलायन करते हैं और दुर्भाग्य से मर जाते हैं।
  • चित्र अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए देखभाल शीर्षक चरण 3
    3
    एक फिल्टर एक आवश्यकता है प्रकृति में, ये मेंढक 17 से 20 सेमी की तुलना में कम गहराई में रहते हैं। गहरा पानी नीचे में रहने वाले मेंढकों को तनाव जोड़ सकता है क्योंकि उन्हें सांस लेने के लिए सतह पर तैरना चाहिए। जबकि अफ्रीकी बौने टोड मछलीघर में उष्णकटिबंधीय मछली के साथ एक साथ रह सकते हैं, ऐसा करने में, हमेशा मछलियों की आवश्यकताओं के आधार पर अपने मछलीघर को इकट्ठा करते हैं, न कि बेड़े के साथ। ये मेंढक पानी की स्थिति को बर्दाश्त कर सकते हैं जो मछलियों के लिए विषाक्त हो सकते हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक चरण 4 के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र
    4
    एक सब्सट्रेट के रूप में बजरी या रेत का उपयोग 2 सेमी मोटी, या पर्याप्त ताकि जब आप अपनी उंगली दबाएं तो आप नीचे महसूस नहीं कर सकते।
    • यदि आप पत्थरों या कंकड़ का उपयोग करते हैं, तो बिल्कुल निश्चित रूप से चट्टानें बहुत बड़ी नहीं हैं अफ्रीकी बौने आसानी से एक चट्टान और घुटन के नीचे फंस सकते हैं। हालांकि, कुछ कोने या दरार के साथ टैंक के तल पर एक संरचना शामिल है जहां मेंढक छिपा सकते हैं। वे कंपन और आंदोलन के प्रति संवेदनशील होते हैं, और अक्सर शिकारियों से बचने के लिए एक सहज खोज में एक सीमित स्थान की सुरक्षा की तलाश करते हैं। बस सुनिश्चित करें कि मेंढक फंस नहीं सकते।
  • चित्र अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक चरण 5
    5
    जीवित या जमी खाद्य पदार्थ जैसे कि कांच और नमक के झींगा का प्रयोग करें। आप उन्हें वाणिज्यिक मेंढक भोजन के साथ भी खिल सकते हैं। विविधता स्वस्थ है जमे हुए सूखे भोजन पर फ़ीड न करें क्योंकि यह सूजन पैदा कर सकता है।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    6



    एक सप्ताह में एक बार मेंढक के टैंक की सफाई से जानवरों के स्वास्थ्य को सुनिश्चित किया जाएगा।
  • अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    7
    छोटे टेराकोटा बर्तन और अन्य वाणिज्यिक उत्पादों जैसे छुपा स्थानों प्रदान करें।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक चरण 8 के लिए शीर्षक शीर्षक चित्र
    8
    वास्तविक या नकली पौधों का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि नकली पौधे रेशम के बने होते हैं, प्लास्टिक नहीं होते हैं हार्ड प्लास्टिक के पौधे अपने शरीर को खरोंच और काट लेंगे।
  • चित्र अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक चरण 9
    9
    पानी 21 से 24 डिग्री सेल्सियस तक होना चाहिए। सावधानी के साथ पानी कूलर का उपयोग करें, यदि आवश्यक हो किसी भी हीटर का उपयोग करते हुए पानी के तापमान की निगरानी करें।
  • अफ्रीकी बौना मेंढक के लिए देखभाल शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    10
    युवा अफ्रीकी बौने समूह में रखे हुए हैं। प्रजनन के मौसम के दौरान पुराने लोगों को अकेले अस्तित्व पसंद करते हैं न लड़ने वाले पुरुष लड़ाई नहीं करेंगे - हालांकि, नारी और मादाएं नस्ल पैदा कर सकती हैं। प्रजनन अवधि के दौरान महिला टोड प्रजातियों में सबसे प्रभावशाली होते हैं, अधिक आक्रामक होते हैं और अधिक भूखे रहते हैं।
  • अफ्रीकी बौना मेंढकों के लिए केयर का शीर्षक चित्र 11
    11
    अफ्रीकी बौना मेंढक (एसएए) अक्सर अफ्रीकी-टॉड मेंढक (एसजीए) के साथ भ्रमित होते हैं, लेकिन ये दोनों एक-दूसरे से बहुत भिन्न होते हैं एसएएएस एसएए से ज्यादा बढ़ते हैं और वयस्कता में टेनिस की गेंद के आकार तक पहुंच सकते हैं। एसजीए लगभग किसी भी मछली (या मेंढक) खाते हैं जो उनके मुंह में फिट हो सकते हैं, इसलिए उन्हें SAAs के साथ नहीं रखा जाना चाहिए। एसएजीए उन बीमारियों को ला सकते हैं जो SAAs के लिए घातक हैं। एसजीए के पास अपने सामने के पंजे पर कोई झिल्ली नहीं है, इसलिए उनके पास लंबे पंजे हैं (यदि वे एसएसए के पैरों के आसपास छोटे काले पंजे देखते हैं, चिंता न करें, उन्हें उन पंजे होनी चाहिए) एसजीए भी अच्छे पालतू जानवर हो सकते हैं, लेकिन मछली और एसएए के लिए अलग जगह में उन्हें अनुसंधान करने और उन्हें समायोजित करने के लिए सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि आप जो एक्विरियम उपयोग कर रहे हैं वह बहुत गहरा नहीं है, या मेंढक हवा पाने के लिए शीर्ष पर तैरने में सक्षम नहीं होंगे, और वे डूब जाएंगे।
    • एक दूसरे के साथ कंपनी के रूप में दो अफ्रीकी बौना के मेंढक हों (वैकल्पिक, लेकिन अनुशंसित)

    चेतावनी

    • याद रखें कि अफ्रीकी बौना के मेंढक में साल्मोनेला है, इसलिए टैंक से बाहर के मेंढक से कभी भी निपटना नहीं है।
    • ऐसे जानवरों की एक विस्तृत विविधता है जो अफ्रीकी बौनों के साथ सुरक्षित रूप से रह सकती हैं, लेकिन ऐसे कुछ लोग हैं जो नहीं कर सकते हैं, जैसे लॉबस्टर्स, चिचिइड्स - मछली जैसे कि पहले मछली, कछुए और दुर्लभ मामलों में, गोल्डफ़िश। अधिकांश जानवर बहुत अच्छी तरह से मिलते हैं, लेकिन यह समूह चुनौतीपूर्ण हिंसक या बस बड़ा हो सकता है, और मेंढक खाने की कोशिश कर सकता है। याद रखें कि, प्रकृति से, अफ्रीकी बौना मेंढक मछली, पक्षियों, सांपों और विशेषकर किसी भी बड़े जानवर के लिए भोजन हैं। सहज रूप से, अफ्रीकी बौना मेंढक खतरे के रूप में उनसे कहीं ज्यादा कुछ भी विचार करेंगे, और संभावित रूप से खाद्य स्रोत के रूप में उनके से भी कम कुछ भी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com