IhsAdke.com

मेंढकों की देखभाल कैसे करें

मेंढक सुंदर जीव हैं और असामान्य और फायदेमंद पालतू जानवर हैं। हालांकि, वहाँ कई मेंढक प्रजातियां हैं, जिनमें प्रत्येक को विशिष्ट देखभाल की आवश्यकता होती है। इस लेख को पालतू जानवर के मेंढक को चुनने और देखभाल करने के लिए एक सामान्य मार्गदर्शिका के रूप में उपयोग करें, लेकिन अपने द्वारा चुनी जाने वाली प्रजातियों के बारे में अधिक गहन शोध करने के लिए तैयार रहें।

चरणों

भाग 1
एक पालतू मेंढक का चयन

चित्र का शीर्षक मेंढक का ख्याल रखना चरण 12
1
शुरुआती के लिए कुछ अच्छी प्रजातियों के साथ अपने आप को परिचित कराएं मेंढक के बारे में बात करते समय ध्यान देने वाली पहली बात यह है कि प्रजातियों की एक विशाल विविधता उपलब्ध है - कुछ को ध्यान में रखना आसान है, जबकि अन्य को जानवरों के बारे में बहुत समय और ज्ञान की आवश्यकता होगी। यदि यह आपका पहला मेंढक है, तो यह बेहद अनुशंसा की जाती है कि आप शुरुआती लोगों के लिए एक उपयुक्त प्रजाति चुनते हैं, जैसे निम्न:
  • अफ्रीकी बौना: अफ्रीकी बौना मेंढक शुरुआती के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि वे छोटे, सक्रिय और देखभाल करने में आसान हैं। उन्हें जीवित भोजन की आवश्यकता नहीं है और पूरी तरह जलीय हैं
    चित्र का शीर्षक मेंढक के चरण 1 बुलेट 1 का शीर्षक है
  • पूर्वी ब्लैकस्मिथ्स `टॉडस्टॉल्स: ये मेंढक उन शुरुआती लोगों के लिए एक अच्छा विकल्प हैं जो एक स्थलीय (गैर-जल) मेंढक चाहते हैं वे बहुत सक्रिय जानवर हैं और ज्यादा बढ़ने नहीं करते
    चित्र का शीर्षक मेंढक के चरण 1 बुलेट 2 से लिया गया है
  • सफेद पूंछ वाला मेंढक: यह प्रजाति शायद सबसे आसान अरबील मेंढक की देखभाल करने के लिए है - वे किसी भी तरह सक्रिय, फ़ीड करने में आसान और समय-समय पर संभालना सहन भी करते हैं (जो कि बेडूक के लिए असामान्य है)।
    लेक केयर ऑफ फ्रॉग्ज़ चरण 1 बुलेट 3 शीर्षक वाला चित्र
    
# *मेंढक-de-सींग: वे बड़ी मेंढक, स्थलीय और देखभाल करने में आसान हैं। वे बहुत आसीन होते हैं, जो अंतरिक्ष की जरूरतों को कम करता है, लेकिन बच्चों के लिए उन्हें थकाऊ जाते हैं।
    लेड केयर ऑफ फ्रॉग्ज स्टेप 1 बुलेट 4 नामक चित्र
  • शुरुआत के रूप में, जहरीले या महंगे मेंढक से बचें। जहरीली मेंढक बहुत नाजुक होते हैं और जटिल देखभाल की आवश्यकता होती है जबकि महंगी बेड़े एक्यूरन्स में नए लोगों के लिए एक जोखिम भरा विकल्प होते हैं। एक सस्ता नस्ल के साथ शुरू करना और देखभाल करने में आसान और प्रगति करना जारी रखना बेहतर है
    लेक केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 1 बुलेट 5 नामक चित्र
  • तस्वीर का शीर्षक मेंढक के चरण 2 का शीर्षक
    2
    जंगली मेंढक को पालतू जानवरों के रूप में रखने से बचें हालांकि वन्य मेंढक को पालतू जानवरों के रूप में रखने के लिए संभव है, लेकिन पहले विचार करने के लिए कई चीजें हैं
    • सबसे पहले, यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि आप किस दलड़ी के कब्जे में हैं अन्न, तापमान और आवास के मामले में विभिन्न प्रजातियों की विभिन्न आवश्यकताओं की जरूरत है - इसलिए यदि आप गलत परिस्थितियों में जंगली मेंढक रखने की कोशिश करते हैं, तो यह मर सकता है।
