IhsAdke.com

कोडेपेंडेंसी को समझना

यद्यपि "codependency" शब्द अभी तक जितना लोकप्रिय नहीं है, यह नया नहीं है। मेलोडी बेट्टी की किताब "कोडपेंडेन्स नावर अँगो" ने तीन दशकों से अधिक समय तक मनोरोग कार्यालयों से परे चर्चा शुरू की है। ऐसा हो सकता है कि आप शब्द के लिए परिभाषा की खोज में इतनी दूर आए हैं, क्योंकि मीडिया में यह अधिक से अधिक दिखाई देता है। ठीक है, वहाँ इंटरनेट पर codependency के लिए कई सही सेटिंग्स तथापि, एक बस उन्हें सभी संदर्भों को, लागू नहीं कर सकते मानव स्वभाव जटिलता की डिग्री बदलती है के लिए कर रहे हैं। इस लेख में, कोडपेंडेसी की परिभाषा को सीखने के बाद, आप सीखेंगे कि बीमारी के बारे में स्पष्ट रूप से संभवतः कैसे संपर्क करें। हालांकि, इससे पहले एक है, कि codependency समझना चाहिए, हालांकि यह ठीक हो सकता है और पर काबू पाने के, यह हमेशा एक रोग है कि सीधे आता नहीं है। याद रखें कि, जीवन में एक बार या कोई दूसरा, कोडकपेंडेंट हो जाता है।

चरणों

पिक्चर शीर्षक अंडरस्टेंड कोडेपेंडेंसी स्टेप 01
1
कोडपेंडेेंसी और अन्योन्याश्रितता के बीच अंतर को समझें सभी इंसान एक दूसरे पर निर्भर हैं। हालांकि, कोडपेंडेेंसी की सभी परिभाषाओं का मतलब अंतर-निर्भरता के विपरीत है। सर्वोत्तम परिभाषाओं में से कुछ जानें:
  • "अपर्याप्त व्यक्तिगत सहभागिताएं जो आम तौर पर पीढ़ी से परिवार के सदस्यों द्वारा बनाई जाती हैं" -
  • "केवल प्राप्त करने के लिए दे दो दिवालिएपन को रिश्ते लाने के लिए आप को किसी अन्य व्यक्ति से प्राप्त करने की कोशिश करने के लिए एक रिश्ते में हेरफेर करें "
  • "... एक रिश्ते बीमारी या भावनात्मक अपरिपक्वता, आमतौर पर एक परिवार के भीतर पीढ़ी से पीढ़ी से गुजरती है, खासकर बच्चे की बुमेर पीढ़ी के सदस्यों की सेवानिवृत्ति के बाद -
  • "अविकसित आत्मसम्मान, दूसरों के साथ अतिरंजित व्यक्तित्व के साथ संयुक्त और उनकी प्रतिक्रिया पर अनुचित निर्भरता" -
  • "... एक ऐसे व्यक्ति के लिए अत्यधिक चिंता का विषय है जिसे अक्सर रिश्ते में उपेक्षित किया जाता है, लेकिन जो दूसरी तरफ, हमेशा एक अस्वस्थ असंतोष पैदा करता है।"
  • पिक्चर शीर्षक अंडरस्टेंड कोडेपेंडेंसी चरण 02
    2
    Google के लिए पांच सबसे महत्वपूर्ण सेटिंग्स की समीक्षा करें दुर्भाग्य से, इनमें से अधिकतर लक्षणों के बारे में अधिक जानकारी देते हैं
    • "सह-निर्भरता - सह-अहंकार के रूप में जाना जाता है और अहंकार को उल्टा - एक बेहद निष्क्रिय या ज्यादा व्यवहार है, जो रिश्ते और शामिल लोगों के जीवन की गुणवत्ता के लिए नकारात्मक योगदान देता है के प्रदर्शन है। इसका अर्थ है दूसरों की जरूरतों को अपने स्वयं की तुलना में अधिक प्राथमिकता देना ... "-
    • "... एक ऐसी स्थिति जिसके परिणामस्वरूप कोडपेपेंडेंट और अन्य पार्टियों के बीच बेकार संबंध होते हैं कोडपेंडेंट मदद करने के आदी है वह अनिवार्य होने की आवश्यकता महसूस करता है व्यसन ऐसे अनुपात ले सकता है कि कोडपेंडेन्ट अन्य की आवश्यकता को जारी रखने के लिए आगे बढ़ता है, जिसे एक अनुमोदन कहा जाता है ... "
    • "आजकल, कई परिभाषाओं को कोडपेंडेंसी को समझाने के लिए उपयोग किया जाता है। मूल अवधारणा है, तथापि, प्रतिक्रियाओं और व्यवहार शराबियों और दवा नशेड़ी के साथ जी रहे व्यक्तियों द्वारा विकसित वर्णन करने के लिए बनाया गया है - इस स्थिति में लोगों को आम विशेषताओं का एक बहुत कुछ है। इन वर्षों में, अवधि एक परिभाषा है कि सह-अस्तित्व और समस्या को हल करने जो परिवार नियमों के अनुसार बचपन के दौरान विकसित की एक बेकार पैटर्न शामिल तक पहुँचने के लिए विस्तार हो रहा है। इन परिभाषाओं में से एक है: " `असामान्य और बाध्यकारी व्यवहार का एक सेट के क्रम में दर्द और तनाव ... के एक आरोप लगाया माहौल जीवित रहने के लिए परिवार के अन्य सदस्यों के माध्यम से सीखा` -
    • "हम विश्वास प्रणाली है कि हम बचपन और बड़ा हो रहा संदेशों समाज से हमें प्राप्त होने वाली दौरान अर्जित की वजह से रोमांटिक संबंधों में हमारी जरूरतों की आपूर्ति करने के लिए बाध्य नहीं कर रहे हैं। इसलिए, जब तक हम मानते हैं कि किसी को हमें खुश करने की शक्ति है, हम पीड़ितों की भूमिका में खुद को डाल देंगे। हम विश्वास है कि हम रखना चाहिए हमारे जीवन में दूसरे व्यक्ति को खुश होने के लिए जारी रखते हैं, हम अपने पसंदीदा दवाओं की आपूर्ति की रक्षा करने की कोशिश कर नशा से ज्यादा कुछ नहीं होगा। दवाओं के रूप में दूसरों का इस्तेमाल करना न ही प्यार है और न ही प्यार है "-
    • "एक व्यापक परिभाषा में, कोडपेंडेंसी को किसी व्यक्ति, किसी चीज़ या व्यवहार के लिए एक लत के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है। कोडेपेंडेंसी गलत धारणा है कि किसी को, कुछ या बाहरी घटनाओं के साथ जोड़कर भावनाओं को नियंत्रित करना संभव है। नियंत्रण या इसकी कमी एक कोडपेंडेंट के जीवन का मुख्य पहलू है। "
  • पिक्चर शीर्षक अंडरस्टैंड कोडेपेंडेंसी चरण 03
    3
    याद रखें कि एक codependent किसी के आदी हो सकता है वह एक रिश्ते में अपने साथी के आदी हो सकता है, उदाहरण के लिए पारस्परिक codependency में व्यक्ति तो अन्य व्यक्ति के साथ intertwined है कि उनकी व्यक्तिगत पहचान गंभीर रूप से सीमित है और पहचान और अन्य की समस्याओं के द्वारा overburdened।
  • पिक्चर शीर्षक अंडरस्टैंड कोडेपेंडेंसी स्टेप 04
    4
    समझे कि codependent एक काला छेद बन सकता है यह केवल लोगों को अपने स्वार्थी ब्रह्मांडों में नहीं लूटता है, बल्कि विषाक्त पदार्थ - मुख्य रूप से शराब और ड्रग्स - वस्तुओं, धन, भोजन, लिंग और काम। वह उसके भीतर शून्यता को दूर करने के लिए संघर्ष करता है इसके अलावा, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि वह एक सामान्य वयस्क व्यक्ति के रूप में केंद्रित नहीं है, और उसका ध्यान अचानक और अनजाने में मजबूती के उद्देश्य की ओर बढ़ सकता है। यह एक स्पष्ट रूप से बाल व्यवहार है, जो एक बच्चे के लिए पूरी तरह स्वीकार्य होगा।



