IhsAdke.com

माइक्रोसॉफ्ट वर्ड डॉक्यूमेंट्स में "ढूंढें" और "ढूंढें और बदलें" का उपयोग करना

"खोज", माइक्रोसॉफ्ट वर्ड, आप एक शब्द, वाक्यांश या विशेष रूप से बड़े दस्तावेजों में पात्रों के दृश्य के लिए खोज करने देता है। आप किसी भिन्न शब्द के साथ खोजी गई पाठ को चुनने के लिए चुन सकते हैं या स्वचालित रूप से स्वतः चुन सकते हैं। आप का उपयोग अलग ढंग से "खोज" वर्ड में 2003 मेनू और एक उपकरण पट्टी इंटरफ़ेस, और Word 2007 मेनू इंटरफ़ेस और 2010 हालांकि, संवाद बक्से सभी संस्करणों में एक समान तरीके से काम करते हैं । बेहतर उपयोग करने के लिए सुविधाओं का उपयोग करने के लिए कैसे "खोज" और "खोजें और बदलें" जानने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

विधि 1
पाठ खोजना

`उपयोग
1
निर्णय लें कि आप कितने दस्तावेज़ खोजना चाहते हैं यदि आप Word दस्तावेज़ का एक ही हिस्सा खोजना चाहते हैं, तो उस हिस्से को हाइलाइट करें जिसे आप बाएं माउस बटन दबाकर और कर्सर के साथ पाठ पर खींचकर खोज करना चाहते हैं। पूरे दस्तावेज़ को खोजने के लिए, अगला चरण पढ़ें।
  • `उपयोग
    2
    खोजें और बदलें संवाद बॉक्स खोलें। "ढूंढें और बदलें" संवाद एक टैबिड संवाद है जहां आप टेक्स्ट या स्वरूपण दर्ज कर सकते हैं जिसे आप ढूंढ रहे हैं।
    • Word 2003 में, संपादन मेनू से "ढूंढें" चुनकर "ढूंढें और बदलें" संवाद बॉक्स को खोलें।
    • Word 2007 में, "होम" मेनू में संपादित समूह के "ढूंढें" मेनू से "ढूंढें" का चयन करके "ढूंढें और बदलें" बॉक्स को खोलें।
    • Word 2010 में, "होम" मेनू में संपादन समूह से "उन्नत ढूंढें" चुनकर "ढूंढें और बदलें" बॉक्स खोलें। ("ढूंढें" चुनना नेविगेशन फलक दिखाएगा, जिसमें खोज और बदलें संवाद बॉक्स की तुलना में अलग खोज विकल्प हैं।)
    • "ढूंढें और बदलें" बॉक्स को खोलने का एक और विकल्प है कि "कीबोर्ड पर Ctrl +" "एच" कुंजी दबाएं।
  • `उपयोग
    3
    उस पाठ को दर्ज करें जिसे आप "क्या ढूँढें" मेनू में खोजना चाहते हैं। यदि आप किसी शब्द या वाक्यांश की खोज कर रहे हैं जिसे आपने पहले खोजा है, तो मेनू के दाहिने किनारे पर नीचे तीर पर क्लिक करें और विस्तार योग्य मेनू में सूचीबद्ध पिछली प्रविष्टियों से वांछित शब्द या वाक्यांश का चयन करें।
  • `उपयोग
    4
    उन खोज विकल्पों के लिए बॉक्स को चेक करें, जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। शब्द "वही क्या ढूँढें" फ़ील्ड में आपके द्वारा टाइप किए गए सटीक टेक्स्ट की खोज करने के लिए बस कुछ भी नहीं कर सकता है आप अपनी खोज को बढ़ाने या सीमित करने के लिए एकाधिक खोज विकल्प चुन सकते हैं। प्रत्येक विकल्प आपके सामने एक चेक बॉक्स के साथ खोजें और बदलें संवाद बॉक्स के ढूँढें पृष्ठ पर सूचीबद्ध होता है। यदि आपको यह विकल्प दिखाई नहीं देता है, तो उन्हें दिखाने के लिए "अधिक >>" बटन क्लिक करें। आंशिक सूची नीचे दिखाई गई है
