IhsAdke.com

एक टॉड की देखभाल कैसे करें

मेंढक घर पर रहने के लिए अद्भुत जीव हैं (जब तक वे अपने गिलास घरों में रखे जाते हैं) जब आप द्वार के माध्यम से चलते हैं, तो आपके सुंदर चेहरे एक स्वागत योग्य दृष्टि होंगे। अपने मेंढक की देखभाल करने में आपका बहुत समय नहीं लगेगा, और यह बहुत पुरस्कृत होगा

चरणों

भाग 1
अपने मेंढक के घर की तैयारी

चित्र शीर्षक के लिए देखभाल एक टॉड चरण 1
1
उपयुक्त आकार के कंटेनर प्राप्त करें आपको एक या दो टोड्स के लिए 38 एल टेरारियम खरीदने की आवश्यकता होगी। आम तौर पर यह एक कौड़ी में तीन से अधिक बेड़े लगाने के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि कई मेंढक एक साथ आक्रामक हो सकते हैं। विभिन्न प्रकार के बेडूक एक साथ मत करो।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड चरण 2
    2
    सब्सट्रेट खरीदें जो आपके मेंढक को खुश कर देगा सब्सट्रेट वह है जो फर्श को कवर करता है, विशेष रूप से टेररिअम के लिए बनाया गया है। मंजिल पर सब्सट्रेट के कम से कम 10 इंच लगाकर छिपाए जाने के मूड में होने पर आपके मेंढक को खोदने की अनुमति होगी। सब्सट्रेट का प्रकार आपके विशिष्ट प्रकार के मेंढक पर निर्भर करेगा। आम तौर पर, पालतू जानवरों की दुकानों में बेचे जाने वाले टोड काई, एक अच्छा सब्सट्रेट के रूप में कार्य करता है, साथ ही बगीचे के भंडारों में बेचने वाले अप्रसारित टॉप-फॉइल। पाउडर नारियल फाइबर सब्सट्रेट का उत्कृष्ट रूप है।
    • यदि आपको संदेह है कि किस प्रकार के सब्सट्रेट आपको खरीदना चाहिए, तो पालतू जानवरों की दुकान या सरीसृप की दुकान पर एक एम्फ़िबियन विशेषज्ञ से पूछें।
    • कृत्रिम घास या बजरी का उपयोग न करें क्योंकि वे अपने मेंढक की संवेदनशील त्वचा के लिए बहुत आक्रामक हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड चरण 3
    3
    अपने मेंढक को कुछ छुपा स्थानों को दो। आप चुन सकते हैं कि किस प्रकार के ठिकाने आप अपने मेंढक को प्रदान करना चाहते हैं आप एक पत्थर, एक पेड़ की छाल या स्लेट का एक टुकड़ा डाल सकते हैं, ताकि यह नीचे के खरोंच हो सके। अन्य मेंढक मालिक इन-स्टोर छिपाने वाले स्थानों को खरीदने या उनके लिए एक खाली नारियल खोल प्रदान करते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड चरण 4
    4
    अपने मेंढक को एक स्विमिंग पूल दे दो। "पूल" मेंढक की ऊंचाई लगभग आधा और उसकी लंबाई चार गुना होना चाहिए। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि पूल को भरने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले पानी में क्लोरीन नहीं है - यदि वे क्लोरीनयुक्त पानी में तैरते हैं तो वे मर सकते हैं। सुनिश्चित करें कि आपके पास किसी प्रकार का रैंप है, तो जब मेंढक पानी में खेलने के थक गए तो चढ़ाई कर सकते हैं, चूंकि मेंढक खराब खराब तैरते हैं।