    • यदि आप वन्य मेंढक को पकड़ने का फैसला करते हैं, तो उस जगह को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें जहां आपने इसे पाया। क्या वह जंगल के एक पैच पर कूद रहा था जो पत्तियों और झाड़ियों से भरा था, एक तालाब में चट्टान के नीचे छिपी या तैराकी? ये ऐसी स्थितियां हैं जो आपको घर पर दोबारा तैयार करने की आवश्यकता होगी
    • हालांकि, आपको एक विशिष्ट किताब से परामर्श करके या स्थानीय विशेषज्ञ से पूछकर, अभी भी ऑनलाइन चित्रों की खोज करके अपने मेंढक की सटीक प्रजातियों को खोजना चाहिए। इससे आपको सटीक आवश्यकताओं की पहचान करने में मदद मिलेगी।
    • दूसरी बात, प्रकृति में पाए जाने वाले कई मेंढक प्रजातियां आबादी में कमी या विलुप्त होने का सामना कर रही हैं। अपने प्राकृतिक वातावरण के बाहर एक मेंढक लेना जंगली मेंढक की आबादी को नुकसान पहुंचा सकता है, खासकर यदि वे लुप्तप्राय प्रजातियां हैं
    • वास्तव में, जंगलों में संरक्षित प्रजातियां कैप्चरिंग कुछ क्षेत्रों में अवैध है। जंगली मेंढक को पकड़ने से पहले अपने राज्य / देश के नियमों की जांच करें।
  • तस्वीर का शीर्षक मेंढक के चरण 3
    3
    मेंढक और अंतरिक्ष आवश्यकताओं के आकार पर विचार करें। अपने मेंढक का आकार (जब आप पहले से ही एक वयस्क हैं) और आपको ज़रूरत वाले तारायम के आकार की आवश्यकता होती है, जब आपके पालतू मेंढक का चयन करते हैं
    • कभी-कभी पालतू जानवरों की दुकान में सबसे छोटी दिखाई देने वाली मेंढक वयस्कों के रूप में राक्षसी हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, अफ्रीकी मनाने की लंबाई 2.5 सेमी से कम मापने लगती है, लेकिन 20.3 सेमी से अधिक तक बढ़ सकती है।
    • बिग मेंढक को बहुत सारे स्थान की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, एक वयस्क बालिका को 284 लीटर या उससे अधिक के कंटेनर की आवश्यकता होगी। अगर वे छोटे टैंकों में रखे जाते हैं, तो वे नाखुश और बीमार हो सकते हैं।
    • बड़े कंटेनर घर में बहुत सी जगह लेते हैं और उन्हें साफ रखने के लिए अधिक प्रयास की आवश्यकता होती है ये मेंढक भी अधिक भोजन खाएंगे, छोटे किस्मों से खुद को खिलाने के लिए उन्हें ज्यादा महंगा बनाते हैं।
    • यह खरीदने और खरीदने से पहले मेंढक की सटीक नस्ल को खोजने और खोजने का एक और कारण है।
  • तस्वीर का शीर्षक मेंढक के चरण 4 का शीर्षक
    4
    मेंढक की खिला जरूरतों को ध्यान में रखें। स्टोर में मेंढक को सबसे सुंदर (या अपनी पसंद के आधार पर) सबसे ख़ूबसूरत ख़रीदने से पहले कूदने से पहले, यह समझने में कुछ समय दें कि वह क्या खाती है
    • बहुमत मेंढकों की प्रजातियां क्रिकेट, कैलिफोर्निया लाल कीड़ा (Eisenia fetida) और कीड़े-पृथ्वी (Lumbricus terrestris) और अन्य कीड़े और कीड़े के रूप में कीड़े (खाने के लिए खुश है। हालांकि, यह महत्वपूर्ण है कि मेंढ़कों को लाइव भोजन पसंद करते हैं को ध्यान में रखना है विशेष रूप से आप बात इस तरह के बीमार हैं। # * अधिक से अधिक मेंढक अक्सर अधिक पर्याप्त भोजन की आवश्यकता होगी, जो चूहों, मछली-गोल्ड या guppies शामिल हो सकते हैं। इन वस्तुओं के साथ अपने मेंढक प्रदान बहुत ज्यादा काम किया जा सकता है और के लिए नहीं है करने के लिए दिल की कमजोर!
