IhsAdke.com

पुरुष अहं को कैसे समझें

"पुरुष अहंकार" शब्द का प्रयोग अक्सर लोकप्रिय प्रवचन में किया जाता है और अक्सर किसी भी स्पष्ट परिभाषा का पालन नहीं करता है यह समझने के लिए कि पुरुष अहंकार पुरुषों के विचारों और व्यवहारों को कैसे प्रभावित करता है, यह ध्यान देना ज़रूरी है कि यह सामाजिक रूप से किस प्रकार बनाया गया है। दूसरे शब्दों में, हम "पुरुष अहंकार" के बारे में जो कुछ मानते हैं वह मर्दाना और पौष्टिकता के बारे में पुरानी धारणाओं और रूढ़िताओं पर आधारित है जो कि सामाजिक अर्थ है और अधिकांश भाग के लिए, ज्यादातर लोगों द्वारा अनजाने में भली भाँति।

चरणों

भाग 1
व्यक्ति और समाज के बीच संबंधों को समझना

पर्सनल डायरेस द द मेन इगो चरण 1
1
समझें कि "पुरुष अहंकार" क्या है उन्नीसवीं और शुरुआती बीसवीं शताब्दियों में मनोवैज्ञानिकों और मनोचिकित्सकों के काम का नतीजा, अहंकार को मूल रूप से परिभाषित किया जा सकता है। सब के बाद, "अहंकार" का अर्थ है "मैं" लैटिन में। अहंकार मस्तिष्क का एक भाग है जो superego (हमारी चेतना और हमारे आदर्श स्वयं) और हमारे एज (हमारे मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए जिम्मेदार है कि भाग) के बलों और आवेगों के बीच "मध्यस्थ" के रूप में कार्य करने के लिए जिम्मेदार है। अहंकार वास्तविकता में चल रहा है और हमारी अपनी जरूरतों के बीच मध्यस्थता के लिए भी जिम्मेदार है और जिस तरह से हम अपने वातावरण के भीतर उन्हें संतुष्ट कर सकते हैं। अहंकार अन्य लोगों से संबंधित है जो बाहर की दुनिया के साथ आईडी और सुपरिगो की इच्छाओं का मेल खाता है। कई मनोवैज्ञानिक ने सिग्मंड फ्रायड के विषय पर स्पष्टीकरण के आधार पर अपने अहंकार-सिद्धांतों को अपनाया।
  • दूसरे शब्दों में, पुरुष अहंकार न केवल व्यक्तिगत स्वयं का प्रतिबिंब है, बल्कि मर्दानाओं की सांस्कृतिक परिभाषाओं और लोगों को कैसे सोचने और कार्य करने के बारे में गहरे बैठे विचारों का भी नतीजा है। इस प्रकार पुरुष पहचान का आकार सामाजिक प्रभाव से होता है। आखिरकार, मनुष्य सामाजिक प्राणी हैं!
