IhsAdke.com

कैसे जर्मन जानने के लिए

गुटेन टैग!

कोई भाषा आसान नहीं है, लेकिन अगर आप जर्मन सीखना चाहते हैं, तो आप कर सकते हैं! जर्मन एक तार्किक भाषा है, जिसका आदेश दिया वाक्यविन्यास और कुछ विदेशी शब्द हैं, जैसे अंग्रेजी, ग्रीक या लैटिन, शब्दावली में अपनाया गया है जर्मन, डैनिश, अंग्रेजी और डच के साथ जर्मनिक भाषा परिवार के अंतर्गत आता है।

चरणों

विधि 1
मूल बातें समझना

चित्र शीर्षक जर्मन चरण 1 जानें
1
स्वर और व्यंजन सीखने से शुरू करें. जर्मन भाषा के स्वरों और व्यंजनों में पुर्तगाली या अंग्रेजी की तुलना में अलग-अलग ध्वनियां हैं इन ध्वनियों को पहले जानें, आत्मसात शब्दों को बनाने और उन्हें सही ढंग से आसान ढंग से उच्चारण करना
  • स्वरों की ओर ध्यान दें कि स्वर कैसे अलगाव में बोलते हैं और तुलना करते हैं कि उनका उपयोग कैसे किया जाता है। अंग्रेजी के समान, उनमें से किसी एक से अकेले दो स्वरों की बहुत अलग आवाज़ें हैं
  • इसी प्रकार, शब्द के कुछ स्थानों में उपयोग किए जाने पर या व्यंजनों में अलग-अलग ध्वनियां हो सकती हैं, या संयोजन के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। उन्हें ये सही ढंग से उच्चारण करने के लिए इन बदलावों को जानें
  • यह मत भूलो कि जर्मन भाषा में कुछ अतिरिक्त अक्षर हैं, जो पुर्तगाली (ÄÄ Ü ß) में मौजूद नहीं हैं। आपको उन्हें सीखना होगा और आपको यह भी बताया जाएगा कि यदि आप प्रभावी ढंग से संवाद करना चाहते हैं
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 2 जानें
    2
    सबसे बुनियादी शब्द जानें जिन संरचनाओं में संज्ञाएं, क्रियाएं और विशेषणों को जोड़ना है, उन्हें सीखने के लिए सबसे बुनियादी शब्दों को जानें। जर्मनी जाने से या मूल निवासी के साथ संवाद करने का प्रयास करने से पहले कुछ बुनियादी वाक्यांशों को सीखना भी महत्वपूर्ण है।
    • एकवचन में आवश्यक शब्दों से शुरू करें, जैसे "हां," "नहीं," "कृपया," "धन्यवाद," और संख्या 1 से 30 के बीच।
    • मूल बातें जैसे "आई" (आईच बिन), "आप" (डु बिस्ट), "वह / वो" (एर / सिए इस्त) आदि के लिए आगे बढ़ें।
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 3 जानें
    3
    वाक्य निर्माण की मूल बातें जानें कैसे वाक्यों का निर्माण किया जाता है इसका मूल विचार प्राप्त करें यदि आप अंग्रेजी जानते हैं, तो यह बहुत मुश्किल नहीं होगा, क्योंकि इस अर्थ में वे समान भाषाएं हैं। छोटे बदलाव हैं, लेकिन आप अब सीख सकते हैं और समय के साथ सबसे जटिल पता कर सकते हैं।
    • सामान्य तौर पर, जर्मन आप समझ सकते हैं कि आप क्या मतलब है, भले ही आप गलत क्रम का उपयोग करें। उच्चारण संचार में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इसलिए शुरुआत में इसके बारे में चिंता करें
  • विधि 2
    अध्ययन में आगे बढ़ना