    • इसके अलावा, जहाँ मेंढक का खाना आ जाएगा - स्थानीय बाजार शायद जीवित संकट नहीं रखेगा! क्या आपके पास एक विशाल पालतू जानवर की दुकान है जो कि अधिक विदेशी जानवरों को पूरा करता है?
    • बेशक, आप अपने यार्ड में अपने मेंढक के लिए भोजन पा सकते हैं, लेकिन यह एक लंबा समय ले सकता है और विश्वसनीय नहीं है इसके अलावा, उद्यान कीटनाशक अक्सर रासायनिक कीटनाशकों के संपर्क में आते हैं, जो उन्हें उनके मेंढक के लिए अस्वास्थ्यकर बनाते हैं।
  • लेक केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 5
    5
    पता लगाएँ कि आपकी प्रजाति कितनी सक्रिय है विचार करने वाली एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि आपकी पसंदीदा मेंढक प्रजातियों का गतिविधि स्तर। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि मेंढक बच्चों का पालतू होता है, क्योंकि उनमें से ज्यादातर एक जानवर चाहते हैं कि वे उन्हें मनोरंजन करें।
    • कई शांत दिखने वाले मेंढक नौसिख मालिकों के बीच एक लोकप्रिय विकल्प हैं। हालांकि, ये मेंढक कम सक्रिय होते हैं और बस एक मूर्ति के रूप में खड़े होंगे और पूरे दिन सोते हैं। यह ऐसा कुछ है जो बहुत तेजी से उबाऊ हो सकता है
    • यदि आप अधिक सक्रिय मेंढक की तलाश कर रहे हैं, तो छोटे अंगुरों और कुछ पेड़ के मेंढक को चुनना सबसे अच्छा है क्योंकि वे अक्सर कूद और तैरते रहेंगे, यह देखने के लिए और अधिक मजेदार है।
    • यह भी ध्यान रखें कि यहां तक ​​कि सबसे अधिक सक्रिय मेंढ़कों कूद के अलावा ज्यादा कुछ नहीं होगा या कुछ क्रिकेट खाने - आप नहीं, सैर के लिए इसे ले उसे चाल सिखा सकते हैं या यह एक बहुत संभाल कर सकते हैं। इसलिए, यह विचार करना महत्वपूर्ण है कि क्या मेंढक आपके लिए आदर्श पालतू (या आपके बच्चे) है या नहीं।
  • लेड केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 6 नामक चित्र
    6
    समझें कि एक पालतू जानवर रखने के लिए एक प्रतिबद्धता है। यह समझना जरूरी है कि मेंढक को रखने से गोल्डफ़िश के रूप में समय की प्रतिबद्धता के समान स्तर पर नहीं है - वास्तव में, एक बड़ी, अच्छी देखभाल वाले मेंढक 25 साल तक रह सकते हैं! # * नतीजतन, आपको आने वाले कई वर्षों तक अपने मेंढक की देखभाल करने के लिए तैयार रहना चाहिए - जब भी आप बीमार हो जाते हैं, अपने वातावरण को साफ रखें, और इसकी देखभाल करें।
    • आपको यह भी सोचना चाहिए कि आप भविष्य की छुट्टियों को कैसे संभाल लेंगे, क्योंकि आप यात्रा करते समय किसी को जानवरों की देखभाल करने की आवश्यकता होगी। अगर आपका मेंढक केवल जीवित रहते हैं या यहां तक ​​कि चूहों को भी स्वयंसेवक मिलना मुश्किल हो सकता है!