  • चित्रण नाम का पुरुष अहंकार चरण 2 को समझें
    2
    ध्यान रखें कि लिंग भूमिकाएं सामाजिक रूप से निर्माण की जाती हैं। पुरुष अहंकार को समझने के लिए, यह समझना आवश्यक है कि लिंग भूमिकाएं समाज में कैसे विकसित और कार्य करती हैं। लिंग की भूमिका लोगों के विचार और व्यवहार के तरीके को आकार देती है वे मान्यताओं और कार्यों के सेट हैं जो विशिष्ट सांस्कृतिक संदर्भों के भीतर विकसित होते हैं और एक विशेष जैविक लिंग (पुरुष या महिला) के साथ जुड़े हुए हैं। ये भूमिकाएं दूसरे से एक लिंग को अलग करने में मदद करती हैं ताकि पुरुषों को एक तरह से देखा जा सके और एक और महिलाएं विशिष्ट लिंग भूमिकाओं पर कब्जा करके, कुछ व्यक्ति एक विशेष सामाजिक संदर्भ के भीतर सबसे अच्छा कार्य करते हैं, जबकि अन्य समस्याएं पेश कर सकते हैं।
    • पुरुष अहंकार को समझने के लिए, आपको यह समझने की जरूरत है कि समाज स्वयं की पुरुषों की अपेक्षाओं को कैसे सामने आता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि कई लोगों ने इन सामाजिक मांगों से निपटने के तरीके विकसित किए हैं। कई मामलों में, पुरुषों को यह भी पता नहीं है कि वे समाज से कैसे प्रभावित हुए हैं। उदाहरण के लिए, ज्यादातर पुरुष बिल्कुल नहीं जानते कि वे खेल प्रशंसक बनने के बाद कैसे खत्म हो गए या लड़कों के रंग के रूप में नीले, हरे और भूरे रंग के होते हैं, और गुलाबी और बैंगनी लड़कियों के रंग के रूप में देखते हैं।
  • पर्सनल स्टेप टू द मेन एगो स्टेप 3
    3
    सामाजिक रूप से निर्मित पुरुष अहंकार की बुनियादी विशेषताओं को जानें। पुरुष अहंकार मान्यता, ध्यान और कार्रवाई से प्रेरित है। पुरुषों को अधिक सक्रिय प्राणी माना जाता है, जो महत्वपूर्ण काम करते हैं (जैसे राजनीतिक नेताओं, सैनिकों, वैज्ञानिकों, आदि) और दूसरों का ध्यान रखते हैं इस पुरुष अहंकार में, पुरुष शारीरिक शक्ति और यौन इच्छा से प्रेरित होते हैं और, महिला ध्यान के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं, जैविक रूप से प्रतिस्पर्धी होने के लिए, महानता और शक्ति के लिए प्रयास करते हैं, और किसी भी भावना या कमजोरी को दिखाने से बचने के लिए।
    • उदाहरण के लिए, अधिकांश पश्चिमी समुदायों में, पुरुष लिंग की भूमिका आम तौर पर समझी जाती है और निष्क्रिय शब्दों के बजाय सक्रिय शब्दों में वर्णित है। पुरुष साहसी, मजबूत, प्रतिस्पर्धी, स्वतंत्र और स्थिर हैं (महिलाओं के विपरीत जो निष्क्रिय, भावनात्मक, नाजुक और अधिक मिलनसार हैं)। एक और उदाहरण देने के लिए, पश्चिमी दुनिया के कई समुदायों में, पुरुषों से भावना दिखाने से बचने की संभावना है। पुरानी कहावत याद रखें, "लड़कों को रोना नहीं है"? इसके बजाए, व्यक्तिगत चुनौतियों का सामना करने में पुरुषों को मजबूत और मर्दाना होना चाहिए जैसे हानि, दर्द और उदासी
  • पर्सनल डायरेस द द मेन अहो चरण 4
    4
    इन मानक लिंग मानदंडों के अनुसरण में सभी पुरुषों को सहज महसूस न करें। कई पुरुष एक विशिष्ट प्रकार के आदमी होने के विचार के साथ संघर्ष में आते हैं उदाहरण के लिए, उन पुरुषों का क्या होता है जो महिलाओं के लिए आकर्षित नहीं होते हैं, हालांकि आजकल समाज में हेरोर्सेक्जुएलिटी भी आदर्श मानी जाती है? उन पुरुषों के बारे में जो अपने नाखूनों को करना पसंद करते हैं और फेशियल हासिल करते हैं, चीजों को स्त्री के समान माना जाता है?