    • सटीक केस खोजें "यह क्या पता" फ़ील्ड में केस-संवेदी है, केवल पाठ के लिए खोज करने के लिए इस बॉक्स को चेक करें। इस विकल्प को चेक करके, यदि आप "ढूंढें" खोजते हैं तो खोज इंजन "FIND" और "FIND" शब्दों को अनदेखा करेगा
    • केवल पूरे शब्दों को खोजें शब्द केवल स्वयं के प्रकट होने पर शब्दों के अनुक्रम के लिए खोज करने के लिए इस विकल्प की जांच करें, जब वह दूसरे शब्द का हिस्सा नहीं है। जब आप इस विकल्प की जांच करते हैं, तो "ठंड" या "ठंडे" जैसे शब्दों में प्रकट होने पर "ठंड" शब्द को अनदेखा कर दिया जाएगा।
    • समान सोनोरी के साथ शब्द। इस विकल्प को चेक करके, आपको आपके द्वारा लिखे गए शब्द के लिए समानार्थी शब्द मिलेगा।
    • सभी शब्द फ़ॉर्म खोजें एकवचन, बहुवचन, वर्तमान, अतीत और कृत्रिम शब्दों में शब्दों को खोजने के लिए इस विकल्प को देखें यदि आप इस विकल्प की जांच करते हैं, तो "मैच" की खोज के लिए "मिलान" और "मिलान" फ़ॉर्म भी मिलेगा, उदाहरण के लिए।
    • विराम चिह्नों को अनदेखा करें शब्दों के बीच विराम चिह्न के साथ शब्दों के बीच भेद, और कोई विराम चिह्न वाले शब्दों को अनदेखा करने के लिए इस विकल्प को चेक करें। इस विकल्प को चेक करके, आप विराम चिह्नों के बिना और बिना शब्दों के भेदों को अनदेखा करेंगे। उदाहरण के लिए, जब आप अंग्रेजी शब्द "नहीं कर सकते हैं" में प्रवेश करते हैं तो आप "खिचड़ी भाषा" ("कोण" के लिए एक पर्याय) भी पा सकते हैं।
    • सफेद स्थान के साथ वर्णों को अनदेखा करें पाठ अनुक्रम में वर्णों के बीच रिक्त स्थान को अनदेखा करने के लिए इस विकल्प को चेक करें। इस विकल्प को चेक करके, "नहीं कर सकते" टाइप करने से "नहीं" के परिणाम पाएंगे। इस विकल्प का उपयोग करते हुए, विराम चिह्नों को अनदेखा करने के साथ-साथ, एक शब्द की पूंजीकरण निरंतरता की जांच करने में आपकी मदद मिल सकती है जिसे हाइफ़नेटेड, मिश्रित शब्द या दो शब्दों में कैपिटल किया जा सकता है
  • `उपयोग
    5
    चुनें कि आप किस दस्तावेज़ को खोजना चाहते हैं "ढूंढें" और "चयनित चयन" पर क्लिक करें, जिसे आपने चुना दस्तावेज़ का केवल भाग खोजने के लिए, या पूरे दस्तावेज़ को खोजने के लिए "मुख्य दस्तावेज़" (यदि आपने पाठ का चयन नहीं किया है, यह केवल एक ही उपलब्ध विकल्प है)।
  • `उपयोग
    6
    "अगला खोजें" बटन पर क्लिक करें जब आप "अगला खोजें" पर क्लिक करते हैं, तो दस्तावेज़ में कर्सर की स्थिति के अनुसार पहला उदाहरण हाइलाइट किया जाएगा, जो आपकी खोज से मेल खाता है। जब आप फिर से "अगला ढूंढें" पर क्लिक करते हैं, तो आप अगले आवृत्ति पर कूदेंगे।
    • (, इस सुविधा को अक्षम करने के लिए दस्तावेज़ में कहीं भी क्लिक) सभी परिणामों को हाइलाइट किया जाएगा - आप एक बार में सभी उदाहरणों को खोजने के लिए चाहते हैं, तो Word 2003 में, चुनें "सभी आइटम में पाया"। Word 2007 और 2010 में, "हाइलाइट शब्द" और "हाइलाइट ऑल" पर क्लिक करें। हाइलाइटिंग अक्षम करने के लिए, "हाइलाइट शब्द" पर फिर से क्लिक करें और "साफ़ साफ़ करें" चुनें। अपने दस्तावेज़ में किसी विशेष शब्द का अधिक उपयोग करने के लिए इस सुविधा का उपयोग करें, ताकि आप अपने पाठ को व्यवस्थित रूप से पढ़ सकें, शब्द के अनावश्यक उपयोग को हटाना, या उसे समानार्थक स्थान के साथ बदल सकते हैं