    • यदि आपको एक पालतू मेंढक मिलता है और इसे बहुत श्रम या गहन या बहुत महंगा लग रहा है, उचित तरीके से इसे छुटकारा।
    • यदि आपने अपने यार्ड या स्थानीय पार्क से वन्य मेंढक उठाया है, तो उसे उसी स्थान पर छोड़ दें जहां पर आप इसे पाये। विशिष्ट रहें और इसे यथासंभव मूल स्थान के करीब के रूप में पुनर्स्थापित करें - चाहे वह वन तल पर या किसी धारा के किनारे पर स्थित हो। # * हालांकि, अगर आपका मेंढक एक गैर-देशी प्रजातियों में से है और एक दुकान में खरीदा गया था, तो आप इसे प्रकृति में नहीं छोड़ पाएंगे। आपको इसे स्टोर पर वापस लौटने, उसे किसी को बेचने, एक स्थानीय स्कूल में रहने वाले कमरे के शुभंकर के रूप में दान करने, या एक स्थानीय पशु देखभाल संगठन से संपर्क करने की आवश्यकता होगी।
  • तस्वीर का शीर्षक मेंढक का ख्याल रखना चरण 7
    7
    यदि आपको लाइसेंस की आवश्यकता है तो देखें कुछ स्थानों में, आपको कुछ मेंढक को पालतू जानवरों के रूप में रखने के लिए लाइसेंस प्राप्त करना आवश्यक है, खासकर यदि वे लुप्तप्राय या जहरीले होते हैं
    • उदाहरण के लिए, अफ्रीकी तेंदुआ मेंढक या अल्बिनो मेंढक, स्थानीय जनसंख्या के लिए खतरा है अगर इसे जंगली में छोड़ दिया जाता है।
    • अपने क्षेत्र में लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए जिम्मेदार स्थानीय सरकारी विभाग से संपर्क करें।
  • भाग 2
    अपने मेंढक को आश्रय




    चित्र का शीर्षक मेंढक देखभाल के चरण 8
    1
    पता लगाएँ कि किस प्रकार का कंटेनर आपके मेंढक की जरूरत है टैंकों के विभिन्न प्रजातियों में मेंढकों की अलग-अलग ज़रूरत होती है खरीदने से पहले अपना होमवर्क करो
    • टेरारियम: ये मेंढकों के लिए सरलतम कंटेनर हैं, लेकिन केवल सूखी वातावरणों के लिए उपयोग किया जाना चाहिए।
    • मेरे बारे में इस प्रकार का उपयोग केवल विशुद्ध जलीय प्रजातियों के लिए किया जाता है - यह मूल रूप से एक सामान्य मछलीघर है, जैसे कि यह मछली के लिए था।
    • आधे से आधा: ये मेंढक के लिए सबसे आम प्रकार है, जहां टैंक का आधा पानी से भर जाता है जबकि अन्य सूख जाता है। अधिकांश मेंढक इस माहौल में अच्छी तरह से करेंगे।
    • ट्री टेरारियम: यह विशेष रूप से पेड़ के मेंढक के लिए बनाया गया है, जो समय पर चढ़ने वाले टहनियां खर्च करना पसंद करते हैं। ये टेररिअम आमतौर पर लम्बे और अन्य प्रकार की तुलना में संकुचित होते हैं।
    • लागोआ: कुछ परिस्थितियों में आपको अपने यार्ड में एक तालाब में देशी मेंढक का एक प्रकार रखने की जरूरत है। कभी-कभी सिर्फ एक तालाब का निर्माण करने से आपके मेंढक को स्थानीय मेंढक मिलेंगे और आप उन्हें कैप्चर करने का काम नहीं करेंगे! हालांकि, कभी भी गैर-मूल प्रजातियों को बाहरी तालाब में न रखें, क्योंकि वे स्थानीय पारिस्थितिकी तंत्र को स्थानीय मेंढक या लुप्तप्राय कीड़े पर खिला कर परेशान कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक मेंढक का ख्याल रखना चरण 9
    2
    एक उपयुक्त स्थान में टैंक रखें। कंटेनर के पास होने के बाद, आपको तय करना होगा कि इसे कहां रखा जाए।
