IhsAdke.com

कैसे अपने खुद के शब्द के साथ लिखने के लिए

आजकल निबंध, लेख और ग्रंथों को लिखने के लिए एक शब्दकोश या समानार्थक पुस्तक (विशेष रूप से ऑनलाइन!) या अन्य गाइड का उपयोग करने के लिए आजकल निश्चित रूप से आसान है लेकिन क्या इतना खास लिखता है मौलिकता का अपना कसौटी है लेखन आपकी भावनाओं को अभिव्यक्त करने का एक तरीका हो सकता है, वर्ण केवल लेखक की कल्पना की आविष्कार हैं - यह एक बहुत व्यापक क्षितिज है, व्यावहारिक रूप से अनंत मुख्य विचार के लिए छड़ी और साजिश या घटनाओं के अनुक्रम, परिस्थितियों, आदि के साथ प्रयोग करने का प्रयास करें।

चरणों

अपने खुद के शब्द चरण 1 में लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
अपना शब्दावली विस्तृत करें यह करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं:
  1. शब्दकोश पढ़ना आपको पूरी बात को अंत से अंत तक पढ़ने की ज़रूरत नहीं है! लेकिन अपरिचित शब्दों का अर्थ देखें। लिखते समय शब्दकोश का उपयोग न करें, बस सीखना जब आप लिख रहे हों, उसे छोड़ दें
  2. अन्य लोगों से बात कर रहे बातचीत नए और रोमांचक शब्दों के लिए एक महान स्रोत हैं अपने स्थान के विभिन्न हिस्सों और परिस्थितियों के लोगों को शामिल करने के लिए मित्रों के अपने सर्कल का विस्तार करने का प्रयास करें अलग-अलग लोग अक्सर रोजमर्रा की जिंदगी में अलग-अलग टर्मिनोलोजी का इस्तेमाल करते हैं, और इसलिए ऐसे कार्य करते हैं और बोलते हैं जो आपके लिए सामान्य नहीं हैं।
  • अपने स्वयं के शब्द चरण 2 में लिखें शीर्षक वाले चित्र
    2
    जितना आप कर सकते हैं उतना पढ़ें। पुस्तकों और पत्रिकाओं के साथ शुरू करें जो समझ में आता है और बेहद चुनौतीपूर्ण नहीं हैं। फिर अधिक विस्तृत काम करने के लिए आगे बढ़ें। एक लाइब्रेरियन एकदम सही व्यक्ति है जिससे आपको विभिन्न स्तरों पर पढ़ने की सामग्री मिल सकती है। अधिक से अधिक शब्दों को शामिल करने के लिए अपने पढ़ने के स्तर को धीरे-धीरे बढ़ाएं आप विचारों को तैयार करना और पूर्ण वाक्यों को बनाने में आसान पाएंगे।
  • अपने खुद के शब्दों में लिखो चित्र शीर्षक 3 चित्रा
    3



    टाइपिंग प्रारंभ करें! एक बार जब आप अपनी शब्दावली और पढ़ने के स्तर को बढ़ा देते हैं, तो लेखन बहुत आसान होगा पूर्ण वाक्य बनाने और जटिल और स्पष्ट वाक्य और पैराग्राफ बनाने का तरीका जानें। अधिक विस्तार और सटीक संवाद करने के लिए इस नई शब्दावली का उपयोग करें
  • अपने खुद के शब्दों में लिखो शीर्षक टाइप करें चित्र 4
    4
    मूल काम करो मौलिकता के साथ लेखन दो तरीकों से किया जा सकता है: या तो आप गहरा अर्थ के वाक्यांशों को विस्तृत करते हैं, या जटिल और लंबी पैराग्राफ बनाने के लिए सरल शब्दों और वाक्यांशों का उपयोग करते हैं। वैज्ञानिक कार्यों में, संदर्भ, उद्धरण, उदाहरण देना या जोर देने के लिए ग्रंथ सूची के संदर्भों का उपयोग करना वांछनीय है। प्रभाव वाक्यांशों को अक्सर शब्दों की पसंद द्वारा गलत तरीके से व्याख्या, भ्रामक या प्रभावित किया जाता है। एक मूल कार्य का अपना स्वयं का चरित्र होना चाहिए
  • अपने स्वयं के शब्द में लिखो चित्र शीर्षक 5
    5
    विचार। यदि आप एक विचार के साथ आना चाहते हैं, लेकिन आप इसे आकार नहीं लग सकते हैं, चिंता न करें। उदाहरण के लिए, आपको रोमांटिक जोड़ी के साथ एक पुस्तक लिखने के लिए मजबूर महसूस करने की आवश्यकता नहीं है। और आप यह भी जानते हैं कि आपने जेम्स डैशनेर की भूलभुलैया धावक, या किसी अन्य क्रिया-केंद्रित उपन्यास को पढ़ा है। रोमांटिक जोड़ी हमेशा आवश्यक नहीं है - दुनिया भर में पुस्तकों से भरा है जिसमें अच्छे व्यक्ति को लड़की के साथ प्यार में पड़ जाता है। मूल होने का प्रयास करें और अपनी कल्पना को मुक्त करने के लिए सीखें। एक अच्छा विचार प्रकाशन घरों को देखने के लिए है, जो कि उपन्यास प्रकाशित करता है, जिसमें आप अपने जैसी शैली के कार्यों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • लिखे जाने पर किसी शब्दकोश या थिसॉरस का इस्तेमाल करना एक बुरी बात नहीं है। लेकिन उनका उपयोग तब किया जाना चाहिए जब आपके पास पहले से ही अपने सिर में एक संरचित विचार हो, और उसके बाद ही आपने कागज़ पर कम से कम एक रूपरेखा लिखी है। एक बार यह समाप्त हो जाने के बाद, समान शब्दों का उपयोग करके अपनी सोच विकसित करें, या नए शब्दों के साथ वाक्यों को मिलाएं।
    • सार्वजनिक पुस्तकालय न केवल किताबें ढूंढने के लिए सही जगह हैं, बल्कि एक रीडिंग शेड्यूल स्थापित करने के लिए हैं। कई पुस्तकालय पुस्तकों की एक सूची बनाने में मदद कर सकते हैं जो कि तेजी से कठिन और चुनौतीपूर्ण हो जाते हैं।
    • लेखन सबसे आसानी से किया जाता है जब एक खुले दिमाग और ताजा है - इसका मतलब है कि यह बिस्तर से पहले लिखना अच्छा नहीं है सुबह के शुरुआती घंटों, कॉफी के ठीक बाद, रात के खाने से पहले देर रात में लिखने की कोशिश करें।
    • अपने दोस्तों के साथ अपनी नई शब्दावली का अभ्यास करें, लेकिन पंडितासी न हो (पढ़ा: जो लोग नए शब्द सीख रहे हैं उनके लिए डालिए)

    चेतावनी

    • एक से अधिक शब्दों का उपयोग करने से बचें जिसका मतलब है एक ही बात उदाहरण के लिए, एक ऑब्जेक्ट को "छोटा और छोटा" के रूप में वर्णित करने से बचें - इन विशेषणों में से सिर्फ एक के साथ आप पहले से ही महसूस कर सकते हैं कि जिस वस्तु को बयान कर रहा है वह छोटा है। अपनी शब्दावली की विशालता को प्रदर्शित करने के लिए अपने आप को मतभेद न करें
    • लिखते समय एक शब्दकोश या समानार्थक पुस्तक का इस्तेमाल करने से इनकार न करें वे उपयोगी उपकरण हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com