    • यह समझना महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक पुरुष व्यक्ति इन सामाजिक अपेक्षाओं को कैसे महसूस करता है और उनका जवाब देता है कि कैसे पुरुष चाहिए हो, क्योंकि प्रत्येक मामले अलग होंगे।
  • भाग 2
    पुरुष अहंकार से निपटना

    पर्सनल डायरेक्ट द मेन इगो चरण 5
    1
    लोगों की भावनाओं से निपटने के तरीके की सामाजिक अपेक्षाओं की स्थिति पर विचार करें। सभी पुरुषों और महिलाओं की भावनाएं हैं, भले ही वे उन्हें अलग-अलग तरीकों से दिखाए। जो पुरुष कई भावनाओं को व्यक्त नहीं करते हैं वे अभी भी भावनाएं रखते हैं, लेकिन सामाजिक कंडीशनिंग के कारण वे अपनी भावनाओं को बहुत अधिक नहीं दिखा सकते हैं या उन्हें पूरी तरह छिपाने नहीं सीख सकते हैं।
    • इसका मतलब यह हो सकता है कि जब आप किसी व्यक्ति को उसके लिए महत्वपूर्ण मानते हैं, तो आपके जीवन में वह मनुष्य निर्बाध रह जाएगा।
    • क्योंकि क्रोध पुरुषों के लिए एक अधिक स्वीकार्य भावना है, वे उन परिस्थितियों में क्रोधित हो सकते हैं जहां उन्हें दुखी होना चाहिए।
    • यदि किसी व्यक्ति के लिए आपके लिए एक भ्रमित प्रतिक्रिया होती है, तो ध्यान रखें कि सामाजिक कंडीशनिंग आपको यह प्रतिक्रिया समझने में मदद करेगी। उनके पास भावनाएं हैं लेकिन उनको नहीं दिखाया गया है क्योंकि उन्हें कमजोरी का संकेत माना जाता है।
  • पर्सनल डायरेक्ट द मेन अहो चरण 6
    2
    भावनाओं के दमन को पहचानना सीखें सामान्यतया, पुरुषों को भावनाओं को दबाने के लिए सिखाया जाता है, जो हमेशा उनसे निपटने का सबसे अधिक उपयोगी तरीका नहीं होता है। भावनाओं को दबाने से भावनाओं और विचारों के बीच असमानता पैदा हो सकती है। इसका मतलब यह है कि पुरुष भी महसूस नहीं कर सकते कि वे कैसा महसूस कर रहे हैं। पुरुषों के लिए भावनाओं की अभिव्यक्ति का काम करना महत्वपूर्ण है, क्योंकि भावनाओं को दबाना नकारात्मक शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव पैदा कर सकता है।
    • भावनाओं के दमन के कारण, एक आदमी आपके साथ बहस करने में सक्षम नहीं हो सकता है कि वह कैसा महसूस कर रहा है। अगर वह आपके साथ इस समस्या पर काम करने को तैयार है, तो ध्यान रखें कि इसमें समय और अभ्यास होगा।
    • समझें कि दबाने वाली भावनाएं केवल एक पुरुष विशेषता नहीं हैं महिलाएं भी भावनाओं को दबाने और एक उत्पादक तरीके से भावनाओं को व्यक्त करने के लिए काम करने की आवश्यकता होती है। सिर्फ इसलिए कि महिलाओं को ऐसे व्यक्ति के रूप में देखा जाता है, जिनके पास भावनाओं को व्यक्त करने की बेहतर क्षमता है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह हमेशा मामला है। लोगों को एक अर्थपूर्ण और कुशल तरीके से भावनाओं को व्यक्त करने के बारे में जानने का जन्म नहीं हुआ है। इस क्षमता को पुरुषों और महिलाओं दोनों के द्वारा सीखा जाना चाहिए
  • पर्सनल डायरेस द द मेन इगू चरण 7
    3