  • विधि 2
    पाठ की जगह

    `उपयोग
    1
    तय करना है कि दस्तावेज़ का कितना पाठ आप बदलना चाहते हैं यदि आप वर्ड दस्तावेज़ के एक हिस्से में पाठ को बदलना चाहते हैं, तो उस कर्सर को जिस भाग के साथ आप काम करना चाहते हैं, उस पर खींचें। अन्यथा, अगले चरण पर जाएं।
  • `उपयोग
    2
    खोजें और बदलें संवाद बॉक्स खोलें। आप वर्ड के आपके संस्करण में ऐसा ही कर सकते हैं जैसे कि आप पाठ का कोई हिस्सा ढूंढना चाहते हैं, और "बदलें" टैब पर क्लिक करें। या आप निम्न विधि का उपयोग कर सकते हैं:
    • Word 2003 में, "संपादित करें" मेनू से "बदलें" चुनें।
    • Word 2007 और 2010 में, संपादन मेनू में "बदलें" चुनें।
  • `उपयोग
    3
    "क्या पता लगाएं" फ़ील्ड में खोजने के लिए पाठ दर्ज करें।
  • `उपयोग
    4
    उस टेक्स्ट को दर्ज करें जिसे आप "बदलें" में बदलना चाहते हैं जैसे "क्या खोजें" फ़ील्ड में, आप पहले प्रवेश की गई प्रविष्टि चुनने के लिए "बदलें के साथ" के दाएं तीर को क्लिक कर सकते हैं।



  • `उपयोग
    5
    अपनी खोज को जितना आवश्यक हो, उतनी ही सीमित या विस्तृत करने के लिए टेक्स्ट खोज विकल्पों का उपयोग करें। ये "खोजना पाठ" अनुभाग में ऊपर वर्णित एक ही विकल्प हैं।
  • `उपयोग
    6
    चुनें कि आप नए टेक्स्ट के साथ कितने दस्तावेज़ को बदलना चाहते हैं "खोजें" और "चयनित चयन" पर क्लिक करें, जिसे आपने चुना हुआ पाठ के केवल भाग के लिए खोज कर, या पूरे दस्तावेज़ को खोजने के लिए "मुख्य दस्तावेज़" में (यदि आपने पाठ का चयन नहीं किया है, यह केवल एकमात्र उपलब्ध विकल्प है)।
  • `उपयोग
    7
    दस्तावेज़ खोजें और उस टेक्स्ट को खोजें, जिसे बदला जाना चाहिए। आप इसे दो तरीकों से चुनकर यह कर सकते हैं:
    • पहला टेक्स्ट मैच ढूंढने के लिए "अगला खोजें" पर क्लिक करें जिसे बदला जाना चाहिए, और उसके बाद उसे "अधिलेखित" पर क्लिक करने के लिए क्लिक करें प्रत्येक मैच के लिए प्रक्रिया को दोहराएं जिसे आप बदलना चाहते हैं।
    • नए टेक्स्ट के साथ सभी मैचों को बदलने के लिए "सभी बदलें" पर क्लिक करें (यह विकल्प सबसे अच्छा काम करता है यदि आप इसे प्रतिबंधित करने के लिए पाठ के किसी भाग को चुनकर प्रतिबंधित कर देते हैं, केवल उस शब्दों के लिए प्रतिस्थापन को सीमित कर सकते हैं जो पूरी तरह से मेल खाते हैं या दोनों)।
  • विधि 3
    वाइल्डकार्ड्स का उपयोग करके पाठ खोजना और बदलना

    `उपयोग
    1
    निर्णय लें कि आप कितने दस्तावेज़ पर काम करने जा रहे हैं। यदि आप इसके केवल एक हिस्से के साथ काम कर रहे हैं, तो अपने माउस का उपयोग करके अपने कर्सर को खींचकर पाठ का यह भाग चुनें। यदि आप पूरे दस्तावेज़ के साथ काम करना चाहते हैं, तो आपको कुछ भी करने की ज़रूरत नहीं है
  • `उपयोग