    • अपने मेंढक के लिए एक पानी का पूल बनाने का एक आसान तरीका एक उथले प्लास्टिक की कटोरी खरीदना है सब्सट्रेट में एक छेद बनाओ ताकि कटोरे के किनारे पर टेबारीम के तल पर बाकी सब्सट्रेट के स्तर पर हो। कटोरे में किसी प्रकार का फर्म बोर्ड लगाओ ताकि पानी में आसानी से आ जा सके।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड चरण 5
    5
    अपने मेंढक के घर सही तापमान पर रखें फिर, अपने टेरेरीअम का तापमान उस पर निर्भर करेगा कि आप कौन-सा मेंढक रख रहे हैं। उनका पसंदीदा तापमान 18 डिग्री सेल्सियस और 27 डिग्री सेल्सियस के बीच भिन्न हो सकता है, जो आपकी प्रजातियों के आधार पर हो सकता है।
    • अगर आपके मेंढक के प्रकार को गर्मी की आवश्यकता होती है तो टेरेरीअम के एक तरफ सरीसृप के लिए एक हीटर रखने की सिफारिश की जाती है टैटर के एक तरफ हीटर को रखकर उसे गर्म पक्ष या कूलर पक्ष पर रहने के लिए चुनने की अनुमति मिल जाएगी। अपने मेंढक के लिए आवश्यक विशिष्ट तापमान को खोजने के लिए, अपने नजदीकी सरीसृप और उभयचर की दुकान से पूछें।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड चरण 6
    6
    अपने मेंढक को खुश रखने के लिए सही प्रकार के प्रकाश का उपयोग करें मेंढक को प्रतिदिन लगभग 12 घंटे "सूरज की रोशनी" प्राप्त होनी चाहिए। दीपक या नीच-स्तर के यूवी दीपक का प्रयोग करें, लेकिन सिर्फ अगर आप मेंढक को छिपाने के स्थान प्रदान करते हैं (यदि आप चाहते हैं तो यह प्रकाश से बच सकता है)।
    • यदि आप रात में अपने मेंढक को देखना चाहते हैं, तो आप रात में उसकी आश्रय को रोशनी के लिए एक लाल दीपक स्थापित कर सकते हैं। इस समय में मेंढक अधिक सक्रिय हैं वे लाल बत्ती नहीं देख सकते हैं, इसलिए वह सोचेंगे कि वह अंधेरे में आगे बढ़ रहा है, लेकिन आप अभी भी उसे देख पाएंगे।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड चरण 7
    7
    ध्यान रखें कि तारामंडल में पर्याप्त नमी है हालांकि कुछ प्रकार के मेंढक दूसरों की तुलना में अधिक पानी का आनंद लेते हैं, फिर भी सभी को थोड़ा नम निवास की आवश्यकता होती है। टेरेआरीम के एक तरफ (पानी के साथ कटोरा रखे हुए पक्ष) को हर दिन स्प्रे बोतल का उपयोग करें ताकि मेंढक सूखा या नम जमीन पर रहना चाहेगा या नहीं। केवल पानी का उपयोग करें जिसे आप सुनिश्चित करते हैं कि क्लोरीन मुक्त है!
  • भाग 2
    अपने टॉड के लिए देखभाल