    पुरुषों और मर्दानगी के बारे में पुराने रूढ़िवादी चुनौती पुरानी कहावत के विपरीत, पुरुष मंगल से नहीं हैं और महिला शुक्र से नहीं हैं। पुरुषों और महिलाओं की तुलना में बहुत अधिक हैं बहुत से लोग स्वीकार करना चाहते हैं। वास्तव में, कई वैज्ञानिक वर्तमान में दो प्रत्यक्ष विकल्पों के बीच सख्त भेद के बजाय, एक व्यापक और निरंतर संभावनाओं के अनुसार लिंग के अंतर पर चर्चा करना पसंद करते हैं।
    • पुरुषों के बारे में धारणा बनाने से बचने और लैंगिक भूमिकाओं और व्यवहारों के आधार पर अपने व्यवहार की आशंका जरूरी है जिसे आप सामान्य रूप से उम्मीद करेंगे। उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि वह खेल और बियर पसंद करता है और रोमांटिक हास्यों से नफरत करता है, पुरुष ब्रह्मांड के बारे में ये सभी बहुत ही सामान्य रूढ़िवादी हैं। अपनी ज़िंदगी के आदमी को किसी व्यक्ति के स्तर पर आने के बजाय उस पर आकृष्ट करने के लिए प्रयास करें, जो आप सामान्यतः पुरुषों के बारे में जानते हैं। सब के बाद, वह सिर्फ तुम्हारे जैसे इंसान है और अपने विचारों, भावनाओं और विश्वासों के बारे में है।
  • पर्सनल शीर्षक द मेन इगू चरण 8 को समझें
    4



    सहानुभूति है समझने की कोशिश करें कि आपके जीवन का आदमी क्या महसूस करता है और सोचता है कि जब वह कुछ करता है जो उसे सदमा या परेशान करेगा अक्सर, महिलाओं को यह भी लगता है कि वे किस प्रकार व्यवहार करना चाहिए और महिला होने के बारे में निर्देशात्मक भूमिकाओं का पालन करें। उसे छोड़ने के बजाय, कुछ सहानुभूति और समझने की कोशिश करें। कुछ मामलों में पुरुष पुरुष अहंकार का पालन करने का इरादा भी नहीं करते हैं, लेकिन यह इसलिए है क्योंकि उन्हें एक निश्चित तरीके से कार्य करने के लिए सामाजिक रूप से वातानुकूलित किया गया था।
    • उदाहरण के लिए, यदि कोई व्यक्ति वार्तालाप में हस्तक्षेप करता है तो वह कहता है कि पेशेवर महिला खेल समय की बर्बादी है, पुरुष अहंकार पर इस टिप्पणी के लिए दोष लगाने के लिए पर्याप्त नहीं है। यह समझने की कोशिश करें कि वह ऐसी दुनिया में रहती है जहां मादा खेल वास्तव में मर्दों के रूप में प्रसिद्ध नहीं है। कई तरह से, यह रवैया आश्चर्य की बात नहीं है, समाज पुरुषों और महिलाओं को बताता है कि पेशेवर पुरुष खेल महिला से ज्यादा महत्वपूर्ण है। समस्या खुद इस व्यक्ति में नहीं हो सकती है, लेकिन समाज में पूरी तरह से और जिस तरह से वह पुरुषों और महिलाओं के बारे में और लिंग भूमिकाओं के बारे में बात करती है
    • सहानुभूति परिवर्तन के लिए सड़क पर एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है एक बार जब आप यह मानते हैं कि इस आदमी का व्यवहार सामाजिक अपेक्षाओं और मानकों से प्रभावित है, तो आप इस प्रक्रिया को चुनौती देने के लिए एक संवाद खोलना शुरू कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आपको आश्चर्य हो सकता है कि प्रमुख खेलों में, हम महिला एथलीटों का जितना उतना ही महत्व नहीं देते जितना हम पुरुष एथलीटों का महत्व देते हैं। किस प्रकार की सामाजिक उत्तेजनाओं हमें यह सोचने के लिए प्रेरित करती हैं कि मीडिया कवरेज, वेतन आदि के मामले में महिलाओं के खेल में इतना कोई फर्क नहीं पड़ता?
