IhsAdke.com

रेडियनवेला कैसे लिखें

रेडियो अभी भी दुनिया भर के बहुत सारे श्रोताओं को आकर्षित करती है और यह एक कहानी बताने के लिए महान मीडिया है। कई साल पहले, रेडियो मनोरंजन का मुख्य रूप था, और यह टेलीविजन के आने तक ऐसा था। आजकल हमारे निपटान में हमारे पास बहुत सारे मनोरंजन विकल्प हैं, लेकिन सभी को टीवी देखकर पसंद नहीं है कुछ लोग अब भी रेडियो सुनते हैं, जबकि वे काम करते हैं या अपने कार्य करते हैं। इस लेख में कुछ संक्षिप्त विवरण शामिल हैं कि एक रेडियो साबुन ओपेरा कैसे लिखना है, यह अद्भुत और प्राचीन कला

चरणों

एक रेडियो प्ले स्टेप 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
एक छवि बनाएं रेडियो पर लिखना एक चुनौती है क्योंकि आपको श्रोताओं के मन में चित्र बनाने की आवश्यकता है। इसका मतलब है आप श्रोता की कल्पना के लिए अपील करने के लिए उसे वर्ण, वर्ण की दुनिया और प्रत्येक दृश्य के वातावरण के साथ की पहचान करने के लिए वर्णनात्मक शब्दों का प्रयोग करना चाहिए। रंग के उपयोग उदाहरण के लिए इन छवियों बनाने में बहुत महत्वपूर्ण है, चरित्र "विशाल नीले आकाश", "झिलमिलाती हुई लाल पोशाक", "पीला कार", "चमकीले नारंगी आइपॉड", आदि जैसी चीजों के निरीक्षण करने के लिए बनाने के
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 2 टाइप करें शीर्षक वाला चित्र
    2
    बयान का प्रयोग करें। बयान रेडियो के संदर्भ में बहुत उपयोगी है:



    • बयान एक दृश्य का वर्णन कर सकते हैं, क्रियाओं के अनुक्रम की व्याख्या कर सकते हैं, और एक दृश्य को बंद कर सकते हैं।
    • इसके अलावा, एक उपन्यास में, बयान में पिछले अध्याय में क्या हुआ है, संक्षेप कर सकते हैं।
    • बयान दृश्य बदल सकते हैं: "इस बीच, जॉय के अपार्टमेंट में, कुत्तों ने पार्टी से सभी भोजन खा लिया ...."
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 3 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    संवाद के माध्यम से एक कार्यवाही बनाएं चूंकि आप केवल शब्द और ध्वनियों का उपयोग करते हैं, इसलिए आपके संवादों को अच्छी तरह तैयार किया जाना चाहिए। उनका उपयोग एक क्रिया का वर्णन करने के लिए किया जा सकता है, उदाहरण के लिए: "देखो, जेनी की कार उस छेद में गिर रही है, और जॉर्ज उसके बाद जितनी जल्दी हो सके चल रही है! बोलचाल स्वर को छोड़ने के बिना, वर्णों के संवादों में क्रियाओं को शामिल करें ताकि कार्रवाई को सर्वोत्तम संभव तरीके से समझाया जा सके।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 4 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    ध्वनि प्रभाव का उपयोग करें ये एक रेडियो साबुन ओपेरा की सबसे बड़ी सहयोगी हैं और मनोरंजन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं कहानी को जीवन में लाने के लिए ध्वनि प्रभाव का उपयोग करें निम्नलिखित प्रभावों पर विचार करें:



    • दरवाजे - खुला और दरवाजा धड़क रहा है, squeaks की आवाज़ बना सकते हैं और pancadas- कर सकते हैं बंद यदि आप हवा के साथ आगे बढ़ दरवाजा छोड़, ध्वनि नरम है, जो भी बहुत दिलचस्प हो सकता है।
    • स्ट्रीट आवाज़ - बच्चे की रो रही है, स्कूल घंटियाँ, मोटरसाइकिल गूंज, यातायात आवाज़, सड़क विक्रेताओं, आदि।
    • रसोई आइटम - केतली सीटी, एक टोस्टर की आवाज, एक चाकू मक्खन टोस्ट, जाम जार खोला जा रहा है, आदि
    • विस्मयकारी आवाज़ - श्रोताओं को जागने के लिए आवाज़, जैसे विस्फोट, एक कार दुर्घटना, एक गुस्सा भीड़ चिल्ला, आदि।



