IhsAdke.com

कैसे सुनो

आपके आस-पास की दुनिया को सुनना अक्सर एक ऐसा कौशल होता है जो जान-बूझकर अभ्यास नहीं करता है हालांकि, यह एक ऐसा कौशल है जो निश्चित रूप से खेती करने योग्य है। सक्रिय और प्रतिबद्ध श्रवण आप अन्य लोगों को बेहतर ढंग से समझ सकते हैं, समाज के इंटरैक्शन और आपके आस-पास के विश्व में सहायता कर सकते हैं। जितना अधिक आप सुनते हैं, जितना अधिक आप सीखते हैं

चरणों

पटकथा शीर्षक चरण 1 को सुनें
1
विकर्षण निकालें और सुनो टीवी या रेडियो बंद कर दें और एक तरफ कुछ भी है कि आप पढ़ रहे हैं या कर रहे हैं डाल दिया। आपके आस-पास के ध्वनियों के लिए देखो लगता है की कुछ हवा सीटी हो सकता है, देखता है शोर, सीटी पक्षियों, सरसराहट पत्ते, पास बातचीत, बस और ट्रक इंजन, बच्चे खेल रहे, आदि ये आवाज़ आपको किस प्रकार याद करती है और वे आपको कैसा महसूस करते हैं? क्या आप उन्हें आराम या विचलन पाते हैं? लगता है एक कहानी सुनाता है और आप लिख रहे हैं या अपने स्वयं के कुछ बनाने का मन प्रेरित?
  • पटकथा शीर्षक चरण 2 सुनो
    2
    ध्यान दें बातचीत के जवाब में आप क्या सोचते हैं, इसके बारे में आप क्या बात कर रहे हैं, इसके बारे में फोकस करें। दूसरे व्यक्ति को वास्तव में क्या मतलब है? क्या आप शब्दों को सही तरीके से पचाने, चुप्पी के बीच पढ़ना और शरीर की भाषा को देख रहे हैं? अपने कानों को बदलने के लिए आकलन का हिस्सा रखें। व्यक्ति के चेहरे, आँखें और शरीर को नोटिस करें सब कुछ अलग बातें, अक्सर शब्दों से अधिक सटीक संचार।
  • चित्र शीर्षक स्टेप 3 देखें
    3
    एक बात सुनो एक समय में एक व्यक्ति या चीज़ को सुनने की कोशिश करें बहु-कार्य करने की कोशिश करना छोड़ दें - इसके बजाय एक व्यक्ति, एक गाना या झरना दें जो आपके सभी श्रवण ध्यान को बाहर निकालता है। यदि कई तत्व मौजूद होते हैं, जैसे कि सिम्फनी में, समग्र ध्वनि को समग्र ध्वनि के रूप में सुनने की कोशिश करें कोशिश कर सकते हैं एक बहुत ही दिलचस्प व्यायाम हो सकता है वैकल्पिक रूप से, एक उपकरण को सुनना (फ़ोकस करना) का प्रयास करें क्योंकि यह संपूर्ण आर्केस्ट्रा स्ट्रीम के माध्यम से यात्रा करता है।



  • पटकथा शीर्षक चरण 4 सुनो
    4
    एक समय में एक बार बंद करो और बस संगीत सुनें हम पृष्ठभूमि के रूप में संगीत करने के लिए इतने आदी हैं कि हम अक्सर इसे केवल ध्यान केंद्रित नहीं करते हैं यदि उपयुक्त हो, तो अपनी आँखें बंद करें और ध्वनि पर पूरी तरह से ध्यान दें।
  • पटकथा शीर्षक चरण 5 देखें
    5
    एक महत्वपूर्ण स्मृति उपकरण के रूप में ध्वनि का उपयोग करें सुनना सीखने का पथ है जब आप नया अध्ययन कर रहे हों या कुछ सीख रहे हों तो ध्वनि ट्रिगर के रूप में ध्वनि का उपयोग करें उदाहरण के लिए, अगर आप एक सुनहरा या कक्षा के दौरान सुनना मुश्किल पाते हैं, तो कुछ समय बिताने के लिए अपनी एकाग्रता की शक्ति का निर्माण करें। लक्ष्यों को एक समय में एक अतिरिक्त 5 मिनट के लिए सतर्क रहने के लिए सेट करें और नोट्स का उपयोग करने में आपकी सहायता करने का एक तरीका
  • पटकथा शीर्षक चरण 6 को सुनें
    6
    बहुत ज्यादा सोचना बंद करो यदि आप सब कुछ के बारे में सोचते रहते हैं, तो आप जो सुनते हैं, उसके बारे में ध्यान देना बंद कर देंगे।
  • युक्तियाँ

    • मज़ा और जानकारीपूर्ण कुछ के साथ सुनना अभ्यास करें ऑडियो के साथ एक पुस्तक व्यवस्थित करें, कॉमेडियन या हास्य अभिनेता की रिकॉर्डिंग, या रेडियो सुनें
    • सिर्फ लोगों की बात मत करो समय-समय पर, पृष्ठभूमि की आवाज़ या शहर की आवाज़ में धुनें। बेहतर अभी तक, जंगल में या ग्रामीण इलाकों में चलना और प्रकृति की आवाज़ सुनना
    • सुनने के लिए किसी को जल्दी से बात करते हैं, उनकी मूल भाषा की एक अलग भाषा में संभवतः, हमेशा क्या कहा जा रहा है के अर्थ और के बजाय कि इस्तेमाल किया जा रहा बातचीत का सार विशिष्ट शब्दों और वाक्यांशों के बारे में सोच सोच भी। कैसे आप क्या शब्दों के साथ कहा जा रहा है यह पता लगाने की, क्या व्यक्ति बातचीत और फार्म छवियों कि में आप के लिए डिजाइन करने के लिए कोशिश कर रहा है के बारे में सोचने की कोशिश कर रहे के बारे में मत सोचो।
    • किसी व्यक्ति की आवाज़, बोलने, उच्चारण और आदतों के स्वर को देखें अभी भी रहें और दूसरे व्यक्ति को बोलें। एक बातचीत में, प्रश्नों, इशारों और शब्दों से जवाब देते हैं जो कि आप सुन रहे हैं। अपने आप को दूसरे व्यक्ति के जूते में रखो कल्पना कीजिए कि वह कैसा महसूस करता है, या आप क्या सोच रहे हैं।
    • सुनना नहीं सुन रहा है सुनना यह जानना है कि क्या हो रहा है, और सुन रहा है कि ये क्या हो रहा है।

    चेतावनी

    • अत्यधिक जोर से आपकी सुनवाई को नुकसान पहुंचा सकता है। सुनवाई रक्षक पहनें या अपने कानों को कवर करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com