    चित्र शीर्षक जर्मन चरण 4 जानें
    1
    समानार्थी शब्द जानें एक बार जब आप बुनियादी ढांचे को जानते हैं जिसके साथ आप भाषा सीखेंगे और इसका इस्तेमाल करेंगे, तो आप अधिक शब्द सीखना चाहते हैं। नाउं शुरू करने के लिए महान हैं सबसे बुनियादी और जरूरी, उन चीजों के साथ प्रयास करें जिनकी आप रोज़ का इस्तेमाल करते हुए लोगों को देखेंगे।
    • नाम एक केस प्रणाली, लिंग और संख्या की समाप्ति का हिस्सा हैं, (वे भी उस संज्ञा के कितने मौजूद हैं के अनुसार बदलते हैं)। जानें कि ये सभी कारक संज्ञाओं को प्रभावित करते हैं क्योंकि आप अपनी शब्दावली विकसित करते हैं
    • संज्ञाओं शुरू करने के लिए अच्छा उदाहरण खाद्य शब्दावली, एक घर की वस्तुओं, शहर के महत्वपूर्ण स्थानों में शामिल हैं, समुदाय में महत्वपूर्ण पदों में लोगों को आप संपर्क हो सकता है (जैसे कि एक चिकित्सक के रूप में, पुलिस, आदि)।
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 5 जानें
    2
    क्रियाओं को जानें आपको महत्वपूर्ण क्रियाओं को भी सीखना चाहिए और अंत में आप उन सभी संज्ञाओं को डाल पाएंगे जिन्हें आपने काम करना सीख लिया है! जर्मन क्रियाएँ संयुग्मित हैं और आपको अपनी शब्दावली के विस्तार के दौरान मूल संयुग्मन प्रणाली सीखनी होगी।
    • परिसरों सीखने से पहले सबसे बुनियादी क्रियाओं को जानें चल रहा है, चलना, कूद करना, रोकना, गिरना, जा रहा है, कह रहा है, कर रहा है, उठा रहा है इत्यादि यह शुरुआत में सबसे अधिक उपयोगी होगा और दूसरों से ज्यादा कहने और सीखना आसान होगा, अधिक उन्नत।
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 6 जानें
    3
    विशेषणों को जानें एक बार जब आप प्रभावी ढंग से कुछ संज्ञाओं और क्रियाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो आपको अपने वाक्यों को समृद्ध करने के लिए विशेषणों को जानने की आवश्यकता होगी। विशेषण भी मामले प्रणाली का हिस्सा हैं, इसलिए इस व्याकरण वर्ग की मूल बातें समझने के लिए सुनिश्चित करें जैसा कि आप बेहतर करते हैं।
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 7 जानें
    4
    पढ़ें। जब आप इन सभी शब्दों को सीख रहे हैं, तो पढ़ने की कोशिश करें। पढ़ना आपको अभ्यास करने और उन शब्दों को खोजने के अवसर देता है जिन्हें आप नहीं जानते हैं। बुनियादी पुस्तकों जैसे कि बच्चों की पुस्तकों को पढ़ें, क्योंकि ये आपके लिए समझना आसान होगा।



  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 8 जानें
    5
    फिल्में देखें कैप्शन के साथ फिल्में देखें। इससे आपको फिल्म का आनंद मिलेगा और भाषा की आवाज़ के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। अधिक शब्दावली सीखने का यह एक शानदार तरीका है स्क्रीन पर आप जो सुनते हैं और देख रहे हैं उसे कैप्शन से संबंधित करने का प्रयास करें।
  • विधि 3
    उन्नत ज्ञान का निर्माण