    • यह सहानुभूति आपके स्वयं के सहज प्रतिक्रियाओं की जांच के समय में भी हो सकती है जब आपके प्रेमी, पिता, दोस्त या परिवार के सदस्य लैंगिक रूढ़िवादों में फिट नहीं होते हैं। उदाहरण के लिए, यदि वह उल्लेख करता है कि वह बैले जाने का शौक है, तो परंपरागत लिंग मानदंडों के आधार पर उनकी वृत्ति - मर्दाना के बजाय इस "महिला" मनोरंजन का विचार कर सकती है। इसके बजाय, इन प्रतिक्रियाओं से अवगत रहें और याद रखें कि आप भी पुरुष अहंकार मान्यता समस्या का हिस्सा हो सकते हैं।
  • पर्सनल डायरेक्ट द मेन इगो चरण 9
    5
    अपने हास्य की भावना को जानते हो अध्ययन बताते हैं कि पुरुषों और महिलाओं ने हास्य को लिंग पहचान को उलझाव और अपनी सीमाओं के साथ प्रयोग करने के तरीके के रूप में उपयोग किया है। लेकिन यह भी दिलचस्प बात है कि समाज में लिंग भूमिका को बनाए रखने के मामले में पुरुषों और महिलाओं के लिए हास्य काम करता है। कुछ लोग मजाक है कि परंपरागत रूढ़िवादिता को सुदृढ़, उदाहरण के लिए, अवर प्राणियों के रूप में स्थिति महिलाओं के लिए पसंद कर सकते हैं, वहीं पुरुषों इन लकीर के फकीर चुनौती दे सकते हैं, जिस तरह से पुरुषों को पारंपरिक रूप से खुद को बेहतर करने पर विचार पर हँस। जिस तरह से एक आदमी मर्दानगी और पारंपरिक लकीर के फकीर पुरुषों और संस्कृति की महिलाओं के लिए लागू की अपनी भावना का मजाक बनाता है, इन लकीर के फकीर, जिनमें से कई पुराने हो गए हैं के अनुरूप अपने व्यक्तित्व और इच्छा के बारे में बहुत बता सकते हैं शोध के अनुसार हाल ही में वैज्ञानिक निष्कर्ष
    • यदि वह कई सेक्सिस्ट चुटकुले बनाते हैं जो महिलाओं को बदनाम करते हैं और पुरुषों को श्रेष्ठ लोगों के रूप में चित्रित करते हैं, तो पुरुष अहंकार को हल करना बहुत मुश्किल होगा। पहला कदम इन नरम चुटकुले की प्रकृति के बारे में एक स्पष्ट बात है और पूछें कि वे ये बातें क्यों कहते हैं। भाग्य के साथ, उन्हें पता चल जाएगा कि ये चुटकुले अजीब नहीं हैं और वह केवल उन चीजों को बोलता है क्योंकि बाकी सब भी बातचीत करते हैं। पुरुषों को अपने व्यवहार के बारे में जागरूक बनाना और उन चीज़ों पर अपना ध्यान आकर्षित करना जो वे करते हैं और लगभग बेहोश उद्देश्यों को प्रतिबिंबित करते हैं, उन्हें शब्दों और कर्मों के बारे में अधिक जागरूक बना सकते हैं।
  • पर्सनल शीर्षक द मेन अहो चरण 10 के बारे में जानें
    6
    करीब और अधिक अंतरंग प्राप्त करें जितना करीब आप एक आदमी के पास हो जाते हैं, उतना ही आप सच्चे आदमी को सामाजिक उम्मीदों से अलग करने में सक्षम होंगे। ध्यान रखें, हालांकि, यह कुछ समय ले सकता है, क्योंकि अधिकांश पुरुष तुरंत खुलने के लिए तैयार नहीं होंगे अधिकांश रिश्तों के साथ, अंतरंगता का निर्माण समय लगता है, दोस्ती में या प्रेम संबंध में। हालांकि, उनके रिश्ते प्रगति के रूप में है और आप अपनी चिंताओं और दुनिया के बारे में विचारों के बारे में गहरी मुद्दों में तल्लीन करने के लिए शुरू, वह लिपियों के उन तरह से कुछ वापस जाने के लिए सक्षम हो सकता है।
