IhsAdke.com

कैसे सीखें एक भाषा

एक नई भाषा सीखना मुश्किल हो सकता है, लेकिन कुछ तकनीकें आप उपयोग कर सकते हैं कोई जादू फार्मूला नहीं है, लेकिन पर्याप्त अध्ययन और अभ्यास के साथ आप इसे जानते हैं इससे पहले आप धाराप्रवाह होंगे।

चरणों

विधि 1
एक कदम: मूल बातें सीखना

किसी भी भाषा जानें 01/01 शीर्षक चित्र
1
अपनी सीख शैली की खोज करें एक भाषा सीखना शुरू करने से पहले आपको यह जानने के लिए सबसे महत्वपूर्ण पहलू है हर कोई अलग सीखता है, खासकर जब कोई भाषा सीखना आपको यह पता लगाना होगा कि क्या आप किसी स्थानीय स्पीकर की पुनरावृत्ति, लेखन, या सुनकर बेहतर सीखते हैं।
  • पता लगाएं कि आपके पास दृश्य, श्रवण या संवेदी स्मृति है कई बार अपनी भाषा के दो शब्दों को चुनें और पढ़ें: यहाँ एक टिप बाहर जो टाइप आप मिल रहा है। यदि आप अगले दिन शब्दों को याद कर सकते हैं, तो शायद आपके पास एक दृश्य स्मृति है यदि आपको याद नहीं है, किसी को अपनी पढ़ाई के बिना शब्दों को जोर से कई बार पढ़ने के लिए कहें। यदि आप अगले दिन शब्दों को याद कर सकते हैं, तो आपके पास एक श्रवण स्मृति है। यदि वह काम नहीं करता है, पढ़ सकते हैं और दो शब्दों को लिखें, जोर से बात करते हैं, किसी को इन शब्दों के सहयोगी यादें और इन शब्दों के साथ भावनाओं बोल जोर से, बात सुनो। यदि आप अगले दिन याद कर सकते हैं, तो आपके पास एक संवेदी स्मृति है
    किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप चित्र 01 बुलेट 01
  • आप पहले से ही एक और (रों) भाषा (ओं) में सीखा है, तो याद रखें आप कैसे सीखा है, कोशिश करते हैं और क्या आपके लिए सबसे अच्छा काम किया पता लगाना। आपको क्या सीखने में मदद मिली? रास्ते में क्या मिला? जब आप इन विवरणों को खोजते हैं, तो आप भाषा सीखना शुरू करने के लिए तैयार हैं।
    कोई भी भाषा चरण 01 बुलेटलेट 2 जानें शीर्षक वाला चित्र
  • कोई भी भाषा चरण 02 जानें शीर्षक वाला चित्र
    2
    उच्चारण जानें भले ही भाषा में आप के समान वर्णमाला हो, इसका मतलब यह नहीं है कि उच्चारण समान होगा। (एक पोलिश पूछो क्योंकि वह "cz" पत्रों का उच्चारण करता है।)
    • विदेशी सेवा संस्थान मुफ्त ऑनलाइन भाषा सीखने की सामग्री प्रदान करता है, जिनमें ऑडियो फाइलें शामिल हैं, जो उच्चारण के साथ सहायता करती हैं डुओलिंगो वेबसाइट में उपयोगी उच्चारण सुझावों के साथ-साथ मुफ़्त गुणवत्ता वाली सेवाएं भी हैं।
  • कोई भी भाषा चरण 03 सीखिए शीर्षक वाला चित्र
    3
