IhsAdke.com

शब्दों की व्युत्पत्ति कैसे अध्ययन करें

व्युत्पत्ति - अर्थात्, अर्थ की उत्पत्ति और शब्दों की आवाज़ का अध्ययन - एक आकर्षक और पुरस्कृत विषय है जो तलाशने के लिए है। केवल यह पहला वाक्य, उदाहरण के लिए, जर्मन भाषा, लैटिन, ग्रीक और एंग्लो-सक्सोन से शब्द हैं! भाषाई मूल और एक अवधि के इतिहास की जांच एक कानूनी शगल या एक गंभीर व्यवसाय हो सकता है, यह समझने में हमारी सहायता करने में सक्षम है कि हम जिस तरह से बोलते हैं, उसे हम क्यों कहते हैं। इसके अतिरिक्त, यह प्रक्रिया हमारी शब्दावली का विस्तार करती है, हमारी वर्तनी और व्याकरण को बेहतर बनाता है, और प्रभावशाली ज्ञान तक पहुंच देता है।

चरणों

विधि 1
मूल बातें पढ़ना

चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति का चरण चरण 1
1
एक अच्छा etymological शब्दकोश खोजें अपनी अनौपचारिक अध्ययन शुरू करने के लिए, एक गुणवत्ता शब्दकोश खरीदने या प्राप्त करने के लिए उपयोग करें जिसमें आपकी परिभाषाओं में शब्दों का भाषाई मूल शामिल है उदाहरण के लिए, शीर्षक में "व्युत्पत्ति" के लिए कुछ खोजें - लेकिन उन विकल्पों से स्वयं को सीमित नहीं करें कुछ प्रकार की खोज करने के लिए कुछ शब्द की परिभाषा पढ़ें।
  • पुर्तगाली व्यंजनों के कई विकल्प हैं, जो कि किसी भी भौतिक या आभासी बुकस्टोर में पाए जाते हैं।
  • यहां मुफ्त वर्चुअल टूल भी हैं, जैसे कि https://dicionarioetimologico.com.br/.
  • चित्र शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 2
    2
    शब्दों की उत्पत्ति खोजिए व्युत्पत्ति में उनके मूल अवयवों से शब्दों के मूल के अध्ययन शामिल हैं- अर्थात, शब्दों को उनको जन्म देने के लिए जोड़ा गया है जब आपके पास इस डेटा तक पहुंच होती है, तो आप बेहतर ढंग से समझेंगे कि हम आज किसी खास शब्द की ध्वनि और अर्थ कैसे आते हैं।
    • उदाहरण के लिए: "व्युत्पत्ति" शब्द को ग्रीक उत्पत्ति है: etymos का अर्थ है "सही अर्थ" और सना हुआ "अध्ययन" का अर्थ है।
    • शब्दों की उत्पत्ति को समझने में मदद करने के अलावा, उनकी व्युत्पत्तिगत जड़ों को जानने से भी समान पदों के अध्ययन की सुविधा मिल सकती है। "व्युत्पत्ति" के मामले में, सना हुआ ("अध्ययन") पुर्तगाली में कई अन्य शब्दों में प्रयोग किया जाता है, जैसे "जीव विज्ञान" और "ज्योतिष"।
  • चित्र शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 3
    3
    समकालीन पुर्तगाली तक शब्दों का एक अस्थायी विश्लेषण करें व्युत्पत्ति अवधि के मूल के एक ऐतिहासिक अवलोकन, साथ ही उनके अर्थ और विस्तारित अवधियों पर वर्तनी देता है। कभी-कभी, इसका मतलब है कि यह शब्द एक से अधिक भाषाओं के माध्यम से पार कर गया है जब तक कि यह अपनी वर्तमान स्थिति तक नहीं पहुंचता है।
    • व्युत्पत्ति संबंधी शब्दकोष आमतौर पर रिवर्स कालानुक्रमिक क्रम में इस प्रक्षेपवक्र को प्रस्तुत करते हैं, जब तक यह शब्द की उत्पत्ति तक नहीं पहुंचता तब तक सबसे हालिया प्रयोग से शुरू होता है।
    • यदि हम शब्द "व्युत्पत्ति" पर फिर से देखते हैं, तो हम इसे "व्युत्पत्ति" के साथ फ्रेंच, "व्युत्पत्ति" से जोड़ सकते हैं, जो लैटिन और यूनानी दोनों से आता है। इसलिए, पुर्तगाली में आधुनिक संस्करण पर पहुंचने से पहले वह कई भाषाओं के माध्यम से चला गया
  • स्टेप 4 नामक व्युत्पत्ति का अध्ययन
    4
    तिथियों के महत्व को समझें अधिकांश व्युत्पत्ति संबंधी शब्दकोशों में शब्द के लिए मूल की तारीखें शामिल हैं वे पुर्तगालियों में लिखे गए दस्तावेज़ में पहली बार विशेष शब्द का प्रतिनिधित्व करते हैं हालांकि, याद रखें कि एक शब्द का लिखित रूप से पहले भाषा में अस्तित्व में हो सकता है (लेकिन फिर भी समय बच गया है)।
    • उदाहरण के लिए, "व्युत्पत्ति" का उपयोग चौदहवें शताब्दी में पहली बार पुर्तगाली में किया गया था, लेकिन इसके वर्तमान लिखित रूप को प्राप्त करने में कुछ सौ साल लग गए।
  • स्टेप 5 के शब्दों का व्यंग्यात्मक अध्ययन
    5
    अध्ययन के उदाहरण और स्रोत विस्तृत etymological शब्दकोशों में अक्सर शब्दों के प्रत्येक "संस्करण" के दस्तावेजी स्रोत और / या उदाहरणों के संदर्भ में उन शब्दों का उपयोग कैसे किया जाता है - आमतौर पर कुछ लिखित दस्तावेजों के वाक्यांशों या वाक्यों से। इस प्रकार, पाठक के पास शब्द के उद्गम के ऐतिहासिक साक्ष्यों को स्पष्ट करने की क्षमता है, साथ ही इसका क्रम धीरे-धीरे बदल जाता है।
  • विधि 2
    कुछ शब्दावली के साथ प्रशिक्षण

