IhsAdke.com

अज्ञात भाषा में लिखे गए पुस्तक को कैसे पढ़ें

जब आप किसी वार्तालाप का उपयोग किए बिना वार्तालाप को समझ सकते हैं या छोटे ग्रंथों को लिख सकते हैं, तो आप किसी दूसरी भाषा में एक किताब पढ़ने के लिए तैयार हैं। यह पहली बार में जटिल हो सकता है, लेकिन इसे पढ़ने और पढ़ने की खुशी को दफनाने की ज़रूरत नहीं है - साजिश या व्याकरण के सभी विवरणों को समझने की तुलना में काम और भाषा का आनंद लेने के लिए ज़रूरी है।

चरणों

भाग 1
आरंभ करना

एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
1
शुरुआत में, कुछ छोटी और मज़ेदार चुनें जब तक आपको किसी विशेष पुस्तक को पढ़ना न पड़े, हमेशा एक ऐसी शैली के लिए चुनते हैं जो आप को खुश करते हैं। बच्चों के लिए फोटो किताबें शुरुआती लोगों के लिए बहुत बढ़िया हैं - फिर बच्चों की किताबें उठाकर और भी कॉमिक किताबें उठाकर कठिनाई बढ़ जाती है। मध्यवर्ती पाठक युवा लोगों, लुगदी पत्रिकाओं और दिलचस्प लेखों या ब्लॉगों के लिए उपन्यासों की कोशिश कर सकते हैं। शास्त्रीय साहित्य एक पुरानी और फैंसी भाषा का उपयोग करता है, साथ ही एक और अधिक जटिल व्याकरण - यह बाद के स्तरों के लिए इसे छोड़ना सबसे अच्छा है।
  • विदेशियों को भाषा सीखने के उद्देश्य से पुस्तकों से बचें- वे आम तौर पर बहुत उबाऊ होते हैं-
  • इस विषय से परिचित होना बहुत उपयोगी है। क्लासिक परी की मोती एक अच्छा विकल्प है, साथ ही आपने अंग्रेजी में पढ़ा है,
  • यदि बच्चों की किताबें सुस्त हैं, तो उन दोनों को ढूंढें (उदाहरण के लिए, साथ में पुर्तगाली और अंग्रेजी पक्ष) जब आप वास्तव में दूसरी भाषा में धीमी गति से खो गए हैं, तब पुर्तगाली को चालू करें
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    2
    अपने साथ पढ़ने के लिए एक मित्र खोजें यदि आप पढ़ सकते हैं (कम से कम उसका हिस्सा) दोस्त, शिक्षक या यहां तक ​​कि किसी ऐसे व्यक्ति के साथ जो मूल भाषा के रूप में है, बेहतर है यहां तक ​​कि समान स्तर पर भी लोग आपको जटिल वाक्यों को तोड़ने में मदद करेंगे, जिससे आपको जारी रखने के लिए प्रेरित किया जाएगा।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    3
    जोर से पढ़ें। बोलो और सुनने के लिए एक भाषा सीखने के महत्वपूर्ण पहलू हैं - इन कौशलों को कुछ अंशों को पढ़कर जोर से पढ़ो। जब एक दोस्त के साथ पढ़ना, वैकल्पिक
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    4
    संदर्भ से जितना आप कर सकते हैं उतनी ही बाहर निकलें। जब भी आप कोई अपरिचित शब्द खोजते हैं, तो प्रत्येक शब्द को न खोलें- बाकी पैराग्राफ को पढ़ना जारी रखें और देखें कि क्या आप संदर्भ के माध्यम से अर्थ समझ सकते हैं। एक शब्द को केवल तभी देखो यदि आपको यह पता न हो कि यह क्या लिखा है या यदि यह कई बार प्रकट होता है तो बिना मार्ग समझता है प्रारंभ में जटिल हालांकि, यह प्रयास आपकी शब्दावली और भाषा की समझ को बढ़ाता है।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    5
    एक त्वरित एक्सेस शब्दकोश, जैसे कि पॉकेट या इलेक्ट्रॉनिक शब्दकोश का उपयोग करें इस तरह, प्रिंट के मुकाबले शब्द ढूंढना बहुत आसान होगा - फिर से, सभी शब्दों को देखने के लिए प्रलोभन में न दें!
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    6