    • इसे हर समय सीधे सूर्य के प्रकाश से बाहर रखा जाना चाहिए क्योंकि यह तापमान बढ़ा सकता है, जिससे आपको असुविधाजनक (और संभवतः खतरनाक) सूखी और गर्म अंदर
    • टैंक को रसोई से भी दूर रखा जाना चाहिए क्योंकि खाना पकाने के धुएं और अन्य धुएं आपके मेंढक के लिए हानिकारक हो सकते हैं।
    • कंटेनर को किसी भी एरोसोल स्प्रे (जैसे गैरेज या कमरे में हेयर स्प्रे में पेंट) के रूप में उजागर करने के लिए ध्यान रखना चाहिए क्योंकि वे मेंढक की त्वचा से अवशोषित हो सकते हैं और आपको बीमार बना सकते हैं।
  • तस्वीर का शीर्षक मेंढक के चरण 10 का शीर्षक
    3
    सही सब्सट्रेट सामग्री के साथ टैंक भरें। सब्सट्रेट एक सामग्री है जिसे टेरारियम या मछलीघर के नीचे कवर किया जाता है। सब्सट्रेट के संबंध में, आपकी मुख्य बात यह होनी चाहिए कि टैंक को कैसे गीला या सूखा होना चाहिए, और सामग्री को साफ करना कितना आसान होगा।
    • कंकड़ सबसे आम मेंढक प्रजातियों के लिए एक अच्छा विकल्प है - कंकड़ साफ करना आसान है और कई रंगों और आकारों में आता है। अन्य अच्छे विकल्पों में कार्बनिक खाद, पाइन छाल, रेत और देवदार या पाइन शेविंग्स शामिल हैं।
    • जैसे ही सब्सट्रेट सामग्री जगह में होती है, टैंक के अंदर अपने मेंढक के स्वाद को सजाने शुरू करो! आप मॉस की एक परत के साथ सब्सट्रेट को कवर कर सकते हैं, जो अधिक प्राकृतिक रूप से पेड़ का तारा छोड़ देता है। बस समय-समय पर साफ पानी के साथ छिड़काव करके मॉस नम को रखने के लिए सुनिश्चित करें, और नज़र रखें ताकि कोई मोल्ड प्रकट न हो।
    • टैंक में कुछ चट्टानों या चट्टानों को डालने का एक अच्छा विकल्प है क्योंकि यह आपके मेंढक को चढ़ने के लिए कुछ देता है। बस यह देखना सुनिश्चित करें कि क्या चट्टानों में तेज किनारों पर नहीं है जिस पर जानवर को चोट लगी हो।
    • आप अपने कंटेनर को प्लास्टिक टहनियां या छोटे जीवित पौधों के साथ सज सकते हैं, जबकि एक खोखले शाखा अच्छी छुपा जगह देता है। एक रंगीन पृष्ठभूमि खरीदें या बनाओ, जैसे वर्षावन, क्योंकि इससे घर में आपके मेंढक का अनुभव होता है।
  • चित्र का शीर्षक मेंढक का ख्याल रखना चरण 11
    4
    अपने मेंढक की रोशनी और तापमान की आवश्यकताओं के बारे में जागरूक रहें तापमान और हीटिंग की आवश्यकता प्रजातियों के द्वारा बहुत भिन्न होती है, इसलिए अपने टैंक को जमा करने से पहले कुछ खोजें सुनिश्चित करें।
    • छिपकली, साँप और कछुओं के विपरीत, अधिकांश मेंढकों को विशेष रोशनी की ज़रूरत नहीं है क्योंकि उन्हें अपने भोजन के लिए आवश्यक सभी विटामिन डी मिलते हैं।
    • हालांकि, आपको प्रतिदिन 12 घंटे के लिए एक प्रकाश स्रोत सुनिश्चित करने की आवश्यकता है, खासकर यदि टैंक को प्राकृतिक प्रकाश तक पहुंच नहीं है।
    • फ्लोरोसेंट लैंप बेडू के लिए सबसे सुरक्षित प्रकाश विकल्प हैं क्योंकि उन्हें बहुत गर्म होने की संभावना नहीं है हॉट फ्लैश खतरनाक हो सकता है अगर मेंढक उन पर कूदने का फैसला करते हैं।