    • बात करो और एक-दूसरे को जानें अपने अतीत, कहानियों के बारे में निजी विवरण साझा करें जो कि आप कौन हैं, आप कैसे बड़े हुए, और आज किस तरह की परिस्थितियों से आप के रूप में बने हुए हैं, की भावना व्यक्त करते हैं उसे पूछना करने के लिए विनिमय, आप उसकी ईमानदारी पर हैरान हो सकता है और कैसे, समय के साथ, पुरुष अहंकार की परतों को पता चलता है कि वह वास्तव में कौन है। हो सकता है कि वह मानता है कि वह देखकर रोते हुए देख रहे थे जुनून की डायरी या जो समूह के खेल से नफरत करता है, ऐसी चीजें जो पारंपरिक रूप से पुरुष के आंकड़े से जुड़ी नहीं हैं
    • दूसरे शब्दों में, के रूप में वह और अधिक विश्वास है और आप के साथ खुला महसूस कर रही है, वह तरीके कि लिंग भूमिका है कि यह शामिल करना चाहिए के कुछ पहलुओं के बारे में उभयभावी है में से कुछ के बारे में अधिक स्पष्ट हो सकता है। यह अधिक अंतरंग संचार के लिए प्रवेश द्वार के रूप में भी काम करेगा।
  • भाग 3
    आपको एक आदमी के रूप में समझना

    पिक्चर का शीर्षक `माइल अहो चरण 11` को समझें
    1
    लिंग तनाव की अवधारणा को समझें। लिंग तनाव एक लिंग भूमिका से संबंधित तनाव और चिंता है जब यह भूमिका पर्याप्त या पर्याप्त रूप से नहीं मिल सकती है तीन मुख्य प्रकार के लिंग तनाव हैं:
    • विसंगति - जब कोई व्यक्ति विशिष्ट लिंग मानकों को पूरा नहीं करता है। उदाहरण के लिए, शायद कोई व्यक्ति अवसाद से पीड़ित है और सहायता लेने का फैसला करता है यह धारणा है कि "पुरुषों मजबूत होना चाहिए" के साथ विचरण पर है
    • आघात - जब किसी व्यक्ति को उपयुक्त शैली के भीतर समाजीकरण की प्रक्रिया के दौरान एक दर्दनाक घटना का अनुभव होता है उदाहरण के लिए, शायद वह मनुष्य "मर्द" और बहुत गंभीर पिता की वजह से अवसाद से पीड़ित है, जिन्होंने उसे "लड़के नहीं रोके" कहा था।
    • रोग - जब कोई व्यक्ति खतरनाक या हानिकारक भूमिका निभाता है उदाहरण के लिए, यदि पुरुषों को इस विचार के आधार पर अवसाद का इलाज नहीं करना है कि पुरुषों को मदद की ज़रूरत नहीं है, तो स्थिति को जारी रखने की संभावना है और शायद इससे भी बदतर।
  • पर्सनल डायरेक्ट द मेन इगो स्टेप 12
    2
    समझें कि लिंग तनाव पुरुषों के जीवन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। एक आदमी के रूप में, आप मर्दानगी के आदर्शों के अनुरूप महान दबाव महसूस कर सकते हैं। सिनेमा, टेलीविज़न शो, मैगज़ीन और यहां तक ​​कि आपके आस-पास के सभी लोग इस बात पर सुझाव देते हैं कि आपको कैसे कार्य करना चाहिए और एक आदमी कैसे होना चाहिए। क्या होता है, हालांकि, जब आपकी खुद की व्यक्तिगत भावना इन अपेक्षाओं पर निर्भर नहीं रहती है? यह कैसे दिखता है कि आप अपने आप को जिस तरह से देखते हैं उस पर असर पड़ता है? कैसे एक आदमी हानिकारक हो सकता है हो सकता है और कम आत्मसम्मान और समस्याओं autoimagem.Em कुछ मामलों के साथ छोड़ने के लिए के संबंध में समाज की उम्मीदों, प्रभाव और भी अधिक गंभीर हो सकता है। कुछ पुरुष इस तनाव से निपटने की कोशिश करते हैं जैसे कि मादक द्रव्यों के सेवन, पलायनवाद और हिंसा