    चित्र शीर्षक के लिए देखभाल एक टॉड चरण 8
    1
    एक जंगल मेंढक मत लो जंगली जानवरों को अपने घर से नहीं लिया जाना चाहिए, चाहे आपको लगता है कि एक मेंढक का मूर्ख चेहरा कितना प्यारा है। तथ्य यह है कि कई प्रकार के मेंढक विलुप्त होने के खतरे में हैं, क्योंकि हम अपने घरों को भूमि का निर्माण करने में बदल रहे हैं। वन्य टोड अपने प्राकृतिक निवास स्थान में शांति में छोड़ दिया जाना चाहिए।



  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल एक टॉड चरण 9
    2
    अपने मेंढक को उस प्रकार के भोजन के साथ फ़ीड करें जिसे वह खाना चाहेंगे। एक सामान्य टोड के भोजन में शामिल हैं भोजन के भोजन, कुछ पतंग लार्वा, और ताजी खिलाड़ियों। आपके मेंढक की उम्र यह तय करेगी कि उसे कितनी बार खाना चाहिए। यदि आपके पास एक युवा मेंढक है, तो आपको इसे हर दिन खाना चाहिए। यदि आपके पास एक वयस्क बालिका है, तो आपको इसे सप्ताह में दो से तीन बार खाने की योजना बनानी चाहिए। आपको अपना मेंढक चार से पांच सामान्य आकार वाले खाद्य पदार्थों (सामान्य तौर पर क्रिकेट के आकार के अर्थ के अनुसार) देना चाहिए, जब आप उसे खिलाना चाहिए।
    • मेंढक एक नियमित पहचान लेंगे। इसे हर दो दिन या उससे अधिक समय में एक ही समय में खिलाएं।
    • बस अपने मेंढक खरीदा खिला देते हैं। जंगल में पकड़े गए क्रिकेटर परजीवी ले सकते हैं जो आपके मेंढक को बीमार बना देगा।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड चरण 10
    3
    अपने मेंढक को विटामिन दें अपने मेंढक को उचित मात्रा में पोषक तत्व देने के लिए, अपने भोजन में मल्टीविटामिन या पाउडर कैल्शियम को छिड़कने पर विचार करें। एक सामान्य नियम के रूप में, हर बार भोजन पर कैल्शियम पाउडर छिड़कना सर्वोत्तम होता है, और मल्टीविटामिन सप्ताह में एक बार होता है।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल एक टॉड चरण 11
    4
    देखें कि क्या आपके मेंढक में पानी है केवल अपने मेंढक को क्लोरीन का पानी देने के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है मेंढक क्लोरीन जैसी रसायनों के प्रति काफी संवेदनशील होते हैं, और यदि आप इसे क्लोरीन का पानी देते हैं, तो आप आसानी से इसे नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल एक टॉड चरण 12
    5
    उन खाद्य पदार्थों को निकालें जो हर रोज नहीं खाए गए हैं सामान्य तौर पर, पहले के 15 मिनट के भीतर मेंढ़क खाएंगे कि भोजन के नीचे डाला जाएगा 15 मिनट या अधिक समय तक प्रतीक्षा करें और फिर किसी भी बचे हुए भोजन को हटा दें। आपको हर दिन पानी भी बदलना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड चरण 13
    6
    अपने मेंढक को अक्सर न देखें टॉड को पकड़े जाने की तरह पसंद नहीं है और आसानी से भिगो सकते हैं। ये जानवर "पालतू जानवरों को देखते हैं लेकिन स्पर्श नहीं करते हैं" जब आपको वास्तव में अपना मेंढक पाना पड़ता है, उदाहरण के लिए, टेरेरिअम को साफ करने के लिए, आपको इसके साथ काफी मज़ेदार होना चाहिए। टॉड अपने नाजुक प्रदर्शन के बावजूद नाजुक प्राणी हैं। अपने मेंढक को कभी नहीं फेंक दें या इसे छोड़ दें
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड चरण 14
    7
    अपने मेंढक को संभालने में सावधानी बरतें जब आपको इसे चुनना है तो आपको हमेशा दस्ताने पहनना चाहिए। टॉड की त्वचा कुछ विषैले है और कुछ लोगों की त्वचा पर जलन पैदा हो सकती है - हालांकि, मानव त्वचा के तेल भी मेंढक के लिए हानिकारक हो सकते हैं। अपने मेंढक पर उठाए जाने के बाद अपने हाथों को धो लें
    • टॉड साल्मोनेला जैसी बीमारियों के वाहक होने के लिए जाना जाता है अपने मेंढक को उठाए जाने के बाद आपको हमेशा अपने हाथों को धोना चाहिए, खासकर अगर आपने दस्ताने पहना नहीं। गर्म साबुन पानी के साथ अपने हाथों को धो लें
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल एक टॉड चरण 15
    8
    बारिश को अक्सर साफ़ करें आपको एक हफ्ते में एक बार अपने मेंढक के तारामंडल को साफ करने की कोशिश करनी चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपको उस स्थान पर स्थानांतरित करना होगा जहां वह बच नहीं सकता। सभी पुराने सब्सट्रेट निकालें, टेरेअरीम और किसी भी वस्तु को साफ करें (जैसे स्थानों को छुपाने के लिए), टेरेआरीम को ताजा सब्सट्रेट से भरें और सब कुछ वापस जगह में करें (आपके मेंढक सहित)।
  • चित्र शीर्षक के लिए देखभाल के लिए एक टॉड कदम 16
    9
    अपने मेंढक के प्रकार के लिए विशेषताओं को जानें यद्यपि यह लेख पालतू जानवरों को खुश और जीवित रखने के मूलभूत तत्वों के बारे में बताता है, कुछ प्रकार के मेंढक दूसरों की तुलना में अधिक मांग कर रहे हैं याद रखें, संदेह में, अपने पास एक सरीसृप या पालतू जानवरों की दुकान में जानकार उभयचर विशेषज्ञ की सहायता प्राप्त करें।
  • युक्तियाँ

    • प्रकृति के मेंढक न लें
    • जब भी आप अपने toads की देखभाल करने के बारे में सवाल है एक amphibian विशेषज्ञ से बात करो।

    चेतावनी

    • टॉड हानिकारक बैक्टीरिया का रखरखाव कर सकते हैं - दस्ताने पहनते हैं और उन्हें संभालने से पहले और बाद में अपने हाथ धो सकते हैं।
    • अपने मेंढक को खत्म न करें, क्योंकि उन्हें पकड़ा जाना पसंद नहीं है और मानव हाथों से तेल में मेंढक की त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (7)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com