    व्याकरण नियमों पर ध्यान दें शब्दावली के अतिरिक्त, यह एक भाषा का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है। "जॉन मरियम को दुकान करना चाहता है" - यह वाक्य एक विचार से गुजरती है, लेकिन यह ब्राज़ीलियाई पुर्तगाली में सही ढंग से नहीं लिखा गया था यदि आप अपनी भाषा के व्याकरण की उपेक्षा करते हैं, तो आप अन्य भाषा में समान रूप से समझ नहीं सकते।
    • भाषा संरचना का अध्ययन करें और लेख कैसे उपयोग किए जाते हैं (मर्दाना, स्त्री, तटस्थ) भाषा संरचना को माहिर करने में आपको यह समझने में सहायता मिलेगी कि आप सीखने वाले विभिन्न शब्दों को कैसे जोड़ सकते हैं
    • 20 सबसे आम नियमित और अनियमित क्रियाओं का उपयोग करते हुए सुनिश्चित करें कि आप पूर्व, वर्तमान और भावी तनाव में प्रश्नों के साथ-साथ सकारात्मक और नकारात्मक वक्तव्यों को कैसे पूछें।
  • कोई भी भाषा चरण 04 जानें शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रति दिन 30 शब्द और वाक्यांश याद रखें। 90 दिनों के बाद, आपको लगभग 80% भाषा याद रखनी होगी। सबसे अधिक इस्तेमाल किए गए शब्दों से प्रारंभ करें याद रखना आधा रास्ता है और याद करने के कई तरीके हैं।
    • आप प्रत्येक शब्द 12 बार लिखकर उनका उपयोग करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।
      किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें चित्र 04 बुलेट 01
    • इन शब्दों को कई वाक्यों में प्रयोग करने का प्रयास करें यह आपको शब्दों का अभ्यास करने और उन्हें याद रखने में आपकी सहायता करेगा, जब आपको उनकी आवश्यकता होगी।
    • इन शब्दों का अभ्यास करते रहने के लिए मत भूलो, जबकि आप दूसरों को याद रख रहे हैं। निरंतर अभ्यास के बिना भूलना आसान है
  • कोई भी भाषा जानें चरण 05 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    वर्णमाला का अभ्यास करें आपको पत्रों के रूपों और कैसे काम करना सीखना होगा, खासकर यदि आप एक भाषा सीख रहे हैं जो एक अन्य वर्णानुक्रमिक प्रतीकात्मक प्रणाली का उपयोग करता है
    • प्रत्येक पत्र और ध्वनि के साथ छवियों को जोड़ने की कोशिश करें, इसलिए आपके मस्तिष्क को एक पत्र और ध्वनि की याद रखने का एक आसान तरीका होगा। उदाहरण के लिए: थाई में, पत्र "า" को "आह" कहा जाता है। यदि आप एक आदमी हैं, तो जब आप ट्रैफिक जाम में फंसे होने के बाद बाथरूम में जाते हैं तो आप के बारे में चिल्लाना की आवाज के बारे में सोचें। एसोसिएशन सरल या अजीब हो सकते हैं, जब तक वे आपके लिए काम करते हैं
    • आपको सही से बायीं ओर पढ़ने के लिए या पृष्ठ के शीर्ष से नीचे उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है सरल ग्रंथों के साथ शुरू करो और अधिक कठिन लोगों में, जैसे अखबारों और पुस्तकों में विकसित करें
  • विधि 2
    चरण दो: भाषा का अभ्यास कैसे करें




