IhsAdke.com

कैसे एक परिभाषा निबंध लिखने के लिए

एक परिभाषा निबंध लिखना मुश्किल हो सकता है इस प्रकार के काम के लिए आपको किसी विशिष्ट शब्द की व्यक्तिगत (हालांकि शैक्षिक) परिभाषा लिखना आवश्यक है। परिभाषा पूरी तरह से और अच्छी तरह से सोचा जाना चाहिए। यह जरूरी है कि आप एक शब्द है जो चर्चा का एक बहुत कुछ अर्जित करता है चुनते हैं, और वहाँ कुछ मानक रणनीति है कि इस शब्द के बारे में अधिक विस्तृत करने के लिए किया जा सकता है। एक परिभाषा निबंध लिखने के लिए निम्नलिखित चरणों को ध्यान में रखें

चरणों

भाग 1
सही शब्द चुनना

  1. 1
    एक सार शब्द और जटिल अर्थ चुनें।एक साधारण शब्द जो कुछ कंक्रीट को संदर्भित करता है, वह इतना विषय नहीं देगा। दूसरी तरफ, जटिल अवधारणा प्रस्तुत करते हुए एक जटिल शब्द अधिक शोध सामग्री प्रदान करता है
    • आमतौर पर, परिभाषा निबंधों के लिए लोगों, जगहों या चीजों का संदर्भ देने वाले नाम बहुत सरल होते हैं। सार nouns ज्यादातर विशेषणों से बेहतर काम करते हैं
    • उदाहरण के लिए, "घर" शब्द बहुत सरल है, और इसके बारे में एक लिखित निबंध बेवकूफ हो सकता है हालांकि, नए सैद्धांतिक अवसर थोड़ा और अधिक सार शब्द के चयन में उत्पन्न होते हैं, जैसे "घर।" एक "घर" एक अवधारणा है, और "घर" बनाने में कई तत्व शामिल हैं तुलना में, एक "घर" एक मात्र संरचना है।
  2. 2
    सुनिश्चित करें कि शब्द विवादास्पद है जटिल होने के अलावा, शब्द को कुछ का उल्लेख करना चाहिए जिसका मतलब है कि अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग चीज़ें हों
    • एक परिभाषा निबंध कुछ प्रकृति में व्यक्तिपरक है, क्योंकि इसके लिए आपको अपने परिप्रेक्ष्य से एक शब्द का विश्लेषण और परिभाषित करने की आवश्यकता है। यदि आप निष्कर्ष तक पहुँचते हैं कि कोई भी पहुंच जाएगा, तो आपके निबंध में गहराई नहीं होगी।
  3. 3
    एक परिचित शब्द चुनें शब्दकोश परिभाषा केवल एक आधार प्रदान कर सकते हैं चूंकि आपको परिभाषित होने वाले शब्द के बारे में सोचने की ज़रूरत है, इसलिए आपको अपना स्वयं का ज्ञान आधार या चुने हुए अवधारणा के साथ अनुभव होना होगा।
    • उदाहरण के लिए, शब्द "पंडिताऊ" के अपने ज्ञान यदि आप यह कभी नहीं से पहले सुना है सीमित हो जाएगा। यह परीक्षण करने के लिए शब्द पर अध्ययन करने के लिए संभव है - लेकिन पूर्व ज्ञान के बिना, आप कभी पता नहीं चलेगा यदि वर्णन बताया काम वास्तव में उचित है पर।
  4. 4
    शब्दकोश परिभाषा पढ़ें हालांकि यह पूरी तरह से अपने निबंध की परिभाषा शब्दकोश पर भरोसा नहीं होता है, अपने आप को आधिकारिक अवधारणा से परिचित अवधि और इसे का सबसे सरल और अकादमिक व्याख्या की उनकी समझ तुलना करने के लिए वहाँ की अनुमति देगा।
    • उदाहरण के लिए, `मित्र` की परिभाषा "एक व्यक्ति स्नेह या सम्मान की भावना से दूसरे करने के लिए संलग्न" .Suas स्वयं के विचारों या क्या वास्तव में एक `मित्र` शायद बहुत अधिक जानकारी शामिल होता है के बारे में विश्वास है, लेकिन इस मूल परिभाषा कर सकते हैं आपके टेक्स्ट के गठन के लिए एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु पेश करें
  5. 5
    शब्दों की उत्पत्ति देखें व्युत्पत्ति संबंधी शब्दकोशों में शब्द देखें
    • ये स्रोत शब्द के पीछे की कहानी को दिखा सकते हैं, जो कि शब्द की सामान्य परिभाषा पर गहरे प्रतिबिंब की अनुमति देता है। शब्दकोष भी दिखाएगा कि शब्द का वर्तमान अर्थ क्या है।