  • एक रेडियो प्ले स्टेप 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    मिश्रित प्रभावों का उपयोग करें आप मिश्रण कंसोल पर निर्मित ध्वनि प्रभावों का उपयोग कर सकते हैं। जब रेडियो के लिए एक टुकड़ा तैयार करते हैं, तो यह सुनिश्चित करने के लिए ध्वनि और ध्वनि प्रभाव की जांच करें कि आप जितनी चाहें उतनी ही इच्छाएं हैं:
    • पॅनिंग - यह सुविधा श्रोता को एक विशिष्ट ध्वनि, या एक आंदोलन की स्थिति का एक विचार दे सकता है। पैन बटन को वांछित स्थान पर ले जाकर ऐसा करें।
    • Reverb - स्थान के ध्वनिकी स्थापित करने के लिए उपयोग करें। उदाहरण के लिए, खाली कमरे, गुफाएं, गलियारों, बास्केटबॉल कोर्ट, इत्यादि।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    6
    संगीत शामिल करें पृष्ठभूमि संगीत दृश्य मूड सेट करने में मदद कर सकता है बेशक आप इस तरह मौत या तनाव के क्षणों में अच्छा समाचार- रोमांचक संगीत के लिए perda- हर्षित गीत और व्यस्त एक्शन दृश्यों या उत्पीड़न में संगीत के रूप में दु: खी अवसरों के साथ दु: खी गीत की तरह भावनाओं के साथ गाने को जोड़ सकते हैं। संगीत भी टुकड़े के उद्घाटन और परिष्करण के रूप में कार्य करता है, जैसे कि यह एक पर्दा खोलने और समापन थे।
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    7
    विश्वसनीय अक्षर बनाएं किसी भी काम के रूप में, आपके रेडियो साबुन ओपेरा को विश्वसनीय पात्रों की आवश्यकता होती है। हालांकि, रेडियो आपको एक निश्चित मात्रा में लचीलेपन की अनुमति देता है: आपको बहुत सारे वर्ण लिखना चाहिए, लेकिन आपको एक विशाल कलाकार की जरूरत नहीं है क्योंकि प्रत्येक अभिनेता अपनी आवाज बदल सकता है और विभिन्न भूमिकाएं कर सकता है। इसलिए यदि आप एक रेडियो स्टूडियो बनाने जा रहे हैं, रिकॉर्डिंग के लिए जगह की कमी कभी समस्या नहीं है!
  • एक रेडियो प्ले स्टेप 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    8
    स्पष्ट और सटीक लेखन का उपयोग करें सब कुछ अच्छी तरह समझाया जाना चाहिए, क्योंकि श्रोता अक्षर, उनके अभिव्यक्ति, क्रिया इत्यादि नहीं देख सकते हैं। चुप्पी को सावधानी के साथ इस्तेमाल किया जाना चाहिए, क्योंकि श्रोताओं का मानना ​​है कि रेडियो बंद हो गया है। बार-बार उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • कॉमेडी अभी भी रेडियो साबुन ओपेरा की सबसे लोकप्रिय शैलियों में से एक है। यह राजनीतिक घटनाओं के नाटककारी, प्रसिद्ध लोगों की अजीब इत्यादि का एक कारगर तरीका है। कई टुकड़े रेडियो हैं parodies या skits कि वर्तमान घटनाओं और लोगों की कमजोरियों को इंगित
    • यदि आप अपने स्कूल रेडियो के लिए एक टुकड़ा बना रहे हैं, तो ध्वनि प्रभाव में क्रिएटिव बनें। स्टूडियो में बहुत बड़ी वस्तुएं लेना संभव नहीं हो सकता है, इसलिए ऐसी छोटी वस्तुओं को ढूंढने का प्रयास करें जो आप चाहते हैं उसी आवाज़ का उत्पादन करें।
    • व्यावसायिक रेडियो स्टूडियो के पास ध्वनि प्रभाव फ़ाइलें हैं, जहां आप विभिन्न प्रकार की आवाज़ पा सकते हैं। आपको रेडियो निर्माता के साथ यह पता लगाने की आवश्यकता है कि उनके पास क्या है।

    चेतावनी

    • एक नाटक का निर्माण करते समय, गाने और ध्वनि प्रभावों का दुरुपयोग न करें। वार्ता काम का केंद्र होने दें।
    • सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाला संगीत सार्वजनिक डोमेन में है या आप कॉपीराइट नहीं हैं। अन्यथा, आपको ईसीएडी शुल्क का भुगतान करना होगा। आपको अतिरिक्त दस्तावेज़ और लाइसेंस प्राप्त करने की आवश्यकता भी हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com