    कोई भी भाषा चरण 06 जानें शीर्षक वाला चित्र
    1
    सुनो। फिल्मों या टेलीविज़न कार्यक्रमों के माध्यम से भाषा को सुनना, भाषा पाठ्यक्रमों या संगीत से ऑडियो पाठ से आप उन शब्दों को सहेज सकते हैं, जिन्हें आप सीखना चाहते हैं लेकिन सिर्फ सुनवाई का कोई फायदा नहीं है। आपको शब्दों को दोहराना होगा और ज़ोर से बोलना होगा।
    • विधि "छाया" कहा जाता है कई बहुभाषी (जो लोग अधिक भाषाएं बोलते हैं) के लिए एक प्रभावी तकनीक माना जाता है। अपने हेडफ़ोन रखो और घर से निकल जाओ जैसा कि आप ऑडियो सुनते हैं, चलते हैं। चलते रहो और ज़ोर से और स्पष्ट रूप से जो कुछ तुम सुनते हो उसे दोहराएं। दोहराएँ, दोहराना और दोहराना आप भाषा के साथ आंदोलन को संबद्ध करने में सक्षम हो जाएगा और अपना ध्यान केंद्रित केवल स्मृति में केंद्रित नहीं है।
    • भाषा पाठ्यक्रमों से ऑडियो पुस्तकें या ऑडियो-पाठ का उपयोग करें आप उन्हें काम के रास्ते पर या अपने रन के दौरान सुन सकते हैं। यह आपकी सुनने के कौशल को विकसित करने में आपकी सहायता करेगा। तक चलने वाले 1 मिनट में कई बार करने के लिए 30 सेकंड तक आप उन्हें पूरी तरह से समझ सकते हैं कम खंडों सुनो। कभी-कभी यह सिखाया गया है कि सब कुछ सीखने के लिए दो बार से अधिक सबक को सुनने के लिए आवश्यक है।
      कोई भी भाषा चरण 06 बुलेटलेट 2 जानें शीर्षक वाला चित्र
    • उपशीर्षक के बिना टीवी शो और मूवी देखें। इसमें टेलिनोवेल, समाचार कार्यक्रम और यहां तक ​​कि उन कार्यक्रमों को शामिल किया गया है जिन्हें आप जानते हैं जिन्हें संस्करण करार दिया गया है। अपने ज्ञान का अभ्यास करने और लागू करने का यह एक मजेदार तरीका है।
      कोई भी भाषा चरण 06 बुलेटलेट 03 जानें शीर्षक वाला चित्र
    • जिस भाषा में आप सीख रहे हैं उसे संगीत सुनें यह मज़ेदार और आसान है, साथ ही साथ भाषा सीखने में आपकी दिलचस्पी को कैप्चर करना है। जब आप व्यंजन करते हैं या सड़क पर चलते हैं, तो उस भाषा का कुछ संगीत डालें जिसमें आप खेलना चाहते हैं। गीत के शब्दों पर ध्यान दें।
      कोई भी भाषा चरण 06 बुलेट 044 जानें शीर्षक वाला चित्र
  • किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप चित्र 7 कदम 07
    2
    वांछित भाषा में ग्रंथों को पढ़ें सरल पुस्तकों के साथ शुरू करें जैसा कि आप सीखने में विकसित होते हैं, अधिक से अधिक कठिन किताबें पढ़ें। खुद को चुनौती: एक शब्दकोश की मदद के बिना पढ़ो और अर्थों को खोजने की कोशिश करें।
    • बच्चों की किताबें शुरू करने के लिए महान हैं क्योंकि वे बच्चों को पढ़ाने और भाषा को समझने के लिए तैयार करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। जैसा कि आप शुरू कर रहे हैं, एक आसान पुस्तक से शुरू करना सबसे अच्छा है।
      किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें चित्र 07 बुलेट 01
    • अपनी मूल भाषा में अपनी पसंद की किताबें ढूंढें और उन्हें उस भाषा में पढ़ें जिसे आप सीखना चाहते हैं। तथ्य यह है कि आपने पुस्तक पढ़ ली है, आपको दो भाषाओं के शब्दों से संबंधित करने में मदद मिलेगी और पुस्तक पर आपका ध्यान केंद्रित होगा।
    • अपनी इच्छित भाषा में पत्रिकाओं या समाचार पत्रों को पढ़ने का प्रयास करें एक विषय चुनें, जो आपको रुचियां दिखाता है एक संदर्भ में एम्बेडेड भाषाओं को सीखने के लिए पत्रिकाएं एक शानदार तरीका हैं पत्रिका के लेख और समाचार पत्रों में विभिन्न विषयों को शामिल किया गया है और अक्सर एक संपूर्ण पुस्तक से छोटी होती है
      किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप करें चित्र 07 बुलेट 05
