IhsAdke.com

अंग्रेजी में आपकी शब्दावली को कैसे समृद्ध करें

एक महीने के भीतर अपनी अंग्रेजी शब्दावली को समृद्ध करना चाहते हैं? यह लेख पढ़ना जारी रखें!

चरणों

आपके शब्दावली को समृद्ध करना

चित्र अपनी अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 1 को समृद्ध करें
1
शब्दों को प्यार करो यदि आप वाकई अपनी शब्दावली बढ़ाने चाहते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सफल होंगे।
  • चित्र आपकी अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 2 को समृद्ध करें
    2
    जब भी आप उन शब्दों में आते हैं जिन्हें आप नहीं जानते, उनके अर्थ की तलाश करें। कई बार एक शब्द के अर्थ के लिए खोज करने के बाद, आप अंततः इसे याद रखेंगे।
  • चित्र आपकी अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 3 को समृद्ध करें
    3
    ऑनलाइन शब्दकोश के रूप में जाना जाता है का उपयोग करें कोश. यह एक महान उपकरण है जो आपको अंग्रेजी में शब्दों के सबसे उन्नत समकक्षों को देखने की अनुमति देता है।
  • चित्र अपनी अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 4 को समृद्ध करें
    4
    कई वेबसाइटें और कंप्यूटर प्रोग्राम हैं जो आपको हर दिन "दिन का शब्द" देने के कई तरीके हैं। dictionary.com पर जाएं स्क्रॉल बार नीचे स्क्रॉल करें और "द वर्ड ऑफ द डे" पर क्लिक करें। आपको आवश्यक जानकारी प्रदान करनी चाहिए और ऐसा करने के बाद आपको एक शब्द, इसकी परिभाषा और एक वाक्य में इसका उपयोग कैसे करें का एक उदाहरण हर दिन एक नया संदेश प्राप्त होगा।
  • चित्र अपने अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 5 को समृद्ध करें
    5
    व्यक्तिगत Google मुखपृष्ठ प्राप्त करें और "सामग्री जोड़ें" पर क्लिक करें। खोज फ़ील्ड में "दिन का शब्द" खोजें, और कुछ सामग्री विकल्पों का चयन करें, जिन्हें आप खुद करना चाहते हैं। लेखक की सिफारिश की मरियम वेबस्टर (m-w.com), शब्दकोश। com, और Wordsmith.org। जब आप अपने पृष्ठ से जुड़ते हैं, तो आपको हर दिन नए शब्दों की सूची दिखाई देगी।
  • चित्र आपकी अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 6 को समृद्ध करें
    6
    पढ़ें। सभी शैलियों की किताबें पढ़ें जब आप किसी ऐसे शब्द पर आते हैं जिसे आप नहीं जानते हैं, वाक्यों को पढ़िए और संदर्भ के माध्यम से इसका पता लगाने की कोशिश करें। यदि आप इसे एक शब्दकोश में मिलते हैं तो देखें लेकिन याद रखें: इसका मतलब यह नहीं है कि आपको प्रत्येक पृष्ठ पर विभिन्न तकनीकी शब्दों के साथ चिकित्सा पुस्तकों को पढ़ना शुरू करना चाहिए। कभी-कभी वे (मूल निवासी) भी नहीं जानते कि उनका क्या मतलब है। एक अच्छी किताब प्राप्त करें, इसके लिए कुछ समय लें और देखें!
  • चित्र अपने अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 7 को समृद्ध करें