  • पिक्चर शीर्षक अंडरस्टेंड कोडेपेंडेंसी चरण 05
    5
    ध्यान दें कि कैसे एक परिपक्व व्यक्ति की सीमाएं हैं संक्षेप में, यह एक कोडपंडेंट में हेरफेर करना बहुत आसान है क्योंकि इसमें कोई निश्चित फ़ोकस नहीं है, जिसे किसी भी समय और बहुत प्रयास किए बिना परिवर्तित किया जा सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक अंडरस्टेंड कोडेपेंडेंसी चरण 06
    6
  • पिक्चर शीर्षक अंडरस्टेंड कोडेपेंडेंसी चरण 07
    7
    ध्यान दें कि हालांकि रोग कोडकेंडेंट मौजूद है, सैद्धांतिक रूप से हर इंसान कुछ क्षणों पर कोडपेंडेंट व्यवहार प्रदर्शित करने के लिए प्रवण है।
    • कोडिपेंडेंसी स्नेह दिखाने का एक तरीका है इसके विपरीत के बारे में सभी के बारे में बिल्कुल परवाह नहीं होगा, जैसे कि narcissist के साथ मामला है, जो codependency के खिलाफ है।
  • पिक्चर का हकदार हाइब्रिड कोडैपेंडेंसी चरण 08
    8
    कोडपेंडेसी के सबूत हैं जो सबसे आम समस्याओं को जानते हैं कुछ लेबल जो codependency का पर्याय बन सकता है: नियंत्रक, दबंग, नाटकीय, विनम्र, डोरमेट, बाजुलोदोर और पेलेगो। निष्क्रिय-आक्रामक और उन्मत्त-अवसादग्रस्तता व्यवहारों को भी कोडपेंडेेंसी के लिए जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।
    • हालांकि नियंत्रित करने और दबंग व्यवहार codependency से जोड़ा जा प्रतीत नहीं होते हैं, वे आक्रामक codependency का एक प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया जा सकता है, क्योंकि वे स्नेह दिखाने के लिए गलत तरीके हैं।
  • युक्तियाँ

    • यदि दूर नहीं हो, तो कोडपेंडेेंसी जीवन के बाकी हिस्सों के लिए सिक्वेल हो सकती है। खुश रहने के लिए अलग-अलग तरीके खोजने के लिए प्रयास करें।
    • ध्यान दें कि कोडपेंडेसी को इस लेख में एक व्यक्तिगत विशेषता के रूप में व्यवहार किया गया था जिसमें कोडपेंडेन्ट (परिवार, दोस्तों, आदि) के साथ जुड़े सभी लोगों के जीवन को सीमित करने की शक्ति है।
    • वही गुण जो कि कोडपेंडेड मुश्किलों के साथ सहवास को बनाते हैं, उन्हें अजनबियों, एक महान विक्रेता, साथ ही एक उत्कृष्ट चालक और एक बहुत ही जिम्मेदार कर्मचारी के लिए एक व्यक्ति को खोलने का अवसर मिलता है। यह सब इस तथ्य से है कि वह सबसे छोटे विवरण के बारे में परवाह करता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (6)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com