    • हीटिंग के लिए, आपके मेंढक के लिए आदर्श तापमान पूरी तरह से प्रजातियों पर निर्भर करेगा। टैंक के अंदर का तापमान बदलने का सबसे आसान तरीका पूरे कमरे का तापमान बदलना है।
    • तापमान बढ़ाने के लिए आप हीटिंग लैंप भी खरीद सकते हैं (जो टैंक के अंदर के बजाय ऊपर खड़े होते हैं) या इलेक्ट्रिक हीटिंग पैड (जो कि कंटेनर के बाहर के आसपास लपेटा जाता है)।
    • अगर आपको मछलीघर या पानी के बीच में आधे रास्ते में पानी गर्म करना है, तो एक गिलास ट्यूब या पूरी तरह से पनडुब्बी वॉटर हीटर खरीदें।
    • टैंक में बेड़े लगाने से पहले हीटर सेट करें। यह आपको तापमान पर नजर रखने और यह सुनिश्चित करने की अनुमति देता है कि उनके लिए सही है।
  • भाग 3
    अपने मेंढक के लिए दूध पिलाने और देखभाल

    चित्र का शीर्षक मेंढक का ख्याल रखना चरण 12
    1
    क्रिकेट के साथ अपने मेंढक फ़ीड (और अन्य आर्थ्रोपोड्स और अकशेरुकीय) जैसा कि ऊपर उल्लेख किया गया है, सबसे सामान्य मेंढक प्रजातियां क्रिकेट, गांडवों और अन्य कीड़ों को खाते हैं, जबकि बड़े मेंढक एक सामयिक उपचार के रूप में चूहों या सुनहरी खायेंगे।
    • कितनी बार और कितनी बार आप अपना मेंढक फ़ीड करना चाहिए, यह खुद मेंढक पर निर्भर करता है, जो शुरुआत में एक परीक्षण और त्रुटि प्रक्रिया हो सकती है।
    • एक दिन शुरू करने के लिए तीन दिन के साथ अपने मेंढक को खिलाने की कोशिश करें। अगर वह तीनों को जल्दी खाती है और आने वाले दिनों में भूख देखने लगती है, क्रिकेट की संख्या में वृद्धि हालांकि, अगर वह केवल एक या दो खाती है और शेष को अनदेखा करती है, तो आप संख्या कम कर सकते हैं।
    • आप देख सकते हैं कि आपके मेंढक को पसंद करने के लिए विभिन्न प्रकार के भोजन, जैसे आटा कीट, मोम कीट लार्वा और टिड्डियां भी आज़मा सकते हैं। एक्वाटिक ब्रॉड्स आम तौर पर क्रोनोमोइड मच्छरों या आर्थ्रोपोड्स के फ्रोजन लार्वा को पसंद करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक मेंढक देखभाल के चरण 13
    2
    अपना मेंढक साफ और मॉइस्चराइज करें। अपने पालतू जानवरों को स्वच्छ पानी के साथ दैनिक प्रदान करना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह पीने और स्नान दोनों के लिए पानी का उपयोग करेगा।
    • मेंढक अपने मुंह से पीने के बजाय अपनी त्वचा के माध्यम से पानी को अवशोषित करते हैं। नतीजतन, वे केवल लंबे समय तक नहाने के पानी में बैठे या तालाबों में बैठते हैं। यदि संभव हो तो यह पानी क्लोरीन मुक्त होना चाहिए
    • आपको हर दो दिनों में टैंक को साफ करना होगा ताकि कंटेनर की तरफ साफ हो, मोल्ड या शैवाल की जाँच करें, और सामान्य रूप से अपने मेंढक के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाए रखें।
  • लेक केयर ऑफ फ्रॉग्ज चरण 14
    3
    अपने मेंढक को संभालने से बचें वे छेड़छाड़ की तरह, शुद्ध और सरल पसंद नहीं है तो अपने इलाके या मछलीघर के अंदर अपने मेंढक को जितना संभव हो उतना छोड़ने की कोशिश करें और अपने आप को इसे देखकर खुद को खुद कंट्रोल करें।