    2
    खोजें और बदलें संवाद बॉक्स खोलें।
  • `उपयोग
    3
    "वाइल्डकार्ड का प्रयोग करें" बॉक्स को चेक करें। यह विकल्प अन्य खोज विकल्पों के भीतर पाया जा सकता है यदि आपको इसे नहीं मिला है, तो खोज विकल्प दिखाने के लिए "अधिक >>" पर क्लिक करें।
  • `उपयोग
    4
    एक या अधिक वाइल्डकार्ड वर्णों का उपयोग करके "क्या ढूँढें" फ़ील्ड में खोज करने के लिए पाठ डालें। वाइल्डकार्ड आपके खोज पाठ में 1 या अधिक सामान्य वर्णों को बदलते हैं आप या तो वर्ण को सीधे टाइप कर सकते हैं या विस्तृत सूची के शीर्ष पर स्थित विकल्पों में से इसे चुनकर "विशेष" पर क्लिक करके उसे सूची से चुन सकते हैं। वाइल्डकार्ड की सूची नीचे दी गई है:
    • पूछताछ (?) वाइल्डकार्ड पूछताछ एक एकल चरित्र को दर्शाता है आप टाइप कर सकते हैं "r? टी" उदाहरण "चूहा", "सड़ांध," और "लीक के लिए" आर "के साथ शुरुआत तीन अक्षरों के सभी शब्द खोजने के लिए और" टी "के साथ समाप्त करने के लिए।"
    • तारांकन (*) वाइल्डकार्ड तारांकनिक एक या अधिक वर्णों का अनुक्रम प्रस्तुत करता है। आप "आर" और "ई" के साथ समाप्त होने वाले सभी शब्द ढूंढने के लिए "r * e" टाइप कर सकते हैं, जैसे "रेस्टोरेंट", "रे", "रैकिन", "विरोध" , दूसरों के बीच में
    • ब्रैकेट्स ([]) वाइल्डकार्ड ब्रैकेट संभावित वर्णों की सूची में से एक का प्रतिनिधित्व करते हैं। आप वर्ग की कोष्ठ में वर्णों की सूची टाइप करते हैं- उनके बाहर की किसी भी चीज़ को टेक्स्ट स्ट्रिंग की शुरुआत या अंत के रूप में व्याख्या की जाएगी। टाइपिंग "आर [ए ओ] टी" शब्द "चूहा" और "रोट" पाएंगे, लेकिन "रट" नहीं। कुछ वर्णों को निर्दिष्ट करने के लिए, पहले और अंतिम वर्ण के बीच एक हाइफ़न (-) डालें, जो आरोही क्रम में निर्दिष्ट होना चाहिए। टाइपिंग "[आर-टी] एट" को "चूहा," "सॅट," और "टीट" मिलेगा।
    • कीज़ ({}) वाइल्डकार्ड वर्णों के दोहराव से पहले ही इसका प्रतिनिधित्व करते हैं इसलिए एक एकल संख्या दर्ज करने से, उस चरित्र की घटनाओं की संख्या पाएगी, जैसे "डेस {2} एर्ट" टाइप करते समय "मिठाई" मिल जाती है, लेकिन "रेगिस्तान" नहीं। एक अल्पविराम के बाद एक नंबर टाइप करने से उस वर्ण के कम से कम एक घटना को खोजा जाएगा। तो "डेस {1,} एर्ट" टाइप करके आप "रेगिस्तान" और "मिठाई" दोनों पाएं। एक अल्पविराम के बाद एक नंबर दर्ज करने और एक अन्य नंबर के बाद वर्ण दिखाई देता है - सीमा "7 {1,3}" टाइपिंग 7, 77 और 777 मिलेगी।
    • साइन इन करें (@) वाइल्डकार्ड आर्नोबा उस चरित्र के एक या एक से अधिक घटनाओं का प्रतिनिधित्व करता है जो इससे पहले होता है। "बी @ टी" में प्रवेश करने से "शर्त" और "बीट" मिलेंगे। यह टाइपिंग के समान है "हो {1,} t।"
    • "कम" संकेत (<). O sinal "menor que" curinga representa o começo de uma palavra. Você deve digitar este curinga, seguido por uma sequência de texto em parenteses. Digitar "<(fora)" irá encontrar "forasteiro", mas não "afora".