    7
    दोस्तों के साथ शब्द गेम खेलें क्रॉसवॉक, हैंगर और स्टॉप महान विकल्प हैं। ऐसे कई गेम हैं जो नए शब्दों को सिखाना है। यदि कोई मित्र एक शब्द के साथ आता है जिसे आप नहीं जानते हैं, तो उससे पूछें कि वह इसका क्या मतलब है।
  • चित्र अपने अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 8 को समृद्ध करें
    8
    जब आप किसी से बात कर रहे हों या किसी पत्र, संदेश या ईमेल लिख रहे हों, तो उन शब्दों का प्रयोग करें अपनी नई शब्दावली का उपयोग करना मजेदार नहीं है - यह उन सभी शब्दों को याद रखने का एक शानदार तरीका है जब आप किसी के साथ संवाद करते हैं तो कम से कम तीन दिन का उपयोग करने की कोशिश करें
  • चित्र आपकी अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 9 को समृद्ध करें
    9
    कट्टरपंथी, उपसर्ग और शब्द प्रत्यय जानें जब आप ये शब्द जोड़ते हैं जो लैटिन या यूनानी से आते हैं, तो आप नए लोगों को अंग्रेजी में मिलता है उदाहरण के लिए: एस्ट्रो ("एस्ट्रोन" का अर्थ है "स्टार") + लॉजी (लोगो का अर्थ है "भाषण") = ज्योतिष (जिसका अर्थ है "तारे का भाषण")। एक व्युत्पत्ति संबंधी शब्दकोश खरीदें (शब्दकोश जो शब्दों के मूल के साथ आता है)।
  • चित्र आपकी अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 10 को समृद्ध करें
    10
    आप किसी भी उपन्यासकार भाषा, लैटिन या प्राचीन यूनानी (जैसे फ्रेंच, स्पेनिश, इतालवी, आदि) सीख रहे हैं, तो इन युक्तियों आप बहुत मदद, अपने शब्दावली, विशेष रूप से पिछले दो विकल्पों में सुधार करने के रूप में वहाँ अंग्रेजी में बड़ा शब्द हैं कि उनमें पर्याप्त रूप से उपयोग नहीं किया गया
  • चित्र आपकी अंग्रेजी भाषा शब्दावली को प्रोत्साहित करें चरण 11
    11
    एक मित्र का पता लगाएं जो अंग्रेजी बोलता है अपने नए शब्दों का प्रयोग करके अभ्यास करना अच्छा है। एक इंटरनेट कनेक्शन के साथ, आपके पास एक साथी होना जरूरी नहीं है जो आपके पास रहता है। बस एक ईमेल संदेश भेजें, चैट में शामिल हों या यहां तक ​​कि कंप्यूटर के माध्यम से कॉल करें। आनन्द लेने के अलावा, एक दोस्त से बात करने से शाब्दिक रूप से आप इसे प्रथा में डाल सकते हैं। यदि आपका मित्र भी आपकी भाषा सीखना चाहता है, तो आप के लिए एक-दूसरे की गलतियों को ठीक करना आसान होगा।
  • आपकी अंग्रेजी भाषा शब्दावली चरण 12 को चित्र समृद्ध करें
    12
    रेडियो सुनें, टीवी देखना या अंग्रेजी में आपको पसंद एक पॉडकास्ट खोजें यह आपकी सुनवाई को प्रशिक्षित करने और समझने में आपकी मदद करता है कि लोग किस बारे में बात कर रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • नये शब्द सीखना कुछ दिलचस्प और जीवंत होना चाहिए जितना भी आप कर सकते हैं, उतना जितना भी हो उतना ही यह व्यायाम व्यायाम की तरह महसूस नहीं करता। जैसा कि ऐसा कुछ है जो आप केवल तभी सीखेंगे यदि आप इसका आनंद लेते हैं, आपको इसे दैनिक आधार पर नहीं करना चाहिए, लेकिन केवल जब आपके पास इच्छा / समय होता है
    • गलतियां करने से डरो मत। अंग्रेजी एक बहुत ही कठिन और अनियमित भाषा है आपको एक विचार देने के लिए, हालात के आधार पर मूल निवासी भी कुछ समस्याएं हैं।
    • शब्दों के साथ मज़े करो उपरोक्त सुझावों के सभी विकल्पों का प्रयास करें, लेकिन यह मत भूलो कि आपको अपनी शब्दावली को सुधारने में सक्षम होने के लिए दृढ़ता से इसे लेना होगा। उन शब्दों को लो, जिन्हें आप सबसे अच्छा पसंद करते हैं और / या जो आपके लिए अधिक सुविधाजनक हैं, और अध्ययन करेंगे
    • उन कार्यक्रमों के माध्यम से अध्ययन करें जो आपकी रुचियों के आधार पर सामग्री प्रदान करते हैं। उदाहरण के लिए: फ़िल्में, सफलता, प्रबंधन, पुस्तकें आदि। यह आपकी शब्दावली को विकसित करने का एक शानदार तरीका है इसके अलावा, यह थकाऊ नहीं होगा (जब से आप इसमें भाग ले रहे हैं)।

    चेतावनी

    • ध्यान दें कि, संदर्भ के आधार पर, कुछ शब्द भिन्न अर्थ हो सकते हैं उनके बारे में थोड़ी अधिक अध्ययन करें ताकि आप उनके इस्तेमाल के बारे में अधिक जान सकें।
    • यदि आप अभी भी एक विशेष शब्द के उपयोग और अर्थ के बारे में अनिश्चित हैं, तो इसका उपयोग करने से बचें - विशेष रूप से व्यवसाय पत्रों पर निश्चित समय पर, यह आपके दर्शकों को भ्रमित कर सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com