    ब्रेक लें और सारांश लिखें कुछ समय बाद, एक ब्रेक ले लो और संक्षेप में बताएं कि बस क्या हुआ - अगर आप निश्चित नहीं हैं या सारांश का मतलब नहीं है, तो वापस आकर पुन: प्रयास करें
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    7
    यदि आवश्यक हो, तो नीचे लिखें। जब आप वाकई भाषा सीखना चाहते हैं, तो आप पढ़ते समय पास की एक छोटी नोटबुक छोड़ दें। शब्दावली और शब्दों को आप याद रखना चाहते हैं, साथ ही व्याकरण के कुछ हिस्सों को लिखें, आप किसी और से पूछना चाहते हैं। इस तरीके से, आप अपने ज्ञान का विस्तार बहुत ज्यादा पढ़ने में बिना बाधित कर सकते हैं।
    • यदि आप शब्दों के समूह या अनौपचारिक वाक्यांश को समझ नहीं पाते हैं, तो इंटरनेट खोज शब्दकोश से अधिक मदद कर सकता है
  • भाग 2
    अपनी पढ़ना क्षमता में सुधार

    एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    1
    अपने लिए लक्ष्य निर्धारित करें यहां तक ​​कि मजेदार पुस्तकों को किसी अन्य भाषा में पढ़ना मुश्किल हो सकता है - दिन के लिए लक्ष्य चुनना एक अच्छा तरीका है कि हार न देना।
    • शुरुआत के लिए, एक या दो पेज प्रति दिन एक बहुत ही उचित लक्ष्य है - इसे धीरे-धीरे बढ़ाएं क्योंकि आप अधिक सक्षम महसूस करते हैं।
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    2
    केवल उन्हीं कार्यों को पढ़ें जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं जब आप एक पुस्तक में दिलचस्पी खोते हैं, तो दूसरे को ढूंढें - कभी-कभी यह बहुत आसान (या मुश्किल) है, आपका ध्यान नहीं रखते या आपको पढ़ने में कोई आनंद नहीं लेना पड़ता है। अगर किसी साजिश या विषय आप पर कब्जा नहीं कर लेते हैं तो दूसरे लेखक या शैली की तलाश करें
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    3
    नए प्रकार के लेखन के लिए देखो। भाषा की व्यापक समझ पाने के लिए, कम से कम दो प्रकार की भाषाएं पढ़ो- फार्म और बोलचाल। समाचार दोनों के बारे में अधिक जानने के लिए अच्छे तरीके हैं, उन्हें औपचारिक व्याकरण के साथ समकालीन व्याख्यान सीखने के लिए अग्रणी
  • एक किताब पढ़ें जिसका शीर्षक है छवि` class=
    4
    अनुवाद रोकें सभी लोग जो दूसरी भाषा सीखते हैं, सभी वाक्य को मूल भाषा में अनुवाद करके शुरू करते हैं। नई भाषा को समझने की आपकी क्षमता के रूप में, यह पीछे छोड़ा जाएगा, जिससे आप उन्हें बिना अनुवाद किए वाक्य समझ सकेंगे। इसे याद रखें जैसे कि आप पढ़ने में अनुभव प्राप्त करते हैं, अपनी मूल भाषा में सोचने के लिए आग्रह का विरोध करते हुए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अभी भी ब्याज बनाए रखने के लिए पर्याप्त तेज़ नहीं पढ़ सकते, तो विदेशी फिल्मों को जल्द ही देखने का प्रयास करें पढ़ने और सुनने को प्रशिक्षित करने के लिए ऑडियो के रूप में एक ही भाषा में उपशीर्षक रखें।
    • जब किसी अन्य भाषा में लिखे किताबें पढ़ते हैं, तो आप एक अन्य साहित्यिक परंपरा और एक विशिष्ट संस्कृति के संपर्क में होते हैं। मूल भाषा से अनुवादित किए गए कार्यों को लेते समय कुछ हमेशा खो जाएगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com