    • सिग्नल "से अधिक" (>) "बड़ा" वाइल्डकार्ड चिन्ह एक शब्द के अंत का प्रतिनिधित्व करता है। कोष्ठकों में पाठ की एक स्ट्रिंग के बाद आपको इस वाइल्डकार्ड को दर्ज करना होगा। टाइपिंग "> (दर्द)" "ड्रायर" और "प्रशंसक" पाएंगे, लेकिन "Dorival" नहीं।
    • विस्मयादिबोधक बिंदु (!) वाइल्डकार्ड विस्मयादिबोधक बिंदु अकेले या अन्य वाइल्डकार्ड के साथ यह संकेत करने के लिए उपयोग किया जा सकता है कि खोज के परिणाम में उस वर्ण या श्रेणी को खोजा नहीं जाना चाहिए। टाइपिंग "आर! (ए) टी" को "आर" के साथ शुरू होने वाले 3 अक्षरों वाले शब्द और "टी" और "चूहे" के साथ समाप्त होने वाला शब्द नहीं मिलेगा, जैसे "सड़ांध" और "राट।" "आर, आर" पर टाइप करें "आर," "एस" या "टी" से शुरू होने वाले सभी 3 अक्षर मिलेंगे, लेकिन "बॅट," "बिल्ली" खाने, "" वसा, "" टोपी, "" चटाई, "और" वैट। "
    • उल्टे बार ()। बैकस्लैश के दो उद्देश्यों हैं एक नंबर के बाद, आप आइटम पुन: क्रमित करने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप "(ट्रॅन डीयेन) में वियतनामी (ट्रॅन दीन) में अपना पुर्तगाली फ़ॉर्म (डीएएन ट्रॅन) में" क्या ट्रेल "(" ट्रेंन ") लिखकर" "बदलें" फ़ील्ड में 2 1 " बैकस्लैश का उपयोग करने का दूसरा तरीका यह है कि वह वाइल्डकार्ड वर्णों के रूप में इस्तेमाल करने के बजाय विराम चिह्नों के लिए खोज कर रहे शब्द को दिखाने के लिए, किसी वाइल्डकार्ड वर्णों के सामने रखें।
    • कोष्ठक। एक समूह में पाठ वर्णों को रखने के लिए कोष्ठकों का उपयोग करें ताकि वे वाइल्डकार्ड की ओर से निर्देशित कर सकें, जैसा कि ऊपर दिखाया गया है, मुख्य और छोटे वाइल्डकार्ड का उपयोग करके, वाइल्डकार्ड को चिह्नित करने के अलावा, जो कि मुख्य रूप से मूल्यांकन किया जाना चाहिए प्रकार "<(em)*(er)>"सभी शब्दों को" एम "से आरंभ और" एआर "के साथ समाप्त हो जाएगा, जैसे" समृद्ध "," सख्त "," बुढ़ापे ", दूसरों के बीच में
  • `उपयोग
    5
    यदि आप टेक्स्ट की जगह ले रहे हैं तो "पाठ के साथ बदलें" फ़ील्ड में जो चुना गया है उसे प्रतिस्थापित करने वाला टेक्स्ट दर्ज करें
  • `उपयोग
    6
    चुनें कि दस्तावेज़ का कितना खोजा जाना चाहिए और उसे बदलने और उसे कार्यान्वित करने के लिए खोज / प्रतिस्थापित करना चाहिए। "खोजना पाठ" या "प्रतिस्थापन पाठ" में ऊपर वर्णित के अनुसार पिछले 2 चरणों का पालन करें
  • युक्तियाँ

    • जब खोज और प्रतिस्थापन कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि दोनों खोजा पाठ और प्रतिस्थापन पाठ एक ही भाषण (संज्ञा, क्रिया, विशेषण, क्रियान्वयन आदि) में हैं और क्या क्रियाएं एक ही समय में हैं
    • यदि आप एक से अधिक प्रकार के भाषण के साथ एक शब्द का उपयोग करके "सभी शब्द फ़ॉर्म खोजें" विकल्प का उपयोग करते हैं, तो आपको प्रत्येक भाषण के लिए रूपों की एक सूची दिखाई देगी। उदाहरण के लिए, आप क्रिया के अपने अर्थ में शब्द चुन सकते हैं, या संज्ञा के अर्थ में
    • यदि आपका दस्तावेज़ बड़ा है, तो ढूंढें और उसे बदलने के विकल्प को थोड़ी देर लग सकती है। कुंजीपटल पर "ईएससी" कुंजी दबाकर खोज को किसी भी समय रद्द किया जा सकता है
    • आप फ़ॉर्मेटिंग और विशेष वर्णों के साथ-साथ पाठ को खोजने और बदलने के लिए ढूँढें और बदलें संवाद बॉक्स का उपयोग कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • "क्या पता" या "के साथ बदलें" फ़ील्ड में किसी भी नमूना प्रविष्टियों को दर्ज करते हुए, उद्धरण चिह्नों को शामिल नहीं करें। उनका इस्तेमाल लेख लेख के बाकी हिस्सों के उदाहरणों (फ़ील्ड नाम और बटन के अलावा) को उजागर करने के लिए किया जाता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com