IhsAdke.com

एक शब्दकोष का उपयोग किए बिना एक शब्द को समझना

कभी-कभी आप परीक्षण कर सकते हैं और उस शब्द में आ सकते हैं जिसका अर्थ आपको नहीं पता है। यह अक्सर ऐसे लोगों के साथ होता है जो अक्सर शब्दकोशों से परामर्श नहीं करते हैं, और कुछ मामलों में, ये टूल उपलब्ध नहीं हो सकते हैं। हालांकि, डर मत! एक शब्द का अधिकतर अर्थ शब्द की संरचना के साथ समझा जा सकता है। यह गाइड आपको यह बताएगा कि यह कैसे करना है!

चरणों

एक शब्द का उपयोग किए बिना एक शब्द को समझें जिसका शीर्षक चित्र 1
1
शब्दों के व्युत्पत्ति से परिचित हो जाना शुरू करें वह क्या है? व्युत्पत्ति शब्द के गठन का अध्ययन है और उनके कण, उपसर्ग और प्रत्यय (जिसे बाद में समझाया जाएगा) एक शब्द बनाने के लिए एकजुट हैं। शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका एक शब्दकोश में आपकी रुचि के शब्दों को खोजना है - आमतौर पर शब्द के अर्थ के नीचे एक छोटा सा खंड है जहां यह स्पष्ट होता है कि यह कहां से आता है। यदि नहीं, तो उन विवरणों को जानने के लिए कुछ वेबसाइट का उपयोग करें। इस कदम को जारी रखें भले ही यह थकाऊ है। समय के साथ, सब कुछ अधिक समझ जाएगा
  • एक शब्द का उपयोग किए बिना एक शब्द को समझें शीर्षक चरण 2
    2
    "मानकों" पर विशेष ध्यान दें। यदि आप उपरोक्त कदम करते हैं, तो आप शायद यह ध्यान देंगे कि एक दूसरे के समान शब्द के कई भाग हैं ऐसे शब्दों के समूह हैं, उदाहरण के लिए, "-logia" के साथ समाप्त होता है इसे प्रत्यय कहा जाता है और हमेशा शब्दावली के अंत में आता है "-लोगिया" का अर्थ "अध्ययन" है, तो किसी भी शब्द का यह मतलब होगा "_____ का अध्ययन।" "भू;" का अर्थ "जमीन" है, इसलिए "भूविज्ञान" "जमीन / पत्थरों का अध्ययन" है "भू;" एक उपसर्ग है और हमेशा शब्दों की शुरुआत में आता है। आप इन नमूनों की सूचियां बना सकते हैं और जब भी आप उन्हें ढूंढ सकते हैं, उनके अर्थ की खोज करें।
  • एक शब्दकोश का उपयोग किए बिना एक शब्द को समझें जिसका शीर्षक चित्र 3
    3



    उपसर्गों से खुद को परिचित कराएं वे शब्दों के अध्ययन की प्रक्रिया में प्रत्यय के रूप में महत्वपूर्ण हैं। यहाँ है कि आप पहचान सकते हैं, "सुपर", "हाइपो", "उप" उदाहरण "के बारे में" की एक छोटी सूची, "देस", "एक" आदि है उन वेबसाइटों की तलाश करें जो अधिक सूचियां प्रदान करते हैं यदि आप उन्हें पहचान सकते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि शब्द क्या प्रतिनिधित्व करते हैं एक शब्द भी उदाहरण के लिए "देस" की तरह उपसर्ग है, तो आपको पता है कि यह एक नकारात्मक अर्थ है कि - "के रूप में तैयार नहीं" (कोई या कुछ है कि तैयार नहीं है)।
  • एक शब्दकोष का उपयोग किए बिना एक वर्ड को समझें चित्र 4
    4
    दूसरी भाषा जानें यह अजीब लग सकता है, लेकिन दूसरी भाषा सीखना आपकी मातृभाषा को बेहतर ढंग से समझने में आपकी सहायता कर सकता है। एक भाषा का विश्लेषण करने और "deconstruct" करने के लिए सीखने से आपको शब्दों का बेहतर अध्ययन करने की अनुमति मिलेगी लैटिन और ग्रीक, विशेष रूप से, पुर्तगाली के साथ उनके रिश्ते के कारण बहुत उपयोगी होगा वास्तव में, इन प्राचीन भाषाओं के कई भाव, "इन विट्रो", "इसके विपरीत" आदि किसी भी परिवर्तन, "तदर्थ", "अन्य बातों के साथ" बिना पुर्तगाली और अन्य भाषाओं में स्थानांतरित किया गया, "sensu के खिलाफ"
  • एक शब्द का उपयोग किए बिना शब्द को समझें जिसका शीर्षक है चरण 5
    5
    अपने ज्ञान की जांच करें जब भी संभव हो एक अपरिचित शब्द की जांच करें और उसे डीकंस्ट्रक्ट करें। "विरोधी Semitism" एक जटिल शब्द की तरह लग सकता है - और यह है - लेकिन इसे हटाने के लिए प्रयास करें वहाँ एक उपसर्ग और प्रत्यय "विरोधी", और "-नेस" (जो विश्वासों को संदर्भित करता है) (जो "काउंटर" का अर्थ है) क्रमशः के बीच में एक शब्द है। इसका अर्थ है "यहूदियों को सांस्कृतिक, जातीय और सामाजिक घृणा" एक यहूदी-विरोधी व्यक्ति, फिर, यहूदियों के प्रति घृणा है चिंता मत करो, यद्यपि - लंबे शब्द बहुत दुर्लभ हैं!
  • युक्तियाँ

    • एक नोटपैड रखें यह तब उपयोगी हो सकता है जब आप एक ऐसे शब्द पर आ जाते हैं जिसे आप बाद में जांचना चाहते हैं यदि आप समान प्रत्यय और उपसर्गों आदि के साथ शब्दों की सूची बनाना चाहते हैं।
    • व्युत्पत्ति संबंधी शब्दकोश देखें उन्हें इंटरनेट पर और बुकस्टोर्स में खोजें शब्दों की उत्पत्ति सीखना आपको शब्दों को समझने में सहायता करेगा।
    • शब्दकोश प्राप्त करें यह कहने के लिए कि यह "विरोधी" का अर्थ है "विपरीत", "सहज", "एक विचार" - "प्रतिवाद", इसलिए, "किसी विचार के खिलाफ"), लेकिन आप व्युत्पत्ति से बहुत कुछ सीख सकते हैं यह उपकरण!

    चेतावनी

    • शब्द की व्युत्पत्ति हमेशा इसके अर्थ के साथ "मैच" नहीं करती। इस गाइड का इस्तेमाल केवल शब्दों को जानने के आधार के रूप में किया जाना चाहिए - शब्दों को समय के साथ बदल दिया जाए उदाहरण के लिए, "टीकाकरण" शब्द का अर्थ पहले से ही "गायों के लिए सुरक्षा" है। हालांकि, आज यह शब्द रोगों के खिलाफ किसी भी चिकित्सा संरक्षण को शामिल करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com