    चित्र शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 6
    1
    उन शब्दों के लिए खोज करें जो आपकी जिज्ञासा पैदा करेगा। अब जब आप जानते हैं कि क्या करना है, कुछ शब्दों के व्युत्पत्ति का अध्ययन करना शुरू करें, जिनकी उत्पत्ति आपकी कल्पना को हड़ताल करती है। यह एक मजेदार और आश्चर्यजनक तरीका है कि हम दैनिक आधार पर कहने वाले चीजों के पीछे का ऐतिहासिक अर्थ जान सकते हैं।
    • यह उन शब्दों को खोजना भी अच्छा है, जो हम कहते हैं कि अक्सर हम यह सोच भी नहीं सकते हैं कि वे कहां से आए हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप परिचित कुछ व्युत्पत्ति का अध्ययन करते हैं, जैसे "नाक," तो आप पा सकते हैं कि शब्द फ्रेंच "नारीन" से आता है।
  • चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 7
    2
    जिज्ञासु शब्दों के मूल के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करें यदि आप किसी विशेष शब्द की व्युत्पत्ति के बारे में सोचते हैं तो आज के अर्थ का अर्थ नहीं है, तो अपने अध्ययन में गहराई से पता चला कि यह अतीत में क्या था।
    • उदाहरण के लिए, आप जानना चाह सकते हैं कि "आपदा" जैसे शब्द कहाँ से आते हैं। जब आप अपना शोध करते हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि इसकी ग्रीक भाषा में मूलभूत उत्पत्ति "डेस" और "एस्ट्रो" ("तारा" या "तारा") के साथ-साथ इसका पहला अर्थ "बुरे स्टार" था। यह समझ में आता है क्योंकि प्राचीन यूनानियों को ज्योतिष से जोड़ा गया था और उनका मानना ​​था कि आकाशीय निकाय पृथ्वी पर मनुष्य के जीवन पर प्रभाव डालते हैं।
  • स्टेप 8 में शब्द व्युत्पत्ति का अध्ययन
    3
    समान शब्द पहचानने के लिए जानें एक बार जब आप एक विशेष शब्द के स्रोत को जानते हैं, तो आप इसे इसी तरह की कहानियों के साथ शब्दों की पहचान करने के लिए उपयोग कर सकते हैं - और इसलिए समान आवाज़ों और अर्थों के साथ।
    • व्युत्पत्ति के मामले में, वहाँ बहुत सारे समान शब्द नहीं हैं, लेकिन डेरिवेटिव हैं, जैसे "व्युत्पत्ति", "व्युत्पत्ति" और "व्युत्पत्ति" एक अन्य उदाहरण: "शव परीक्षा" से, जो यूनानी "ऑटो" (जिसका अर्थ है "स्वयं") से आता है, से कोई भी कई समान शब्द मिल सकता है, जैसे "स्वायत्तता" और " आत्म-ड्राइविंग ") और" स्वचालित "(" अपने आप पर अभिनय ")।
  • विधि 3
    व्युत्पत्ति का अध्ययन आगे




    चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 9
    1
    एक व्युत्पत्ति अध्ययन आवेदन डाउनलोड करें। आप अपने रोज़मर्रा के जीवन के शब्दों के मूल के अध्ययन का अध्ययन करने के लिए कुछ मोबाइल या टैबलेट आवेदन पर जा सकते हैं ताकि आप अपने साथ वह शौक कहीं भी ले सकें।
    • व्युत्पत्ति एक्सप्लोरर शब्द उत्पत्ति के विज़ुअल मैप्स उत्पन्न करता है, साथ ही परिभाषाएं, भाषा इतिहास और इसी तरह की शर्तों के लिंक लाती है - हालांकि इसमें केवल अंग्रेज़ी संस्करण हैं
    • वर्डबुक (अंग्रेजी में भी उपलब्ध है) शब्द व्युत्पत्ति के साथ एक पूर्ण शब्दकोश है और हजारों शब्दों की सूची से समान शब्दों के लिंक।
  • शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति का अध्ययन चरण 10
    2
    व्युत्पत्ति के अध्ययन पर पाठ्यक्रम और कार्यशालाओं में भाग लें I कभी-कभी आप विश्वविद्यालयों या भाषा स्कूलों में ऐसा कुछ पा सकते हैं, उदाहरण के लिए ये मिनी-पाठ्यक्रम योग्य शिक्षकों द्वारा सिखाया जाता है, जो उनकी अधिकतम गुणवत्ता की गारंटी देता है!
    • स्थानीय शैक्षिक संस्थानों की साइटें एक्सेस करें और क्षेत्र में पेश किए गए मिनी पाठ्यक्रमों के बारे में जानने का प्रयास करें।
  • चित्र शीर्षक वाली छवि, शब्द 11 की उत्पत्ति का व्युत्पत्ति अध्ययन
    3
    स्थानीय पुस्तकालय पर जाएं पाठ्य पुस्तकें, शब्दकोश, वैज्ञानिक लेख और व्युत्पत्ति से संबंधित अन्य संसाधनों के लिए डिजिटल सूची खोजें इस प्रकार, आप अपने ज्ञान को इस जटिल विषय पर विस्तारित करेंगे कि बिना नदियों को अपने स्वयं के कामों का एक संग्रह इकट्ठा करने के लिए भुगतान न करें - जो आमतौर पर बहुत महंगे हैं
    • स्थानीय विश्वविद्यालयों में पुस्तकालयों में शायद सार्वजनिक पुस्तकालयों की तुलना में अधिक व्युत्पत्तिपूर्ण कार्य होते हैं।
    • यह आपकी विशिष्ट आकृति के विशिष्ट प्रकार के व्युत्पत्ति का अध्ययन करने का भी एक उत्कृष्ट अवसर है। उदाहरण के लिए, आप किसी विशेष भाषा, बोली या अध्ययन क्षेत्र के साथ जुड़े पुस्तक उठा सकते हैं, जैसे भूगोल या दवा।
  • चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 12
    4
    एक ब्लॉग या पॉडकास्ट का पालन करें जो विषय से संबंधित है। ऐसे हजारों वेब पेज हैं जो व्युत्पत्ति से जुड़े कहानियों और विषयों पर चर्चा करते हैं। उदाहरण के लिए, ब्लॉग और पॉडकास्ट, किसी को भी परवाह करने वाले मज़ेदार और जानकारीपूर्ण संसाधन हैं।
  • विधि 4
    औपचारिक रूप से व्युत्पत्ति का अध्ययन करना