    • आप उस भाषा में एक उत्कृष्ट शब्दकोश खरीद सकते हैं जिसे आप सीखना चाहते हैं या मुफ़्त ऑनलाइन शब्दकोश का उपयोग कर सकते हैं जब आप एक नया शब्द खोजते हैं, तो उसे शब्दकोष में चिह्नित करें फिर, एक नोटबुक में शब्द की अपनी प्रतिलिपि बनाएँ और शब्द का उपयोग करके एक उदाहरण वाक्य कॉपी करें। इस नोटबुक के माध्यम से अध्ययन करें यह गतिविधि आपकी चुनी गई भाषा के बारे में सोचने में आपकी सहायता करती है।
    • कुछ भाषाओं में, एक सचित्र शब्दकोश आपको आम संज्ञा सीखने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, जापानी सीखने के लिए एक सचित्र शब्दकोश का प्रयोग करें, क्योंकि इस भाषा के कई शब्द एकाधिक अर्थ हैं, जैसे कि अंग्रेजी।
  • किसी भी भाषा को जानें शीर्षक वाला चित्र चरण 08
    3
    देशी से बात करें यदि आप भाषा नहीं बोलते हैं, तो आप पर्याप्त नहीं सीखेंगे, न ही आपकी स्मृति में रहेंगे ऐसे प्रोग्राम हैं जो स्काइप के माध्यम से एक ही भाषा के मूल निवासी को भाषा सीख रहे हैं। यदि यह संभव नहीं है, तो अपने शहर में खोजें। अभ्यास करने में आपकी सहायता करने के लिए कोई आपको एक व्यक्ति बता सकता है एक भाषा पाठ्यक्रम शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह हो सकती है।
    • कुछ मुहावरों, नीतिवचन और शब्दों को जानें जब आप अधिक उन्नत स्तर पर होते हैं, तो कुछ मुहावरों और कठबोली सीखें यहां तक ​​कि अगर आप उनका उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो ये आपको इन तत्वों को पहचानने और समझने में मदद करेंगे, जब आप उनमें से एक सुनकर या पढ़ेंगे।
    • यदि आप पहले से ही भाषा सही ढंग से नहीं बोल रहे हैं तो शर्मिंदा मत हो। यह समय लगता है
    • यह इस कदम के बारे में बात करने के लिए बहुत अधिक नहीं है। बातचीत के अभ्यास के बिना भाषा में धाराप्रवाह होना संभव नहीं है। मूल निवासी से बात करें, किसी मित्र को अपने साथ सीखने और उसके साथ अभ्यास करने के लिए प्रोत्साहित करें, टीवी के साथ अभ्यास करें।
  • किसी भी भाषा का शीर्षक टाइप चित्र 9
    4
    अभ्यास। सार्वजनिक और देशी वक्ताओं के साथ भाषा बोलने में संकोच न करें। इससे आप भाषा को महारत हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा, अन्य लोगों से आपको गलत तरीके से एक शब्द बताते हुए आपको सही करने के लिए पूछने के लिए शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। कोई भी सब कुछ नहीं जानता रचनात्मक आलोचना के लिए खुला रहें सभी सामाजिक घटनाओं में अपने ज्ञान का परीक्षण करें।
    • फिल्में और टेलीविज़न शो देखें उदाहरण: यदि आप फ़ुटबॉल पसंद करते हैं और स्पैनिश सीख रहे हैं, तो अपनी स्मृति को प्रोत्साहित करने के लिए उस भाषा में गेम देखें खेल पर प्रतिक्रिया दें और चुने गए भाषा में वाक्यों का निर्माण करें।
    • उस भाषा के बारे में सोचने का प्रयास करें जो आप सीख रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • उस भाषा को चुनें, जो आपकी सबसे अधिक रुचि रखते हैं
    • किसी को भी उनकी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए बहुत समय नहीं है! तो आपके पास समय का उपयोग करने के बारे में कैसे? ड्राइविंग, काम करने जा रहा है या यहां तक ​​कि एक स्नान भी ले जा रहा है सुनो और दोहराएं! तो आओ! (तो आगे बढ़ो!)

    चेतावनी

    • अपने आप को ज़ोर देना न करें आप अपने सबसे खराब दुश्मन हैं आप गलतियां करेंगे और यह सामान्य है जितना अधिक आप खुद पर भरोसा करते हैं, उतना आसानी से यह धाराप्रवाह बनना होगा।
    • किसी प्रोग्राम को देखना या बच्चों की किताब पढ़ने के लिए धाराप्रवाह बनने के लिए पर्याप्त नहीं है आपको भाषा में वार्तालाप का अभ्यास करना होगा और भाषा को धाराप्रवाह होने से पहले सोचना होगा।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com