    • उदाहरण के लिए, सामाजिक दबावों के कारण पुरुषों में खाने की विकृति तेजी से प्रचलित हो गई है ताकि वे फिट, एथलेटिक और टोंड निकायों के पास हो। ऐसे पुरुष जो इस तरह के `संपूर्ण` शरीर में फिट नहीं होते हैं वे कम आत्मसम्मान की भावना रखते हैं और बदले में, अपने शरीर को सही नहीं होने के लिए सज़ा देते हैं।
    • ध्यान दें कि आत्मनिर्भरता आमतौर पर पुरुष अहंकार का हिस्सा होती है और पुरुष अक्सर अंत में उनकी सहायता प्राप्त नहीं करते हैं
  • पर्सनल डायरेक्ट द मेन अहो चरण 13
    3
    सामाजिक अपेक्षाओं से निपटना चूंकि पुरुषों के बारे में सामाजिक अपेक्षाएं इतनी ऊंची हैं, उन्हें दबाव से निपटने का एक तरीका मिलना होगा। अधिकांश पुरुष सामाजिक अपेक्षाओं और लिंग के तनाव से निपटने में तीन तरीकों से एक हैं:
    • वे सामाजिक अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए बदलते हैं। हमारी अपनी पहचान बदलना आसान नहीं है, और कई मामलों में, पुरुष सामाजिक अपेक्षाओं को पूरा करने के लाभ प्राप्त करने के लिए ऐसा करते हैं। उनके लिए, इन लाभों में कई लोग हैं, जिनमें अन्य पुरुषों की स्वीकृति, आत्म-सम्मान और सामाजिक स्थिति में बढ़ोतरी शामिल है, दूसरों के बीच में
    • वे सामाजिक उम्मीदों को अस्वीकार करते हैं इस मामले में, पुरुषों के लिए जो सामाजिक दबाव के अनुरूप नहीं है इस तरह के अन्य लोगों की अस्वीकृति, एक स्थिति ढाल और कम सामाजिक और रोमांटिक संभावनाओं के रूप में नकारात्मक परिणाम, पीड़ित हो सकता है। यही कारण है कि ज्यादातर पुरुष इस विकल्प को नहीं चुनते हैं और परंपरागत लिंग मानदंडों में फिट होने का प्रयास करना आसान करते हैं, फिर विसंगति से निपटने (और हमेशा स्वस्थ तरीके से नहीं)।
    • वे सामाजिक उम्मीदों को संशोधित करते हैं. हालांकि यह आदर्श विकल्प है और जो हमारे समाज में सकारात्मक बदलाव कर सकता है, यह भी बहुत मुश्किल है। लिंग के मानदंड समाज में गहरी रूढ़ हैं, और उन्हें बदलने की कोशिश करना एक आसान काम नहीं है। हालांकि, हमारे पास पहले से ही कुछ सफलताएं हैं, जैसा कि समलैंगिकता की बढ़ती स्वीकृति और ट्रांसजेंडर व्यक्तियों द्वारा दर्शाया गया है।
  • पर्सनल डायरेस द द मेन अहो चरण 14
    4
    अपनी ताकत पर निर्माण सामान्य तौर पर, पुरुषों के पास लिंग का अभिव्यक्ति से संबंधित कुछ विकल्प हैं वे बहुत प्रतिबंधित हैं और ऊपर सूचीबद्ध संभावित विकल्प भी अधिकांश लोगों के लिए बहुत उत्साहित नहीं हैं I हालांकि, एक बात यह है कि कोई व्यक्ति सामाजिक अपेक्षाओं से निपटने के लिए कर सकता है, लैंगिक समाजीकरण की कुछ शक्तियों का लाभ लेना है। मर्दाना अहंकार के कुछ गुण जो पुरुषों के लिए कठिनाइयों को ला सकते हैं, सुविधाओं और लाभ भी ला सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, किसी संकट या आपातकालीन स्थिति में और कुछ प्रकार के काम में, "शांत रहें" और "अपने सिर को जगह" रखने की क्षमता अत्यधिक मूल्यवान है। ऐसे कौशल कुछ व्यवसायों में नर्स से आईसीयू तक दुनिया के सबसे मूल्यवान कंपनियों में से एक प्रबंधक के लिए उपयोगी होते हैं। ये भी मूल्यवान जीवन कौशल हैं जो हमें माता-पिता, मित्रों और सामुदायिक सदस्यों जैसे अन्य लोगों की मदद और देखभाल करने की अनुमति देते हैं।
