IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड समानार्थी शब्द की क्वेरी कैसे करें

एक थिसॉरस शब्द और वाक्यांशों की एक सूची है जो दिए शब्द या वाक्यांश के समान अर्थ है। माइक्रोसॉफ्ट वर्ड

(साथ ही साथ अन्य पैकेज कार्यक्रम भी) दफ्तर अपने सबसे हाल के संस्करणों में) एक थिसॉरस से लैस आता है जो आपको समानार्थक और गुमनाम शब्दों (शब्दों और वाक्यांशों को किसी विशेष शब्द या वाक्यांश के विपरीत अर्थ के साथ) के लिए खोज करने की अनुमति देता है। का थिसॉरस शब्द आप अपने लेखन में अधिक विविधताएं जोड़ सकते हैं और अपने पाठकों के लिए अधिक अर्थपूर्ण शब्दों या वाक्यांशों का उपयोग कर सकते हैं। कार्यक्रम की शब्दकोश सुविधा का उपयोग करने के तरीके जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें। शब्द.

चरणों

विधि 1
प्रोग्राम इंटरफ़ेस का उपयोग करना

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 1 में थिसॉरस का प्रयोग करें चित्र शीर्षक
1
थिसॉरस तक पहुंचें इस सुविधा का स्थान अलग-अलग होता है शब्द कि आप उपयोग करते हैं शब्द 2003 टूलबार मेनू के साथ एक इंटरफ़ेस का उपयोग करता है - पहले से ही संस्करण शब्द 2007 और 2010 एक आधुनिक टैब-आधारित इंटरफ़ेस का उपयोग करते हैं।
  • शब्द 2003: "टूल" मेनू में "खोज" पर क्लिक करें, फिर "खोज द्वारा" सूची में "समानार्थी शब्द" का चयन करें।
  • शब्द 2007 और 2010: "समीक्षा" टैब पर क्लिक करें और फिर "पाठ समीक्षा" समूह में "उपनाम शब्दकोश" चुनें।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 2 में थिसॉरस का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वह शब्द चुनें जिसे आप देखना चाहते हैं। प्रेस "ऑल्ट"और उस शब्द पर क्लिक करें जिसे आप देखना चाहते हैं।" खोज "कार्य फलक में समानार्थियों की एक सूची दाईं ओर दिखाई देनी चाहिए
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 3 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक चित्र
    3
    चुने हुए शब्द या पर्याय के साथ चयनित शब्द को बदलें। चुने हुए शब्द या वाक्यांश को इंगित करें, नीचे तीर पर क्लिक करें और मेनू से "सम्मिलित करें" या "प्रतिलिपि" चुनें।
    • यदि आपको वह शब्द या वाक्यांश नहीं मिल सकता है जिसे आप चाहते हैं, तो परिणाम की सूची में से किसी एक शब्द को क्लिक करके अन्य समानार्थक शब्द देखें। पिछले शब्द सूची पर वापस जाने के लिए, "वापस" बटन पर क्लिक करें
  • विधि 2
    शॉर्टकट मेनू का उपयोग करना पॉप अप




    माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 4 में थिसॉरस का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सही बटन पर क्लिक करें माउस उस शब्द के बारे में जिसे आप परामर्श करना चाहते हैं यह शॉर्टकट मेनू खोल देगा।
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 5 में थिसॉरस का उपयोग शीर्षक चित्र
    2
    शॉर्टकट मेनू पर, "समानार्थी" चुनें। समानार्थियों की एक सूची अगले दिखाई देनी चाहिए
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड चरण 6 में थिसॉरस का प्रयोग करें शीर्षक वाला चित्र
    3
    शब्द या वाक्यांश चुनें जो कि चयनित शब्द को प्रतिस्थापित करेगा। यदि आप चाहते हैं शब्द या वाक्यांश नहीं मिल सकता है, "समानार्थी" मेनू के नीचे "समानार्थी शब्द" का चयन करें। यह "खोज" कार्य फलक खुल जाएगा जहां सभी पूर्ववर्ती समानार्थी प्रदर्शित किए जाएंगे। अन्य समानार्थी शब्द देखने के लिए आप सूची में से किसी भी शब्द पर क्लिक कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • अधिकांश समानार्थक अर्थों की अपनी बारीकियों होती हैं। यदि आप अनिश्चित हैं कि प्रस्तावित समानार्थी शब्द चुने हुए शब्द या वाक्यांश को बदलने के लिए सही विकल्प है, तो उस पर्याय के बगल में नीचे तीर क्लिक करें और उस शब्द की संक्षिप्त परिभाषा देखने के लिए "प्रश्न" चुनें।

    चेतावनी

    • यदि थिसॉरस आपकी खोजों के लिए कोई भी परिणाम प्रदर्शित नहीं करता है, तो इसका मतलब है कि यह मुसीबत में हो सकता है और उसे पुनः स्थापित करने की आवश्यकता है। थिसॉरस प्रोग्राम के बगल में आपके कंप्यूटर पर डिफ़ॉल्ट रूप से इंस्टॉल किया गया है शब्द.

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com