    पटकथा शीर्षक शब्द 13 शब्द के व्युत्पत्ति अध्ययन
    1
    एक कोर्स करें जो आपको विश्वविद्यालय में घंटे और क्रेडिट देता है। कई ऐसे संस्थान पाठ्यक्रम, मिनेसॉर्सेज, सेमिनार और संबंधित व्युत्पत्तियां प्रदान करते हैं, जो कि इंटरनेट पर विकल्पों के रिश्तेदार कमी के लिए मुआवजे में समाप्त होता है। पत्रों, भाषाविदों और जैसे संस्थानों में कुछ खोजें
    • याद रखें कि आपको इन घटनाओं में भाग लेने और उचित समय प्राप्त करने के लिए विश्वविद्यालय में नामांकित होने की आवश्यकता है।
  • चित्रा शीर्षक वाली छवि, शब्द व्युत्पत्ति के चरण 14
    2
    भाषा विज्ञान में स्नातकोत्तर कार्यक्रम में दाखिला लेना। पता लगाएं कि क्या आप जिस शहर में रहते हैं, वहां विश्वविद्यालयों में मास्टर ऑफ कॉमर्स, डॉक्टरेट या पसंद के रूप में कुछ प्रकार की पेशकश की जाती है। भाषाविज्ञान के क्षेत्र में प्रशिक्षण बाजार और पेशे के लिए तैयार करने का सबसे अच्छा तरीका है।
  • स्टेप 15 में शब्द व्युत्पत्ति का अध्ययन
    3
    क्षेत्र में नौकरी या इंटर्नशिप प्राप्त करने का प्रयास करें व्युत्पत्ति का अध्ययन करने के लिए आटा में अपना हाथ रखो। एक तरह से, बाजार में क्षेत्र के पेशेवरों के लिए उच्च मांग नहीं है। फिर भी, यदि आप इस क्षेत्र में एक कैरियर चाहते हैं, तो एक बेहतरीन रणनीति के लिए एक गुणवत्ता शब्दकोश के लिए प्रकाशन उद्योग में जगह तलाशना है
    • शब्दकोशों को शब्दावली और उनकी व्युत्पत्तियों की परिभाषाओं पर निरंतर अद्यतन करने की आवश्यकता है, जिसका अर्थ है कि वे हमेशा गतिविधि में रहते हैं। नौकरियों के लिए खोज करें, जो आप में दिलचस्पी रखते हैं, या तो व्यक्ति या इंटरनेट पर।
  • युक्तियाँ

    • पढ़ें! जितना अधिक आप पढ़ते हैं, उतने ही अधिक शब्द जो आप जानते होंगे तो सीखने और इन शब्दों का प्रयोग शुरू करने से, आप समान शब्द पहचानने में सक्षम होंगे, जो आपकी पढ़ाई में सुधार के लिए बहुत अच्छा है।
    • शब्द के सभी प्रकार के बारे में जानकारी प्राप्त करें, संरचनात्मक के बाद से ( "पल्स", "मछलियां", "घुटने", "डिजिटल" आदि) खिचड़ी के लिए - लेकिन याद रखें कि कुछ शब्दकोश में नहीं हो सकता है, अगर वे हाल ही में कर रहे हैं।

    चेतावनी

    • चूंकि बहुत से लिखित भाषाओं में अपूर्ण रिकॉर्ड हैं (या उनके पास भी नहीं है), व्युत्पत्ति एक आदर्श विज्ञान नहीं है कभी-कभी वह अपने निपटान में सीमित प्रमाण के अनुसार शब्दों के इतिहास को पुनः बनाने की कोशिश करती है।
    • चूंकि व्युत्पत्ति एक आदर्श विज्ञान नहीं है, इसलिए सभी शब्दों के मूल एक ही या सही नहीं हैं। कुछ जड़ें और अस्पष्ट कथाएँ हैं एक से अधिक etymological परिभाषा से परामर्श करें कि यह देखने के लिए कि कैसे विभिन्न पेशेवरों के अध्ययन की व्याख्या है।
    • इंटरनेट कई व्युत्पत्तियों और झूठी उत्पत्ति का घर है - विश्वास और गुणवत्ता (डिजिटल या मुद्रित) के एक शब्दकोश का उपयोग करके अच्छी तरह से अनुसंधान।

    सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com