भाग 2
एक कुशल परिभाषा के संभावित तत्व

  1. 1
    एक समीक्षा लिखेंकई हिस्सों में एक शब्द अलग करें समीक्षा करें और अपने स्वयं के अनुच्छेद में प्रत्येक भाग को परिभाषित करें।
    • आप "रिटर्न" को "पुनः" और "खराद" में अलग कर सकते हैं।
    • किसी शब्द के प्रत्येक भाग का विश्लेषण करने के लिए, आपको अतिरिक्त परिभाषा रणनीति जैसे नकारात्मककरण और वर्गीकरण का उपयोग करने की आवश्यकता होगी
    • ध्यान दें कि यह युक्ति केवल उन शब्दों के लिए काम करता है जिनमें कई भागों होते हैं। उदाहरण के लिए, प्रेम शब्द को विभाजित नहीं किया जा सकता है। "प्लेटोनिक प्रेम" की परिभाषा में, हालांकि, "प्लेटोनिक" और "प्यार" को अलग से परिभाषित करना संभव है
  2. 2
    शब्द को रेट करें निर्दिष्ट करें कि कौन-सी कक्षाएं शब्द पारंपरिक शब्दकोश परिभाषा के अनुसार हैं।
    • यद्यपि यह बहुत ही बुनियादी और सूखी जानकारी है, यह एक विशेष शब्द के उपयोग के बारे में उपयोगी संदर्भ प्रदान कर सकता है।
  3. 3
    परिचित कुछ के लिए एक अपरिचित शब्द की तुलना करें एक सामान्य व्यक्ति के लिए अधिक सुलभ विचारों के उपयोग के माध्यम से एक अपरिचित या असामान्य अवधारणा को समझाया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, कई लोगों ने "कन्फ्रर" शब्द को कभी नहीं सुना है। एक बुनियादी परिभाषा है: "पेशे का एक सहयोगी, बिरादरी आदि।" इस तरह, आप "सहयोगी" के साथ "सहयोगी" की तुलना कर सकते हैं, जो समान और अधिक परिचित शब्द है।
  4. 4



    शब्द के बारे में पारंपरिक विवरण प्रदान करें चुने हुए शब्द का वर्णन करने के लिए किसी भी भौतिक विशेषताओं या पारंपरिक विचारों को समझाओ।
    • शब्द "घर" आमतौर पर एक घर या अपार्टमेंट के रूप में शारीरिक रूप से देखा जाता है अधिक सार शब्दों में, "घर" को एक सुरक्षित, गर्म और सुखद माहौल के रूप में देखा जाता है। आप इन सभी विशेषताओं को परिभाषा निबंध में "घर" शब्द पर शामिल कर सकते हैं
  5. 5
    ऐसे उदाहरणों का उपयोग करें, जो अर्थ का वर्णन करता है। लोग आम तौर पर ज्वलंत कहानियों और तस्वीरें याद करते हैं इसलिए, ऐसी कहानियों या छवियों का उपयोग करते हुए जो इस अवधि में फिट होते हैं, एक सार और अबाध अवधारणा को स्पष्ट करने में सहायता कर सकते हैं।
    • पर एक परिभाषा निबंध "दया," उदाहरण के लिए, के बारे में एक सौम्य कार्य आपके द्वारा हाल ही में देखा बात कर सकते हैं। किसी ने घास काट के लिए एक बुजुर्ग, एक वैध उदाहरण है कोई है जो अवसाद के समय के दौरान उसे प्रोत्साहन दिया है के रूप में।
  6. 6
    शब्दार्थ का मतलब क्या नहीं है यह समझाने के लिए नकारात्मक का उपयोग करें। यदि किसी शब्द का अक्सर दुरुपयोग किया जाता है या गलत समझा जाता है, तो इसका उल्लेख है कि यह अवधारणा पर ध्यान देने का एक प्रभावी तरीका नहीं है।
    • एक सामान्य उदाहरण शब्द "साहस" होगा। शब्द आम तौर पर डर की कमी के साथ जुड़ा हुआ है, लेकिन कई कहेंगे कि शब्द "साहस" सही रूप में के रूप में अभी भी कार्य डर है वर्णित किया जा सकता।
  7. 7
    प्रासंगिक जानकारी प्रदान करें यह वह जगह है जहां etymological जानकारी उपयोगी हो जाएगा। समझाएं कि शब्द कहाँ पैदा हुआ था और आज यह कैसे बन गया है।