    चित्र शीर्षक जर्मन चरण 9 जानें
    1
    उन्नत कक्षाएं लें जैसा कि आपका ज्ञान बढ़ता है, आपको उस स्तर की आवश्यकता होगी जो आपके स्तर पर हैं। वे चुनौतीपूर्ण होंगे और भाषा के अधिक जटिल पहलुओं को प्रस्तुत करेंगे। उन्नत पाठ्यक्रम सार्वजनिक कॉलेजों में उपलब्ध हैं, लेकिन गेटे संस्थान जैसे विश्वसनीय और पारंपरिक स्रोतों से ऑनलाइन पाठ्यक्रम भी लेना संभव है।
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 10 जानें
    2
    जर्मनी में अध्ययन करने की कोशिश करें जर्मन राज्य सांस्कृतिक आदान-प्रदान को प्रोत्साहित करती है और आप वहां बहुत से अध्ययन के अवसर पाएंगे। जर्मनी में रहना किसी भी चीज़ की तुलना में आपके संचार कौशल का विकास होगा, क्योंकि आपको एक भाषा विसर्जन होगा और देखें कि इसका इस्तेमाल पहले से कैसे किया जाता है।
    • आप अपने स्कूल या विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित विनिमय कार्यक्रम के माध्यम से जर्मनी जा सकते हैं या आप जर्मनी में किसी विश्वविद्यालय या सामुदायिक कॉलेज के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपके लिए देश में रहने के लिए अध्ययन वीसा प्रदान किया जाता है और कई अन्य स्थानों की तुलना में लागत बहुत कम है। अध्ययन के बजाय आपको नौकरी मिल सकती है। यदि आप पर्याप्त युवा हैं, तो एक एयू जोड़ी (नानी) के रूप में काम करना भी संभव है। अंग्रेजी बोलने वाली बेबीसिटर वहां प्रतिष्ठित हैं
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 11 जानें
    3
    एक जर्मन मित्र बनाओ एक जर्मन मित्रता बनाना, अपने जर्मन अभ्यास करने, उच्चारण और व्याकरण पर सुझाव प्राप्त करने, अपनी शब्दावली का विस्तार करने, और संस्कृति को बेहतर ढंग से जानने का अवसर पैदा करेगा। आप ऑनलाइन चैट कर सकते हैं, स्काइपे को कॉल कर सकते हैं या अपने स्थानीय समुदाय में किसी व्यक्ति की तलाश कर सकते हैं (जैसे कि आपके विश्वविद्यालय में एक एक्सचेंज छात्र)।
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 12 जानें
    4
    बड़े पैमाने पर पढ़ें आप सभी को पढ़ सकते हैं उत्तरोत्तर उच्च स्तर पर जाएं, ताकि आपकी शब्दावली को हमेशा चुनौती दी जाए। आप किसी भी स्रोत से पढ़ सकते हैं, लेकिन अच्छे व्याकरण और वर्तनी वाले लोगों को पसंद करते हैं। इससे आपको भाषा को सही ढंग से सीखने में मदद मिलेगी।
    • आप इस तरह के डेर ज़ीट, सासीज Rundschau या डेर स्पीगेल (जो समाचार पत्र की तुलना में कम पठन स्तर की आवश्यकता है) के रूप में उदाहरण के साथ समाचार पत्रों और पत्रिकाओं के जर्मन ऑनलाइन प्रतियाँ पढ़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 13 जानें
    5
    उपशीर्षक के बिना फिल्में देखें। यह आपको अनुवाद के समर्थन के बिना भाषा को समझने के लिए चुनौती देगा। आप 100% शब्द समझ नहीं सकते हैं, लेकिन समय के साथ, आप अधिक से अधिक सीखेंगे और समझेंगे। यह एक और अधिक शब्दावली का निर्माण करने का एक शानदार तरीका है, क्योंकि आप रोज़मर्रा की जिंदगी में उपयोग नहीं की जाने वाली भाषा की तरह सुनेंगे।
  • चित्र शीर्षक जर्मन चरण 14 जानें
    6
    लिखें। आप जो भी लिखते हैं, बस लिखिए काफी अच्छी तरह से लेखन के लिए भाषा और व्याकरण की व्यापक समझ की आवश्यकता है, आप तेजी से सीखने और प्रयोग करने में अधिक सहज रहने में मदद करेंगे। यदि संभव हो, तो आप जो लिखते हैं उसे पढ़ने के लिए एक देशी वक्ता ढूंढें और राय दें।
    • आप पत्र लिख सकते हैं, एक डायरी, फिल्मों पर टिप्पणियां या आप चाहते हैं और जो कुछ भी सोच सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • सबक के बीच अध्ययन किए बिना बहुत लंबा न रहें, आप अंत में सामग्री का एक अच्छा सौदा भूल सकते हैं। कम से कम दो या तीन घंटे का अध्ययन करें और हर दिन अध्ययन करने की कोशिश करें।
    • आपके द्वारा सुना या पढ़े जाने वाले किसी नये शब्द को देखो हमेशा अपने साथ एक नोटबुक ले लो और शब्द लिखो अगर आपके पास इसे तत्काल देखने का समय नहीं है यहां तक ​​कि अगर आपको पता नहीं है कि इसे कैसे स्पैल करना है, तो Google वर्तनी को सुधारने में अच्छा है, इस बारे में बहुत चिंता न करें
    • जर्मन भाषा "फाफंडेन्ग्सफ्रेइगेनजेनकेन्कमैटमचुंग" जैसे लंबे और जटिल शब्द हैं, लेकिन भयभीत नहीं है। थोड़ी देर बाद, आप आदी हो जाते हैं कि कैसे शब्दों का निर्माण और बोली जाती है। एक बार जब यह क्षमता विकसित की जाती है, तो यह पहचानना आसान होगा कि शब्द कहाँ विभाजित हैं।
    • जर्मन में इस्तेमाल होने वाले क्रियाओं, संज्ञाओं और विशेषणों की सूची को देखें इन शब्दों को अपनी शब्दावली में जोड़ना एक अच्छी शुरुआत है यदि आप अंग्रेजी को जानते हैं, तो आप उस भाषा में सबसे आम शब्दों की खोज कर सकते हैं और किसी भी ऐसी सूची के लिए जर्मन में समकक्ष ढूंढ सकते हैं जो किसी भी सूची में नहीं हैं।
    • किसी भी भाषा के साथ, अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है। भाषा में डुबकी लगाने की कोशिश करें और रोज़ाना जितना आप कर सकते हैं उतनी ज्यादा इस्तेमाल करें।
    • जर्मनी जाएँ जर्मनी में लोगों और जगहों को मिलो ताकि जर्मन भाषा वास्तव में क्या हो।
    • जर्मन भाषा डच और अफ्रीकी के करीब है यदि आप इन दो में से एक बात कर सकते हैं, तो आपको उच्चारण आसान होगा।
    • एक जर्मन / पुर्तगाली शब्दकोष खरीदें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com