    • मुख्य चुनौती यह है कि कुछ ऐसे ज्ञान और कौशल का मूल्यांकन करना जो पुरुष अहंकार का अभिन्न अंग है, बिना उन्हें अभिनय का एकमात्र तरीका बनना है। उदाहरण के लिए, यह तथ्य कि कुछ पुरुष शांत रहना और उनकी भावनाओं से नहीं जाने का प्रबंधन कुछ तरीकों से उपयोगी हो सकता है, लेकिन अन्य स्थितियों में भावनाओं को दिखाने और भावनाओं के साथ काम करना महत्वपूर्ण है। इसलिए, पुरुष लिंग भूमिका की कुछ शक्तियों को अपनाने की कोशिश करें, लेकिन इसे अंधाधुंध और अनिश्चित रूप से पालन न करें।
  • पर्सन का शीर्षक द मेन अहो चरण 15
    5
    अपनी खुद की मर्दाना पहचान को परिभाषित करें याद रखें कि आपकी लिंग पहचान क्या हो सकती है जिसे आप चाहते हैं आप चुन सकते हैं आप इस विचार सामाजिक मर्दानगी का निर्माण के कुछ पहलुओं को अपनाने के लिए और दूसरों को अस्वीकार करने के लिए कर सकते हैं, तो आप प्यार के खेल और पैंट और कपड़े के बजाय शॉर्ट्स पहने हुए, रख लेकिन आप यह भी होना चुन सकते हैं घर के मालिक (एक स्थिति आम तौर पर जब यह के कब्जे में है स्वीकार किए जाते हैं एक महिला)
    • आप बड़े हो चुके हैं और समाज में उलझे हुए हैं जिसमें आप रहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि कैसे अपनी पहचान सामाजिक प्रभावों पर आधारित है, इसका मतलब यह नहीं है कि आप से शुरू करना है - वास्तव में, यह मूल रूप से असंभव के बाद से लिंग भूमिकाओं के बारे में विचार हमारे समाज के हर पहलू में व्याप्त है,!
    • जिसके अनुसार, तथ्य यह है कि लिंग एक सामाजिक निर्माण यह अपने विचारों और व्यवहार की एक अधिक जागरूक पर्यवेक्षक बना सकता है के बारे में पता होना। आप पुरुष अहंकार जो लगता है कि वे एक बेहतर इंसान (जैसे नेतृत्व के रूप में और परिणाम पर ध्यान केंद्रित करने) कर के पहलुओं को शामिल कर सकते हैं और जो अपनी भलाई को कमजोर या दूसरों की है कि, दूसरों पर हावी होने की जरूरत को अस्वीकार या कमजोरी के रूप में भावना को देखने के लिए
  • चित्रण नाम का पुरुष अहंकार चरण 16 को समझें
    6
    मदद लें अगर आपको लगता है कि समाज की भूमिका और उस व्यक्ति के बीच तनाव, जो आप वास्तव में भारी हो रहे हैं और आपकी मानसिक कल्याण को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने की शुरुआत कर रहे हैं, तो एक चिकित्सक की तलाश करने पर विचार करें। यह उन समस्याओं के माध्यम से काम करने में आपकी मदद कर सकता है जो आपको परेशान कर रहे हैं, जिससे आप एक खुशहाल जीवन जी सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com