भाग 3
परिभाषा टेस्ट की संरचना

  1. 1
    डिफ़ॉल्ट सेटिंग प्रदर्शित करेंअपने परिचयात्मक पैराग्राफ में, स्पष्ट रूप से पारंपरिक या शब्दकोश परिभाषाओं के अनुसार चुना गया शब्द का अर्थ स्पष्ट रूप से बताएं।
    • इस शब्द की पारंपरिक परिभाषा के साथ शुरू करके, आप इसके बारे में संदर्भ और बुनियादी स्तर के ज्ञान का निर्माण करेंगे। यह आपको अपनी स्वयं की परिभाषा में प्रवेश करने और आकर्षित करने की अनुमति देगा
    • यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब शब्द की पारंपरिक परिभाषा इसकी परिभाषा से बहुत भिन्न होती है
  2. 2
    अपने थीसिस में अपने स्वयं के शब्दों में शब्द को परिभाषित करेंआपका थीसिस कथन शब्द को अपने शब्दों में परिभाषित करना चाहिए।
    • एक संक्षिप्त, बुनियादी परिभाषा बनाएं आप इस काम के विकास में इसके बारे में अधिक विस्तारित करेंगे।
    • शब्द को परिभाषित करने में "है" शब्द से जुड़े निष्क्रिय वाक्यांशों का उपयोग करने से बचें जैसे वाक्यांश "हैं" और "कब है" विशेष रूप से दुर्भाग्यपूर्ण हैं
    • अपनी परिभाषा में परिभाषित अवधि का हिस्सा दोहराना न करें
  3. 3
    अलग पैराग्राफ में परिभाषा के अलग-अलग भागों। अलग-अलग पैराग्राफ में आपके कार्यकाल को परिभाषित करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्रत्येक रणनीति का पता लगाया जाना चाहिए।
    • ध्यान दें कि आपके निबंध में किसी शब्द को परिभाषित करने के लिए आपको सभी संभावित तरीकों का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है। शब्द के लिए एक पूर्ण, अच्छी तरह से समायोजित तस्वीर बनाने के लिए विभिन्न तरीकों की एक अच्छी किस्म का उपयोग करें। फिर भी, कुछ रणनीति कुछ शब्दों के लिए अच्छी तरह से काम करेगी और दूसरों के साथ इतनी अच्छी नहीं होगी
  4. 4
    अपने मुख्य बिंदुओं के सारांश के साथ समाप्त करें संक्षेप में अपने मुख्य बिंदुओं को सारांशित करें जैसा कि आप अपने पूरा होने के पैराग्राफ के पास हैं
    • इस सारांश को तैयार नहीं किया जाना चाहिए विशेष रूप से, विकास के प्रत्येक पैराग्राफ़ के विषय को देखते हुए प्रमुख बिंदुओं की एक साधारण सूची बनाने का एक अच्छा तरीका है।
    • आप अपने परिचय में वाक्यांशों और चित्रों का हवाला देते हुए अपने निबंध को बंद कर सकते हैं।
  5. 5
    यदि वांछित है, तो यह बताएं कि सेटिंग से प्रभावित कैसे हुआ। यदि परिभाषित शब्द आपके जीवन और अनुभवों का हिस्सा है, तो समापन टिप्पणियां इसके महत्व का उल्लेख करने के लिए एक अच्छी जगह हैं।
    • अपनी थीसिस में बनाई गई परिभाषा के साथ अपने अनुभव को बताएं। उन अनुभवों को साझा करने से बचें जो इस शब्द से संबंधित हैं और जो सब कुछ उस निबंध में लिखा गया था।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (5)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com