    • अगर मैं इसे चुनने का विरोध नहीं कर सकता, तो पहले हाथ धो लें और सूखा, और किसी भी लोशन को डालने से बचें, क्योंकि मेंढक इन चीजों को त्वचा के माध्यम से अवशोषित कर सकते हैं और बीमार हो जाते हैं।
    • ध्यान रखें कि जब आप इसे पकड़ लेंगे और संभावित रूप से आपके लिए पेश होने पर मेंढक फंस सकते हैं - यह एक संकेत है कि पशु को निपटने से बल दिया जाता है और आपको इसे जल्द से जल्द अपने आश्रय में रखना चाहिए।
    • जब आप इसे संभाल रहे हैं, तो अपने अनुराण को दबाना न करने के लिए भी सावधान रहें - भले ही यह उलझन में हो - क्योंकि एक निश्चित ऊँचाई का पतन गंभीरता से आपको चोट पहुंचा सकता है
  • चित्र का शीर्षक मेंढक देखभाल के चरण 15
    4
    अपने मेंढक के स्वास्थ्य पर ध्यान दें एक बार जब वे बीमार हो जाते हैं, तो इसका इलाज करना मुश्किल हो सकता है और पूर्वानुमान शायद ही कभी अच्छा होता है। तो अपने मेंढक को स्वस्थ रखने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि उसे पहली जगह में बीमार होने से रोकना
    • यदि आपका पालतू पतला या कुपोषित दिखना शुरू कर देता है, तो अपने आप से पूछें कि क्या आप भोजन के मामले में पर्याप्त विविधता प्रदान कर रहे हैं एक मेंढक क्रिकेट और बोग्स के आहार पर केवल जीवित नहीं रह सकता मेंढक की सबसे आम कमियों में से एक कैल्शियम की कमी है, इसलिए इसे खिलाने से पहले मेंढक के भोजन में पूरक कैल्शियम पाउडर फैलाने पर विचार करें।
    • लाल-पैर की बीमारी के लक्षणों के लिए आंखों को बाहर रखें, जो संभावित रूप से घातक है और सामान्यतः कैप्टिव मेंढक को प्रभावित करता है। यह रोग जानवरों के पैरों के अंदर त्वचा की लाल रंग के रूप में प्रकट होता है और यह आलसी और लापरवाह हो जाता है। अगर आपको संदेह है कि आपके न्यूरिड में लाल-लेग रोग हो सकता है, तो परजीवी को हटाने के लिए कंटेनर को रगड़ें, फिर एक सप्ताह की अवधि के लिए अपना मेंढक दैनिक स्नान सल्फामामेटाइल दें।
    • बैसिलस रानीसिडा द्वारा कवक संक्रमणों और रोगों जैसे कि हाइड्रोप्स और प्रदूषण के साथ देखभाल भी की जानी चाहिए। इन मामलों में, आपको संभवतः एक पशुचिकित्सा से उपचार की तलाश करनी होगी जो आपके मेंढक के लिए उपयुक्त एंटीबायोटिक लिख सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कभी भी (या आमतौर पर कभी नहीं) एक गाइड के रूप में पालतू दुकानों का उपयोग करें! वे गलत हो सकते हैं! कुछ दुकानों में महान सुविधाएं और गैजेट हैं, लेकिन अपने कंप्यूटर पर खोज करें कई पालतू दुकानों को विरासत-बर्दों और अन्य की सुविधा के बारे में बहुत ग़लत हैं
    • मेंढक को निचोड़ मत करो!
    • अपने बच्चों को आप के पास मत देना! वे इसे निचोड़ या चोट कर सकते हैं !!
    • जमे हुए और निर्जलित मक्खियों भी मेंढक के लिए महान भोजन हैं। आप इसे पालतू जानवरों की दुकान पर खरीद सकते हैं।

    चेतावनी

    • यह गाइड एक सामान्य गाइड है अनुसंधान शुरू करने से पहले अपने मेंढक की देखभाल करें।
    • हमेशा क्लोरीन मुक्त पानी का उपयोग करें! पानी ठोकर अपने मेंढक को मार सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com